Follow Up Tips in Hindi फिल्ड में पूछे जाने वाले सवालों के जबाब Follow Up Kaise Karen Follow Up Q&A pdf File Download

आपको इस eBook को क्यूँ पढ़ना चाहिए

Follow Up Tips in Hindi जिंदगी के किसी भी क्षेत्र में यदि आपको सफल होना है तो सबसे पहले यह बहुत जरूरी है कि आपको उस फील्ड की बहुत अच्छी जानकारी होना चाहिए. यदि आपको उस फिल्ड की जानकारी नहीं है तो आप यह मान लीजिए कि आप उसमें सफल नहीं हो सकते.

हमने देखा है डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में आते तो बहुत सारे लोग हैं लेकिन वह धीरे-धीरे करके इस बिजनेस से अपने आप ही बाहर हो जाते हैं. उन सभी लोगों में एक चीज कामन रही है वह यह कि ज्ञान की कमी, यदि उनके पास लोगों के सवालों का जवाब देने का सही तरीका होता तो शायद वह आज कभी इस बिजनेस में सफल होते.

मैं ऐसे सैकड़ों लोगों को जानता हूं जो इस बिजनेस में आए लेकिन ज्ञान की कमी की वजह से इतनी अच्छी इंडस्ट्री से बाहर हो गए. उन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मैंने आप सभी के लिए फील्ड में पूछे जाने वाले 20 सवालों के जवाब दिए हैं.

यदि आप ईमानदारी से इन 20 सवालों को समझ लेते हैं तो मुझे पूरा उम्मीद है कि आप जब कभी फिल्ड में जाएंगे तो आपको किसी भी तरीके का परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. यह 20 सवाल और उनके जवाब आपको फील्ड में आने वाली हर समस्याओं से
बचाएंगे.

शुभकामनाओं सहित.

Advertisement

Angesh Kumar Gond (Direct Seller / Blogger / YouTuber)

Follow Up Kaise Karen फिल्ड में पूछे जाने वाले सवालों के जबाब Follow Up Tips in Hindi Follow Up Q&A pdf File Download

नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेल्लिंग में सफल होने के लिए दुनियाँ के सबसे बेस्ट सेल्लिंग हिन्दी eBooks खरीदें मात्र 1 रुपये से कम दाम में.
👉 Buy Now Click Here (अभी खरीदें)

20 Follow-UP Question

सवाल न. 1- नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग क्या है? और इसकी क्या-क्या लाभ है?

सवाल न. 2- नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग के बारे में लोग इतना गलत क्यों सोचते हैं?

Advertisement

सवात्र न. 3 -नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग लोगों को मूर्ख बनाने का काम है ?

सवाल न. 4 – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग लोगों को धोखा देने या उनको टोपी पहनाने का काम है ?

सवाल न. 5 – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में इतना पैसा कहां से मिलता है?

सवाल न. 6 – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग इतेना अच्छा काम है तो सब कोई क्यों नहीं कर लेता?

सवाल न. 7- नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में पैसा तो बहुत है लेकिन सिर्फ पैसा ही सब कुछ नहीं है ना ?

Advertisement

सवाल न. 8- नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस एक चैन बनाने वाला काम है. इसमें ऊपर वाले लोग बहुत अधिक पैसा कमाते हैं नीचे वाले लोगों से अधिक काम करवा कर. कृपया स्पष्ट करें ?

सवाल न. 9-नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में जो पहले ज्वाइन कर लेता है वह बहुत अधिक पैसा कमाता है और जो बाद में ज्वाइन करता है वहा कम पैसा कमाता है. क्या यह सही है ?

सवाल न. 10 – मैं बहुत कम पढ़ा लिखा व्यक्ति हूं मुझे तो ठीक तरीके से बोलना भी नहीं आता तो क्या मैं नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में सफल हो सकता हूं?

सवाल न. 11 – मैं आपके साथ इस बिजनेस को करना चाहता हूं लेकिन मेरे पास समय नहीं है तो आप बताइए मैं इस बिजनेस को कैसे कर सकता हूं?

सवाल न. 12 – यदि मैं इस काम को करूं तो लोग मेरे बारे में क्या सोचेंगे? क्या इस काम को करने से समाज में मेरी प्रतिष्ठा घटेगी?

Advertisement

सवाल न. 13 – मेरी जिंदगी बहुत अच्छी चल रही है आज के समय में मेरे पास एक बहुत अच्छी नौकरी है. तो क्या मुझे इस बिजनेस को करना चाहिए?

सवाल न. 14 – हमने देखा है कि डायरेक्ट सेलिंग में बहुत ज्यादा पढ़े लिखे लोग थे और अच्छे वक्ता भी थे लेकिन फिर भी वह लोग असफल रहे, तो क्या मैं इस बिजनेस में सफल हो पाऊंगा ?

सवाल न. 15 – मुझे यह बिजनेस समझ में आ गया है मैं इस बिजनेस को ज्वाइन करना चाहता हूं लेकिन मैंने कुछ लोगों से बात किया है वह लोग मुझ पर विश्वास नहीं कर रहे हैं और ना ही मेरे साथ ज्वाइन होने के लिए तैयार हो रहे हैं. कृपया मुझे बताइए कि अब मैं क्या करूं ?

सवाल न. 16 – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग को लेकर लोगों की सोच से में बहुत भ्रमित हुँ लोग मुझे सलाह दे रहे हैं कि यह काम मत करो यह काम करने से कुछ नहीं होता है कंपनियां बस कुछ दिन की मेहमान होती हैं. ऐसे में मैं क्या करूं ?

सवाल न. 17 – यह बिजनेस बहुत अच्छा है लेकिन इस बिजनेस के बारे में दूसरों को बताने में बड़ा अजीब सा लगता है. किसी -भी व्यक्ति को इस बिजनेस के लिए राजी करना बड़ा मुश्किल कार्य है. कृपया.मुझे बताएं कि मैं क्या करूं ?

Advertisement

सवाल न. 18- नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में बहुत सारे लोग जुड़ते हैं लेकिन जुड़ने के कुछ ही महीने के अंदर इस बिजनेस को बेकार बताकर छोड़ कर चले जाते हैं. लोग ऐसा क्यों करते हैं ?

सवाल न.19 – क्या नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में मेरा भविष्य बन पाएगा ?

सवाल न.20 – मेरे पास पैसा नहीं है मैं आपके साथ. इस बिजनेस को नहीं कर सकता ?

Follow-UP Q&A फिल्ड में पूछे जाने वाले सभी सवालों के जबाब

➡️ सवाल न. 1 – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग क्या है ? और इसकी क्या क्या लाभ है?

✅ जवाब – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग क्या है इसको यदि हम बिल्कुल सिंपल भाषा में कहें तो यह एक C2C (Company To Customer) बिजनेस है. C2C का मतलब यह होता है कि डायरेक्ट (Company To Customer)

Advertisement

आजकल जितनी भी बड़ी कंपनियां हैं वह सभी यह चाहती हैं कि हम कस्टमर को सीधे माल बेच सकें. क्योंकि जब कोई भी कंपनी कस्टमर को सीधी मात्र बेचती है तो इसमें कस्टमर का बहुत अधिक फायदा होता है. इसीलिए इस कंसेप्ट का प्रयोग किया जाता है जिसको बोलते हैं. C2C (Company To Customer)

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग के फायदे – Benefits of Network Marketing or Direct Selling

यदि हम नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग के फायदे के बारे में बात करें तो, इसके फायदे बहुत सारे हैं.

जैसे- पर्सनानिटी डेवलपमेंट, पब्लिक स्पीकिंग ,पैसे की स्वतंत्रता, टेंशन फ्री जीवन रिलेशनशिप, रॉयल्टी इनकम ड्त्यादि. आप सभी किसी भी एक अच्छी डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में जुड़ कर के यह सारे फायदे ले सकते हैं.

➡️ सवाल न. 2- नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग के बारें में लोग इतना गलत क्यों सोचते हैं ?

Advertisement

✅ जवाब – जब हमें किसी फिल्ड से रिलेटेड कोई ज्ञान नहीं होता है तो अक्सर हम उसके बारे में गलत ही सोचते हैं. जैसे- जो लोग भी होते हैं जो ऐसा बोलते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस बहुत बेकार हैं खराब है वह वही लोग होते हैं जो इसके बारे में अच्छे से नहीं जानते हैं.

इसमें बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनको आधी अधूरी ज्ञान होती.है (या फिर वह यह ज्ञान कहीं से सुने होते हैं या समझे होते है. उनका इसमें कोई रोल नहीं होता है बस कहीं से सुन लिए और बोलने लगते हैं कि ऐसा है वैसा है.

इसको एक बहुत अच्छी कहानी के माध्यम से समझते हैं.

एक बार एक राजा के दरबार में चार अंधों को लाया गया और एक हाथी लाया गया. चारों अंधों से बोला गया कि आपको हाथी को टच करके यह बताना है कि हाथी कैसा होता है.
सबसे पहले , पहले वाले अंधे को बुलाया गया और बोला गया कि यह हाथी है आप इसको देखकर बताइए कैसा होता है. तो अंधा गया और जैसे हाथी के पास गया तो उसके हाथ में हाथी के पूंछ आ गए तो उसने अपने दिमाग में हाथी का एक चित्र बना लिया कि हाथी कैसा होता होगा वह आकर बैठ गया.

दूसरे अंधे को बोला गया कि आप बताइए कि हाथी कैसा होता है तो वह अँधा गया और हाथी के पास गया तो टच करके देखा उसके हाथ में हाथी का सुण आ गया वह अपने दिमाग में हाथी का एक चित्र बना लिया कि हाथी कैसा होता होगा.

तीसरा अंधा भी गया और जब वह पकड़ा तो उसके हाथ में हाथी पेट आया लो उसने अपने दिमाग में हाथी का एक चित्र बना लिया कि हाथी कैसे होता-होगा और आकर बैठ गया.

Advertisement

ठीक ऐसे ही चौथे अंधे से बोलाध्गया कि आप बताइए हाथी कैसा होता है तो चौथा अंधा गया तो उसके हाथ मेंय हाथी का कान आया है तो उसने अपने दिमाग- में हाथी का एक चित्र बना लिया (कि हाथी कैसा होता होगा और आकर बैठ गया)

एक-एक करके चारों अंधों से.पूछा गया बताईये की हाथी कैसा होता है, तो जो सबसे पहले हाथी का पूंछ पकड़ा था उसने बताया कि हाथी मानो एक सांप जैसा होता है. दूसरे से पूछागया जिसके हाथ में पैर आया था उसने बताया कि हाथी मानो एक मोटा खंभे जैसा होता है.

तीसरे से पूछा गया की हाथी कैसा होता है तो उसने बताया हाथी मानो एक बड़ा ड्रम जैसा होता है क्योंकि उसने पेट पकड़ा था. ठीक ऐसे ही चौथी की बारी आई तो उसने बोला यह सभी के सभी झूठ बोल रहे हैं हाथी मानो एक बहुत बड़ा सूप जैसा होता है.

अब आप यहां समझ सकते हैं कि हाथी कैसा होता है. जो वास्तव में हाथी देखा है वह जानता है कि हाथी कैसा होता है. ये चारों अंधे ने अपने हिसाब से बिल्कुल सही बताया कि हाथी कैसा होता है. लेकिन वास्तविकता तो कुछ और ही है जो आप जानते हैं. हाथी तो हाथी होता है.

➡️ सवाल न. 3 – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग लोगों को मूर्ख बनाने का काम है ?

Advertisement

✅ जवाब – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग लोगों को मूर्ख बनाने का नहीं बल्कि उन्हें स्मार्ट और अपने दम पर जिंदगी जीने का सही तरीका सिखाने का काम है. नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग से हर व्यक्ति चाहे वह किसी और बैकग्राउंड का क्यूँ न हो वो अपने सारे सपने पूरा कर सकता है. वह अपने जीवन में जो कुछ भी चाहता है वह सब कुछ यहां से हासिल कर सकता है . बशर्ते वह करना चाहे.

➡️ सवाल न. 4 – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग लोगों को धोखा देने या उनको टोपी पहनाने का. काम है?

✅ जवाब – आपका कहना बिल्कुल ठीक है, मैं (आपकी इस बात से सहमत हूं. लेकिन, होता क्या है बेसिकली कोई भी इंसान-किसी कंपनी में जाता है तो वह उस कंपनी में जाने से पहले उस कंपनी बारे में अच्छी जानकारी नहीं ले पाता है और अंत में वह फेल हो जाता है.

कहीं ना कहीं इसमें उस व्यक्ति की ही -गलती होती है जो पैर रखने से पहले यह नहीं देखता है कि मैं पैर रख कहां रहा हूं. यदि किसी भी कंपनी में पैर रखने से पहले अच्छी तरीके से हम उस कंपनी के बारे मैं जानकारी ले लें अच्छे से समझ लें थोड़ा बहुत रिसर्च कर लें तो हम धोखा खाने से बच सकते हैं.

(यहां पर आप अपने कंपनी के बारे में प्रमोट कर सकते हैं )

Advertisement

➡️ सवाल न. 5 – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्िंग में इतना पैसा कहां से मिलता है ?

✅ जवाब – दुनिया की कोई भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी अपने घर से पैसा नहीं देती है. यहाँ जो भी पैसे बांटे जाते हैं वह सभी कंपनी के प्रॉफिट होते हैं. इसको समझने के लिए हमें सबसे पहले मार्केट को समझना पड़ेगा. मार्केट टोटल दो प्रकार का होता है.

  1. ट्रेडिशनल मार्केट (TM) (परम्परागत बाजार)
  2. मल्टीलेवल मार्केट (MLM) (प्रत्यक्ष व्यापर )
  1. ट्रेडिशनल मार्केट ( TM ) (परम्परागत बाजार)

ट्रेडिशनल मार्केट में कोई भी सामान जब कस्टमर तक आता है तो उसके बीच में बहुत सारे चैनल काम करते हैं जैसे कंपनी फाइनेंसर एजेंट, डिस्ट्रीब्यूटर, होलसेलर, रिटेलर, और विज्ञापन तब कस्टमर. यह बीच में जितने भी लोग काम करते हैं इन सब का उसी प्रोडक्ट पर एक कमीशन फिक्स होता है.

उदहारण के लिए – आप नीचे दिए गए इमेज को देख सकते हैं.

Traditional Marketing

2. मल्टीलेवल मार्केट ( MLM ) (प्रत्यक्ष व्यापर )
मल्टीलेवल मार्केट या डायरेक्ट सेलिंग में बीच में कोई भी चौनल पार्टनर नहीं होता है . इसमें सीधे कस्टमर कंपनी से जुड़कर प्रोडक्ट खरीदता है और बीच का जो भी मार्जन बचाता है जो पहले किसी और के खाते में जाता था अब वही पैसा यहां कस्टमर को या
जो भी डायरेक्ट सेलर होते हैं उनमें बांट दिया जाता है कमीशन के रूप में.


इसको आप नीचे दी गई इमेज में अच्छे तरीके से देख सकते हैं और समझ सकते है

Direct Selling

➡️ सवाल न. 6 – नेटवर्क मार्केटिंग या (डायरेक्ट सेल्लिंग इतना अच्छा काम है तो सब कोई क्यों नहीं कर लेता?

Advertisement

✅ जवाब – दुनिया के हर फील्ड में सफलता और असफलता का एक रेषियो होता है. आज के समय में हर साल लाखों बच्चे मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईआईटी और सिविल सर्विसेज की तैयारी करते हैं लेकिन कुछ गिने-चुने बच्चे ही सफल हो पाते हैं.

जो भी बच्चे उस कार्य में सफल होते हैं वह कहीं ना कहीं उस काम को करने के लिए बहुत अधिक डेडीकेटेड होते हैं. यदि आप भी इस बिजनेस में पूरी शिद्दत से मेहनत करेंगे ईमानदारी से काम करेंगे तो 100 प्रतिशत चांस है कि आप भी सफल होंगे.

➡️ सवाल न. 7 – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में पैसा तो बहुत है लेकिन सिर्फ पैसा ही सब कुछ नहीं है ना ?

✅ जवाब – किसी ने बहुत अच्छी बात कही है पैसा भगवान तो नहीं है लेकिन भगवान से कम भी नहीं है. आप सोच कर देखिए की आपके घर में कोई बीमार हो और आप हॉस्पिटल में भर्ती हो डॉक्टर बोला कि ₹50000 चाहिए तो क्या आप उस समय उस पैसे के बारे में क्या सोचेंगे आप खुद ही सोच कर देखिए. उस समय आपको लगेगा कि आपके जीवन में पैसे की बड़ी महत्व है पैसा जिंदगी को अच्छे तरीके से जीने के लिए कितना मायने रखता
है.

➡️ सवाल न. 8 – नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस एक चैन बनाने वाला काम है. इसमें ऊपर वाले लोग बहुत अधिक पैसा कमाते हैं नीचे वाले लोगों से अधिक काम करवा कर. कृपया स्पष्ट करें ?

Advertisement

✅ जवाब – किसी प्रकार के चयन-सिस्टम को पहचानने के लिए आप एक चीज उसमें देख सकते हैं यदि उस बिजनेस में कोई प्रोडक्ट नहीं है. केवल लोगों को जोड़ने के बाद ही पैसा मिलता है तो वह एक चैन सिस्टम या पैरामिड स्कीम कहलाता है.

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग यह चेन बनाने वाला बिजनेस बिल्कुल नहीं है. क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में प्रोडक्ट सेल किया जाता है जिसके ऊपर लोगों को थोड़ा बहुत कमीशन मिलता है. इसलिए चैन सिस्टम नहीं है.

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में हर व्यक्ति एक दूसरे का मदद करता है और आगे बढ़ता है. यहां पर ऐसा नहीं है कि नीचे वाला व्यक्ति ऊपर वाले व्यक्ति के लिए काम करता है और ऊपर व्यक्ति बहुत अधिक पैसा कमाता है.

यहां हर आदमी एक दूसरे के लिए मदद करता है और आगे बढ़ता है. जो भी आपका ऊपर का सीनियर होता है वो डायरेक्टली या इनडायरेक्टली आपका बहुत अधिक मदद करता है क्योंकि वह जानता है अगर मुझे मेरी आमदनी बढ़ानी है तो नीचे वालों की आमदनी को बढ़ाना पड़ेगा. इसलिए आपका सीनियर हर वक्त यह कोशिश करता है
कि आपको अधिक से अधिक ट्रेनिंग दे सके और आपके अंदर एक लीडरशिप क्वालिटी विकशित कर सकें.

➡️ सवाल न. 9 – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में जो पहले ज्वाइन कर लेता है वह बहुत अधिक पैसा कमाता है और जो बाद में ज्वाइन करता है वह कम पैसा कमाता है. क्या यह सही है ?

Advertisement

✅ जवाब – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में ऐसा बिल्कुल नहीं होता है. जहां पर चैन सिस्टम या पिरामिड स्कीम होता है वहां पर ऐसा होता है कि जो-भी लोग ऊपर जुड़े होते हैं-वह अधिक पैसा कमाते हैं लेकिन इस बिजनेस में ऐसा नहीं होता है.

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में ऐसे हजारों उदहारण हैं जो आप उसे बता सकते हैं. बहुत से ऐसे लोग हैं जो काफी बाद में आए लेकिन आज अपने दम पर अपने मेहनत के दम पर अपने सीनियर से भी अधिक पैसा कमा रहे हैं. यदि आप इस काम को पूरी इमानदारी और शिद्दत के साथ करते हैं तों आप भी आने वाले कुछ सालों के बाद अपने सीनियर से भी अधिक पैसा कमा सकते हैं इसमें कहीं कोई संदेह नहीं है.

➡️ सवाल न. 10- मैं बहुत कम पढ़ा लिखा व्यक्ति हूं मुझे तो ठीक तरीके से बोलना भी नहीं आता तो क्या मैं नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग में सफल हो सकता हूं ?

✅ जवाब – डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस सीखने का बिजनेस है. आप बहुत खुद किस्मत हैं कि आपको इस पावरफुल इंडस्ट्री में काम करने का एक सुनहरा अवसर मिला हुआ है. क्योंकि आप इस बिजनेस में बहुत ही अच्छे पढ़े-लिखे लोगों के साथ काम करते हैं और जिनसे बहुत अच्छी नॉलेज सीखते हैं.

इस बिजनेस की सबसे खूबसूरत बात यह है कि यह बिजनेस सपोर्टिंग के दम पर चलता है. आप अभी नए हैं जब तक आप को इस बिजनेस की अच्छी नॉलेज नहीं है तब तक मैं आपका हर पल सपोर्ट करूंगा आप को आगे बढ़ाने के लिए.

Advertisement

यहां पर आप को आपके सभी सीनियर्स के द्वारा हर तरीके की ट्रेनिंग प्रोग्राम पर्सनल डेवलपमेंट ऐसी बहुत सारी चीजें सिखाई जाएंगी जों आपको आपके बिजनेस में आगे बढ़ने में सहायता करेंगी

आप यकीन मानिए जब आप हम जैसे लोगों के साथ काम करेंगे तो आने वाले टाइम में आप भी हम लोग जैसे बन जाएंगे. जब मैंने इस बिजनेस की शुरुआत किया था तो मेरे अंदर भी यही सवाल थे कि मुझे-बोलना नहीं आता तो, मैं लोगों से बात कैसे कर पाऊंगा और आज देखिए इस बिजनेस को कुछ महीने से कर रहा हूं और मैं हजारों की टीम को लीड करता हूं.

नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेल्लिंग में सफल होने के लिए दुनियाँ के सबसे बेस्ट सेल्लिंग हिन्दी eBooks खरीदें मात्र 1 रुपये से कम दाम में.
👉 Buy Now Click Here (अभी खरीदें)

➡️ सवाल न. 11 – मैं आपके साथ इस बिजनेस को करना चाहता हूं लेकिन मेरे पास समय नहीं है तो आप बताइए मैं इस बिजनेस को कैसे कर सकता हूं?

✅ जवाब – इस दुनिया में कोई भी व्यक्ति आया है चाहे राजा हो या गरीब हो सबके पास केवल और केवल 24 घंटा ही होता है. वह अपने जीवन में कितना कामयाब है या कितना कामयाब होगा वह इस बात के ऊपर डिपेंड करता है कि वह अपने 24 घंटे का प्रयोग किस
तरीके से कर रहा है. एक अमीर व्यक्ति और एक गरीब व्यक्ति में यह सबसे बड़ा फर्क होता है कि गरीब आदमी
24 घंटे में केवल 8 से 40 घंटा ही काम कर पाता है और एक अमीर आदमी उसी 24 घंटे में हजारों घंटे काम करता है.

Advertisement

अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि सबके पास टाइम तो 24 घंटे हैं लेकिन कोई व्यक्ति हजारों घंटे कैसे काम कर सकता है.

तो मैं बताना चाहूंगा आपसे कि यह काम आप भी कर सकते हैं बस जरूरी है आपने माइंडसेट को बदलने की. जितने भी लोग इस दुनिया में दिन में हजारों घंटे काम करते हैं वह कभी खुद काम नहीं करते. उनके पास एक अच्छी खासी बनाई हुई टीम होती है जो अपने लिए 24 घंटे में 8 से 40 घंटे काम करती है लेकिन उस मालिक के लिए अगर 400 लोग 40 घंटे काम कर रहे हैं तो उसी 24 घंटे-में उसके लिए 4000 घंटे का काम होता है.

उदाहरण के लिए आप एक ठेकेदार को देख सकते हैं. एक ठेकेदार के पास भी दिन में 24 घंटे होता. है।और- एक मजदूर के पास भी दिन में 24 घंटा ही होता है. एक मजदूर व्यक्ति उस 24 घंटे में अपने लिए 40 घंटे काम करता हैः और उसी के जैसे ठेकेदार के अंडर में मान लीजिए 50 मजदूर काम कर रहे हो तो उसी 24 घंटे में एक ठीकेदार के लिए 500 घंटे काम होता है .

आप खुद सोच कर देखिए कि ज्यादा मेहनत. कौन करता है ठेकेदार या मजदूर, सीधी सी बात है मजदूर ज्यादा मेहनत करता हैं. लेकिन बड़ी दुख की बात है कि वह सबसे कम पैसा कमाता है क्यों क्योंकि वह 24 घंटे केवल और केवल 40 घंटे काम करता है लेकिन एक ठेकेदार उसे 24 घंटे में 500 घंटे काम करता है.

यह मौका आपके पास भी है कि आप इस बिजनेस में काम कर लेते हैं तो आने वाले कुछ सालों बाद आपके भी साथ ऐसा ही होगा. आपके टीम में हजारों लोग काम करने वाले होंगे और एक आदमी 24 घंटे में 4 घंटे काम करेगा तो भी आपके लिए 24 घंटे में हजारों घंटे काम होने लगेंगे.

Advertisement

इस दुनिया में अमीर होने का सिर्फ एक ही फार्मूला है जिसको बोलते हैं Time Multifaction आपके लिए लोग काम करना चाहिए ना कि आप लोगों के लिए काम करें. जब तक आपके काम करने से आपके घर का चूल्हा जल रहा है तो आप कभी अमीर नहीं बन सकते काम ऐसा कीजिए कि आपकी वजह से 40 लोगों के घर का चूल्हा जले ऐसा हो गया तो आप ऑटोमेटिक अमीर बन जाएंगे.

➡️ सवाल न. 12 – यदि में इस काम को करूं तो लोग मेरे बारे में क्या सोचेंगे ? क्या इस काम को करने से समाज में मेरी प्रतिष्ठा घटेगी ?

जवाब – जब आप कोई गैरकानूनी काम करते हैं तो यह बात समझ में आती है कि लोग क्या कहेंगे या फिर समाज में मेरी क्या प्रतिष्ठा होगी. डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस यह दुनिया का इतना खूबसूरत बिजनेस है जहां पर आपको डायरेक्टली लोगों का मदद करने का सौभाग्य प्राप्त होता है.

यहां पर आप डायरेक्टली हर व्यक्ति का मदद करते हैं उसको अपना जीवन जीने में. अब खुद सोच कर देखिए जब आप किसी की मदद करेंगे तो क्या लोग आपको गल्लत कहेंगे.कभी नहीं.

हमेशा लोग आपके बारे में अच्छा -बोलेंगे अच्छा सोचेंगे और इससे आपके सामाजिक प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. यह एक ऐसा व्यवसाय हैं जहां पर आप कुछ साल तक काम कर लेते हैं तो हर जगह आपके जानने वाले लोग होते हैं और कहीं भी जाते हैं तो आपको एक अलग नजरिए से देखा जाता है और मान सम्मान दिया जाता है.

Advertisement

➡️ सवाल न. 13 – मेरी जिंदगी बहुत अच्छी चल्र रही है आज के समय में मेरे पास एक बहुत अच्छी नौकरी है. तो क्या मुझे इस बिजनेस को करना चाहिए ?

✅ जवाब – नौकरी चाहे जैसी भी हो उससे केवल एक जीविका चलाइ जा सकती हैं. यदि आपके पास नौकरी है तो इस बात की गारंटी है कि आप कभी भूखे नहीं मरेंगे लेकिन इस बात की भी गारंटी है कि आप कभी अमीर नहीं बन पाएंगे.

आप खुद देखिए आप के आस-पास जितने भी लोग हैं जो लोग नौकरी करते हैं क्या वह लोग अपने जीवन में बहुत अमीर हैं तो आप देखेंगे तो आपको लगेगा कि ऐसा बिल्कुल नहीं है.

जो व्यक्ति जितना पैसा कमाता है वह अपने परिवार को उतनी ही पैसे में मैनेज करने की कोशिश करता है. उदाहरण के लिए मान लेते हैं अगर कोई व्यक्ति हैं महीने का 40 हजार काम रहा है तो वह अपने परिवार को 40000 रुपये में ही मैनेज करेगा.

यदि कोई व्यक्ति महीने का 50000 कमा रहा है तो वह अपने परिवार को उस 50 हजार में मैनेज कर लेता है. उसकी पूरी लाइफ स्टाइल उस 50000 पर डिपेंड हो जाती है.

Advertisement

ठीक ऐसे ही अगर कोई व्यक्ति हैं उसकी महीने की सैलरी ₹40000 है तो वह ₹400000 में अपने परिवार को मैनेज कर लेता है और उसी तरीके से अपने जीवन को जीने लगता है. अंत में नतीजा यही होता है कि वह जहां से शुरुआत, किया था खुद को वहीं पाता है.

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग आपके पास एक सुनहरा अवसर है. जहाँ आप अपने जीवन में जहाँ जाना चाहते हैं वहां पहुँच जायेंगे.

➡️ सवाल न. 14 – हमने देखा है कि डायरेक्ट सेल्लिंग में बहुत ज्यादा पढ़े लिखे लोग थे और अच्छे वक्ता भी थे लेकिन फिर भी वह लोग असफल्र रहे, तो क्या मैं इस बिजनेस में सफल हो पाऊंगा ?

✅ जवाब – जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए किसी व्यक्ति का ज्यादा पढ़ा लिखा होना सिर्फ और सिर्फ एक पात्रता है. मतलब क्या यदि आप बहुत अधिक पढ़े लिखे हैं तो आपके जीवन में सफल होने का प्रायिकता अधिक है इसका मतलब ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप सफल हो ही जाएंगे.

क्योंकि इतिहास गवाह इस बात का जितने भी बड़े-बड़े सेल्फमेड मिलियनर हुयें हैं वह सभी कहीं ना कहीं कॉलेज ड्रापआउट थे या कम पढ़े लिखे लोग थे. तो आप इस बात से बिल्कुल परेशान मत होइए कि आप कम पढ़े-लिखे हैं.

Advertisement

जिंदगी में सफल होने के लिए बस आपको एक चीज चाहिए वह हैं सही डिसीजन और उस पर काम करने का एक सही रणनीति. जब आप किसी काम को करने के लिए एक सही डिसीजन ले लेते हैं और एक सहीः रणनीति के साथ उस पर काम करने लगते हैं यकीन मानिए आप उसमें सफल्र अवश्य होते हैं.

➡️ सवाल न. 15 – मुझे. यह बिजनेस समझ में आ गया मैं इस बिजनेस को ज्वाइन करना चाहता हूं लेकिन मैंने कुछ लोगों से बात किया है वह लोग मुझ पर विश्वास नहीं कर रहे हैं और नां ही मेरे साथ ज्वाइन होने के लिए तैयार हो रहे हैं. कृपया मुझे बताइए कि अब में क्या करूं ?

✅ जवाब – दुनिया का कोई काम बिना सीखे नहीं किया जा सकता है आपको कोई भी काम करना है तो सबसे पहले आपको उस काम को सीखना पड़ेगा. अभी आप इस बिजनेस में बिल्कुल नए हैं आपको इस बिजनेस की कोई जानकारी नहीं है.
जब तक आप को इस बिजनेस की अच्छी जानकारी नहीं है अब तक आपको अपने सीनियर का मदद लेना पड़ेगा. जब आप धीरे-धीरे करके इस काम में निपुण हो जाएंगे तो आप देखेंगे कि जिसको भी आप बोलेंगे वह व्यक्ति आपके साथ ज्वाइन होने के लिए तैयार हो जाएगा. इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपको यह सब कुछ पहले सीखना पड़ेगा.

कोई भी व्यक्ति वह काम करने से पहले उस काम के बारे में कुछ नहीं जानता है. यदि आपको कार चलाने का ढंग नहीं आता है और आप कार चलाने की कोशिश करेंगे मतलब एक बात तो फिक्स है कि आप मरने के लिए जा रहे हैं. और यदि आप कार चलाना सीख लेंगे तब चलाएंगे तो आप कोई भी बड़ी से बड़ी कार हो तो आप आसानी से चल्लां पाएंगे.

अमिताभ बच्चन एक्टिंग करने से पहले एक्टर नहीं था और सचिन तेंदुलकर क्रिकेट खेलने से पहले क्रिकेटर नहीं था. इन सभी ल्लोगों ने अपने काम के बारे में पहले प्रशिक्षण लिया, सीखा-समझा और तब जाकर अपने फील्ड के बादशाह बन पाए. ऐसे आप इस दुनिया में हजारों उदाहरण. देख सकते हैं.

Advertisement

➡️ सवाल न. 16 – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग को लेकर (लोगों की सोच से में बहुत भ्रमित हू लोग मुझे सलाह दे रहे हैं कि यह काम मत करो यह काम करने से कुछ नहीं होता है कंपनियां बस कुछ दिन की मेहमान होती हैं. ऐसे में मैं क्या करूं ?

✅ जवाब – सबसे पहले आप अपने आपसे एक सवाल पूछिए कि जो भी लोग आपको सलाह दे रहे हैं वह लोग कौन हैं क्या वह लोग कभी इस इंडस्ट्री में काम किए हैं या नहीं किये है और यदि किए भी हैं तो सफल हैं या असफल हैं. तो आप देखेंगे की वे लोग इस इंडस्ट्री से वाकिफ नहीं होते हैं और जीवन में असफल होते हैं.

आप मुझे बताड़ए की क्या आपको असफल लोगों की बात माननी चाहिए या सफल लोगों की. आप हमेशा सलाह उसकी माने जो व्यक्ति अपने जीवन में सफल है उस काम का मास्टर है वही आपको बता सकता है उस काम के बारे में जो काम आप करना चाहते हैं.

आप खुद सोचिए यदि एक बहुत बड़ा डॉक्टर हो जो ज्यादा पढ़ा लिखा हो तो क्या वह मोबाइल बना सकता है, नहीं बना सकता. वह बस अपने फील्ड का मास्टर हैं. ठीक वैसे ही कोई व्यक्ति कैसा भी क्यों ना हो चाहे वह किसी फिल्ड से क्यों ना हो वह अपने फिल्ड के बारे में ही आपको बता सकता है.

मान लीजिये जो एक डॉक्टर है तो वह केवल डॉक्टरी से संबंधित ही आपको उत्तर दे सकता है मोबाइल से संबंधित नहीं अगर आपको मोबाइल से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो आपको मोबाइल इंजीनियर के. पास जाना पड़ेगा तब आपको उससे संबंधित जानकारी मिल पाएगी.

Advertisement

और जहां तक सवाल है कंपनी के भागने का तो मैं बता दूं की हमारी कंपनी आज बहुत बड़े- बड़े प्रोजेक्ट पर पिछले कई सालों से़काम कर रही हैं. और यह कंपनी भारत सरकार द्वारा प्रमाणित है इस कंपनीः को चलने के लिए जितने भी लीगल सर्टिफिकेट चाहिए वह सारे सर्टिफिकेट हमारी कंपनी के पास हैं जो आप देख सकते हैं.

यहां पर आपको अपनी कंपनी के सारें legal सर्टिफिकेट ऑनलाइन दिखाईये
ताकि सामने वाला ज्यादा विश्वास कर सके )

➡️ सवाल न. 17 – यह बिजनेस बहुत अच्छा है लेकिन इस बिजनेस के बारे में दूसरों को बताने में बड़ा अजीब सा लगता है. किसी भी व्यक्ति को इस बिजनेस के लिए राजी करना बड़ा मुश्किल कार्य है. कृपया मुझे बताएं कि में
क्या करूं ?

✅ जवाब – यह बिजनेस दुनिया का सबसे खूबसूरत बिजनेस है आप इस बिजनेस को बिल्कुल आसानी से पार्ट टाइम में अपना पुराना काम करते हुए इस काम को बहुत ही आसानी के साथ कर सकते हैं. शुरू-शुरू में आपको इस बिजनेस को करने के लिए आपको बहुत अधिक समय के देने की जरूरत नहीं होती है.
जब आप अपने लिए कोई सामान खरीदते हैं और उस समान का प्रयोग करते हैं और वह सामान आपको अच्छा लगता है तो क्या आप अपने दोस्तों को स्वयं नहीं बताते हैं. मतलब क्या कि डायरेक्टली या इनडायरेक्टली आप अपने सभी दोस्तों को उस प्रोडक्ट के बारे में बताते हैं. साधारण भाषा में कहें तो आप उस प्रोडक्ट का या उस सामान का- प्रचार करते हैं.

आप बताइए जब आप अपनी किसी सामान काः प्रशंसा करते हैं या फिर बताते हैं तो क्या आपको अजीब लगता है, नहीं ना.यहां पर भी तो यही काम करना होता है. आप यहां से कोई भी प्रोडक्ट यूज करते हैं अगर यह प्रोडक्ट आपको अच्छा लगता।है तो आप उसकी प्रशंसा करते हैं या उसके बारे में अपने दोस्तों से बताते हैं.

Advertisement

वही काम आप पहले कर रहे थे-तों आपको एक रुपया भी नहीं मिल रहा था लेकिन अब आपके पास एक सिस्टम‘मिल गया है इस सिस्टम से अब वही काम करेंगे तो आपके घर में लाखों रुपए आएंगे जिससे आप का जीवन बहुत अधिक खुशहाल हो सकता है आपके सारे सपने पूरे हो सकते हैं.

जब आप धीरे-धीरे इस बिजनेस से अचीवमेंट लेना शुरू कर देंगे तो आपको लोगों को मनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी लोग खुद-ब-खुद आपके साथ जुड़ना चाहेंगे और आप के साथ मिलकर काम करना चाहेंगे.

➡️ सवाल न. 18- नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में बहुत सारे लोग जुड़ते हैं लेकिन जुड़ने के कुछ ही महीने के अंदर इस बिजनेस को बेकार बताकर छोड़ कर चले जाते हैं. लोग ऐसा क्यों करते हैं ?

✅ जवाब – इस बिजनेस में ज्यादातर वही लोग असफल्र हो जाते हैं जो लोग सफलता के लिए पूरे मन से प्रयास नहीं करते हैं. बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने किसी जानने वाले के सफलता को देखकर ज्वाइन कर जाते हैं.

लेकिन वह उसके पीछे छिपे मेहनत को नहीं देखते हैं उनको ऐसा लगता है कि अगर यह सफल्र हो गया है तो मैं भी हो जाऊंगा इस माइंडसेट के साथ वह लोग ज्वाइन करते हैं और बाद में असफलल हो जाते हैं.

Advertisement

दुनिया में हर काम करने का एक सिस्टम या यूं कहेँ की एक सही तरीका होता है जिसको अपना कर आपको वह काम करना होता है. जब तक हम सही सिस्टम को सही तरीके से फॉलो नहीं करेंगे तब तक हम अपनेध्जीवन में सफल नहीं हो सकते.

(यहां पर आप उसको अपने कंपनी के अचीवमेंट के बारे में बताएं कि आपकी कंपनी ने पिछले इतने सालों में कितने ल्लोंग करोड़पति हैं, कितनी लग्जरी कारें हैं, कितनी नॉर्मल कारें, हैंध्कितनें लोग विदेश यात्राएं कर चुके हैं इत्यादि )

➡️ सवाल न.19 – क्या नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में मेरा भ्रविष्य बन पाएगा ?

✅ जवाब – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस आज 24वीं सदी का सबसे अधिक ग्रो करने वाला व्यवसाय है. इस बिजनेस में बहुत अधिक पढ़े लिखे और अच्छे लोग भी काम कर रहे हैं. आज इंडिया की कई यूनिवर्सिटी में डायरेक्ट सेल्िंग से जूड़ी कोर्सेज पढ़ाई जा रही हैं. इस समय पूरी दुनिया में हजारों ऐसी कंपनियां है जो अपने प्रोडक्ट या सर्विस को डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से प्रमोट कर रही हैं.

यह एक ऐसा व्यवसाय है इसमें किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है ऐसा नहीं है कि आपको यहां पर लाखों रुपए लगेंगे. यह बिजनेस बिल्कुल शून्य लागत पर शुरू किया जा सकता है और इस बिजनेस से करोड़ों रुपए कमाए जा सकते हैं.

Advertisement

इस बिजनेस में समान का चोरी होना, आग लगना, मार्केट में पैसा फंस जाना है ऐसी बहुत सारी, किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है. आप इस बिजनेस में अपना कैरियर बहुत ही आसानी के साथ बना सकते हैं. आप जो कुछ सोच, सकते हैं वह सब कुछ इस व्यवसाय से हासिल कर सकते हैं और सबसे अच्छी-बात यह है इस बिजनेस की, कि बहुत ही कम समय में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं.

नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेल्लिंग में सफल होने के लिए दुनियाँ के सबसे बेस्ट सेल्लिंग हिन्दी eBooks खरीदें मात्र 1 रुपये से कम दाम में.
👉 Buy Now Click Here (अभी खरीदें)

➡️ सवाल न.20 – मेरे पास पैसा नहीं है मैं आपके साथ इस बिजनेस को नहीं कर सकता ?

✅ जवाब – यह तो बहुत अच्छी बात है कि आपके पास पैसे नहीं‘है. यदि आपके पास पैसे नहीं है तो यह बिजनेस सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. भगवान ना करें अगर आपके घर में कोई बीमार पड़ जाए और आपको 10000 – 20000 की जरूरत पड़े तो क्या आप व्यवस्था नहीं करेंगे.

जब आप एक छोटे से वीमारी के लिए इतना का व्यवस्था कर सकते हैं तो आप सोच कर देखिए यहां पर आपका भविष्य बनने वाला है और आपके साथ आने वाले पीढ़ी का भी भविष्य बनने वाला है तो क्या आप इतने छोटे से पैसे का व्यवस्था नहीं कर सकते. एक बात हमेशा याद रखिए कि जितने भी असफल लोग होते हैं वे सभी लोग अपनी परिस्थितियों को ही अपनी असफलता का कारण बताते हैं जबकि सफल लोग उसी परिस्थितियों को अपनी सफलता का कारण बना लेते हैं.

Advertisement

अब यह फैसला आपके हाथ में हैं कि आप अपने आप को किस श्रेणी में रखना चाहते हैं सफलता या असफलता.

डाउनलोड फ्री eBook

Follow Up Tips in Hindi  फिल्ड में पूछे जाने वाले सवालों के जबाब Follow Up Kaise Karen  Follow Up Q&A pdf File Download

इसे भी पढ़ें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top