How to Grow Business in Hindi Marketing Tips in Hindi Network Marketing Hindi All about to network marketing and direct selling in hindi

How to Grow Business in Hindi Marketing Tips in Hindi

How to Grow Business in Hindi Marketing Tips in Hindi

How to Grow Business in hindi. आप जिस भी फील्ड में हैं, आप Sales or Marketing का काम करते हो या जॉब करते हो. आप किसी भी कंपनी में Sales or Marketing का काम करते हैं अगर आप अपने सेल्स में 50 से 60 परसेंट ग्रोव करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल Marketing Tips in hindi को शुरू से लेकर लास्ट तक जरुर पढ़ें.

शुरू करने से पहले मैं आप से एक रिक्वेस्ट करना चाहता हूँ की आप इस आर्टिकल How to Grow Business in Hindi को एक सांति जगह पर बैठ कर पढ़ें. यदि आप ब्यस्त हैं तो इसे अभी नहीं पढ़ें जब आप फ्री हो तो ही इसे शुरू से लास्ट तक पढ़ें.

क्योंकि आप अपने शेल्स में 50 से 60 पर्शेंट ग्रोव करने वाले हैं. शुरू करने से पहले मैं आप से एक सवाल करना चाहता हूँ आप बताये कि आप को शौपिंग करना कैसे लगता है ? …. अच्छा लगता है. बिलकुल सही जवाब दिया आप ने, जब आप को शौपिंग करना सबसे अच्छा लगता है तो सेल्स करना ( कुछ बेचना ) कठिन कैसे हो सकता है.

मैं दोबारा आप को बता दू शौपिंग इतना सकून देती है तो सेल्स करना भी आप को सकून देना चाहिए लेकिन आप को कठिन लगता है इस का मतलब आप सेल्स गलत कर रहे हैं. एक छोटी सी कहानी के माध्यम से बताना चाहूँगा.

जब आप कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान को अनबोक्सिंग करते हैं या फिर उसको फिट करने लगते हैं यदि वह फिट नहीं होता है तो इस का मतलब क्या है ? फिट होगा नहीं या आप गलत फिट कर रहे हैं, … सही कहा आप ने. आप इसे गलत फिट कर रहे हैं.

Advertisement

ठीक एसे ही जब शौपिंग करना सकून देती है तो सेल्स करना भी उतना ही सकून देना चाहिए यदि सेल्स करना आप को सकून नहीं देती है तो इस का मतलब आप सेल्स गलत कर रहे हैं. तो आइये समझते हैं इस को आसान कैसे किया जाये.

दुनिया में एक ही व्यापार है वह है सेल्स. बाकि सभी व्यापार इसको सपोर्ट के लिए हैं जैसे कि बैंकिंग या कोई भी व्यापार इस को सपोर्ट करने के लिए बने हैं. मै आप को कुछ ऐसे ट्रिक बताऊंगा जिसे आप फॉलो करेंगे तो सेल्स में बहुत तेजी के साथ ग्रोव कर पायेगे.

How to Grow Business in Hindi

How to Grow Business in hindi

1 . Hesitation ( घबराहट )

देखिये, सेल्स टप नहीं होती है आप अपने प्रोडक्ट के बारे में बताने में जो आप हेजिटेट करते हैं, अपने आप को खुल कर प्रेजेंट करने में या अपने सर्विसेस को बताने में यह सबसे बड़ी प्रॉब्लम है. जिन को भी हेजिटेसन कि प्रॉब्लम है वह कभी भी अमीर नहीं बन सकते हैं.
क्यूंकि हेजिटेट एक तरह का सराफ है. मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि जिन को भी हेजिटेसन कि प्रॉब्लम है वह यातो हेजिटेट कर सकता है या अमीर बन सकता है.

सबसे पहला पॉइंट है कि हम को अपने सर्विसेस या प्रोडक्ट को बताने में हेजिटेट होती ही क्यों है, यदि होती है तो इस को दूर कैसे किया जाये. तो आइये जानते है एक कहानी के माध्यम से.

Advertisement

एक लडका है जो किसी लड़की से बोलने में हेजिटेट कर दिया तो आज उस लड़की के लडके उसे मामा बुला रहे होंगे, तो आप मुझे बताइए यह कितनी बड़ी प्रॉब्लम है यदि उसने हेजिटेट किया ही नहीं होता तो इतनी बड़ी प्रॉब्लम आई ही नहीं होती.

एक और स्टोरी के माध्यम से बताऊंगा आप ऐसा समझिये की आप कही एसे ही जा रहे हैं और रस्ते में भंडारा चल रहा है जहाँ पर पुड़ी और सब्जी खाने को मिल रही है और आप को पुड़ी और सब्जी खाने का मन है लेकिन आप खाने में हेजिटेट कर रहे हैं तो आप हमको बताइए की अब क्या होगा, आपके हिस्से का पूड़ी सब्जी कोई और खाएगा.

यदि आप ऐसे ही हेजिटेट करेंगे तो मेरा दावा है आप कभी भी सक्सेसफुल नहीं हो सकते. आपको अपने अंदर हेजिटेट खत्म करना होगा. यदि आप कहेंगे कि मुझे हेजिटेट आता है मैं क्या करूं, इसे कैसे खत्म करूं.

मैं आज आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताऊंगा जिससे आप अपना कर अपने अंदर का हेजिटेट खत्म कर लेंगे. तो आइए हम एक छोटी सी कहानी के माध्यम से आपको बताते हैं.

आप सभी ने अपने स्कूल या कॉलेज के टाइम ग्रुप फोटो खिंचवाई होगी, उस ग्रुप फोटो में सबसे ज्यादा आप किसे देखते हैं?… सही जवाब दिया आपने! अपने आप को यानी खुद को. लेकिन आपको लगता है कि जो बाजू में मेरे साथ बैठा है वह सब मुझे देख सोच रहे होंगे कैसा कपड़ा पहना है या बैठा है.

Advertisement

लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है, एक ग्रुप फोटो है उसमें 40 लोग हैं उसमें आप भी हैं. उसमें 40 में 40 लोग यही सोच रहे होंगे मेरे बगल वाला बैठा हुआ मेरे बारे में क्या सोच रहा होगा लेकिन ऐसा कोई नहीं सोचता है सब कोई अपना ही फोटो केवल देखता है.

यदि आप से पूछ दिया जाए की आप के बगल के बगल वाला कौन सा कपड़ा पहना है तो आपको यह खुद मालूम नहीं होगा. लेकिन हमारे दिमाग में यह बात जरूर आती है की बगल वाला मेरे बारे में क्या सोच रहा होगा ऐसा कुछ भी नहीं होता है. ऐसा कोई नहीं सोचता है.
हेजिटेसन मुख्य रूप से दो कारणों से होता है पहला मुझे हार से डर लगता है. दूसरा क्या कहेंगे लोग.

1 . आप एक बात जान जाइए अगर आप हार की वजह से जिस काम को करना चाहते थे नहीं की तो इसका मतलब आप हार ही गए. यदि आप को कभी भी हार का डर लगे तो अपने आप से पूछना कि मुझे हार का डर है या लोग क्या कहेंगे इस बात का डर है.

अगर लगता है कि आप को मेरी हार का डर है तो आप ध्यान रखना अगर आप उस वक्त गये ही नहीं तो ज्यादा हारे. तो आप उसी वक्त चले जाना अपने आप को 50 to 50 रेसियो में रख लेना. ( या तो मेरा काम बनेगा या नहीं बनेगा, अगर मै गया ही नहीं तो 100% चान्स है कि मेरा काम नहीं बनेगा ) .

2 . हेजिटेट निकालने का दूसरा तरीका ” क्या कहेगे लोग ” एक बात हमेसा आप दोहराते रहिये ” सबसे बड़ा रोग क्या कहेगे लोग “. पहला काम आप को यह करना है, जैसे ही आप को लगे कि क्या कहेगे लोग तो आप सोचियेगा कि आप ने लोगो के बारे में कितना देर सोचते हैं पुरे दिन में और पुरे महीने में, आप ने उन के तकलिफ़ो और परेशानियों के बारे में कितना देर तक सोचा है.

Advertisement

सच तो यह है कि जब आप किसी के बारे में नहीं सोचते है तो दुसरा कोई आप के बारे मै कैसे सोचेगा. अगर आप को sales में लगता है कि मै किसी को अपने Product के बारे में कुछ कहूँगा तो वह मेरे बारे में क्या सोचेगा लेकिन अगर आप किसी के बारे में नहीं सोच रहे हैं तो कोई भी किसी के बारे मै नहीं सोचता है .

आप अपने मन से हेजिटेशन निकाल दीजिये वैसे ही आप कि Sales 50 से 60 परसेंट बढ़ जाएगी. अगर आप को हेजिटेसन आये तो ऊपर दी गई 2 रामबाण को हमेसा याद रखियेगा आप का हेजिटेसन ख़त्म हो जायेगा और आप का Sales बढ़ जायेगा .

2. Be Excited उत्साहित रहें

अगर आप के पास sales करते समय Excitement ही नहीं है तो आप का Product बहुत ही मुसिकिल से आगे Move होगा . एक बात हमेसा याद रखिये डर Comunicable होता है. जैसे कि अगर किसी को एक कमरे में बंद कर किया जाये और आप को डर नहीं लग रहा था लेकिन दो लोग आ कर और कहे कि अब यह अन्दर बंद हो गया है बहुत डर लग रहा है.

5 मिनट बाद आप उन्ही के जैसा डरने लगोगे. क्यों कि डर कामुनिकेब्ल होता है . डर का उल्टा क्या होता है Excitrment तो डर कोमुनिकेब्ल होता है तो Excitement भी कोमुनिकेब्ल होता है . जब आप किसी भी प्रोडक्ट को sales करने जाते है तो आप का Communicate, Subconscious to Subconscious Mind एक Communicate चल रहा होता है.

अगर आप डरे हुए हैं या परेशान और दुखी हैं तो वे कम्यूनिकेट कर के उस के अन्दर धीमे-धीमे जायेगा और उस को यह लगता है कि कुछ अच्छा नहीं लग रहा है और जो अच्छा नहीं लग रहा है वे आप के प्रोडक्ट से जोड़ देता है और कहता है यह प्रोडक्ट अच्छा नहीं है.

Advertisement

लेकिन वही प्रोडक्ट किसी और से ले लेता है ऐसा क्यों ? क्योंकि वह अपने प्रोडक्ट को पुरे Excitement के साथ बता रहा होता हैं. उदहारण के माध्यम से बताना चाहूँगा, अगर कोई आप के पास आता है और आप से पैसा माँगता है तो आप उतना ही पैसा देंगें जितना आप के पास में है.

ठीक इसी तरह अगर कोई आप के पास आता है तो आप वही दे सकते हैं जो आप के पास में है. यदि आप के पास दुःख , तकलीफ और परेशानी है तो जब वह आप के सामने खड़ा होगा तो वह क्या लेकर जायेगा ? सही सोचा आप ने, दुःख , तकलीफ और परेशानिया लेकर जायेगा और इस को आप के प्रोडक्ट के साथ जोड़ देगा .

तो इस को दूर कैसे करे. देखिये जब आप खुस होते हैं तो क्या होता है आप के अन्दर excitement होता है. ठीक इस तरह जब भी आप अपने प्रोडक्ट के बारे में किसी से भी बताने के लिए जाए को पहले अपने अन्दर excitement पैदा करे और पुरे excitement के साथ अपने प्रोडक्ट के बारे में बताये.

आप देखेगे कि वह भी आप के साथ कैसे कनेक्ट हो जायेगा और आप से वह बात कर के खुस महसूस करेगा, उस खुसी को उस प्रोडक्ट के साथ जोड़ देगा और ज्यादा चांस है उस प्रोडक्ट को खरीद भी लेगा .

Marketing Tips in hindi

Advertisement

3. Be Honest ईमानदारी से काम करें How to Grow Business in Hindi

अगर आप सेल्स कर रहे है और इमान्दार नहीं है तो आपका सेल्स ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगा. इमानदारी इतनी अच्छी चीझ है कि बेईमान आदमी भी इमान्दार आदमी को पसंद करता है . आप लोग समझ सकते है कि इमानदारी कितनी पावरफुल है इसीलिए अपने काम और व्यापार के साथ ईमानदार रहना चाहिए.

अगर आप होनेस्टी के साथ डील करते हैं तो आप को कुछ भी बताने कि जरुरत नहीं है कि आप कितने अच्छे और ईमानदार हैं. यदि आप सेल्स करते हैं तो आप से कोई गलती होती है, तो आप ईमानदारी के साथ सब कुछ सच बता देते हैं तो आप ज्यादा पसंद किये जायेगे क्योंकि आपने अपनी गलती एक्सेप्ट कर ली है .

उदहारण के तौर पर जैसे कि आप ऑफिस जा रहे है और आप को ऑफिस जाते समय लेट हो जाता है, ऑफिस पहुचने के बाद आप बहाने बनाते है कि मै ट्राफिक में फस गया था इत्यादि तो आप सही नहीं कहे जायेगे. लेकिन वही आप सही सब कुछ बताते है कि मै किस कारण से लेट हूँ तो आप सही में एक अछे व्यक्ति कहलायेगे.

आप ही बताइए आप कैसे व्यक्ति को पसंद करेगे एक वह जो झूठ बोलता है या वह जो आप को सही – सही सब कुछ बता देता है ? सही कहा आप ने Honest व्यक्ति को ही पसंद करेगे. इस लिए Sales में Honesty होना बहुत ही जरुरी है. तभी आप अपना प्रोडक्ट अच्छे से मार्केट में Sales कर पायेगे .

4. Don’t Talk Too Much ज्यादा न बोलें

आप Sales में जो भी चीझ बेच रहे हैं, अगर आप ज्यादा बोलेंगे तो आप के लिए नुकसान ही होगा, इस लिए आप कम से कम बोलिए, उतना ही बोलिए जितने में आप का काम हो जाये . अगर आप ज्यादा बोलेंगे तो आप का नुकसान ही होगा ऐसे मैं बहुत सारा Example दे सकता हूँ.

Advertisement

जैसे कि एक कार शोरूम मै एक लेडी थी जो Maruti Suzuki Wagonar कार Purchase कर ही चुकी थी डील क्लोस हो चूका था. पेपर work हो रहा था, केवल चेक पर सिंग्नेचर ही बाकि था, लेकिन जो सेल्स मैन लड़का था वह बहुत ही ज्यादा बोल रहा था. जबकि सेल क्लोस हो चूका था लेकिन वह बोलते ही जा रहा था.

बोलते ही बोलते में कहा कि मैडम Next Month न्यू चार कलर की Maruti Suzuki Wagonar कार आ रही है. मैडम चेक पर सिग्नेचेर करने ही वाली थी लेकिन जैसे ही सुना next month चार न्यू Maruti Suzuki Wagonar आ रही है वैसे ही रुक गई और बोली बताइए next month जो कार आ रही है उनका कलर कौन सा है.

तो सेल्समेन ने बताया कि यह-यह कलर है, तो मैडम ने कहा ठीक है हम को यह कलर चाहिए मै next month आऊंगी और सेल रुक गया.

इसीलिए सेल करते समय उतना ही बोलिए जितने में काम हो जाये अगर आप को लगता है कि जितना बताना है बता दिए हैं और सामने से रिस्पोंस नहीं आ रहा है तो मेहरबानी कर के चुप रहिये और अपने क्लाइंट को ही बोलने दीजिये. आप उन के Question का Answere ही केवल दीजियेगा.

5. Best Way For Closing

चेक लेते समय या डील क्लोज करने का सबसे बेस्ट 2 तरीका है. How to Grow Business in Hindi

1. आप यह मान के चलिए कि आप ने जो काम किया है वह हो चूका है. आप के अन्दर यह विश्वास होना ही चाहिए कि डील क्लोज हो चूका है अगर आप के अन्दर यह विश्वास हो गया तो आप देखेंगे कि आप का क्लाइंट के साथ बात करने का तरीका ही कुछ और होगा और आप ने अन्दर यह विश्वास होगा कि इस प्रोडक्ट से उनका फ़ायदा होगा और यह डील क्लोज हो जायेगा.

Advertisement

2. वह जब भी आप से सवाल या डाउट पूछे एक-एक कर के मत बताइए उन से कहिये सर आपका जो भी डाउट है वह एक बार पूरा note करा दीजिये. यह देखा गया है कि किसी भी प्रोडक्ट में मैक्सिमम डाउट 20 से अधिक नहीं होते हैं.

उसी 20 में से कोई 4 या 5 डाउट होंगे, उन से पूछिए कि सर आप के यह डाउट अभी क्लियर कर दू या अपने सिनिअर से क्लियर करा दूँ तो क्या यह डील मेरे साथ हो जाएगी आपकि. दुबारा बता देता हूँ अगर मै यह सारा का सारा डाउट अभी क्लियर करा दू या किसी भी तरह यह डाउट क्लियर हो जाते हैं तो यह डील मेरे साथ अभी कर लेंगे आप.

99% है कि उन का जवाब होगा yes. तब उनका सारा डाउट क्लियर करिए और डील को क्लोस करिए .

उम्मिद करता हूँ की आज का यह लेख How to Grow Business in Hindi आप सभी को बहुत ही पसंद आया होगा यदि पसंद आया है तो इस लेख How to Grow Business in Hindi को सबके साथ में शेयर जरुर कीजिये और हमें कमेन्ट कर के जरुर बताइए .

आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद .

Advertisement

इसे भी पढ़ें : Safe Shop New Direct Seller Signup App 2020

Safe Shop Plan Download pdf file PowerPoint Slide 2020

Safe Shop New Signup Application 2020 Download Link Click Here

0 Reviews

Write a Review

Please Share This

ANGESH KUMAR GOND

Angesh Kumar Gond , wwww.networkmarketinghindi.com और AngeshKumarGond Youtube चैनल के फाउंडर हैं. Angesh Kumar Gond पिछले 3 सालों से डायरेक्ट सेल्लिंग इंडस्ट्री में कार्य कर रहे हैं. वे अपने अनुभव के आधार पर लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेल्लिंग से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में देते हैं. जिससे हर नए डायरेक्ट सेलर को बहुत आसानी होती है. आप इनके बारे में और अधिक जानने के लिए उनका YouTube Channel AngeshKUmarGond पर जा सकते हैं. धन्यवाद.

Read Previous

Bill Gates Biography in Hindi बिल गेट्स का जीवन

Read Next

Logo se Kaise Baat Kare How to Talk anyone in Hindi 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *