Future of Direct Selling in India 2022 भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य WFDSA Full Report

Future of Direct Selling in India 2022. हमारा आज का यह लेख आप सभी डायरेक्ट सेलर के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है । क्योंकि आज के इस लेख में मैं आप सभी से नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग के भविष्य के बारे में बात करूंगा ।

यदि आप एक डायरेक्ट सेलर हैं या डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में आना चाहते हैं और इस इंडस्ट्री को अपना full time करियर बनाना चाहते हैं तो आपको डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग का यह सभी रिपोर्ट्स जानने चाहिए ।

यह सभी रिपोर्ट जानने के बाद आप सभी डायरेक्ट सेलिंग में अपना भविष्य कैसे बनाना है या फिर आपका अपना भविष्य डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में कैसा होगा यह सब कुछ बहुत ही आसानी के साथ समझ सकते हैं ।

Future of Direct Selling in India 2022 भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य WFDSA Full Report

भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य Future of Direct Selling in India 2022

डायरेक्ट सेल्लिंग से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें

WFDSA Sales Report 2021 2-min
  • WFDSA के 2020-21 के रिपोर्ट के अनुसार इस समय भारत में टोटल 74,31,848 लोग डायरेक्ट सेल्लिंग इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं ।
  • WFDSA के 2020-21 के रिपोर्ट के अनुसार इस समय भारत में डायरेक्ट इंडस्ट्री 17.6% के CAGR ( Compounded Annual Growth Rate ) से ग्रो हो रहा है।
  • डब्ल्यू.एफ.डी.एस.ए. ( World Fedration of Direct Selling Association ) की रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार पूरी दुनिया में इस समय लगभग लगभग 120 मिलियन लोग डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में काम करते हैं । ( एक मिलियन का मतलब होता है 1000000 तो आप 120 मिलियन को 1000000 से गुणा ( * ) कर सकते हैं और जो रिजल्ट आएगा वह आपका टोटल संख्या होगा । )
  • पूरी दुनिया में 15.2 मिलियन ऐसे लोग हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में कैरियर के रूप में काम करते हैं ।
  • पूरी दुनिया में 44.2 मिलियन लोग ऐसे हैं जो डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में पार्ट टाइम में काम करते हैं और इसके साथ अपना कोई व्यवसाय या जॉब करते हैं ।
  • डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में 60.5 मिलियन ऐसे लोग हैं जो इस काम को केवल प्रोडक्ट यूज करने के लिए करते हैं। इसलिए डायरेक्ट सेल्लिंग में बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो Inactive होते हैं ।
  • पूरी दुनिया में डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में 74% महिलाएं और 26% पुरुष काम करते हैं ।
WFDSA Sales Report 2021 5-min

Reports of FICCI on Direct Selling

  • फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स आफ कमर्स एंड इंडस्ट्री ( FICCI ) की रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री 64000 करोड़ को पार कर जाएगी ।
  • भारत में टोटल डायरेक्ट सेलर्स 2025 तक 18000000 ( 1 करोड़ 80 लाख ) हो जाएंगे ।

डायरेक्ट सेल्लिंग क्यूँ करें ?

WFDSA Sales Report 2021 3-min

Low-Risk Business Ownership

डायरेक्ट सेलिंग व्यवसाय में किसी भी तरीके का कोई भी रिस्क इंवॉल्व नहीं होता है। क्योंकि आप इस व्यवसाय को बहुत ही कम लागत में शुरू करते हैं और इसके अंदर आपका किसी भी तरीके का कोई भी एक्सपेंस शामिल नहीं होता है। इसके अलावा और कोई व्यवसाय करते हैं वहां पर होता है ज्यादा रिस्क इन्वोल्व होता है।

Extra Income

आप डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री को एक एक्स्ट्रा इनकम सोर्स के रूप में भी शुरुआत कर सकते हैं और इसमें अपने गोल को अचीव कर सकते हैं।

Flexibility

इस इंडस्ट्री की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसमें अपने अनुसार समय सेट कर सकते हैं कि आपको इतना काम करना है और कब करना है। यदि आपको दिन में 2 घंटे मिलते हैं तो भी आप इस काम को कर सकते हैं और यदि आपको दिन के अंदर 1 घंटे मिलते हैं तो भी आप इस काम को कर सकते हैं या फिर आपको हफ्ते में 1 दिन टाइम मिलता है तो भी इस काम को करके अपना बहुत बड़ा टीम बिल्ड कर सकते हैं।

Training and Mentorship

डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री के अंदर आपको बहुत ही बेहतरीन ट्रेनिंग प्रोग्राम दी जाती है जिस प्रोग्राम को अटेंड करके करके आप अपने बिजनेस को बहुत ऊंचाई पर लेकर जा सकते हैं और यहां पर आप सभी को बहुत ही बड़े बड़े लीडर से सीखने को मौका मिलता है।

Performance Pays

इस इंडस्ट्री के अंदर आप जितने मेहनत करते हैं तो आपको उस मेहनत के हिसाब से कमाई होती है। यदि आप मेहनत ज्यादा करते हैं तो आपकी कमाई भी ज्यादा होती है और जब आप कम काम करते हैं तो कमाई भी कम होती है। मतलब यह कि आपका जैसा परफारमेंस होगा ठीक वैसे ही आपके इनकम होगी।

मुझे उम्मदी है की आपको हमारा यह लेख Future of Direct Selling in India 2022 बहुत पसंद आया होगा । यदि पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी इस लेख Future of Direct Selling in India 2022 को अपने सभी दोस्तों के साथ में शेयर जरुर करें और हम कमेंट करके बताएं की आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ।

WFDSA Full Report 2020-21 Download

Sales Seller Report 2020-21 Download

WFDSA Annual Report 2020-21 Download

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top