How To Make Money With Affiliate Marketing in Hindi 2019 » Make Money All about to network marketing and direct selling in hindi

How To Make Money With Affiliate Marketing in Hindi 2019

Easy Way To Earn Money Online In 2019 [ Affiliate Marketing ]

आज मैं आपके सामने एक ऐसा कैरियर ऑप्शन लेकर आया हूं ( Make Money By Affiliate Marketing )जिसका आज भी बहुत ज्यादा स्कोप है और फ्यूचर में भी रहेगा . आप चाहे स्टूडेंट हो या हाउसवाइफ फिर ऑलरेडी कमा रहे हो , लेकिन एक साइड इनकम चाह रहे हैं या फिर एक पार्ट टाइम इनकम चाह रहे हैं या फिर आप पढ़ाई कर चुके हैं और अपॉर्चुनिटी का वेट कर रहे हैं. इसमें सभी के लिए अवसर है. जिसमें आप घर बैठे कमाई कर सकते हैं. इस ब्लॉग में आपको इसका पूरा ट्रेनिंग मिलेगा.

How to Make Money Online with Affiliate Marketing in Hindi

दोस्तों जिस दमदार कंसेप्ट कि मैं बात कर रहा हूं उसे कहते हैं Affiliate Marketing जैसे Amazon , Flipkart और हजारों ऐसी कंपनी अपनी मार्केटिंग Affiliate Marketing से करती हैं. अब देखते हैं कि हम इसमें कैसे फायदा उठा सकते हैं, यह सब जानने से पहले हमें समझना होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है दोस्तों Affiliate Marketing में तिन पार्टी शामिल होती है.

how to make money with affiliate marketing in hindi

कैसे लोग इससे लाखों रुपए कमा रहे हैं और कैसे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं. यह सब कुछ इस ब्लॉग में हम डिस्कस करेंगे दोस्तों यह आपकी कैरियर की बात है कोई मजाक की बात नहीं है.

इसलिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि Affiliate Marketing का Scope इतना ज्यादा क्यों है. क्यों यह एक इंपॉर्टेंट कैरियर है इसे कैसे आप इसे कर सकते हैं. स्टेप बाय स्टेप समझाउंगा.

Advertisement

Make Money With Affiliate Marketing

2020 में हमारे देश में जो इंटरनेट यूजर होंगे वह होंगे 65 करोड़. मतलब जो g7 देश की कुल आबादी होती है. g7 कंट्री यानी दुनिया की 7 सबसे बड़ी कंट्री की जो टोटल पापुलेशन है उससे ज्यादा हमारे इंटरनेट यूजर होंगे. मतलब इन 7 देशों से अधिक आबादी हमारे देश में इंटरनेट यूजर की होगी. अब आप सोच सकते हैं कि कितना ज्यादा स्कोप है Affiliate Marketing में.

जैसे – जैसे हमारे देश इंटरनेट के यूजर बढ़ रहे हैं वैसे वैसे ई-कॉमर्स भी बढ़ रहा है और ई-कॉमर्स का 15 से 20 परसेंट Affiliate Marketing के थ्रू जाता है. 2016 में Affiliate Marketing की 700 करोड़ की इंडस्ट्री थी . 2021 में 6000 करोड़ की होगी इतना बड़ा ग्रोथ आने वाला है आप बताइए कि आप इसका फायदा लेने वाले हैं कि नहीं .

इसे भी पढ़ें : – अपना व्यक्तित्व विकास कैसे करें Personality Development in Hindi

Affiliate Marketing एक ग्रोइंग बिजनेस है. दुकानों में मंदा चल रहा है और डिजिटल पर धंधा चल रहा है. दुकानें बंद हो रही हैं क्योंकि दुकान डिजिटल हो रहे हैं लोग घर बैठे दिमाग लगा रहे हैं पैसा कमा रहे हैं. जितनी भी ऑनलाइन रिटेलर हैं सब Affiliate पर आ गए. जैसे- Amazon, Flipkart, Snapdeal ट्रैवल साइट जैसे मेकमायट्रिप, यात्रा, एयरबीएनबी हर कंपनी Affiliate में आ रही हैं इनको Scope नजर आ रही है और आपका भी फायदा है और इनका फायदा.

तो 2019 में हर अच्छी कंपनी Affiliate में आ गए इसके बाद 2020 तक एक बहुत बड़ा दौर शुरू होगा जिसका फायदा उठा सकते हैं. 500 से लेकर लोग 500000 महीना तक कमा रहे हैं. इंडिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो लाखों कमा रहे हैं यदि आप चाहें तो मौके का फायदा उठाइए या गवायिये यह सब आपके हाथ में है. तो आइए जानते हैं कि अब आपको करना क्या है.

How To Start to to Make Money With Affiliate Marketing with Step by Step

Step – 1 Choose a Category

अगर 2012 होता तो हम किसी भी कटेगरी में कर सकते थे लेकिन 2019 में आपको एक पर्टिकुलर Niche या कैटेगरी पर ही काम करना होगा जैसे – सोच बैग, वॉच, मोबाइल इत्यादि यह सब एक पर्टिकुलर Niche है.

Advertisement

Step – 2 Register an Affiliate Programme

आप जिस साइड के प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं, सबसे पहले आपको उसके Affiliate Programme को ज्वाइन करना होगा जैसे Amazon Affiliate Programme. जब आप किसी Affiliate Programme को ज्वाइन करते हैं तो आपके पास ऑप्शन आ जाता है एक लिंक जनरेट करने का जिसको आप अपनी वेबसाइट या सोशल साइट पर शेयर करके ट्राफिक जनरेट कर सकते हैं.

how to make money with affiliate marketing in hindi

यदि आपके लिंक से अमेजॉन पर कोई बंदा आया पर कुछ ख़रीदा नहीं किया लेकिन वह 24 घंटे के अंदर कुछ भी खरीदेगा तो उसका पूरा कमीशन आपको मिलेगा.

Step – 3 How to Sell

लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने के बहुत सारे तरीके हैं. जैसे वेबसाइट, ब्लॉग सोशल मीडिया, एसएमएस, व्हाट्सएप , ईमेल मार्केटिंग लेकिन मैं आपको सजेस्ट करूंगा कि आप अपनी साइड बनाएं. साइट बनानी आज के समय में बहुत ही आसान है आपको यूट्यूब पर बहुत सारे विडियो देखने को मिल जाएंगे जिससे आप बहुत आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं.

यदि आप अपने साइड बना ले तो आप सोशल मीडिया को लिंक कर पाओगे ईमेल लिस्ट भी क्रिएट कर पाओगे. वेबसाइट आपकी मेन ब्लॉग होगा. सबसे ज्यादा ब्लॉगर यही तरीका यूज़ करते हैं यह सबसे बेस्ट तरीका है.

Advertisement

Example 1 – www.saverguru.com यह एक Niche के ऊपर बनी वेबसाइट है. यहाँ पर सिर्फ सेवर के बारे में ही बताया गया है.
Example 2 – www.digit.in यह वेबसाइट मोबाइल के ऊपर बनाया गया है. ऐसे बहुत सारे ब्लॉग हैं जो आप खुद भी देख सकते हैं जो कि एक पर्टिकुलर Niche के ऊपर बनाये गये हैं.

इस भी पढ़ें : – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग  क्या है ? What is Network Marketing or Direct Selling ? in Hindi

जिस पर ट्रैफिक आने के बाद, रिव्यू पढ़ने के बाद आपके द्वारा दिए गये Buy Now के लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीद सकता है. यदि आप वेबसाइट नहीं बनाना चाहते तो यह काम आप सोशल मीडिया के थ्रू भी कर सकते हैं. जैसे यूट्यूब पर प्रोडक्ट्स का रिव्यू दे सकते हैं, और डिस्क्रिप्शन में आप प्रोडक्ट का Buy Now का लिंक दे सकते हैं. आप अपना फेसबुक पेज क्रिएट कर सकते हैं Example- Running Shoes इत्यादि . अपने प्रोडक्ट को फेसबुक पेज के माध्यम से भी प्रमोट कर सकते हैं.

लेकिन ध्यान रहे आप वही प्रोडक्ट सजेस्ट करें जिस पर आपको भरोसा हो. यदि आपको पता है कि प्रोडक्ट गलत है लेकिन पैसे के लालच में बता रहे हैं तो वह गलत है. क्योंकि बिजनेस पैसे से नहीं विश्वास से चलता है लोग का नुकसान करके आप कभी फायदे में नहीं हो सकते.

यदि आपका कोई सवाल हो तो आप मुझे नीचे कमेंट कर सकते हैं, और भी अधिक एफिलिएट मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केट के बारे में जानने के लिए आप हमारे ब्लॉग www.networkmarketinghindi.com पर visit कर सकते हैं.

धन्यवाद!

Advertisement
Please Share This

ANGESH KUMAR

Hello Everyone, My Name is Angesh Kumar. I'm hailing to Padruna - Kushinagar (U.P). I have completed my graduation from JSSEI Gonda in 2017.I'm a Digital Marketer and Network Marketer last 2 Years. I'm sharing my knowledge with you, So Please Support me.

Read Previous

Personality Development in Hindi अपना व्यक्तित्व विकास कैसे करें

Read Next

Success Stories of Indian Entrepreneurs in Hindi Harsh Billa and Deepak Billa

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *