E- Shram Card धारकों को मिलेंगे हर महीने 1000-1000 रूपये ! आप भी चेक करें अपना बैंक अकाउंट।

DMCA.com Protection Status

E- Shram Card 2022. केंद्र सरकार ने हाल ही में E- Shram Card बनवाने के लिए ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया है। ई-श्रम पोर्टल पर करोड़ों श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। ई श्रम कार्ड धारकों के लिए यह अच्छी खबर है। अगर आपने भी अपना ई श्रम कार्ड बनवाया है तो ये खबर आपके लिए ही है।

इस सरकार द्वारा E- Shram Card धारकों को इसका लाभ मिलना शुरू हो गया है। अगर आपके पास भी E- Shram Card है तो हो सकता है कि इसकी पहली किस्त आपके बैंक खाते में आ गई हो, क्योंकि 03.01.2022 को उत्तर प्रदेश की सरकार ने लगभग दो करोड़ श्रमिकों के खाते में पैसे भेज दिए हैं।

E- Shram Card धारकों को मिलेंगे हर महीने 1000-1000 रूपये आप भी चेक करें अपना बैंक अकाउंट

उत्तर प्रदेश सरकार ने भेज दी है इस योजना मे दी जाने वाली का पहली धनराशि

इस योजना के पहले चरण में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के खाते में एक-एक हजार रुपये की धनराशि ट्रांसफर की है। जिन श्रमिकों ने 31 दिसंबर 2021 तक ई श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया था, उन्हीं लोगों के बैंक खाते में यह धनराशि भेजी गई है। अगर आपने भी 31 दिसंबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया था, तो संभव है कि आपके भी बैंक खाते में इसका पैसा आ गया हो।

योगी सरकार के ऐलान करने के बाद रजिस्ट्रेशन में तेजी आ गई है। यूपी में अब तक ई-श्रमिक कार्ड बनवाने वालों की संख्या 5 करोड़ 72 लाख से अधिक हो गई है। दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल 2.33 करोड़, वहीं बिहार तीसरे नंबर पर और ओडिशा चौथे नंबर पर है।

अब तक कितने श्रमिकों ने ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया है?

E- Shram Card यह योजना भारत सरकार द्वारा 4 महीने पहले ही लॉन्च की गई है। ई-श्रम पोर्टल पर करोड़ों श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। अब तक ई-श्रम पोर्टल पर 17.46 करोड़ से अधिक श्रमिक रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ये फैसला कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए लिया है। इसे आप अपनी बैंक ब्रांच में विजिट करके चेक कर सकते हैं। इसके अलावा पासबुक अपडेट, यूपीआई या फिर एटीएम के जरिए भी इसे चेक किया जा सकता है।

कौन-कौन लोग बनवा सकते है ई-श्रमिक कार्ड ?

अमेज़न, फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय (कूरियर वाले), वेल्डिंग वाला, खेती वाले मज़दूर, नरेगा मज़दूर, पत्थर तोड़ने वाले, खदान मज़दूर, ईंट भट्ठा के मज़दूर, फाल्स सीलिंग वाला, मूर्ति बनाने वाले, मछुवारा, रिक्शा चालक, ठेला में किसी भी प्रकार का सामान बेचने वाला (वेंडर), रेजा, कुली, चाट ठेला वाला, भेल वाला, चाय वाला, होटल के नौकर/वेटर, रिसेप्शनिस्ट, पूछताछ वाले क्लर्क, ऑपरेटर, नर्स, वार्डबॉय, आया, मंदिर के पुजारी, विभिन्न सरकारी ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी

ट्यूटर, सफाई कर्मचारी, गार्ड, घर का नौकर-नौकरानी (काम वाली बाई), खाना बनाने वाली बाई (कुक), ब्यूटी पार्लर की वर्कर, नाई, मोची, दर्ज़ी, बढ़ई , प्लम्बर, बिजली वाला (इलेक्ट्रीशियन), पोताई वाला (पेंटर), टाइल्स वाला, हर दुकान का नौकर/सेल्समैन/हेल्पर, ऑटो चालक, ड्राइवर, पंचर बनाने वाला, सभी पशुपालक, पेपर का हॉकर, चरवाहा, डेयरी वाले, जोमैटो स्विगी के डिलीवरी बॉय, आदि ई श्रमिक कार्ड बन सकता है।

ई श्रम कार्ड के क्या-क्या फायदे हैं?

  1. इस पोर्टल से जुड़ने वाले श्रमिकों को पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा मिलता है।
  2. दुर्घटना मे हुई मृत्यु या स्थायी रूप से विकलांग होने पर 2 लाख और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की अनुदान राशि मिलती है।
  3. ई श्रम कार्ड से कई प्रकार के सामाजिक सुरक्षा के फायदे मिलते हैं। आपदा या महामारी की स्थिति में केंद्र और राज्य सरकार से मदद मिलने में आसानी होती है।

E- Shram Card बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट क्या है?

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर, जो आधार कार्डे से लिंक हो
  3. बैंक खाता

E- Shram Card बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

E- Shram Card बनवाने के लिए सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद होम पेज पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

E-Shram Card holders will get 1000-1000 rupees every month! You also check your bank account (1)

नया पेज खुलने पर मांगी गई जानकारी दर्ज करें। फिर आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइन नंबर पर ओपीटी आएगा।

E-Shram Card holders will get 1000-1000 rupees every month! You also check your bank account (2)

उस ओटीपी को भरने के बाद रजिस्ट्रेशन का पेज खुलेगा।
आवेदन फॉर्म को पूरा भरें।

मांगे गए जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और अंत में फॉर्म को सब्मिट कर दें।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 10 अंकों को E- Shram Card जारी हो जाएगा।

जिन श्रमिकों के पास आधार लिंक मोबाइल नंबर नहीं है तो वह नजदीकी CSC पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर – रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने 14434 टोल फ्री नंबर रखा है। अधिक जानकारी के लिए आप इस टोल फ्री नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने E- Shram Card धारकों को मिलेंगे हर महीने 1000-1000 रूपये ! आप भी चेक करें अपना बैंक अकाउंट। के बारे में बिस्तार से जाना ।

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा , यदि यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इस लेख E- Shram Card धारकों को मिलेंगे हर महीने 1000-1000 रूपये ! आप भी चेक करें अपना बैंक अकाउंट। को अपने सभी दोस्तों के साथ में जरुर शेयर करें ।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत बहुत धन्यबाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top