How to Show Business Plan on Stage in Hindi – स्टेज पर अपने

Network Marketing in Hindi

How to Show Business Plan on Stage in Hindi

स्टेज पर अपने बिजनेस के बारे में कैसे बताएं

नमस्कार दोस्तों , मैं अंगेश कुमार www.networkmarketinghindi.com से. आज के इस पोस्ट में हम How to Show Business Plan on Stage in Hindi के बारे में बात करेंगे .हर नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले का के सपना होता है की वो लोगो के सामने अपने बिजनेस का Presentation दे सके . यदि आप भी चाहते हैं की लोगो के सामने अपने बिजनेस का Presentation दें आप मेरे साथ बने रहिये.

How-to-Show-Business-Plan-on-Stage-in-Hindi

1. अच्छी तयारी करें  How to Show Business Plan

सबसे पहले आप जिस भी टॉपिक्स पर अपना Presentation देना चाहते हैं उस टॉपिक पर आपका बहुत अच्चा तयारी होना चाहिए . तेरी से मेरा मतलब है की आपको उसकी अच्छी समझ होनि चाहिए . एक बात हमेश अध्यन रखे की की क्कभी Presentation को रट कर देने की गलती न करें क्योंकि रति हुई चिझें अक्सर भूल जाती हैं . इस लिए जरुरी है की आप जब स्टेज पर जाएँ तो उस टॉपिक्स को अच्छे समझ कर ही जाएँ . ताकि आप सफलता पूर्वक अपनी बात कह सकें .

» Why 90% of People fail in Network Marketing or Direct Selling Business

»किसी भी Guests को Business Plan Kaise Dikhayen 6 Simple Step में

Advertisement

2. विश्वाश रखें खुद पर

आप जब भी किसी प्रकार Presentation देने जाएँ तो अपने आप पर भरोसा रखिये की आप जो कुछ भी बोलने वाले हैं वो सब ठीक होगा और आप अच्छे से हैंडिल कर पाएंगे. इससे आपके अन्दर किसी प्रकार की कोई हड़बड़ी नही होगी . इसलिए जरूरी है की आप अपने आप पर भरोसा रखें .

3. Next Slide क्या होगा ये याद रखें .

यदि आप पॉवर पॉइंट में अपना Presentationदेने वाले हैं तो आप एक बात का हमेशा ध्यान रखें की आपको अपनी बिज़नस Presentation का अगला स्लाइड जरुर याद रखें. क्योकि जब आप नेक्स्ट स्लाइड करेंगे तो आपको ज्यादा प्रॉब्लम नही होगी . अक्सर क्या होता है की जब आप नेक्स्ट स्लाइड करते हैं तो, यदि नेक्स्ट स्लाइड नहीं हैं तो उस समय 5 , 7 सेकंड के लिए आवाज बंद हो जाता है . जिससे Presentation में अच्चा प्रभाव नही पड़ता है .

» Network Marketing or Direct Selling Men List Kaise Banayen नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट में लिस्ट कैसे बनायें

» Follow Up Kaise Karen फॉलो अप कैसे करें

Advertisement

4. जो भी बोले पुरे विश्वास के सत्यह बोलें

आप जब स्टेज प् र्किसी भी टॉपिक्स पर बात करें तो आपके हर एक बात में विश्वाश दिखाई देना चाहिए . जब आप अपनी बात पुरे विश्वह्स के साथ बोलते हैं तो सामने वाला व्यक्ति आपको बहुत अच्छे से समझ पाता है. जिससे वो ज्यादा प्रभावित होता है. इसलिए हमेशा पुरे विश्वाश के साथ बात करें.

4. Eye Conatct बना कर रखें

किसी भी तरीके का Presentation क्यू न हो या किसी व्यक्ति बात ही क्यू न करा रहे हों हर जगह आपको सामने वाला व्यक्ति के साथ Eye Contact बना कर रखना पड़ेगा. जब किसी से आँख से आँख मिलाकर बात करते हैं तो उस बात में बहुत अधिक विश्वाश दिखाई देता है . इसलिए Eye Contact जरुर बनायें बात करते समय.

How to Show Business Plan पूरा विडियो देखें

                                                                                             

यदि आज यह लेख आप सभी के लिए Useful रहा हो तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. ताकि वह लोग भी अपने भी किसी गेस्ट को आसानी से Business Plan दे सकें , और भी ऐसे ही Interesting लेख पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं.

Advertisement

बहुत-बहुत धन्यवाद

Please Share This

Leave a Comment