डायरेक्ट सेल्लिंग या नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना है तो ये जान लो नहीं तो कभी सफल नहीं हो पाओगे How to Become Successful in Direct Selling or Network Marketing

How to Become Successful in Direct Selling or Network Marketing. पैसे से आप अपना परिचय नहीं खरीद सकते हैं, लेकिन आप अपने स्किल से एक बेहतर भविष्य जरूर बना सकते हैं।

दुनिया के किसी भी बिजनेस को करने के लिए बहुत अधिक पूंजी की जरूरत होती है, अब चाहे वह बिजनेस फुल टाइम का हो या पार्ट टाइम का हो।

लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस को बिना किसी बड़ी कुंजी के आप शुरुआत कर सकते हैं।

इस बिजनेस में कामयाब होने के लिए यह 7 पॉइंट आप में होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, यह 7 पॉइंट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

How to Become Successful in Direct Selling or Network Marketing

How to Become Successful in Direct Selling

1. समय ( TIME )

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में समय का इन्वेस्टमेंट बहुत ही तगड़ा रिटर्न देता है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

चलिए इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझ लेते हैं।

जैसे कि एक साधारण नौकरी और नेटवर्क मार्केटिंग में क्या फर्क है, यानी कि साधारण नौकरी और नेटवर्क मार्केटिंग में अंतर क्या है?

जैसे- अगर आप अनाज की खेती करते हैं तो हो सकता है वह अगले 3 से 4 महीने में अनाज का पैदावार दे दे और आपको तुरंत रिटर्न मिल जाएगा।

लेकिन अगर आप आम या लीची का पेड़ लगाते हैं तो हो सकता है उस पेड़ में फल लगने में 3 से 4 साल लग जाए लेकिन अगर एक बार फल लग गया तो आपके आने वाले 4 पीढ़ियां भी उस पल को खाएगी।

नेटवर्क मार्केटिंग भी एक आम या लीची के पेड़ जैसे ही है एक बार इसमे में दिया गया समय बहुत बड़ा रिटर्न देता है।

लेकिन अगर आप यह सोचेगें केवल समय देने से इस बिजनेस में कामयाब हो जाएंगे तो ऐसा नहीं है समय के साथ-साथ दृढ़ संकल्प भी होना चाहिए।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

2. Determination ( दृढ़ संकल्प )

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सबसे ज्यादा रिजेक्शन मिलता है, बहुत लोग आपसे यह कहेंगे कि तुमसे नहीं होगा तुम बर्बाद हो जाओगे।

यहां तक कि जो सबसे करीबी होते हैं वह लोग भी ऐसे ही बोलते हैं जो सबसे करीबी दोस्त होते हैं वह भी कहते हैं, तुम इस काम को छोड़ दो इसमें कोई भी व्यक्ति कामयाब नहीं होता है।

यहां तक की कभी-कभी माता पिता भी बोलते हैं तुम इस काम को छोड़ दो क्यों समय बर्बाद कर रहे हो इसमें तुम कामयाब नहीं हो सकते ।

लेकिन अगर आपको नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाब होना है तो लोगों की बातों को परवाह ना करते हुए निरंतर अपने काम पर फोकस के साथ ,दृढ़ संकल्प के साथ करते रहिए 1 दिन सफलता आपके कदमों में होगी।

3. साहस ( Courage)

परेशानी के समय में बहुत लोग टूट जाते हैं और अपना धैर्य खो देते हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

लेकिन इंसान को चाहिए कि उस समय पर भी साहस और समझदारी से काम ले।

इंसान की साहस ही एक ऐसी चीज है जो हर समस्या को हरा सकता है।

चलिए इसे एक कहानी के माध्यम से अच्छे से समझ लेते हैं।

एक बार क्या हुआ कि किसी जंगल में एक गधा रहता था और वह गधा घास चर रहा था, तब तक अचानक सामने से एक बाघ आ जाता है और वह बाघ उस गधे के सामने बैठकर यह सोचने लगता है कि आज क्यों ना इस गधे का शिकार किया जाए।

यह एक तंदुरुस्त गधा है इसका मांस खाकर आज मजा आ जाएगा।

इतना सोचने के बाद बाघ उस गधे के पास जाकर गधे से यह बोलता है कि ये गधे तुम्हारा दिन खत्म हो गया और मैं अब तुझे खाने आया हूं।

तो गधा अचानक घबरा जाता है लेकिन फिर भी वह गधा अपना साहस नहीं छोड़ता है वह कुछ सोचने लगता है।

और सोचने समझने के बाद गधा उस बाघ से यह बोलता है कि आपका स्वागत है आप मुझे खा लीजिए।

लेकिन मेरा एक आखिरी इच्छा है खाने से पहले इस इच्छा को पूरा कर दीजिए।

यह सुनकर बाघ खुश हुआ और पूछा कि बताओ तुम्हारा आखिरी इच्छा क्या है।

तब वह गधा है लंगड़ते हुए उस बाघ के पास जाकर यह कहता है कि महाराज मेरे पिछले पैर में कल कांटा फस गया था अगर आप उसे निकाल देंगे तो आपकी बहुत मेहरबानी होगी।

तब बाघ ने मुस्कुराते हुए उस गधा से बोला बस इतनी सी बात मैं अभी तुम्हारा कांटा निकाल देता हूं।

जैसे ही बाघ उस गधे के पैर के कांटा निकालने के लिए गया तब गधा ने अपनी पूरी ताकत लगा कर दो लती मारी जिससे कि बाघ मूर्छित होकर गिर जाता है और वहां से गधा भाग निकलता है।

इस कहानी का यही मतलब है कि इस नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में भी बाघ रूपी नेगेटिव लोग आपको मिलेंगे जो आपको रिजेक्शन देंगे।

लेकिन अगर आपने अपनी साहस और अपनी समझदारी से काम लिया तो सफलता आपके कदम चूमेगी।

4. Ambition ( महत्वकांक्षा )

इसका मतलब यह है कि जब कोई इच्छा इतनी बड़ी हो जाए कि उससे मिलने वाली सफलता भी बहुत बड़ी हो तो ऐसी बड़ी इच्छा बिग डिजायर को ही महत्वकांक्षी कहते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाबी पाने के लिए Ambition ( महत्वकांक्षा ) होना बहुत जरूरी है, छोटी-छोटी इच्छाएं जिंदगी की वजह नहीं हो सकती।

किसी भी व्यक्ति की Ambition ( महत्वकांक्षा ) ही जीवन की असली वजह दे पाता है। किसी भी इंसान को जब ठोकर लगती है तो उसकी महत्वकांक्षा ही उठाती है, अपने सपनों को बड़ा रखिए।

5. Faith ( विश्वास )

दुनिया में विश्वास की कोई मुकाबला नहीं है। विश्वास ही दुनिया की सबसे ताकतवर चीज है।

विश्वास ही ऐसी चीज है जो पत्थर को भी भगवान बना देती है तो आपको कामयाब क्यों नहीं बना सकती।

इस बिजनेस में कामयाब होने के लिए आपको अपने अपलाइन पर ,अपने कंपनी पर ,अपने प्रोडक्ट पर और अपनी कंपनी के बनाए गए सिस्टम पर विश्वास होना चाहिए कि मैं जिस कंपनी में काम कर रहा हूं, यह कंपनी दुनिया के सबसे बेस्ट कंपनी है।

मैं इस कंपनी में कामयाब हो जाऊंगा।

अगर आपको यह विश्वास है कि डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग हमारे जिंदगी में जादुई बदलाव ला सकता है तो आप कामयाब हो जाएंगे।

6. Heart and Soul

मतलब की दिल और आत्मा, अगर हाथ और पैर से काम करोगे तो सफल हो जाओगे लेकिन अगर दिल और दिमाग से काम करोगे तो एक इतिहास रच दोगे।

Heart and soul बहुत ही मूल्यवान है, अगर आप M.L.M बिजनेस को दिल से करते हैं तो लोग आपकी बातों में रुचि लेते हैं।

लोगों को आप पर भरोसा होता है और वह आपके साथ ज्वाइन करके काम को शुरू कर देते हैं। तब आप भी सफल होते हैं और उनको भी सफल बना देते हैं, जिन्होंने आपके साथ ज्वाइन कर के काम को शुरुआत किया।

7. Personality

पर्सनालिटी यानी कि जो दिखता है वही बिकता है और यहां सिर्फ डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग में ही नहीं बल्कि यह दुनिया की हर एक काम में होता है।

अगरआपसे यह पूछा जाए कि अगर आप किताब खरीदने जाएंगे तो कैसा किताब खरीदेंगे, तो आप यही कहेंगे कि जिस का कभर और जिसका टाइटल दमदार हो।

अगर आप किसी मॉल में भी जाते हैं तो आप वही कपड़ा खरीदना चाहते हैं जो सबसे ज्यादा अट्रैक्टिव रहता है।

उसी तरह नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में भी व्यक्तित्व बहुत बड़ा मायने रखता है।

सिर्फ एक्सटर्नल ही नहीं बल्कि इंटरनली भी व्यक्तित्व मजबूत होनी चाहिए।

आपकी ड्रेस कोट के साथ-साथ आपको लोगों से बातचीत करने की तरीका, लोगों से रिलेशनशिप बनाने की तरीका नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाबी का मूल मंत्र है।

पर्सनालिटी किसी भी व्यक्ति की कामयाबी के लिए बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख “डायरेक्ट सेल्लिंग या नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना है तो ये जान लो नहीं तो कभी सफल नहीं हो पाओगे How to Become Successful in Direct Selling or Network Marketing” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी “डायरेक्ट सेल्लिंग या नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना है तो ये जान लो नहीं तो कभी सफल नहीं हो पाओगे How to Become Successful in Direct Selling or Network Marketing” के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment