ऐसी डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी का चुनाव कैसे करें जो बंद न हो Direct Selling Company in 2022

ऐसी डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी का चुनाव कैसे करें जो बंद न हो Direct Selling Company in 2022 . यदि आप एक स्टूडेंट है या फिर कहीं जॉब कर रहे हैं तो कभी ना कभी कहीं ना कहीं आपने नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग के बारे में जरूर सुना होगा।

किसी ना किसी के माध्यम से जरूर आपके सामने भी यह अपॉर्चुनिटी आई होगी कि आप मेरे साथ इस कंपनी को ज्वाइन कर लीजिए इत्यादि। यदि नहीं आई होगी तो हो सकता है कि आने वाले टाइम में आपके पास भी यह अपॉर्चुनिटी आ जाए।

तो वहां पर आपके सामने सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि हम किसी कंपनी को आखिर सेलेक्ट कैसे करें, कैसे हम जानेंगे कि हम जिस कंपनी में काम करने जा रहे हैं यह कंपनी सही है या गलत है।

आज के इस लेख में मैं आप सभी को यही बताऊंगा कि कैसे आप सभी 2022 में एक सही डायरेक्ट सेलिंग कंपनी का या यूं कहें एक सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव कर सकते हैं। किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले हमें वहां पर कुछ विशेष बातें ध्यान देनी चाहिए जो आप नीचे देख सकते हैं।

ऐसी डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी का चुनाव कैसे करें जो बंद न हो Direct Selling Company in 2022

ऐसी डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी का चुनाव कैसे करें जो बंद न हो Select Right Direct Selling Company in 2022-min

1. Company Profile

डेली लाइफ के अंदर जब भी हम कोई काम शुरुआत करने जाते हैं तो सबसे पहले उसके बारे में अलग-अलग माध्यम से जानकारी इकट्ठा करते हैं और तब जाकर के हम किसी काम की शुरुआत करते हैं।

ठीक ऐसी ही यदि आप सभी किसी नेटवर्क मार्केटिंग या फिर डायरेक्ट सेलिंग कंपनी का चुनाव करने जा रहे हैं या फिर उसमें अपने कैरियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले हमें उस कंपनी के प्रोफाइल के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है।

कंपनी प्रोफाइल से मेरा मतलब है की कंपनी के बारे में सब कुछ जानकारी जैसे कंपनी का पास्ट रिकॉर्ड, कंपनी का वर्तमान रिकॉर्ड और कंपनी के आने वाला फ्यूचर प्लान क्या हैं इत्यादि ।

A. Past Record

सबसे पहले हमें ध्यान देना होता है कि कंपनी कितने दिन पुरानी है यानी की कंपनी शुरू कब हुई थी। जब हम यह जान जाते हैं कि कंपनी शुरू कब होती हुई थी तो हमें बहुत ज्यादा आसान हो जाता है उसके बारे में डिसाइड करने के लिए, तब हमे यह जानकारी मिल जाती हैं कि वास्तव में कंपनी अच्छी है या नहीं है । यदि कंपनी मार्केट के अंदर 5 साल 10 साल या 20 साल से काम कर रही है तो कहीं ना कहीं अच्छी होगी तो ही काम कर रही है तो यही देखना है आपको।

B. Legal Certificate

किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले हमें यह देखनी होती है कंपनी के पास लीगल सर्टिफिकेट कौन कौन से हैं। यानी की उस कंपनी के पास में जहां पर मैं अपने कैरियर बनाने जा रहा हूं उस कंपनी के पास कौन कौन से लीगल सर्टिफिकेट हैं ।

क्या यह कंपनी सरकार के हर नियम कानून को मानती हैं या नहीं एक डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी को चलने के लिए जो भी जरूरी दस्तावेज हैं वह कंपनी के पास है या नहीं इत्यादि। इन सभी का डिटेल जो है आप किसी सरकारी वेबसाइट से ले सकते हैं या फिर आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

C. Growth Performance

तीसरी बात जो आपको ध्यान देनी है वह यह कि आप जिस कंपनी के अन्दर आप करियर बनाने जा रहे हैं उस कंपनी का ग्रोथ परफारमेंस कैसा है या कंपनी का फ्यूचर गोल क्या हैं। कंपनी ने पिछले कुछ सालों के अंदर कितना ग्रोथ किया है। इस कंपनी के अंदर जो भी लोग काम किए हैं कितने लोग सफल हैं ।

2. Product and Services

प्रोडक्ट या सर्विस ऐसी चीज है जिसकी वजह से आप कंपनी के अंदर लंबे समय तक टिके रह सकते हैं। या फिर इसी की वजह से ही कंपनी भी लंबे समय तक टिके रह सकती है।

कंपनी के अंदर जो भी प्रोडक्ट हैं , तो हमें देखना है कि क्या यह सभी प्रोडक्ट वन टाइम परचेज हैं की इस कंपनी का जो है जो प्रोडक्ट है उसको कस्टमर को हमेशा जरूरत पड़ेगी की नहीं पड़ेगी यह सब ध्यान देना है।

मान लीजिए कंपनी कोई ऐसा प्रोडक्ट बेचती है जिसका किसी भी इंसान के लाइफ में केवल एक ही बार जरूरत हो तो उसके बार-बार रिपरचेज ना हो तो वह कंपनी भी ज्यादा दिन तक मार्केट में टिक नहीं सकती है और यदि उसके उल्टा बात करें की कंपनी के पास में कोई ऐसा प्रोडक्ट या सर्विस है जिसको हर इंसान को बार-बार जरुरत पड़ती है तो वह कंपनी लगातार ग्रो करती रहती है।

इसलिए ऐसे ही कंपनी को सेलेक्ट करें जो कंपनी का प्रोडक्ट है वो और उस कंपनी के अलावा और कहीं ना मिलती हो तो सबसे ज्यादा अच्छी बात है ।

कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट अच्छा है या नहीं है इसका चुनाव करने के लिए आप सिंपल एक फार्मूला का यूज कर सकते हैं। आप खुद से पूछिए कि अगर मैं इस कंपनी में काम नहीं करता तो क्या मैं इस प्रोडक्ट को खरीदता या फिर नहीं खरीदता अगर आपका आंसर सही है, हां मैं प्रोडक्ट खरीदता यदि काम नहीं करता, तो प्रोडक्ट बढ़िया है। अगर आपका आंसर यह है कि अगर मैं काम नहीं करता तो मैं यह प्रोडक्ट नहीं खरीदता तो वह प्रोडक्ट्स खराब है।

3. Plan and Payout

आपने देख लिया कंपनी का प्रोफाइल और कंपनी का प्रोडक्ट अब हम देखते हैं, तीसरा सबसे बड़ा प्लान एंड पे आउट। यह किसी भी टीम के लीडर के लिए ग्रोथ का सबसे बड़ा पैरामीटर होता है। अगर किसी कंपनी का प्लान अच्छा है तो सीधी सी बात है उसमें अधिक से अधिक लोग अट्रैक्ट होंगे ज्वाइन होने के लिए और लंबे समय तक काम करेंगे।

इसके साथ साथ है वह इस कंपनी में सफल भी होंगे। प्लान ऐसा होना चाहिए जिससे सब का फायदा हो, आपका खुद का भी फायदा हो और आपके ऊपर है उसका भी फायदा हो और जो आपके नीचे जुड़ रहा है उसका फायदा होना चाहिए तो समझिएगा कि प्लान बढ़िया है।

4. Training and Support

ऊपर बताई गई सारी चीजें बेकार हो सकती हैं अगर कंपनी के अंदर ट्रेनिंग और सपोर्ट सिस्टम नहीं है। किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले हमें यह देखना बहुत जरूरी है कि आखिर इस कंपनी के अंदर ट्रेनिंग किस तरीके से होता है और जो भी नए लोग हैं उनको सपोर्टिंग किस तरीके से दिया जाता है।

यह किसी भी लीडर की सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है। नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर या फिर डायरेक्ट सेलिंग के अंदर आप सफल तभी हो सकते हैं जब आपको बहुत ही बेहतरीन तरीके से ट्रेनिंग और सपोर्ट मिले।

क्योंकि इस इंडस्ट्री में बिना ट्रेनिंग के कोई भी सफल नहीं हो सकता है और सफल होना है तो सीधी सी बात है कि आपको उससे जुड़ी ट्रेनिंग और सपोर्ट की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान दें कि कंपनी के अंदर ट्रेनिंग सपोर्ट सिस्टम बढ़िया होना चाहिए।

5. Company Management and Services

किसी भी कंपनी के सफलता के लिए उस कंपनी का मैनेजमेंट और उस कंपनी का सर्विस बहुत अधिक महत्वपूर्ण रोल निभाता है। कंपनी कितनी भी अच्छी हो अगर मैनेजमेंट खराब हो जाता है तो कंपनी फेल हो जाती हैं।

कंपनी का मैनेजमेंट अच्छा नही है तो वो भी कंपनी ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाती है। इसलिए आप सभी कोई भी एम.एल. एम. कंपनी सेलेक्ट करने से पहले इस बात का विशेष ध्यान दें कि कंपनी के अंदर मैनेजमेंट सिस्टम और उसका सर्विसेज अच्छे होने चाहिए।

सर्विस से मेरा मतलब यहां पर यह है कि यहां पर लीडर की कोई भी समस्या अगर आती है तो उसको तत्काल समाधान मिलना चाहिए किसी भी तरह की कोई दिक्कत आती है तो उसका निवारण होना चाहिए इत्यादि।

6. Upline

अभी तक मैंने आपको जो कुछ भी बताया वह सारी चीजें सही हो, बस आपका अगर आप लाइन खराब हो तो भी आप इस बिजनेस के अंदर सफल नहीं हो सकते हैं। तो सबसे इंपोर्टेंट चीज यही है कि जिसके साथ आप इस बिज़नस की शुरुआत करने जा रहे हैं वह अप्लाईन अच्छा होना चाहिए।

डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर अपलाइन का बहुत बड़ा महत्व होता है। क्योंकि यही वह व्यक्ति होता है जिसके माध्यम से आप इस बिजनेस के अंदर सफलता की हर ऊंचाई को छू सकते हैं।

तो आप खुद सोचिए कि आप जिसके साथ में इस बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं अगर वही खराब है, वही एक अच्छा लीडर नहीं है तो आप कैसे सफल हो सकते हैं या फिर आप एक अच्छे लीडर बन सकते हैं।

इसलिए किसी भी कंपनी को सेलेक्ट करने से पहले आप सभी एक अच्छा अपलाइन जरूर सेलेक्ट करें। क्योंकि इसी के दम पर, इसी के सहारे आप भी उस कंपनी के अंदर सफलता की हर ऊंचाई को छू पाएंगे।

ऊपर बताई गई यह सारी चीजें खराब हों लेकिन आपका अपलाइन सही है तो भी आप इस बिजनेस के अंदर सफल हो सकते हैं इसलिए आपका आप लाइन बहुत महत्वपूर्ण रखता है।

आज के इस लेख में हमने सीखा की एक ऐसी डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी का चुनाव कैसे करें जो बंद न हो Direct Selling Company in 2022 । मुझे उम्मीद है कि आप सभी को आज का हमारा यह लेख ऐसी डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी का चुनाव कैसे करें जो बंद न हो Direct Selling Company in 2022 बहुत पसंद आया होगा। यदि पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपनी टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

हर स्टूडेंट्स को 2022 में Network Marketing क्यूँ ज्वाइन करनी चाहिए PPT and PDF File Download करें

Direct Selling Company 2022 फुल विडियो

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

1 thought on “ऐसी डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी का चुनाव कैसे करें जो बंद न हो Direct Selling Company in 2022”

  1. Pingback: 2022 Top 50 Direct Selling Company in The World दुनियां की 50 बड़ी डायरेक्ट सेल्लिंग कम्पनीज

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top