Follow Up Kaise Karen फॉलो अप कैसे करें » अपने गेस्ट का फॉलो कैसे करें All about to network marketing and direct selling in hindi

Follow Up Kaise Karen फॉलो अप कैसे करें

Follow Up Kaise Karen फॉलो अप कैसे करें

         मीटिंग में किये गये कार्य सिर्फ 10 प्रतिशत ही होता है . 90 प्रतिशत काम अभी भी बाकि है जो ( Follow Up Kaise Karen) के दौरान होता है. सेमिनार देखने के बाद भी आपका गेस्ट अक्सर तुरंत निर्णय नही  ले पाता और वह घर जाकर आराम से बैठकर बिजनेस के बारे में सोचता रहता है . इस सोच विचार से उसके दिमाग में बहुत सरे सवाल पैदा होते हैं , उनका जबाब वह अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से चाहता है.

         क्योंकि जिस व्यक्ति से वह सलाह मसवरा  किया है उसको ही हमारे बिजनेस के बारे में ही कोई जानकारी नही होती है और यह व्यक्ति अपना मत उसे जाहिर कर देता  है . जो अकसर सकारात्मक नही होता है.  ऐसे हालात  में व्यक्ति दुबिधा में पड जाता है , उसके लिए निर्णय लेना बड़ी मुश्किल  हो जाता है. ऐसे में यह बहुत जरुरी हो जाता है की आप उससे मिले और सही निर्णय लेने में उसकी मदत करें .

Follo Up Kaise Karen

कई बार ऐसा भी होता है की एक Follow Up पर सही निर्णय नही हो पाता और कुछ लोग ऐसे  होते हैं जो की स्वभाव से ही काफी समय लगाते  हैं . इसलिए बहुत जरुरी है की  Follow Up एक से अधिक बार करें और बार बार करें तबतक करें जबतक यह व्यक्ति आपके साथ बिजनेस करने के लिए तयार न हो जाये .

इसे भी पढ़ें : – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग  क्या है ? What is Network Marketing or Direct Selling ? in Hindi

Follow Up के लिए बहुत जरुरी सुझाव :

  • सेमीनार ख़त्म होने के बाद घर लौटते समय Follow Up के लिए समय सुनिश्चित कर लें.
  • आपके रिजल्ट तभी अच्छे आएंगे जब आप Follow Up 24 घंटे के अंडा ही करें .
  • कोशिश करें की Follow Up करते समय आप अकेले न जाएँ . अपने अप्लाइन या जिन्होंने बिजनेस प्लान दिखाया उनको साथ में लेकर ही जाएँ .
  • आप अपने सभी टूल्स साथ में लेकर जाएँ.

गेस्ट की रूचि जानने के लिए उसके हर सवाल का स्वागत करें , उनकी बात कभी न काटें और ध्यान से सुनें , उनकी जानकारी या समझ को कभी न आंके . आप उनकी हर टिप्पणी  को  स्वीकार्य करें और फिर उन्हें बिजनेस शुरू करने का तर्क दें .

Advertisement

Follo Up Kaise Karen

आपके पास ऐसे सावल आएंगे जिनका उत्तर आपको कुछ इस तरीके से दें है

Follow Up Kaise Karen

1. मेरे पास समय नही है

दरअसल हमने इसलिए आप से यह बिजनेस शेयर किया , क्योंकि इसे शुरू करने में बहुत कम समय लगता है. यह बिजनेस इसलिए भी बहुत अच्छा की इस कम को किसी भी को करते हुए आसानी से किया जा सकता है . बहुत से ऐसे लोग हैं जो बहुत कम समय देकर काफी सफल हैं . यहाँ लोग अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं और समय की कोई पाबन्दी नही है.

2. मैं बहुत लोगों को नही जनता हूँ

         जरा सोचिये जब आपकी शादी होगी तो आपके शादी में कितने लोग आएंगे . जबाब होगा “दो सौ से तिन सौ ” वह जितने भी लोग आएंगे वो सब लोग आपके जानने वाले ही होंगे और आपको इस बिजनेस के लिए केवल दो  लोग ही चाहिए .

3. मेरे पास पैसे नही हैं

यह एक ऐसा बिजनेस है,  जिसमें दुसरे बिजनेस की अपेक्षा काफी कम पैसा लगता है . आपके पास पैसा नही है तो यह बिजनेस शुरू करने का सबसे बढ़िया कारण है.

Advertisement

4. मैंने इस तरह की बहुत सी कम्पनियाँ देखि हैं – (Follow Up Kaise Karen )

         आप बिलकुल ठीक कह रहे हैं , आपने बहुत सी कम्पनी देखि होंगी लेकिन हमारी कंपनी के सभी प्रोडक्ट्स सबसे अच्छे हैं जो की सब लोगो की जरुरत  है .  यह सारे  प्रोडक्ट्स बहुत प्रचलित हैं और हमारा बिजनेस प्लान बहुत आसान है . यहं पर इनकम करने का बहुत अधिक अवसर है .

इसे भी पढ़ें : –  अपना व्यक्तित्व विकास कैसे करें Personality Development in Hindi

5. मुझसे नही हो पायेगा

         आप सही कह रहे हैं शुरू में मैंने भी ऐसा ही महसूस  किया था लेकिन मेरे सीनियर ने मुझे EVOLVE INDIA ट्रेनिंग सिस्टम के बारे में बताया और इन ट्रेनिंगस से बहुत प्रभावित हुआ और मुझे इससे अत्यधिक विश्वाश मिला .  EVOLVE INDIA SYSTEM के द्वारा आयोजित Training, Boot Camp , Out Station Trip, YouTube Videos Training, Team Building Exercise मुझमें जो भी झिझक थी वो आत्म विश्वाश में बदल गयी .

         EVOLVE INDIA SYSTEM की Training दुनिया की सर्वोत्तम Training हैं और इसे कोई भी नया व्यक्ति इसे सीखकर सफलतापूर्वक अपना बिजनेस कर सकत है . जैसा मैंने किया वैसा आप भी कीजिये और जो बदलाव् मेरे अन्दर है  वो आपके अन्दर भी आयेगा .

6. मुझे बिजनेस अच्छा लाग परन्तु मुझे कुछ और समय चाहिए

         मैं आपकी बात से सहमत हूँ , लेकिन आपको यह बताना अपना फर्ज समझता हूँ, अगर आप आज ज्वाइन करते हैं तो भी और अगर कुछ दिन बाद ज्वाइन करते हैं तो भी  आपको उतना ही पैसा देना पड़ेगा . लेकिन बिजनेस में इस दौरान आपका बिजनेस के नजरिये से काफी नुकसान होजायेगा .

         क्योंकि  हमरे बिजनेस प्लान में केवल दो फ्रंट लाइन होता है और ऐसे में कोई भी व्यक्ति दो से ज्यादा ज्वाइन कराता है तो अपने लेफ्ट या राईट बिजनेस पार्टनर के टीम में ज्वाइन करावा सकता है . ऐसे में आप उसे स्लिप ओवर के बारे में अच्छे से समझाएं .

Advertisement
Please Share This

ANGESH KUMAR

Hello Everyone, My Name is Angesh Kumar. I'm hailing to Padruna - Kushinagar (U.P). I have completed my graduation from JSSEI Gonda in 2017.I'm a Digital Marketer and Network Marketer last 2 Years. I'm sharing my knowledge with you, So Please Support me.

Read Previous

How To Invite People In Network Marketing / Direct Selling in Hindi

Read Next

काम ऐसा करो जो पूरी दुनिया में सिर्फ 1 प्रतिशत लोग ही करते हैं Motivational Story in Hindi.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *