Give such answers in Direct Selling when someone asks what do you do? डायरेक्ट सेल्लिंग में ऐसे जवाब दें जब कोई पूछे क्या करते हो?

Give such answers in Direct Selling. आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताऊंगा कि जब कोई आपसे यह पूछे कि आप क्या करते हैं तो उसका जवाब आपको कैसे देना चाहिए?

जब कोई व्यक्ति आपसे यह पूछता है कि आप क्या करते हैं तो उसका जवाब आपको कुछ इस तरीके से देना चाहिए कि वह व्यक्ति आपके साथ उस बिजनेस में जुड़ने के लिए तैयार हो जाए ।

मैं आप सभी को यह समझाना चाहूंगा कि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सबसे बड़ी क्वालिटी है लोगों को ज्वाइन कराना,

क्योंकि जो व्यक्ति इस बिजनेस में लोगों को ज्वाइन करना सीख गया वो इस दुनिया के किसी भी कोने में रहकर भी अपना टीम बहुत ही आसानी से बना सकता है और जो व्यक्ति टीम बनाना जानता है वह व्यक्ति इस बिजनेस में 100 % सफल होता है।

Give such answers in Direct Selling-min

जब कोई व्यक्ति आपसे यह पूछता है कि आप क्या करते हैं तो उसका जवाब देना आपके लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट हो जाता है की आप उस व्यक्ति को कैसे जवाब दें क्या बात करें कि वह व्यक्ति आपके बिजनेस में जुड़ने के लिए तैयार हो जाए ना कि आपके जवाब को सुनकर भाग जाए ।

आप उस व्यक्ति के सवालों का जवाब कैसे दें कि वह व्यक्ति आपके बिजनेस में इंटरेस्ट ले।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण बाते कौन कौन सी है और आप कौन-कौन सी ऐसी गलतियां करते हैं जिसको आपको अब सुधार लेनी चाहिए ।

तो सबसे पहले तो मैं आप सभी को यह समझाना चाहूंगा कि आप जब भी किसी व्यक्ति से मिलते हैं तो उस टाइम आप कितने खुश हैं ये सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

  • आपकी लैंग्वेज क्या है?
  • आपकी बॉडी लैंग्वेज क्या है?

अगर आपके बॉडी लैंग्वेज से उस सामने वाले व्यक्ति ये लगने लगता है कि आप दुखी हैं तो वो सामने वाला व्यक्ति ये सोचने लगता है कि जब ये व्यक्ति ही खुश नही हैं अपने बिजनेस से तो मुझे क्या खुशी मिलेगी इस बिजनेस को करके।

शायद इसको इस बिजनेस से उतना पैसा नहीं मिल पा रहा है जितना यह कमाना चाहता है इसलिए यह व्यक्ति इतना दुखी है ।

अगर आप यह चाहते हैं कि यह दुनिया आपके और आपके बिजनेस में इंटरेस्ट ले तो सबसे पहले सबके सामने खुश रहना होगा ।

इसलिए आप जब भी किसी व्यक्ति से मिलें तो एक हल्की सी स्माइल के साथ मिलें क्योंकि कोई भी व्यक्ति हमेशा खुश रहना चाहता है ना कि दुखी रहना ।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

People wants to be like happy person

  1. सबसे पहले तो आपको इस बात को ध्यान में रखना होगा कि आपको हमेशा दूसरों के सामने अपने आपको खुश दिखाना होगा। अगर आप दुखी लगेंगे तो आपका बिजनेस या आपका प्रोडक्ट चाहे कितना भी अच्छा हो लेकिन कोई भी व्यक्ति आपके बिज़नेस में जुड़ना नहीं चाहेगा यह सबसे पहली चीज है।
  1. दूसरी बात आपको यह ध्यान में रखना होगा कि जब तक सामने वाला आपसे यह पूछे कि आप क्या करते हैं उससे पहले आप ही उस व्यक्ति से यह पूछना शुरू कर दीजिए कि आप क्या करते हैं?

यानी कि उसके पूछने से पहले आपको ही पूछना है कि आप क्या करते हैं? अगर आप यह चाहते हैं कि कोई आप में इंटरेस्ट ले तो सबसे पहले आपको इंटरेस्ट देना पड़ेगा ।

आप जब भी किसी व्यक्ति से मिलें तो आप उनसे यह पूछिए कि कैसे हैं आप आजकल क्या कर रहे हैं?

और इतना बोलने के बाद आप कुछ देर तक इंतजार कीजिए उसके बाद डेफिनेटली वह आपसे यह जरूर पूछेंगे कि मैं ठीक हूं आप कैसे हैं आप क्या कर रहे हैं?

और जब आपसे यह पूछेंगे कि आप क्या कर रहे हैं उसके बाद आपको उन सवालों का जवाब कुछ इस तरीके से देना है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

आपको यहां पर इस बात को ध्यान में रखना होगा कि आपको यह बात बिल्कुल भी नहीं बोलना है कि मैं नेटवर्क मार्केटिंग कर रहा हूं या मैं प्रोडक्ट सेल करता हूं।

क्योंकि आज के समय में तो हर व्यक्ति को नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में सब कुछ पता है और अगर आप ऐसे में उस व्यक्ति से नेटवर्क मार्केटिंग से ही अपने बातों को शुरू करेंगे तो वह सामने वाला व्यक्ति वहीं से पीछे मुड़ जाएगा ।

तो सबसे पहले तो मैं आप सभी को यह समझाना चाहूंगा कि आपको क्या बात करनी चाहिए जब कोई पूछे कि आप क्या करते हैं तो उनके सवालों का जवाब आपको किस तरीके से देना चाहिए?

कई बार तो यह डिपेंड करता है कि वह सामने वाला व्यक्ति किस कैटेगरी का है लेकिन मैं आप सभी को एक जर्नल तरीके से बात करने को बताऊंगा आप जर्नल तरीके से बात कर सकते हैं ।

तो जब कोई आपसे यह पूछे कि आप क्या करते हैं तो आप उस व्यक्ति से यह बोल सकते हैं कि मैं एक बहुत ही अच्छा काम कर रहा हूं।

उसमें मेरा ग्रोथ हो रहा है और मुझे बहुत कुछ सीखने को भी मिल रहा है और मुझे लग रहा है कि आने वाले 1 से 2 सालों में ही मैं अपने परिवार को वह जिंदगी दे पाऊंगा जो जिंदगी वो जीने का हकदार है मैं इस काम को करके बहुत ही खुश हूं ।

Curiosity about your work

तो यहां पर क्या होगा कि जो वो सामने वाला व्यक्ति है यानी कि जो आपका गेस्ट है वो आपके काम के बारे में क्यूरिसिटी पैदा कर रहा है।

उसके मन में यह सवाल आने लगेगा कि ऐसा कौन सा काम है जिससे यह बहुत खुश है और अपने परिवार को भी खुश रख रहा है?

तो इतना सोचने के बाद तुरंत ही आपसे यह पूछेगा कि वह काम कौन सा काम है?

Take a pause or tell something

अब यहां पर क्या करना है कि आप या तो अपने काम के बारे में थोड़ा बहुत कुछ बता दीजिए या फिर रुक जाइए ।

यहां पर आप रुक कैसे सकते हैं, जैसे कि आप उस व्यक्ति से बोल सकते हैं कि चलो कोई बात नहीं बाद में इसके बारे में बात करेंगे और सब बताओ क्या चल रहा है?

इससे क्या होगा कि जो क्यूरिसिटी है वो मेंटेन रहेगी ।

या फिर थोड़ा सा अपने काम के बारे में आप कुछ बताना चाहे तो एक स्टेप आप यह बता सकते हैं कि यह इतना अच्छा काम है कि इस काम को कोई भी व्यक्ति अपने जॉब के साथ या अपने बिजनेस के साथ या अगर कोई स्टूडेंट है तो अपने पढ़ाई के साथ-साथ भी इसको पार्ट टाइम से भी शुरू कर सकता है।

यहां तक की तुम भी करना चाहो तो इस काम को बहुत ही अच्छे तरीके से कर सकते हो और अपनी जिंदगी में बहुत ही आगे बढ़ सकते हो और अपने परिवार को भी ओ सारी खुशियां दे सकते हो जिसके वह हकदार हैं।

और इसके बाद आपको हंसकर यह बोलना है कि चलो इसके बारे में एक-दो दिन बाद विस्तार से बात कर लेंगे अभी तो तुम बहुत दिनों बाद मिले हो अपने बारे में भी कुछ बताओ चलो साथ में चाय पीते हैं ।

तो यहां पर आपने क्या किया कि क्यूरिसिटी को भी मेंटेन रखा और उसके साथ ही साथ इनविटेशन भी कर दिया ।

आपको इस बात को हमेशा ध्यान में रखना होगा कि वहीं पर आपको अपने बारे में सारी बातें नहीं बतानी है।

आपको यह नहीं बताना है कि इस कंपनी में तुम करोड़पति बन सकते हो इस बिजनेस को ज्वाइन करके बहुत लोग करोड़पति बन चुके हैं,

यह कंपनी है ,यह इस कंपनी का यह प्रोडक्ट है इस तरीके से बात आपको बिल्कुल भी नहीं करनी है ।

अगर आप इस तरीके से बात करेंगे तो जो क्यूरिसिटी है वह वहीं पर खत्म हो जाएगी तो आपको इस बात को ध्यान में रखते हुए बात करना है कि क्यूरिसिटी को मेंटेन रखना है ।

आप चाहे तो उस सामने वाले व्यक्ति को यह समझा सकते हैं कि जो काम मैं कर रहा हूं इस काम को करने में कोई भी दिक्कत नहीं है और सबसे बड़ी बात तो यह है कि वहां पर कोई भी बॉस नहीं है मैं अपना बॉस खुद हूं वहां पर मैं सारी प्रैक्टिकल चीजें सीखता हूं।

पब्लिक स्पीकिंग सीखता हूं ,लोगों से बात कैसे करना है यह भी सीखता हूं और अपने कॉन्फिडेंस को कैसे बढ़ाना है इसके बारे में भी सीखता रहा हूं ।

तो यहां पर यह सारी चीजें सीखने को मिलता है और कुछ अर्निंग भी होता है और आने वाले 2 से 3 सालों में बहुत ही ग्रोथ होगा ।

Talk to develop the curiosity in prospect

यानी कि आपको बात कुछ इस तरीके से करनी है कि उस सामने वाले व्यक्ति के मन में आपके काम के प्रति क्यूरिसिटी जागृत हो ।

और यहां पर भी आपको इस बात को ध्यान में रखना होगा कि अपने प्लान को उस व्यक्ति को तुरंत नहीं दिखाना है ।

आप 1 से 2 दिनों के बाद एक अपॉर्चुनिटी सेट कर सकते हैं मिलने का उसके बाद आप अपना प्लान दिखा सकते हैं ।

तो इस काम को करने के लिए सबसे पहले तो आपको प्रैक्टिस करना पड़ेगा आपको लोगों से मिलना पड़ेगा,

और जब आप इस काम को करेंगे तो इस काम के शुरुआती दौर में आपसे गलती तो होगी ही और जब आप गलती करेंगे तो उस गलती को करके ही आप कुछ नया सीखेंगे ।

लेकिन आपको इस बात को हमेशा ध्यान में रखना होगा कि गलती से भी आपको किसी भी व्यक्ति से यह नहीं बोलना है कि मैं एक ऐसा काम कर रहा हूं जिसमें मैं करोड़पति बनने वाला हूं और तुम भी आ जाओ तुम भी करोड़पति बन जाओगे।

क्योंकि जब आप लाखों करोड़ों रुपए का बात करेंगे तो कोई भी व्यक्ति बिना प्लान को समझे बिना फंडामेंटल को समझें कोई भी व्यक्ति यही आपको समझेगा कि आप किसी फ्रॉड में हो ।

तो आपको इस बात को ध्यान में रखना होगा कि आपको गलती से भी यह नहीं बोलना है कि मैं इस बिजनेस को करके करोड़पति बनने वाला हूं और तुम भी करोड़पति बन सकते हो अगर इस बिजनेस को ज्वाइन कर लो तो ।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Give such answers in Direct Selling when someone asks what do you do? डायरेक्ट सेल्लिंग में ऐसे जवाब दें जब कोई पूछे क्या करते हो?) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (Give such answers in Direct Selling when someone asks what do you do? डायरेक्ट सेल्लिंग में ऐसे जवाब दें जब कोई पूछे क्या करते हो?) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment