Future of Direct Selling in India 2021 भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य

Network Marketing in Hindi

Future of Direct Selling in India 2021 भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य

Future of Direct Selling in India 2021. हमारा आज का यह लेख आप सभी डायरेक्ट सेलर के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है । क्योंकि आज के इस लेख में मैं आप सभी से नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग के भविष्य के बारे में बात करूंगा ।

यदि आप एक डायरेक्ट सेलर हैं या डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में आना चाहते हैं और इस इंडस्ट्री को अपना full time करियर बनाना चाहते हैं तो आपको डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग का यह सभी रिपोर्ट्स जानने चाहिए ।

Future of Direct Selling in India 2021

यह सभी रिपोर्ट जानने के बाद आप सभी डायरेक्ट सेलिंग में अपना भविष्य कैसे बनाना है या फिर आपका अपना भविष्य डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में कैसा होगा यह सब कुछ बहुत ही आसानी के साथ समझ सकते हैं ।

भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य Future of Direct Selling in India 2021

डायरेक्ट सेल्लिंग से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • डब्ल्यू.एफ.डी.एस.ए. ( World Fedration of Direct Selling Association ) की रिपोर्ट 2019-20 के अनुसार पूरी दुनिया में इस समय लगभग लगभग 120 मिलियन लोग डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में काम करते हैं । ( एक मिलियन का मतलब होता है 1000000 तो आप 120 मिलियन को 1000000 से गुणा ( * ) कर सकते हैं और जो रिजल्ट आएगा वह आपका टोटल संख्या होगा । )
  • पूरी दुनिया में 15.2 मिलियन ऐसे लोग हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में कैरियर के रूप में काम करते हैं ।
  • पूरी दुनिया में 44.2 मिलियन लोग ऐसे हैं जो डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में पार्ट टाइम में काम करते हैं और इसके साथ अपना कोई व्यवसाय या जॉब करते हैं ।
  • डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में 60.5 मिलियन ऐसे लोग हैं जो इस काम को केवल प्रोडक्ट यूज करने के लिए करते हैं। इसलिए डायरेक्ट सेल्लिंग में बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो Inactive होते हैं ।
  • पूरी दुनिया में डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में 74% महिलाएं और 26% पुरुष काम करते हैं ।
WFDSA sales report 2020
WFDSA sales report 2020

डब्ल्यू.एफ.डी.एस.ए. ग्लोबल सेल्स रिपोर्ट WFDSA ( World Federation of Direct Selling Association ) Global Sales Report

दुनिया के बड़े देश जो डायरेक्ट सेल्लिंग में सबसे आगे हैं

आप सभी इस निचे दिए फोटो में देख सकते हैं ।

WFDSA sales report 2020
WFDSA sales report 2020

Reports of FICCI on Direct Selling

  • फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स आफ कमर्स एंड इंडस्ट्री ( FICCI ) की रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री 64000 करोड़ को पार कर जाएगी ।
  • भारत में टोटल डायरेक्ट सेलर्स 2025 तक 18000000 ( 1 करोड़ 80 लाख ) हो जाएंगे ।

डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री की बेस्ट प्रोडक्ट्स

WFDSA ( World Federation of Direct Selling Association ) 2020 Sales Report Download

अपने Skills और बिज़नस को बढ़ाने के लिए सबसे सस्ता बेस्ट हिंदी eBooks यहाँ से खरीदें निचे फोटो पर Click करें

Set one e-book

मुझे उम्मदी है की आपको हमारा यह लेख Future of Direct Selling in India 2021 बहुत पसंद आया होगा । यदि पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी इस लेख Future of Direct Selling in India 2021 को अपने सभी दोस्तों के साथ में शेयर जरुर करें और हम कमेंट करके बताएं की आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ।

Advertisement

आपका बहुत बहुत धन्यवाद ।

क्या आप एक सफल लीडर बनाना चाहते हैं ?डायरेक्ट सेल्लिंग या जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए यह किताबें जरुर पढ़ें

(  500+ बेस्ट हिंदी eBooks )
ये सभी किताबें आपको डायरेक्ट सेल्लिंग में नंबर 1 लीडर बना देंगी. इसलिए आप सभी इन किताबों को जरुर पढ़ें और अपने टीम के हर मेम्बर्स को भी पढने के लिए कहें.

Please Share This

Leave a Comment