Eat that Frog in Hindi Book Summary By Brain Tracy

Eat that Frog ! 21 Great ways to Stop Procrastinating and Get More Done in Less Time By Brain Tracy

Eat that Frog in Hindi आज हम बात करने वाले हैं Eat that Frog बुक के बारे में, जो बहुत ही अच्छी बुक है। दुनिया के जितने भी सक्सेस और कामयाब व्यक्ति हैं वह लोग इस बुक को जरूर पढ़ते हैं और अपने जीवन में अपनाकर अपने सपने को सच करे हैं । मेरा दावा है कि इस बुक को आपने पढ़ा और एक परसेंट भी अपने जीवन में अप्लाई किया तो आपकी जिंदगी पूरी तरह से चेंज हो जाएगी। इसलिए इस लेख को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Eat that Frog Book Summary in Hindi By Brain Tracy
Eat that Frog in Hindi

Eat that Frog By Brain Tracy.

यदि आपको कहा जाए की एक जिंदा मेंढक खाना ही है, तो आप क्या करेंगे ? … इसका मतलब यही है कि आपको जो करना है जल्दी से कर दे। क्योंकि इसको देखने में समय बर्बाद किया तो शायद आप नहीं खा पाओगे। success भी पाने का यही तरीका है, जो कुछ भी करना है उसे आज और अभी करना है चाहे काम कितना भी कठिन भयानक क्यों न हो।

इस बुक में 21 Strategy दिया गया है जिसको आप अपने जीवन में अप्लाई करके हर असंभव काम को भी आसानी से कर सकते हैं। बहुत से ऐसे प्रयोग किए गए हैं जिसमें यह पता चला है की सक्सेसफुल लोग बहुत ही जल्दी एक्शन लेने में माहिर होते हैं । वह किसी भी काम को करने के लिए कल पर नहीं छोड़ते हैं, उस काम को तुरंत करते हैं। कोई भी काम करना होता है तो सक्सेसफुल व्यक्ति तुरंत ही एक्शन ले लेते है।

1. Set the Table

क्या आप सभी को पता है एक जंगल का शेर भी शिकार करने के लिए पहले अपने शिकार को टारगेट करेगा कि मुझे किसका शिकार करना है। ठीक ऐसे ही आप को भी कोई भी काम करने से पहले अपना टारगेट सेट करना बहुत जरूरी है। आपको भी यह पता होना चाहिए कि आपको करना क्या है? Goal सेट करने के साथ ही आपको यह भी सेट कर लेना है कि उस काम को करना कैसे हैं।

आपके जो भी सपने हैं उसे एक डायरी में नोट कर लेना चाहिए। क्योंकि यह एक बहुत ही कीमती चीज है, जैसे ही आप अपने Goal को पेपर पर लिख लेते हैं, यह आश्चर्यजनक तरीके से कमाल करने लगता है आपके सबकॉन्शियस माइंड मे। उसी के साथ उस सपने को पूरा करने के लिए डेडलाइन भी लिख लेना चाहिए कि इतने समय में हमको इस गोल को पूरा करना है । डेडलाइन का मतलब यह होता है कि किसी काम को मुझे कितने समय में पूरा करना है।

Advertisement

2. Plan Every day in Advance

लेखक कहते हैं कि यदि आपको किसी एक विशाल हाथी को खाना हो तो आप कैसे खाएंगे ? …. देखने में बहुत ही मुश्किल काम लग रहा है। लेकिन इसका बहुत सिंपल तरीका है। इस हाथी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लिया जाए तो आसानी के साथ खाया जा सकता है। ठीक ऐसे ही आपके Goal के साथ भी यही होता है।

यदि आप कोई गोल सेट करते हैं तो वह बहुत बड़ा दिखता है, इतना बड़ा कि जिस को शुरू करने में डर लग जाता है। सबसे अच्छा होगा उस Goal को पूरा करने के लिए छोटे-छोटे पार्ट में काम को बाट ले, ऐसा करने से आसानी के साथ उस काम को पूरा किया जा सकता है और अपने गोल को पूरा भी कर सकते हैं।

इसके लिए लेखक ने 6P का फार्मूला देते हैं – Proper Prior Planning Presence Poor Performance यनिकी अगर आप पहले से ही प्लानिंग करेंगे तो उससे आप पुअर परफॉर्मेंस को रोक सकते हैं। यदि आप अगले दिन को पहले से ही प्लानिंग कर लेते हैं कि हमको करना क्या है तो आपकी प्रोडक्टिविटी 25 % बढ़ जाती है।

अगर आप ऐसे ही वीकली और मंथली प्लानिंग कर लेते हैं तो बहुत बड़ा कमाल हो सकता है। आप सभी अपने गोल का एक लिस्ट बनाएं । उसको पूरा करने के लिए वीकली और मंथली, कैसे-कैसे पूरा करना है वह भी लिख ले, और जैसे-जैसे अपने काम को पूरा करते जाएं वैसे उसको टिक करते जाएं कि मैंने इस काम को पूरा कर लिया है।

ऐसे जो व्यक्ति करते हैं वह अपने लाइफ में बहुत बड़ा कमाल करते हैं और अपने सपने को सच कर पाते हैं। ऐसे बहुत से सक्सेसफुल लोग हैं, वह लोग अपने सपने को पूरा करने के लिए ऐसे ही उस का लिस्ट बनाते हैं और उस लिस्ट पर काम करते हैं। ऐसा आप भी कर सकते हैं और बहुत ही आसानी के साथ अपने सपनों को पूरा भी कर सकते हैं।

Advertisement

3. 80 / 20 Rule

किसी भी काम को करने के लिए आप 80 / 20 का रूल अपनाएं। क्योंकि 80 / 20 का रूल यह कहता है, हमे जिंदगी में 80% जो कामयाबी मिलती है वह केवल 20% चिझो की वजह से मिलती हैं। और जो हमे 20% कामयाबी मिलती है वह 80% चिझो की वजह से मिलती है।

उदाहरण- आप पूरे दिन में जो भी काम करते हैं उस में आप 20% ही काम करते होंगे जो आपको 80% तक सक्सेस दिलाती है। इसलिए आप किसी भी काम को करने के लिए 80 / 20 का रूल अपनाये, आप वह काम सेलेक्ट करें जिनसे आपको फायदा मिलता है, वह थोड़ी सी ही होंगे 20%, लेकिन वह 80% का ही फायदा देंगे। इसलिए आप पूरे दिन में 20% वही काम करें जो आपको 80% का फायदा दे। वह 80% काम न करें जो आपको 20% ही फायदा दें।

4. Practice creative procrastination

Procrastination यानिकी टालमटोल करना या फिर इसे अभी नही करूँगा, बाद में करूँगा। मैं आप सभी को बता दूं यह भी एक कला है लेकिन किस बात पर टालमटोल करनी है वह सेलेक्ट करें। ” ना बोलना भी एक कला है ” यह आपको सीखनी ही होगी। क्योंकि जो चिझे आपकी काम कि नहीं है उसको ना बोल दे ।

जैसे टेलीविजन देखना, क्योंकि टेलीविजन देखने से कोई भी फायदा है नहीं, तो उसको ना बोल दे, अभी नहीं बाद में देखेंगे जो पहले जरूरी है उसको करें। यदि कोई ऐसे काम के लिए बोल रहा है जिससे आपका कोई फायदा नहीं होने वाला है तो उसको ना ही बोल दे। या फिर आप चाहे तो ना बोलने की वजाय टालमटोल भी कर सकते हैं जैसे अभी नहीं बाद में। जो आपकी काम की चीजें नहीं है उसके लिए आपको ऐसा करना बहुत ही जरूरी है, इससे आपको बहुत बड़ा फायदा मिल सकता है।

5. A B C D E Method

आप सोच रहे होंगे कि ए बी सी डी ई यह मेथड क्या है ? मान लीजिए आपके पास बहुत सारे मेंडक हैं खाने के लिए, तो ए बी सी डी ई यह मेथड कहता है की जैसे नाम से ही लग रहा होगा – A आप का सबसे इंपॉर्टेंट मेंढक है, B आपका वह टास्क है जिसे आप नहीं भी करते हैं तो लाइफ में ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा,

Advertisement

C ऐसा टास्क है जिसे करना ठीक रहेगा लेकिन इसको ना करना आपके लाइफ में बिल्कुल भी प्रभाव नहीं करेगा, D आपका ऐसा टास्क है जिसे आप अपने काम को किसी दूसरे को दे सकते हैं कि तू यह कर ले, और E वह टास्क है जिसे आप ना भी करें तो भी आपके लाइफ में ज्यादा प्रभाव नहीं आएगा।

यदि आप अपने कामों को ए बी सी डी ई के हिसाब से करते हैं तो किसी भी काम को करने में और अपने गोल को अचीव करने में इससे आपको बहुत मदद मिलेगी। यदि आप ऐसा करते हैं तो बहुत ही जल्दी अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

6. Focus on key result area.

जब कोई शेर हिरण का शिकार करता है तो उसे तुरंत नहीं मारता है बल्कि शिकार करने के लिए अपने काम को ईजी टास्क में डिवाइड कर लेता है।

जैसे शेर पहले हिरण के पैर को घायल करके जमीन पर गिरा देगा, फिर उसकी गर्दन पकड़ कर अपने दांत गड़ा देगा। इसी तरह से आपको भी अपने काम को करने के लिए छोटे-छोटे टास्क में बांट लें। आपको अपने Key Result Area को पिन कर लेना है। जिससे अपने Goal को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

7. Prep Are Thoroughly Before you Begin

आपको अपने काम को करने के लिए सारी तैयारियां पहले से ही कर लें, जैसे कोई घर में खाना पकाता है तो वह पहले से ही सारा सामान का अरेंज कर लेता है। जैसे की सब्जियां काटी हो, सारा सामान पहले से ही तैयार हो, नमक मसाले अपने जगह पर हो और यह सब कुछ अरेंज हो तो खाना बनाने में कोई भी दिक्कत नहीं आती है।

Advertisement

ठीक इसी तरह से आप अपने काम को शुरू करने से पहले सब कुछ अरेंज कर ले। आप यह भी कर सकते हैं अपने टेबल को साफ कर सकते हैं और सारे सामान को उसके जगह पर सेट करें, उसके बाद अपने काम को करें । इसे आप को अपने काम को पूरा करने में बहुत आसानी होगी ।

8. Take it one oil Barrel at a time

यदि आपको बहुत सारे काम करना है, किसी सामान को एक जगह से उठाकर दूसरे जगह रखना है, तो क्या आप सारे एक साथ उठाकर दूसरी जगह पर रख सकते हैं नहीं न, आपको उस सामान को उठाने के लिए एक-एक करके ही उठाना होगा और पूरा ध्यान आपको उसी जगह पर रखना होगा ।

पूरी जगह पर अपना ध्यान ना रखे। जैसे एक कहावत है हजारों किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए, आपको पहले स्टेप से ही शुरू करनी होती है, तो आपको किसी काम को करने के लिए पहले स्टेप पर ध्यान देना होगा। इससे आप अपने सपनों को आसानी के साथ प्राप्त कर सकते हैं ।

9. Upgrade your key skills

आपके जो Key skills है, उसको अपग्रेड करें, हर व्यक्ति के पास कोई न कोई एक खास स्किल जरूर होती है जो उसे स्पेशल बनाती है दूसरों से, तो उस स्किल को अपग्रेड करना आपकी जिम्मेदारी है।

आप जिस में एक्सपर्ट है उस से रिलेटेड आपको बुक पढ़नी चाहिए या कोई सेमिनार अटेंड करना चाहिए । जिससे आप अपनी स्किल को अपग्रेड कर सकें। जितने भी सक्सेसफुल व्यक्ति है और जो बड़े-बड़े बिजनेसमैन है, वह भी अपने स्किल को अपग्रेड करते है, तो फिर हम क्यों न अपने की स्किल को अपग्रेड करें।

Advertisement

10. Identify your key Constraint

हर किसी के जीवन में कोई न कोई बड़ी रुकावट जरूर आती है जिसकी वजह से वह आगे नहीं बढ़ पाते हैं। यदि आपके भी जीवन में ऐसी ही सबसे बड़ी रुकावट है तो उस से कैसे बचा जाए? इसके लिए उसे आपको पहले ही पता लगाना होगा और किसी भी हद तक जाकर, उस रुकावट को खत्म करना होगा।

यह देखा गया है कि 80% रुकावट इंटरनल होती है यानी कि मानसिक होती है। जो 20% रुकावट होती है, वह बाहर की होती है। यह 100% सही है। आपके जीवन में जो भी रुकावटें हैं उसे देखें और उसे पूरे प्रयास के साथ खत्म करें, ताकि आप अपने गोल को प्राप्त कर सकें।

11. Put the pressure on yourself.

किसी भी काम को करने के लिए खुद पर प्रेशर बनाएं, मोटिवेशन का wait न करें, जो कभी मिलेन वाला ही नही है। ठीक वैसा है जैसे किसी बस का इंतजार करना, जो कभी आएगी नहीं। यदि आप को लीडर बनाना हैं या सक्सेसफुल होना है तो खुद पर प्रेशर डालना होगा।

आप सेल्फ स्टडी और रेगुलर देर तक काम करने की हैबिट बनाये। आप अमेजिंग करिये की कल ही इस शहर को छोड़कर जाना है तो ऐसा कौन सा काम है जिसे आपको जाने से पहले करना ही करना हैं, उसे ही पहले करीये। अगर आप यह करते है तो आप कोई भी टास्क बहुत जल्दी पूरा कर सकते हैं ।

12. Motivate yourself into Action

आप अपनी लाइफ में जो कुछ भी बोले पॉजिटिव ही बोले और जो कुछ भी सोचे पॉजिटिव ही सोचे । यदि आपके साथ कुछ होता है तो उसमें अच्छाइयां ही ढूंढ और यह सोचे कि इस स्थिति में मैं अपने आप को कैसे पॉजिटिव रख सकता हूं या मैं इससे क्या सीख सकता हूं। यह सोचे कि जो होता है अच्छे के लिए होता है। हर स्थिति में अपने आप को मोटिवेट रखें।

Advertisement

13. Get out of the Technological Time Sinks

दो धारी तलवार की तरह है टेक्नोलॉजी, आपका दोस्त भी है और आपका दुश्मन भी, दुनिया के जितने भी सक्सेसफुल व्यक्ति हैं, वह दिन भर के टाइम में से कुछ वक्त के लिए सोशल मीडिया और इंटरनेट से दूर रहते हैं । और आपको ऐसे भी लोग देखने को मिलेंगे जो पूरे दिन सोशल मीडिया और इंटरनेट पर लगे रहते हैं।

खुद को वर्चुअल लाइफ में डूबने ना दें, लाइफ में लर्निंग भी बहुत जरूरी है । सबसे पहले आप करंट मूवमेंट में जीना स्टार्ट करें। हमेशा मॉर्निंग में मेडिटेशन करें इससे आपका अंदर की जो शक्ति है वह डेवेलप हो सके।

14. Develop a Sense of Urgency

आपको अपने अंदर सेंस आफ अर्जेंसी डिवेलप करनी होगी। इस बुक में इस बात पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया गया। आप अपने अंदर अर्जेंसी का भाव पैदा कर सकते हैं जैसे कि मुझे जो काम करना है वह अभी करना है, इसी वक्त करना है, अर्जेंटली करना है, तो आप देखेंगे कि बड़े-बड़े काम भी बहुत ही आसानी के साथ खत्म कर देंगे।

और जो लोग टालमटोल करते हैं कि मैं कर लूंगा या कल करूंगा या परसों करूंगा वह लोग कभी नहीं कर पाते हैं। इसीलिए अपने अंदर सेंस आफ अर्जेंसी डिवेलप करना बहुत ही जरूरी है।

15. Single Handle Every Task

एक शेर तब तक आराम नहीं करता जब तक वह अपना शिकार न कर ले। अपना टास्क बीच में ही छोड़ देना और उसे फिर से स्टार्ट करना क्या यह टाइम वेस्ट नहीं है। एक बार जब आप टास्क को पूरा करने में लग जाओ तो उसे पूरा करके ही छोड़ो। यदि आप कोई टास्क लेते हैं पूरा करने के लिए तो उसे पूरा करके ही छोड़े, बीच में न छोड़े। यदि आप बीच में छोड़ते हैं तो उस समय की बर्बादी होगी और आपका टास्क पूरा नहीं हो पाएगा।

Advertisement

हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी को यह लेख Eat that Frog in Hindi बहुत ही पसंद आया होगा, यदि पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नस में सफल होना चाहते हैं तो इन सभी किताबों को जरुर पढ़ें |मात्र 5 रुपये से भी कम दाम में यहाँ से खरीदें

बेस्ट सेल्लिंग हिंदी book

इसे भी पढें :- Online paise Kaise kamaye|Ghar se Paise kaise kamaye

Top most read books सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताबें

Top 10 Indian YouTubers 2021 Top Indian Youtubers Net Worth

Rich Dad’s Cashflow QuadrantFinancial Freedom. रिच डैड का कैशफ़्लो क्वाड्रेंट, वित्तीय स्वतंत्रता

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top