How to Attract People in 60 Second in Hindi नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसी All about to network marketing and direct selling in hindi

How to Attract People in 60 Second in Hindi

How to Attract People in 60 Second in Hindi

How to Attract People in 60 Second in Hindi  नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसी इन्डस्ट्री है जहां पर हमें काम करते समय हजारों ,लाखों लोगों से मिलने का मौका मिलता है. लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो इस मौके का सही लाभ नहीं उठा पाते. क्योंकि उनके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी होती है.

आज के इस पोस्ट में मैं आप सभी को 6 ऐसी टिप्स बताऊंगा जिसको अपना करके आप किसी भी व्यक्ति को सिर्फ 60 सेकेंड के अंदर एक्सट्रैक्ट कर सकते हैं. उस को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं और जब चाहे जो चाहे वह बात कर सकते हैं.

How to Attract People in 60 Second in Hindi

How To Talk Anyone in Hindi

1. Be Open खुलकर मिलये

How To Talk Anyone in Hindi आप जब भी किसी भी नए व्यक्ति से मिलये तो खुलकर के मिलये. क्योंकि जब आप किसी व्यक्ति से खुलकर के मिलते हैं तो सामने वाला व्यक्ति आपके साथ बात करने के लिए कंफर्टेबल हो जाता है. खुलकर मिलने से मेरा मतलब यह है कि आप जब भी किसी नए व्यक्ति से मिले तो बिल्कुल नॉर्मल तरीके से और पूरी सहजता के साथ मिलें.

How to Attract People in 60 Second in Hindi

Advertisement

2. Eye Contact आँख मिलाएं

किसी भी व्यक्ति से बात करने के लिए हमें सामने वाले के साथ आई कांटेक्ट बनाना बहुत जरूरी होता है. जब हम किसी व्यक्ति के साथ आई कांटेक्ट बनाकर बात करते हैं तो हमारे हर एक बातों में विश्वास दिखाई देता है और सामने वाला समझता है कि आप जो कुछ भी बोल रहे हैं वह सब कुछ सही है.

इसलिए अब जब भी किसी नए क्यक्ति से मिलये तो आप अपनी Eye Contact बनाकर रखिये. Eye Contact बनाकर रखने का यह मतलब नहीं है कि आप सिर्फ उसी तरफ देखते रहिए. यदि आप ऐसा भी करेंगे तो भी एक औड दिखाई देगा. आप इसको अपने तरीके से Eye Contact बनाइए. जैसे उसको फील हो कि आप उसको देख रहे हैं और उससे ही बात कर रहे हैं.

How to Attract People in 60 Second in Hindi
How to Attract People in 60 Second in Hindi How to Talk Anyone in Hindi

3. एक अच्छी मुस्कान के साथ मिलिए

जब भी आप किसी नए व्यक्ति से मिलिए तो अपने चेहरे पर हल्का-हल्का इस्माइल के साथ मिलिए. यहां पर न्यूटन का तीसरा नियम काम करता है. इसको बोलते हैं हर एक किर्या प्रति एक विपरीत क्रिया होती है.

जैसे कि जब आप सामने वाले व्यक्ति के साथ एक अच्छी स्माइल के साथ मिलते हैं तो वह सामने वाला व्यक्ति भी आपको एक अच्छी स्माइल देता है. इससे कनेक्शन बहुत जल्दी स्टेबलिश हो जाता है. जिससे आप बहुत आसान तरीके से उसको अट्रैक्ट कर सकते हैं. या यूँ कहें की आप उसको अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं, बस थोड़ा सा अच्छा सा स्माइल देकर के.

How to Attract People in 60 Second in Hindi
How to Attract People in 60 Second in Hindi How to Talk Anyone in Hindi

4. Greeting अभिवादन कीजिये

जब आप किसी फंक्शन में हो या किसी मीटिंग में हो वहां आपको किसी नए व्यक्ति से मिलना है तो उसको अच्छे तरीके से ग्रीट करें. जब भी आप किसी से मिले तो उसको सिंपल हेलो हाय कहने के बजाय आप अपना पूरा इंट्रोडक्शन दीजिए.

Advertisement

जैसे- मेरा नाम अंगेश कुमार गौड़ है और मैं एक ब्लॉगर हूं. मैं पिछले 2 सालों से डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काम करता हूं.

जब आप किसी व्यक्ति से इस तरीके से ग्रीट करेंगे तो सामने वाला भी आपको अपना पूरा इंट्रोडक्शन देगा.

बहुत लोग ग्रीटिंग करते समय एक बहुत बड़ी गलती करते हैं. जब भी किसी व्यक्ति से मिलते हैं तो वो लोग केवल हेल्लो हाय बोल करके ही रह जाते हैं. मैंने बताया आप सभी को यहां पर न्यूटन का तीसरा नियम काम करता है – जैसा हम बोलते हैं सामने से वैसा ही रिप्लाई आता है.

जब हम सामने वाले को केवल हाय बोलते हैं या हेलो बोलते हैं तो वह व्यक्ति भी केवल हाय बोलता है और हेलो बोलता है और बात वहीँ खत्म हो जाती है.

इसलिए बहुत जरूरी है कि आप जब भी किसी व्यक्ति मिलिए तो अपना एक शॉर्ट इंट्रोडक्शन दीजिये. जैसे कि मैंने आपसे ऊपर बताया. जब आप इस तरह से अपने बारे में इंट्रोडक्शन देंगे तो वह व्यक्ति आपके तरफ बहुत जल्दी ही आकर्षित हो जाएगा.

Advertisement

How to Attract People in 60 Second in Hindi

5. थोडा सा झुककर मिलिए

आप जब भी अपने से किसी बड़े व्यक्ति से मिलये, जो कि आपको थोड़ा सीनियर हो तो आप हमेशा कोशिश कीजिए कि थोड़ा झुक कर मिले, हल्का सा झुक कर के मिले. ऐसा करने से सामने वाले व्यक्ति के अंदर यह मैसेज आता है कि आप उसमें ज्यादा इंटरेस्टेड हैं और वह आपकी तरफ बहुत जल्दी अट्रैक्ट होता है.

यहां पर एक बात ध्यान दें. यदि सामने वाला व्यक्ति ऑपोजिट सेक्स हो तो वहां पर न झुके . जब आप ऑपोजिट सेक्स के सामने झुकते हैं तो सामने वाले को ऐसा फील होता है की यह व्यक्ति मेरा पीछा कर रहा है या फिर उसको थोड़ा सा एक अलग टाइप का फील होता है.

How to Attract People

6. Positive Attitude सकारात्मक दृष्टिकोण रखिये

जब भी किसी से मिलिए तो, अपना जो है सकारात्मक दृष्टिकोण रखिये. आपकी अंदर से एक पॉजिटिव एनर्जी निकलने चाहिए. आपको देखकर ऐसा लगे की सामने वाले को इस व्यक्ति के अंदर जरूर कोई खास बात है.

जब हमारा दृष्टिकोण सकारात्मक होता है तो कोई भी व्यक्ति हमारे तरफ बहुत जल्दी आकर्षित हो जाता है. इसलिए आप कहीं भी जाएं कोई भी काम करें तो हमेशा अपने एटीट्यूड पॉजिटिव रखें.

Advertisement

How to Attract People in 60 Second in Hindi

पॉजिटिव एटीट्यूड रखने वाले लोगों को ज्यादा पसंद किया जाता है अन्य लोग मुकाबले. आपकी हर एक बात मुंह से पॉजिटिव ही निकलना चाहिए. ताकि सामने वाला आपको और अच्छे से समझ सके और आपके तरफ Attract हो सके.

तो मैं उम्मीद करता हूँ दोस्तों आज का यह लेख आप सभी को बहुत पसंद आया होगा. यदि पसंद आया हो तो प्लीज इस लेख को अपने सभी टीम के मेंबर के साथ शेयर करें. ताकि वह लोग भी एक पॉजिटिव एटीट्यूड बना पाए और उनके अंदर लोगों को आकर्षित करने की कला विकसित कर सकें.

बहुत-बहुत धन्यवाद.

How to Attract People in 60 Second in Hindi How to Talk Anyone in Hindi Angesh Kumar

                               

Advertisement

इसे भी पढ़ें 

Network Marketing Book in Hindi 10 किताबें जो हर नेटवरकर को 2020 में जरुर पढ़ना चाहिए

Top 10 Networker in India 2020 in Hindi

Please Share This

ANGESH KUMAR

Hello Everyone, My Name is Angesh Kumar. I'm hailing to Padruna - Kushinagar (U.P). I have completed my graduation from JSSEI Gonda in 2017.I'm a Digital Marketer and Network Marketer last 2 Years. I'm sharing my knowledge with you, So Please Support me.

Read Previous

Top 10 Network Marketing Book in Hindi 10 किताबें जो हर नेटवरकर को 2020 में जरुर पढ़ना चाहिए

Read Next

Safe Shop Plan 2020 Types of Income Explained in Hindi pdf Download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *