How to Avoid Negative People in Network Marketing Business नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में नेगेटिव लोगों से कैसे बचें

How to Avoid Negative People in Network Marketing Business- आज के इस लेख में मैं आप सभी को यह बताऊंगा कि अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में हैं तो नेगेटिव लोगों से कैसे बच सकते हैं,

How to Avoid Negative People in Network Marketing Business
How to Avoid Negative People in Network Marketing Business

क्योंकि नेगेटिव लोग नेगेटिविटी तो फैलाएंगे ही नेगेटिविटी से बचने के लिए मैं आप सभी को एक कहानी के माध्यम से यह समझाना चाहूंगा कि आपको किस तरह से नेगेटिव बातों को इग्नोर करना है और पॉजिटिव की तरफ फोकस करना है।

एक ऐसा लड़का था जिसके मन में सिंगर बनने का सपना था। वह लड़का यह चाहता था कि मैं एक बहुत ही अच्छा सिंगर बनूँ।

और वह एक अच्छा सिंगर बनने के लिए बहुत ही मेहनत किया बहुत ही प्रेक्टिस किया तभी उसके गांव में एक प्रोग्राम हो रहा था। जहां पर बहुत ही अच्छे-अच्छे सिंगर आए थे और वहां पर जो उन सबका गुरुजी थे यानी कि जो सिंगिंग सिखाते थे। वह सिंगिंग में बहुत ही एक्सपर्ट थे वह लोगों को ट्रेनिंग देते थे।

तो वह लड़का उस गुरुजी के पास पहुंचा और यह बोलने लगा कि मैं भी सिंगिंग में कुछ बड़ा करना चाहता हूं। मैं एक बहुत ही सुनहरी आवाज में आपको गाना गाकर सुनाता हूं।

मेरा गाना सुन करके आप यह बताइएगा कि क्या मैं सिंगिंग में कुछ बड़ा कर सकता हूं या नहीं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

इतना बोल कर वह लड़का बहुत ही मधुर आवाज में बहुत ही अच्छा गाना गाने लगा जब लड़का गाना गा लिया उसके बाद गुरु जी से पूछा कि गुरु जी इस तरह के गाना गाकर के क्या मैं अच्छा सिंगर बन सकता हूं,

तो गुरु जी यह बोलने लगे कि इतना बकवास गाना मैं आज तक कभी भी नहीं सुना था।

इतना सुनकर उस लड़के के आंखों में आंसू आ गया क्योंकि इतना अच्छा गाना गाया था लेकिन इतने बड़े गुरु हो होकर यह बोल रहे हैं कि इतना बकवास गाना मैंने कभी नहीं सुना था,

तब वह लड़का घर आया और वह सिंगर बनने के लिए जो कुछ भी खरीद कर लेकर आया था। वह सब कुछ एक पेटी में रख कर उसको ताला लॉक कर दिया वह अपना सिंगर बनने का सपना भी छोड़ दिया।

और लगभग 12 साल बाद फिर से उसी गांव में वही गुरु जी आए और उनका टीम आया तो उस लड़के को यह लगा कि मैं इतना बुरा तो गाना नहीं गया हूं क्या गुरु जी ने वाकई में इससे बेकार गाना कभी नहीं सुने थे?

यही सोचकर वह लड़का उस गुरुजी के पास पहुंचा और उस गुरुजी से यह पूछने लगा कि मैं 12 साल पहले यहीं पर आया था और मैं एक गाना गाया था क्या आप मुझे पहचान रहे हैं,

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

तब गुरु जी बताएं कि हां मैं तुम्हें पहचान लिया तो वह लड़का यह बताने लगा कि जब मैं यहां आया था और एक गाना गाया था तो आपने यह बोला था कि इससे बेकार गाना मैंने आज तक कभी नहीं सुना था।

तो पिछले 12 सालों से यह सोच रहा हूं कि क्या मैंने वाकई में बकवास गाना गाया था?

तब गुरुजी ने बोले की तुम यह कैसे बात कर रहे हो तुम्हारा गाना तो बहुत ही अच्छा था। तुमने तो बहुत ही मधुर आवाज में गाना गाया था तुम्हारा राग तो लाजवाब है।

इतना बात सुनकर वो लड़का गुरुजी पर गुस्सा गया वह यह बोलने लगा कि आप मजाक किए थे। आपकी वजह से मेरी जिंदगी बर्बाद हो गई अगर यही बात आप 12 साल पहले बोले होते तो मैं अपने सपनों को नहीं छोड़ा होता और आज मैं एक बहुत ही अच्छा सिंगर बन गया होता। आपने मेरा पूरा जिंदगी बर्बाद कर दिया।

यहां पर आप यह सोचिए कि गुरु जी के कहने पर वह लड़का सिंगर बनने का सपना छोड़ दिया तो क्या गुरु जी ने उस लड़के की जिंदगी को बर्बाद किया या फिर लड़का खुद अपना जिंदगी बर्बाद किया?

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

तो इस कहानी के माध्यम से मैं आप सभी को यह समझाना चाह रहा हूं कि उस गुरुजी ने उस लड़के का जिंदगी बर्बाद नहीं किया वह लड़का खुद अपना जिंदगी बर्बाद किया।

क्योंकि वह लड़का गुरुजी के बातों पर यकीन कर लिया लड़का यह मान लिया कि मैं एक अच्छा सिंगर नहीं बन सकता हूं उस लड़के को खुद पर यकीन नहीं था इसलिए वह लड़का गुरुजी के बातों को मानकर अपना सिंगर बनने का सपना छोड़ दिया।

अगर उसको खुद पर यकीन होता तो गुरुजी के बातों को इग्नोर कर दिया होता और उससे ज्यादा प्रैक्टिस करके एक अच्छा सिंगर बन गया होता।

तो अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में हैं तो आपसे भी बहुत सारे लोग ऐसे मिलेंगे जो यह बोलेंगे कि तुम्हारे बस की बात नहीं है तुम इस इंडस्ट्री में सफल नहीं हो सकते हो।

नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो इसी बात को मान लेते हैं और इस नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में असफल हो जाते हैं तो यह बोलने लगते हैं कि मेरा अपलाइन अच्छा नहीं था, तो मेरा डाउनलाइन अच्छा नहीं था।

यानी कि वह यह बोलते हैं कि मैं अपने अपलाइन की वजह से सफल नहीं हो पाया और मैं अपने डाउनलाइन की वजह से सफल नहीं हो पाया, मैं कंपनी की वजह से आगे नहीं बढ़ पाया।

लेकिन मैं आप सभी को बता दूं कि अगर आप सफल होते हैं तो उसकी वजह आप हैं और अगर आप असफल होते हैं तो उसकी वजह भी आप हैं।

तो इसलिए मैं आप सभी को सिर्फ इतना समझाना चाह रहा हूं कि अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में हैं तो आपसे भी इस तरह के बहुत ऐसे गुरुजी मिलेंगे जो इस तरह के बातें करेंगे,

लेकिन आपको उन लोगों के बातों पर यकीन नहीं करना है आपको अपने आप पर यकीन करना है और पूरी फोकस के साथ अपने काम में लगे रहना है।

इस दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं, पहला कामयाब और दूसरा नाकामयाब।

नाकामयाब वही होते हैं जो हार मान जाते हैं यानी कि जो लोगों के बातों पर यकीन कर लेते हैं और अपने सपनों को छोड़ देते हैं वही लोग ना कामयाब होते हैं।

यहां पर मैं आप सभी को यह बताना चाहूंगा कि इस दुनिया में ना कामयाब कोई नहीं होता ना कामयाब सिर्फ वही लोग होते हैं जो अपने सपनों को छोड़ देते हैं यानी कि मैदान छोड़कर भाग जाते हैं।

तो अगर देखा जाए तो इस दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं एक कामयाब और दूसरे भगोड़े यानी कि मैदान छोड़कर भागने वाला नाकामयाब सिर्फ वही होता है जो मैदान छोड़कर भाग जाता है।

तो यहां पर मैं आप सभी को यह बता दूं कि आप जीतते हैं या हारते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि अगर आप हार जाते हैं तो आपका हर हार अंतिम हार नहीं होता है।

आपके जिंदगी का मैच तब तक चलता रहता है जब तक आप मैदान में खड़े रहते हैं। आप यह सोचिए कि हर हार कुछ ना कुछ सिखा करके जाती है।

आप यह सोच लीजिए कि अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में हैं तो लोग आपसे नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के बारे में नेगेटिव बातें बोलेंगे लेकिन अगर आप पॉजिटिव हैं पॉजिटिव सोचते हैं तो आप कभी भी असफल नहीं होंगे।

अगर आप कहीं असफल भी होते हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हर असफलता कुछ ना कुछ नई बातें सिखा करके जाती है।

तो अगर आप उस असफलता से कुछ सीखते हैं और अपने बिजनेस में डटे रहते हैं और पूरी फोकस के साथ काम करते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के अंदर आपका सफल होना 100% तय है नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के अंदर आपको कोई भी व्यक्ति हरा नहीं सकता है।

जो व्यक्ति नेगेटिव बातों में भी पॉजिटिव बातें ढूंढ लेता है उस व्यक्ति को इस दुनिया की कोई भी व्यक्ति असफल नहीं बना सकता है।

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में किसी सपने को लेकर के आए हैं तो आप अपने सपने को लिख लीजिए लिख कर अपने घर के हर दीवार पर चिपका दीजिये,

क्योंकि आपका सपना आपकी आंखों के सामने होगा तो आपको हर मुश्किल छोटी लगेगी और अगर आपका सपना आपके आखों के सामने नहीं रहेगा तो आपको छोटी-छोटी मुश्किलें भी बहुत बड़ी लगेगी।

तो अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपके सामने आपका गोल होना चाहिए ताकि उस गोल को देख कर के आप हमेशा मोटिवेट रहें और अपने काम पर फोकस करें।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (How to Avoid Negative People in Network Marketing Business नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में नेगेटिव लोगों से कैसे बचें) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (How to Avoid Negative People in Network Marketing Business नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में नेगेटिव लोगों से कैसे बचें) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment