How to Become Rich Person in Hindi अमीर व्यक्ति कैसे बनें ?

Network Marketing in Hindi

How to Become Rich Person in Hindi अमीर व्यक्ति कैसे बनें ?

How to Become Rich Person in Hindi

How to Become Rich Person in Hindi अमीर व्यक्ति की प्लानिंग पैसे के मामले में बहुत ही साधारण सी होती है, वे ऐसा प्लानिंग करते है की, जिंदगी में कुछ भी खरीदना पड़े तो उसके लिए उन्हें दोबारा सोचना न पड़े। यह होती है अमीर व्यक्ति की अच्छी प्लानिंग, कोई भी चीज इन लोगों को पसंद आए तो तुरंत वही खड़े-खड़े डील कर देते हैं।

यह लोग कभी भी यह नहीं सोचते हैं, कि मैं इस महीने में इतना पैसा बचा लूंगा, अगले महीने में इससे ज्यादा बचा लूंगा, तब जाकर तीसरी महीने में यह सब अपनी पसंद का खरीदूंगा । यदि आप भी प्लोनिंग वाले लेवल पर पहुंच जाओ तो मैं आपको भी अमीर कहूंगा।

इस दुनिया में गरीब व्यक्ति नहीं होते हैं, बल्कि गरीब व्यक्ति की सोच होती हैं, इसलिए मैं उन लोगों को गरीब नहीं बल्कि गरीब सोचने वाले व्यक्ति बोलूंगा, इसलिए कहा जाता है, कि अमीर व्यक्ति नहीं होता बल्कि अमीर उसकी सोच होती है, इसलिए मैं अमीर लोगों को “rich minded person” बोलूंगा।

अमीर लोगों की, अमीर बातें उनके चारों तरफ नहीं होती बल्कि उनके दिमाग में होती है, इसलिए अमीरों को दूसरे शब्दों में , “Financial intelligent person” कहां जाता हैं। आज मैं उन लोगों की कंफ्यूजन दूर कर दूंगा जो लोग सोचते हैं, कि आज मैं अमीर क्यों नहीं हूं ?
पहली बात यह है, कि आपको अमीर न बनने का कारण क्या है ?

और दूसरी बात आप अमीर कैसे बन सकते हैं, आज आप दुनिया का XYZ कोई भी काम कर रहे हो या नहीं कर रहे हों , या करने वाले हो तो इस लेख के माध्यम से आप अमीर बनने के सपनों को सच कर सकते हैं, कोई एक चीज सक्सेसफुल अमीर लोगों को बाकी लोगों से अलग बनाती है, तो वे हैं money mind set या Rich mind पैसे वाली सोच ।

Advertisement

आप अमीर क्यों नहीं हो ?

आप दिन भर में कितनी बार सोचते हैं पैसो के बारे में, आप अपने बारे में। आप अमीर लोगों से कितना चिढ़ते है, और आप अपने बारे में कितना सोचते हैं, कि मैं किसी काम का नहीं हूं, मैं यह नहीं कर सकता हूं, मैं वह कर सकता हूं, आप इन सभी बातों को लेकर अपने माइंड को उलझाए रखते हैं की मेरे पास कोई डिग्री नहीं है, मैं किसी काम का नहीं हूं, इन्हीं सब बातों को लेकर अपने माइंड को हमेशा उलझाए ही रखते हैं।

How-to-Become-Rich-Person-in-Hindi-3

आप क्यों नहीं सोचते कि अमीर बनने के लिए डिग्री अपको कोई मायने नहीं रखती है, बल्कि आपके जीवन में आप को अमीर बनने के लिए डिग्री वाली पढ़ाई से भी बढ़कर आना ज्यादा जरूरी है, उसको बोलते हैं ” financial intelligence. ” अधिकतर गरीब और मिडिल क्लास के लोग यही सब सोचते हैं। बल्कि मैं कहूँगा की उन्हें सिखाया जाता है की आप पैसा कमाओ, किसी भी तरह से, पार्ट टाइम जॉब करो या नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए, आप पैसा कमाओ बस आप पैसा कमाते रहो।

एक के पीछे दूसरा, दूसरे के पीछे तीसरा हर कोई ऐसा ही कर रहा है, इसीलिए हर कोई वैसा ही वन रहा है। उन लोगों को सिखाया जाता है कि पैसा कमाना है, या अमीर बनना है तो डिग्री कमाओ । आप किसी और के सपने पूरा करने लिए और किसी को अमीर बनाने के लिए उनकी नौकरी करो, खुद के सपने तो पूरा हुए नहीं। लेकिन जिसके अंदर में आप काम कर रहे हैं, वे पक्का अमीर बन जाएंगे ।

यानिकी जो गरीब लोग हैं अर्थात गरीब सोच वाले लोग जिन लोगों के पास बड़ी-बड़ी degree हैं लेकिन उन लोगों के पास financial intelligence की कमी है। वे लोग यह सोचते हैं कि ज्यादा डिग्री कमाने से ज्यादा पैसा मिलेगा, ज्यादा एक्स्ट्रा काम करने से ज्यादा पैसा मिलेगा। जो अपने जीवन में अच्छी खासी नौकरी कर रहे होते हैं या मजबूरी में कर रहे हैं, लेकिन अच्छी खासी पढ़े लिखे हैं और पैसा भी अच्छा कमा लेते हैं लेकिन फिर भी वो अमीर नहीं बन पाते हैं।

गरीब लोगों का Normally Mind set कैसा होता है

How to Become Rich Person in Hindi

वे लोग पैसा तो कमाते हैं लेकिन वे ऐसा सोचते हैं कि अमीर बनने के लिए कितना पैसा बचा सकते हैं। वे सोचते हैं कि कितना हम खर्चा करे कि हम अमीर बन सकते हैं। लेकिन आपको यह सोचना चाहिए कि खर्चा बचा कर कोई अमीर बन सकता है क्या ? अगर किसी अमीर ने किसी गरीब को एक करोड़ रुपए दे दिया और बोला तुम भी अमीर बन जाओ, लेकिन इस पैसे को बचा कर रखना है तो क्या वह 10 साल बाद तक सोचते रहेंगे कि मैं तो अमीर हूं, मेरे पास एक करोड़ रुपया है।

Advertisement

तो मैं आप को बता दू की, केवल Heard work करके पैसा बचाने से लोग अमीर नहीं बनते। एक महंगाई नाम की चीज होती है, जो यह डिसाइड करती है कि आपके पास जितना भी पैसा है उसका आज के समय में क्या वैल्यू है, जो चीज 10 साल पहले 50 रूपए की आती थी वह आज के समय में हो सकता है ₹500 की आए ।

मान लीजिए की आज से 10 साल पहले जो एक करोड़ था वह आज भी एक करोड़ है लेकिन मार्केट में जो पहले एक करोड़ की सामान आती थी वह अब 3 करोड़ की आती हैं। क्योंकि आप खुद सोचिए जो पैसे आपने रख कर सोचते हैं कि मैं अमीर हूं, तो आप खुद सोचिए कि समय के साथ-साथ हर चीज बदलता रहता है, और आप पैसा बचा कर खुद सोचेंगे कि मैं अमीर हूं तो आप समय के हिसाब से आप दिन प्रति दिन गरीब होते जाएंगे।

भले ही आपके मन में शांति है, की मेरे पास एक करोड रुपया हैं, मैं अमीर हूं लेकिन होता क्या जा रहा है, आप समय के हिसाब से दिन प्रतिदिन गरीब होते जा रहे हैं और एक गरीब मिडिल क्लास और अमीर लोगों में यही फर्क होता है। अमीर लोग extra physical work या extra seving करके नहीं बनते अमीर लोग पैसों से पैसे बनाते हैं वे लोग पैसों को इन्वेस्ट करते हैं, वस की वैल्यू डाउन होने नहीं देते है।

अगर उनके पास एक करोड़ पैसा था तो वह 10 साल में 5-10 करोड़ कर देते, यही कारण है, कि गरीब माइंडसेट वाले इंसान को आज आप एक करोड़ दे दोगे तो वह व्यक्ति कुछ दिनों बाद उसी लेवल पे आ जायेंगा ।

जो व्यक्ति अपने पैसों को इन्वेस्ट करना जानते हैं वे व्यक्ति अमीर से अमीर बनते जाते हैं, क्योंकि गरीब माइंडसेट वाले व्यक्ति अपना पैसा बचा के रखेंगे या खर्च करेंगे, तो ऐसी जगह जहां से उनको यह पैसा वापस मिलने वाला नहीं होता है, जैसे कि उस व्यक्ति के पास से पैसा चला गया तो वापस उसको मिलने वाला नहीं है, जैसे कि उसने कार ले लिया, महंगा घर ले लिया और ज्यादा से ज्यादा मस्ती करेगा।और कुछ दिनों बाद अपने ही उस लेवल पर आ जाएगा ।

Advertisement

गरीब व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा अपने शरीर पर विश्वास रखते है वे यह सोचते हैं कि मैं जितना ही मेहनत करूंगा उतना ही पैसा कमा सकता हूं, अपने जॉब पर विश्वास करते हैं, खर्चा बचाते हैं और जो rich minded लोग होते हैं वे लोग अपने माइंड पे विश्वास करते हैं, माइंड के हिसाब से काम करते हैं सोचते हैं कैसे पैसों को किस जगह खर्च करू की जितना पैसा मैं उसमे लगा रहा हूं उससे ज्यादा मुझे प्रॉफिट हो सके।

अमीर लोग अपने शरीर की बजाय, अपने rich mind से काम करते हैं और गरीब माइंडसेट वाले व्यक्ति अपने जॉब के बारे में सोचते हैं, लेकिन अमीर माइंडसेट वाले व्यक्ति यह सोचते हैं, कि मैं अपना जॉब create कैसे करूं। और अपना खुद का सेटअप कैसे करू और अपने बिजनेस की शुरुआत कैसे करू।

अमीर लोग खुद जॉब नहीं करते हैं, लेकिन अपने से ज्यादा इंटेलिजेंट लोगों से और degree holder लोगो से अपने ही अंडर में Job करवाते हैं। अमीर लोग अपने पैसों को इन्वेस्ट करते हैं और पैसों से पैसे कमाते हैं। जिस व्यक्ति के पास अमीर बनने की सोच होती है वही व्यक्ति अमीर बनता है, उस व्यक्ति की हालात तब तक गरीब होती है, जब तक की उसकी सोच अमीर नहीं हो जाती।

अमीर लोग डिग्री के पीछे नहीं बल्कि वे नॉलेज के पीछे भागते हैं, वे लोग अपने माइंड से काम करते हैं, अमीर व्यक्ति अपने पड़ोसी के महंगी कार को देखते नहीं बल्कि वे अपने माइंड को उस जगह सोचते हैं, जहां से आगे बढ़ सके वे सोचते हैं, कि अभी मार्केट में इस समय क्या चल रहा है, उसके बारे में रिसर्च करते हैं और स्किल सीखते हैं ।

और गरीब व्यक्ति सोचते नहीं है इस बारे में, वे कंप्लेंन करते हैं कि महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ गई है। आप लोग बुरा मत मानिएगा क्योंकि मैं आप लोगों को गरीब नहीं बोल रहा हूं, मैं उसके सोच में क्या है उसके हिसाब से बोल रहा हूं, जो लोग सोचते हैं, मैं गरीब हूं क्योंकि कोई भी व्यक्ति गरीब नहीं होता उसकी सोच गरीब होता है ।

Advertisement

Financial Intelligence की वजह से कम पढ़े लिखे लोग भी अमीर बन जाते हैं।

How to Become Rich Person in Hindi

ऐसे कई लोग हैं, जो आपके आसपास में मिल जाएंगे आप से कम पढ़े लिखे होंगे लेकिन आपसे ज्यादा अमीर पैसे वाले होंगे क्योंकि उन लोगों के पास rich mind set हैं financial intelligence हैं। अगर आप सभी के पास नहीं है, वह इंटेलिजेंस तो मैं आपको इस लेख में बताने वाला हूं कि जो व्यक्ति financial intelligence होते है उन लोगों की कोशिश हमेशा यही रहती है, की इससे पहले कि समय उनकी पैसों की वैल्यू कम कर दे, वे उन पैसो की कोवाटीटी बढ़ा देते है।

रिच माइंडसेट वाले लोग यह सोचते हैं कि महंगाई उनको दबाए इससे पहले वे महंगाई को दबा देते हैं। इसके लिए वे पहले Investments (निवेश) कर देते हैं क्योंकि फालतू पैसा खर्च करने की वजह आप उस पैसे को ऐसी जगह लगाओ की आप जितना पैसा लगा रहे हैं, उससे आपको और ज्यादा पैसा मिल सके। जहां पर पैसे से पैसे कमाए जा सकते हैं।

उसके returns आए अमाउंट बढ़ाए क्योंकि महंगाई बढ़ेगी तो इसकी एक्चुअल वैल्यू कम होगी, तो उसके पहले इसका अमाउंट इतना बड़ा देना है, की एक तो महंगाई आपको कुछ नहीं बिगाड़ सकता और आप दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा पैसे वाले बन जाऐगे। आप सोच रहे होंगे कि भाई पैसा इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास पैसा चाहिए न, उसके लिए तो आप सभी को कम करना ही पड़ेगा।

आपको किसी भी तरह से इस काम को पूरा करना ही पड़ेगा क्योंकि बिना फिजिकल वर्क के कुछ नहीं हो सकता, क्योंकि लोगों की प्रॉब्लम यह होती है की किसी भी व्यक्ति के पास physical work से ज्यादा सोच ही नहीं पाते हैं, अपनी मंथली सैलरी का वेट करने में ही रह जाते हैं।

क्योंकि व्यक्ति अपने किसी काम के लिए इतनी ज्यादा लोन लिए होता हैं कि, उनके मन में एक सिक्योरिटी आ जाती है वे व्यक्ति सोचते हैं, कि अगर मेरी जब चली गई तो मैं कुछ नहीं कर पाऊंगा। वैसे व्यक्ति अपने शरीर से किए हुए मेहनत को छोड़कर वे अपनी गर्दन तक नहीं आते हैं, ताकि वे अपने बारे में सोच सके, वे अपने माइंड में सोचते ही नहीं हैं की, हमें क्या करना है, हमें क्या mind set रखना हैं अमीर बनने में ।

Advertisement

मान लीजिए की आप किसी कंपनी में जॉब कर रहे हैं, या कुछ महीने बाद आप किसी कंपनी में जॉब करने का प्लान बना रखा है, आप उस कंपनी में जॉब करते हैं तो जो पैसा आपको मिलता है, तो आप इस तरह से उसे खर्चे में इन्वेस्ट करें कि जितना पैसा monthly खर्चा होता है, उतना आपको इन्वेस्टमेंट से ही मिल जाए।

Example :- आप का महीने का खर्चा 30000 रूपए है तो, आपको उस पैसों को इस तरह से इन्वेस्टमेंट करना है, आपका जो मंथली खर्चा है उतना ही बिना कुछ किए ही मिल जाए। अब मैं आप को बहुत ही अच्छा golden rules बताने वाला हूं, जो की आपको गरीब mind set से निकालकर अमीर व्यक्ति बना सकता है।

Golden Rules

1. I Want to Become Rich

आपको अपने दिमाग को इस तरह से समझानी है, की मुझे किसी भी हाल में अमीर बनना है। मैं किसी कंपनी में या कहीं भी जॉब कर रहा हूं तो मुझे किसी भी तरह से बहार निकलना है, मैं जो काम कर रहा हूं उसमें फंसा हूं उससे मुझे बाहर किसी भी तरह निकलना है।

How to Become Rich Person in Hindi

जिस जाल में या जिस सर्किल के अंदर आप फंसे हुए हैं उससे आपको किसी भी तरह बाहर निकलना ही है, आपको ऐसे कामों से छुटकारा पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने माइंड में सोचना है कि मैं क्या कर सकता हूं, मैं जिस जाल में फसा हूं उससे बाहर कैसे निकल सकता हूं, इसके लिए आपको सबसे पहले अपने दिमाग में सोचना है, कि मुझे अमीर बनना है, तो मैं यह कर सकता हूं।

2. Gain Financial Knowledge

जितना आप नॉलेज ले सको फाइनेंसियल मैनेजमेंट के बारे मे Accets क्या होती हैं Liabilities क्या होती हैं, यह कोई बहुत बड़ी चीज है समझने के लिए। अगर आप 10-12 साल से जो कुछ भी पढ़ते आ रहे हैं, ठीक वैसे ही यह भी सोचेंगे, समझेगे, किताब के जैसे।

Advertisement

आप सोचेंगे Accets क्या होते हैं, जो चीजें आपको पैसा कमा कर देती हैं, आपके पॉकेट में डालती है उसे कहते हैं Accets और जो चीजें आपकी पॉकेट से पैसों को बाहर निकाल देती उसे बोलते हैं Liabilities आप खुद ही सोचिए

How-to-Become-Rich-Person-in-Hindi-7

Example :- मान लीजिए आपने अपने पैसों से एक कार ले ली और उससे आप पैसा कमा सकते हो और उसको हम बोलेंगे Accets, लेकिन आपने उसी जगह पर एक महंगा कार ले लिया तो आप हर साल उसका इंश्योरेंस करेंगे, पेट्रोल डलवायेंगे उसकी सर्विसिंग करवाएंगे तो आपका उसमे आपका खर्चा ज्यादा हो रहा है, तो उसे हम बोलेंगे आपकी Liabilities बढ़ गई ।


आपको समझना है कि आपको क्या करना है, आपको liabilities कम करना है या accets बढ़ाना हैं, आप अपने दिमाग से खुद सोचिए की पैसों को कितने टाइम के बाद कितने पैसे चाहिए। मेरे लिए फाइनेंसियल टारगेट क्या है, आप खुद अपने दिमाग से सोचिए कि आप कहां पर कितना पैसा लगाएंगे कि आपको उससे ज्यादा पैसा वापस आपको मिल रहा है, आपको कुछ पूछना है, की मैं कितना पैसा खर्चा कर सकता हूं और कितना बचा सकता हूं और कहां पर कितना पैसा डाल कर के अपना फाइनेंसियल अचीव कर सकते हैं। सेविंग और इन्वेस्टमेंट में फर्क समझे।

3. Big Shopping Decisions Wisely

How to Become Rich Person in Hindi

जब भी आप शॉपिंग करते हैं, तो आप सोच समझकर खरीदे , कोई ऐसी चीज तो नहीं खरीद रहे है, जो की आपको बार-बार उसी में खर्चा करना पड़े । आपको बार-बार उसी में खर्चा करवाने वाले कोई चीज खरीद रहे है तो, आपने देखा होगा कि आपके पड़ोसी वाले ने AC लगा रखा है, कार ले रखी है, तो आप सोचेंगे कि मैं भी ले लेता हूं।

लेकिन आप अपने mind set को लगा कर खुद सोचिए की इन चीजों से कोई अमीर नहीं हो सकता। जो लोग अमीर होते हैं, वे आगे Accets खरीदते हैं, और वे अपने माइंड से खुद सोचते हैं कि मै Accets कैसे खरीदू। वे क्या करते हैं की कहीं पर जमीन ले लेंते हैं और कहीं पर rent पर प्रॉपर्टी ले लेंगे और कही पर बिजनेस पार्टनर बन जाएंगे और कुछ मशीन खरीद कर उसको किराए पर दे देंगे और वहां से यह लोग क्या करते हैं, रेवेन्यू जेनरेट करते हैं और उसी को फिर दोबारा दूसरी चीजों में इन्वेस्ट कर देते हैं। आप अपने शॉपिंग डिसीजन को लेकर सोचोगे कि आप लाइब्रेरीज खरीद रहे है या कुछ और खरीद रहे हैं।

Advertisement

4. Invent Before Expense

आपका जो मंथली खर्चा हैं वो आप calculate करो एग्जांपल के तौर पर अब मान लीजिए किं आपका मंथली खर्चा कीतना हो गया 20,000 रूपए और आपको जो मंथली पेमेंट मिलता है वह हैं, 50,000 रूपए, आप मान लीजिए एग्जांपल के तौर पर आप उसमें से 20000 रूपए बचा लिए और बाकी जो आपके पास 30000 रूपए बचता है, तो आप उसमें से देखिए कि आपको कोई इमरजेंसी पड़ती है, तो उसमें आपको कितने पैसे की जरूरत है, तो मान लीजिए की अपको इमरजेंसी के लिए आपने 15000 रूपए की जरूरत पड़ती है, तो आप 15000 रूपए बचाकर के रख लिए और आप अपने बाकी के पैसे बचा कर के रखे हैं, उसमें से इन्वेस्ट कीजिए।

एक successful आदमी होता है, वे पहले इन्वेस्ट के लिए बचा करके रखता है, और उसके बाद जो बचता है उससे अपना खर्चा करता है। जबकि गरीब माइंडसेट वाले व्यक्ति होते हैं अपना खर्चा करते हैं उसके बाद से जो बचा खुचा रहता है 30000 रूपए उसके बाद भी वे सोचते हैं कि अब क्या Invest करना है, अब अगले महीने देखेंगे । आप अपने माइंड से खुद सोचिए कि आपको पहले इन्वेस्ट करना है, और उसके बाद जो कुछ भी आपके पास बच रहा है, उससे आपको अपना खर्चा करना हैं ।

5. Make Long term Planning

How to Become Rich Person in Hindi

आपको उससे थोड़ा ज्यादा और लंबा समझना है, अमीर व्यक्ति एक दो महीने में या 2 हफ्ते में या एक-दो साल में नहीं बनते हैं।
बहुत कम लोग सोचते हैं, कि पता नहीं मेरा लक साथ देगा या नहीं देगा लेकिन ऐसा नहीं होता है, आपको खुद कुछ लंबा सोचना है। अगर आप मेहनत कर रहे हैं तो आपको उसका फल आने में कुछ ज्यादा टाइम तो लग ही सकता है और अगर आप सोच रहे हैं कि मैं अमीर बन जाऊं तो आपको 10 साल तो लग ही जाएगा।

इस तरह से आप खुद सोचिए की आज आप जो काम कर रहे हैं उसके 10 साल आगे का सोचिए और उसके बाद आपको 10 साल बाद क्या रिजल्ट आने वाला है, इससे क्या हो सकता है, आप एक दो सोच समझ के कदम उठा रहे हैं, की यदि मैं आज कोई गलत कदम उठाऊंगा उसके बाद मुझे क्या रिजल्ट आने वाला है यह मेरा वक्त बिगड़ता ही जाएगा और खराब होता चला जाएगा। अगर आप 10 साल के लिए प्लान करोगे तो आपका डिसीजन गलत भी हो गया, तो आपके पास टाइम भी हैं, और आप उसको सही भी कर सकते हैं।

6. Learn to Manage Risks

How to Become Rich Person in Hindi

आपको रिस्क लेना ही पड़ेगा आपको कोई भी काम करने के लिए बिना रिस्क लिए हो ही नहीं सकता। एक सक्सेसफुल इन्वेस्टर ने कहां है की, आप रिस्क को खत्म नहीं कर सकते आप उसको सिर्फ अपने ही हिसाब से मैनेज कर सकते हैं। आपको सक्सेसफुल बनने के लिए और आपको अमीर बनने के लिए जहां पर आप पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं उस जगह पर आपको रिस्क लेना ही पड़ेगा। लेकिन आपको उस Risk को मैनेज करने के लिए आपको आना ही चाहिए ।

Advertisement

Example :- आप समझिए की कहीं पर आपने पैसा इन्वेस्ट कर दिया और आप घाटे में चले गए आपका बिजनेस घाटे में चला गया उसको मैनेज करने के लिए ,आपके पास एक emergency fund होना चाहिए या आपके पास कोई न कोई planning होनी चाहिए। क्योंकि अगर उस टाइम पर आपका investment risk पे है तो, आप अपने पैसों से अपना काम निकाल सकते हैं, आप की स्थिति खराब नहीं होगी।

आपको जो इस लेख में six rules बताए गए हैं उसको आप अगर सही ढंग से यूज करते हैं और जो इसमें आपको थ्योरी बताई गई है इससे आप समझ कर आगे बढ़ सकते हैं। इतना विश्वास है कि आपको अमीर बनने के लिए जो journey है, जो यात्रा हैं वह आप शुरू कर ही सकते हैं। पैसों से पैसा कमाना जब आप को आएगा तभी आप अमीर बन सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

You will definitely get what you want जो आप चाहेंगे वह आपको जरूर मिलेगा

6 Habits of a Successful Person That Always Keep Him Fit एक सफल व्यक्ति की 6 आदतें जो उन्हें हमेशा फिट रखती हैं

Advertisement

टीडीएस क्या होती है ? क्यों काटा जाता है टीडीएस ? क्या होता है FORM 16/16A ? क्या होता है FORM 26AS ? जानिए टीडीएस से जुड़ी कई बातें,

NEP 2020 क्या है ? नई शिक्षा नीति 2020 क्या है और उसका उद्देश्य क्या है ?

Chanakya Niti Quotes in Hindi जो आपको मालूम होनी चाहिए

क्या आप एक सफल लीडर बनाना चाहते हैं ?डायरेक्ट सेल्लिंग या जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए यह किताबें जरुर पढ़ें

(  500+ बेस्ट हिंदी eBooks )
ये सभी किताबें आपको डायरेक्ट सेल्लिंग में नंबर 1 लीडर बना देंगी. इसलिए आप सभी इन किताबों को जरुर पढ़ें और अपने टीम के हर मेम्बर्स को भी पढने के लिए कहें.

Please Share This

Leave a Comment