Get anyone joining in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में इस 8 तरीके से किसी का भी जॉइनिंग करवाईये

Get anyone joining in Direct Selling. आज के इस लेख में मैं आप सभी को 8 पॉइंट बताने वाला हूं, अगर आप इस 8 पॉइंट को फॉलो कर लेते हैं तो आप किसी भी सेल्स को बहुत ही आसानी से क्लोज कर लेंगे।

प्लान देखने के बाद जॉइनिंग से पहले गेस्ट आपके सामने कई सारा ऑब्जेक्शन रखता है जैसे कि-

  1. मेरे पास समय नहीं है?
  2. मेरे पास पैसे नहीं है?
  3. सोच कर बताऊंगा?
  4. प्रोडक्ट बहुत महंगे हैं?
  5. यह तो जोड़ने वाला काम है?
  6. कंपनी भाग गई तो?

तो आज के इस लेख में मैं आप सभी से 8 ऐसे पॉइंट बताने वाला हूं जिसको आप अकोर्डिंग टू सिचुएशन के हिसाब से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और सेल्स को बहुत ही आसानी से क्लोज कर सकते हैं Easily close your sales.

Get anyone joining in Direct Selling

सेल्स को क्लोज करते समय एक गोल्डन स्टेटमेंट हमेशा याद रखिएगा, जो भी गेस्ट आपके सामने अब्जेक्सन रखता है वही अब्जेक्सन उसकी जॉइनिंग का सबसे मुख्य कारण बनता है।

जैसे कि अगर आपका गेस्ट आपसे यह बोलता है कि मेरे पास पैसे नहीं है तो आप अपने गेस्ट यह बोलिए कि यही तो मैं बोल रहा हूं कि आप इस बिजनेस को ज्वाइन कर लीजिए अगर आप इस बिजनेस में 1 साल भी अच्छे से काम कर लेते हैं और कामयाब बन जाते हैं तो आप यह शब्द कभी नहीं बोलेंगे कि मेरे पास पैसे नहीं है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

क्योंकि इस बिजनेस में कामयाब होने के बाद आपके पास पैसे की कमी नहीं रहेगी और आप Financially freedom हो जाएंगे।

Get anyone joining in Direct Selling-min

Get anyone joining in Direct Selling

How to handle objection ओब्जेक्शन कैसे संभालें

जब भी आपका गेस्ट आपसे कोई भी सवाल पूछे तो सबसे पहला काम आपको क्या करना है-

1. Accept every question with smile हर सवाल को मुस्कान के साथ स्वीकार करें

आपका गेस्ट जब भी आपसे कोई सवाल पूछे या आपके सामने कोई भी ऑब्जेक्शन रखे तो आप उस ऑब्जेक्शन को मुस्कुराहट के साथ एक्सेप्ट करें।

और मुस्कुराने के बाद आप उससे एक बात बोलिए जैसे कि आपके गेस्ट कोई भी ऐसा ऑब्जेक्शन आपके सामने रखता है या कोई भी सवाल आपसे पूछता है तो आप उससे यह बोलिए कि मैं आपकी बातों से सहमत हूं या फिर अगर आपका गेस्ट यह बोलता है कि इस बिज़नेस में सब कोई कामयाब नहीं होता है,

तो आप उससे यह बोलिए कि आप बिल्कुल सही कह रहे हैं हर कोई कामयाब नहीं होता है।

इस बात को आपको इसलिए बोलना है क्योंकि इससे आपके गेस्ट को यह लगेगा कि आप उसके बातों से सहमत हैं और वह आपके बातों को सुनने के लिए तैयार हो जाएगा क्योंकि आप उसके बातो को काटे नहीं हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

2. That’s very intelligent questions यह बहुत ही अच्छा प्रश्न है

आप अपने गेस्ट से यह भी बोल सकते हैं कि इस क्वेश्चन को सिर्फ इस्मार्ट लोग ही पूछते हैं और इतना बोलने के बाद आपको क्या करना है-

3. Ask Question? प्रश्न पूछो?

जैसे कि अगर आपके गेस्ट आपसे यह बोलता है कि इस बिजनेस में हर कोई कामयाब नहीं होता है तो आप उसके इस प्रश्न को इस्माइल के साथ एक्सेप्ट करें।

और अपने गेस्ट से यह बोलें की आप बिल्कुल सही कह रहे हैं इस बिजनेस में हर कोई कामयाब नहीं होता है और हल्का सा इस्माइल कीजिए।

फिर आप उनसे यह बोलिए कि लेकिन मैं आपसे एक सवाल पूछना चाहता हूं कि इस दुनिया के किस क्षेत्र में हर कोई कामयाब हो जाता है।

क्या हर कोई एक कामयाब डॉक्टर बन जाता है या फिर क्या हर उस व्यक्ति को सरकारी नौकरी मिल जाती है जो व्यक्ति नौकरी के लिए तैयारी करता है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

इतना बोलने के बाद आप अपने गेस्ट के जवाब का इंतजार करें, फिर आप उन लोगों का स्टोरी बताइए जो लोग इस बिजनेस में बिलकुल जीरो लेवल से हीरो बने हैं।

4. Use we, don’t you हम का प्रयोग करें, आपका नहीं।

आप जब भी अपने गेस्ट से बात कीजिए तो हमेशा हम लोग की भाषा का इस्तेमाल कीजिए जब आप हम लोगों की बात करेंगे,

तो आपके गेस्ट को यह लगेगा कि वह अकेले नहीं हैं आप उनके साथ हैं जैसे कि आप अपने गेस्ट से यह भी बोल सकते हैं कि हम लोग कोई भी काम मिलकर करेंगे।

5. Use question as a hook to invite for an event आपको किसी ईवेंट में आमंत्रित करने के लिए प्रश्न का उपयोग हुक के रूप में करें

आपके गेस्ट के मन में कई सारे ऐसे भी सवाल होते हैं जो लगता है कि आप से सॉल्व नहीं हो पाएगा,

या फिर आप उनको अपने इवेंट में बुलाना चाहते हैं तो उनके लिए प्रश्न को हूक बना करके उन्हें अपनी इवेंट में इनवाइट कीजिए।

जैसे कि अगर आपके गेस्ट आपसे कोई सवाल पूछा या फिर कोई ऑब्जेक्शन रखा जैसे कि नेटवर्क मार्केटिंग में सारे लोग पैसा नहीं कमा पाते हैं,

या फिर आपके गेस्ट आपसे यह भी बोल सकता है कि ऐसी कई कंपनी आई और चली गई क्या पता अगर यह भी कंपनी भाग गई तो?

जब आपके गेस्ट आपसे यह बोले तो आप अपने गेस्ट से यह पूछिए कि क्या आप सच में इस सवालों का जवाब जानना चाहते हैं।

तो अगर आपके गेस्ट आपसे यह बोलते हैं कि हां मैं इस सवाल का जवाब जानना चाहता हूं तो आप दोबारा बोलिए की सच में आप इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं।

अगर दोबारा हां बोलते हैं तो आप उनको अपने इवेंट में इनवाइट कीजिए और आप उनसे यह बोलिए की अगले संडे कंपनी का एक इवेंट होने वाला है और मैं यह चाहता हूं कि आप मेरे साथ उस कंपनी के इवेंट में चलें वहां पर उस कंपनी के तरफ से बहुत सारे लोग आएंगे।

उस कंपनी के सीनियर भी रहेंगे हम लोग के मन में जो भी प्रश्न रहेंगे उस प्रश्न को हम लोग उनके सामने रखेंगे।

और जब आप अपने सवाल के जवाब से संतुष्ट हो जाएंगे तो आप इस बिजनेस में ज्वाइन लीजिएगा नहीं तो जैसे चल रहा है वैसा तो चलता ही रहेगा।

अगर आपके गेस्ट एक के बाद एक सवाल करता जा रहा है तो आप अपने डायरी पर उनका सवाल लिखते जाएँ इससे क्या होगा कि इसका 2 फायदा होगा।

1. Says real objection

अभी तक आपका गेस्ट आपसे इधर-उधर की बातें कर रहा था लेकिन जैसे ही आप अपना डायरी और पेन निकालकर उनके प्रश्न को लिखने के लिए बोलते हैं तो वह रियल ऑब्जेक्शन बोलने लगते हैं।

2. Ask few objection

अब वह आपके सामने लिमिटेड ऑब्जेक्शन रखेंगे, प्रश्न को लिखने के बाद आप उनसे यह बोलिए कि बस इतना ही है और कोई सवाल नहीं न है उसके ऑब्जेक्शन लिखने के बाद आप इस फार्मूले का यूज कर सकते हैं।

6. If …. what you….?

आप सारे प्रश्न को एक जगह लिख लीजिए और यह सारे प्रश्न लिखने के बाद आप उनसे यह पूछिये कि अगर मैं इन सारे सवालों का जवाब दे दूँ,

और मैं आप को संतुष्ट कर दूँ तो क्या आप इस बिजनेस को अभी जोइनिंग ले लेंगेSays real objection

तो अगर आप के गेस्ट हां बोले तो उनके सारे ऑब्जेक्शन को आप क्लियर कीजिए और उनको ज्वाइन करवाइए।

7. Feel felt found formula

इस फार्मूले का इस्तेमाल करके आप बहुत सारे ऑब्जेक्शन को आसानी से हैंडल कर सकते हैं फिल , फेल्ड ,फाउंड फॉर्मूला का इस्तेमाल करके आप अपने गेस्ट के किसी भी ऑब्जेक्शन दूर कर सकते हैं।

फिल , फेल्ड, फाउंड का मतलब यह है कि जैसे कि आपके गेस्ट आपसे यह बोलता है कि आपके प्रोडक्ट बहुत महंगे हैं,

तो आपको उनके बातों से एग्री हो जाना है आपको यह बोलना है कि मैं भी जॉब शुरुआती दौर में इस कंपनी के प्रोडक्ट को देखा था तो मुझे भी यही लग रहा था कि इस कंपनी के प्रोडक्ट बहुत महंगे हैं।

आप फिल , फेल्ड, फाउंड फार्मूले का इस्तेमाल करके अपने गेस्ट के किसी भी ऑब्जेक्शन को दूर कर सकते हैं और उनको अपने बिजनेस में ज्वाइन करा सकते हैं।

8. Two tips for better closing

आप अपनी टीम को बेहतर बनाने के लिए दो काम कीजिए-

1. Write all objection after presentation or meeting

मीटिंग खत्म होने के बाद आपके गेस्ट आपसे जो भी प्रश्न पूछा है उसको आप अपनी डायरी पर लिख लीजिए।

और अपने मीटिंग और प्रेजेंटेशन खत्म होने के बाद 10 मिनट का टाइम निकालिए और जो जो क्वेश्चन आपके गेस्ट आपसे पूछा है उसको आप अपनी डायरी में नोट कर लीजिए।

2. Rehearsal daily how to solve this objection or problem

आप प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का टाइम निकाल कर रिहर्सल करें कि मैं इस प्रश्न का जवाब कैसे दूंगा।

अगर आप 10 से 15 मीटिंग तक इस काम को करते हैं तो आप सेल्स क्लोजिंग के बादशाह बन जाएंगे और किसी भी सेल्स को आप बहुत ही आसानी से क्लोज कर सकते हैं।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Get anyone joining in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में इस 8 तरीके से किसी का भी जॉइनिंग करवाईये) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (Get anyone joining in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में इस 8 तरीके से किसी का भी जॉइनिंग करवाईये) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment