How to Make a List Network Marketing in Hindi सबसे पहले हम बात करते हैं

Network Marketing in Hindi

How to Make a List Network Marketing in Hindi

How to Make a List Network Marketing in Hindi 2000 लोगों का List बनाने का BEST Formula

लिस्ट बनाने के फायदे Benefit of Creating List

How to Make a List Network Marketing in Hindi. सबसे पहले हम बात करते हैं की आखिर आपको लिस्ट क्यों बनाना चाहिए, लिस्ट बनाने के क्या-क्या फायदे हैं । आपने देखा होगा जिस दिन से कोई व्यक्ति Network Marketing या Direct Selling Business को ज्वाइन करता है उसी दिन से उसका अपलाइन उससे बोलता है की लिस्ट बनाओ, लिस्ट बनाओ ।

कहीं ना कहीं आपसे भी आपके अप्लाई ने ऐसा जरूर कहा होगा की लिस्ट बनाइए । यदि आप किसी से कहते हैं की लिस्ट बनाई है और आप उससे एक महीने बाद पूछें की आपने लिस्ट बनाया तो एक ही बात बोलेगा अभी नहीं ।

वह ऐसा इसलिए करता है क्योंकि उसको लिस्ट बनाने के फायदे के बारे में नहीं पता है । यदि उसको लिस्ट बनाने का फायदा पता हो तो शायद वह कभी ऐसा नहीं करेगा ।

Network Marketing 2000 लोगों का List बनाने का B E S T Formula Direct Selling by Angesh Kumar Gond

मैं आप सभी से एक बात बताना चाहूंगा की ने Network Marketing या Direct Selling Business में आने वाले 80% से अधिक लोग लिस्ट बनाते ही नहीं है । यदि आप लिस्ट बनाते हैं तो आप लिस्ट बनाते ही Network Marketing या Direct Selling Business के 20% वाले कैटेगरी में शामिल हो जाते हैं । 20% की कैटेगरी में आने के बाद आप पहले ही भीड़ से अलग हो जाते हैं, जो यह बताता है कि आप अपने बिजनेस के लिए बहुत अधिक सीरियस है ।

Advertisement

How to Make a List

लिस्ट बनाने की शुरुआत अपने दोस्त, रिश्तेदार या पड़ोसी से कर सकते हैं । आप सोच कर के देखिए की नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री दिन प्रतिदिन कितना अधिक ग्रो कर रहा है और यदि आप अपने दोस्त, रिश्तेदार या पडोसी को लिस्ट में शामिल नहीं करेंगे तो हो सकता है आपकी ही कंपनी में दूसरे टीम में कोई और ज्वाइन करा ले तो आप क्या करेंगे , कुछ नहीं कर सकते ।

यदि आप अपना लिस्ट बनान इन लोगों से शुरुआत करते हैं तो आपके बिजनेस में ग्रो करने की संभावना बहुत अधिक होता है । यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके ही लोगों को कोई और ज्वाइन करा लेगा जिससे आपका बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है ।

आप जब भी लिस्ट बनाएं तो हमेशा कोशिश करें कि आपका लिस्ट बहुत बड़ा होना चाहिए । लिस्ट में कम से कम 300 से 500 लोग शामिल होने चाहिए । एक आंकड़े के अनुसार एक 20 साल के व्यक्ति को कम से कम 2000 लोगों का नाम याद होता है ।

आप खुद सोच कर के देखिए यदि आपके लिस्ट में 10 लोग, 15 लोग या 20 लोग शामिल हैं और आप उन लोगों को मीटिंग में बुलाते हैं वह लोग मीटिंग में आते हैं और आपका बिजनेस प्लान देखने के बाद सीधे-सीधे मना कर देते हैं तो आपके ऊपर क्या बीतेगा ।

यदि आपका लिस्ट बहुत बड़ा है तो आपको उसमें से अच्छे-अच्छे लोगों को छटने में बड़ी आसानी होगी । इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान दें आपका लिस्ट बहुत बड़ा होना चाहिए जितना बड़ा आपका लिस्ट होगा आपकी सफलता का सम्भावना उतना ही अधिक होगा ।

Advertisement

लिस्ट बनाने की प्रक्रिया BEST Formula

How to Make a List Network Marketing in Hindi

Build a List लिस्ट बनाएं

आपके मन में एक सवाल आ सकता है की मैं तो ज्यादा लोगों को जानता ही नहीं हूं तो फिर मैं अपने बिजनेस में ज्यादा लोगों को कैसे लेकर आ पाऊंगा ।

आप खुद सोच कर के देखिए जब आपके घर में कोई फंक्शन पड़ता है जैसे – शादी, बर्थडे पार्टी या कोई फंक्शन तो आप सबसे पहले उन लोगों का लिस्ट बनाते हैं जिन लोगों को आपको अपने फंक्शन में बुलाने हैं । ताकि कोई व्यक्ति छूट न जाए । यदि वह छूट जाएगा तो आपसे बोलेगा की आपने अकेले-अकेले शादी कर लिया हमको नहीं बोला ।

ठीक वैसे ही आप सभी को याहां पर भी अपने बिजनेस के लिए लोगों का लिस्ट बनाना पड़ता है । क्योंकि यदि आप अकेले ही अमीर बन जाएंगे तो आपका दोस्त आपसे बोलेगा भाई आप अकेले अमीर बन गये और हमको नहीं पूछा ।

लिस्ट बनाने के लिए आप सभी अपने दोस्त, रिश्तेदार और पड़ोसी का नाम शामिल कर सकते हैं । यदि आपके लिस्ट में आपके ये लोग रहेंगे तो आप बहुत जल्दी आगे बढ़ेंगे।

Advertisement

अपने घर वालों के साथ बैठकर लिस्ट बनाएं

यदि आपकी शादी हो गई है तो आप हमेशा कोशिश करें, जब लिस्ट बनाएं तो अपनी पत्नी के साथ बैठकर ही लिस्ट बनाएं । इससे क्या होगा की आपका लिस्ट आटोमेटिक बहुत बड़ा हो जाएगा । यदि आपकी शादी नहीं हुई है तो आप लिस्ट बनाने के लिए अपने घर वालों का जैसे अपने माता-पिता का सहारा ले सकते हैं इससे आपकी लिस्ट बहुत बड़ी बनेगी ।

Expand Your List अपना लिस्ट बढ़ाएं

आप अपने लिस्ट को हमेशा बढ़ाने को पर फोकस करिए, इसके लिए आप सभी अपने दोस्त, दोस्त के भी दोस्त, रिश्तेदार, रिश्तेदार के भी रिश्तेदार का सहारा ले सकते हैं ।

लिस्ट को और अधिक बढ़ाने के लिए आप सभी सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर या फिर व्हाट्सएप ग्रुप । सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके आप सभी अपने लिस्ट को बहुत अधिक बढ़ा सकते हैं ।

Select From Your List सही लोगों का चुनाव करें

अपने लिस्ट में से सही लोगों का चुनाव करने के लिए आप लिस्ट को तीन भागों में बांट सकते हैं जैसे-

Hot List

इस लिस्ट में आप सभी उन लोगों को शामिल करें जो लोग आपसे बहुत अधिक कनेक्टेड हैं या फिर आपको उनके ऊपर सबसे ज्यादा भरोसा है । जैसे आपके सभी दोस्त , सभी रिश्तेदार और पड़ोसी इन सभी लोगों को आप हॉट लिस्ट में शामिल कर सकते हैं ।

Advertisement

Warm List

इस लिस्ट में आप सभी को उन लोगों को शामिल करना है जिन लोगों से आपकी कभी-कभी बात होती है जैसे- आपके साथ पढ़ने वाले लोग या फिर आपके साथ में काम करने वाले लोग जिनसे आप बहुत कम बात करते हैं आप इन लोगों को Warm List में शामिल कर सकते हैं ।

Cold List

इस लिस्ट में आप सभी को उन लोगों को शामिल करना है जिन लोगों से आपकी कभी भी बात नहीं होती है जैसे – सोशल मीडिया फ्रेंड्स, कोई दूर का रिश्तेदार या फिर दूर का पड़ोसी शामिल हो सकता है ।

Train Yourself अपने लिस्ट में नए लोगों को जोड़ने के लिए खुद को शिक्षित करें

अपने लिस्ट में नए लोगों को जोड़ने के लिए आपको अपने अंदर लोगों से बात करने की कला विकसित करनी पड़ेगी या फिर नए लोगों से दोस्ती बनाने की कला सीखनी पड़ेगी ।

मान लीजिए कि आप कहीं जा रहे हैं या किसी फंक्शन में है तो वहां कोशिश करिए हमेशा नए-नए दोस्त बनाएं और उन सभी दोस्तों को आप अपने लिस्ट में शामिल करते रहें । इसके लिए आप हमेशा अपने जेब में एक डायरी रखें या फिर अपने मोबाइल में भी डायरी नाम का एप्लीकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं ।

आप जब कभी भी घर से बाहर निकले तो अपने आप से प्रॉमिस करके निकले कम से कम 5 लोगों का नाम और नंबर लेकर ही आना है ।

Advertisement

कृपया इस लेख को अपने सभी ग्रुप में शेयर करें ताकि सबका हेल्प हो सके और वो लोग भी आगे बढ़ सकें.

Network Marketing 2000 लोगों का List बनाने का BEST Formula Direct Selling by Angesh Kumar Gond

 

 

इसे भी पढ़ें Network Marketing Success Formula in Hindi

इसे भी पढ़ें Top 5 Direct Selling Company in India 2020 Balance Sheet and Turnover के हिसाब से

बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Advertisement
Please Share This

Leave a Comment