Do’s and Don’ts in Home Meeting होम मीटिंग में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए

Do’s and Don’ts in Home Meeting- आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताऊंगा कि जब आप होम मीटिंग करते हैं तो उस होम मीटिंग में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए,

Do's and Don'ts in Home Meeting-min
Do’s and Don’ts in Home Meeting

बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में जो लोग होम मीटिंग में भी बहुत सारी गलतियां कर देते हैं। होम मीटिंग के दौरान कभी भी आपको महंगे खाना नहीं रखना है,

इससे क्या होता है कि जब आप होम मीटिंग में अपने गेस्ट के लिए महंगे खाने का इंतजाम करवा देते हैं तो वह लोग यह सोचते हैं कि इस महंगे खाने का दाम भी यह मुझसे ही लेने वाला है तो इसलिए कभी भी आपको एक्सपेंसिव फूड अपने गेस्ट के सामने प्रजेंट नहीं करना है।

आप उन लोगों को चाय ऑफर कर सकते हैं, पानी ऑफर कर सकते हैं। यह सिंपल प्रोसेस है।

अगर आप होम मीटिंग में अपने गेस्ट के लिए महंगे खाना ऑफर करते हैं तो इससे दो प्रकार का प्रभाव पड़ता है,

  1. आपके गेस्ट पर पहला प्रभाव आपका गेस्ट यह सोचने लगता है कि इस खाने का पैसा मुझे भी देना पड़ेगा क्योंकि यह खाना ही इतना महंगा है।
  2. और दूसरा कारण यह हो सकता है कि अगर उसमें से कोई व्यक्ति आपके बिजनेस को ज्वाइन करना चाहता है तो सबसे पहले उसके दिमाग में यह बात आएगा कि अगर मैं भी इस बिजनेस को ज्वाइन कर लेता हूं और जब मैं होम मीटिंग करूंगा तो मुझे भी अपने गेस्ट के लिए इन सारी चीजों का इंतजाम करना पड़ेगा।

इसलिए जब भी आप होम मीटिंग कीजिए तो सिर्फ चाय और पानी ऑफर कर सकते हैं। चाहे तो चाय के साथ बिस्किट या नमकीन ऑफर कर सकते हैं इससे ज्यादा आपको और कुछ ऑफर नहीं करना है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

यहां पर आपको इस बात को ध्यान में रखना पड़ेगा कि जब आपका मीटिंग समाप्त हो जाए तो होम मीटिंग समाप्त होने के बाद ही आपको चाय, पानी ऑफर करना है। मीटिंग से पहले आपको चाय या पानी ऑफर नहीं करना है क्योंकि यह माहौल को डिस्टर्ब कर देती है।

क्योंकि जब आप होम मीटिंग ऑर्गेनाइज करते हैं तो उसमें जो भी आपका अपलाइन होते हैं वह यह पूरी कोशिश करते हैं कि कंटेंट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके।

तो इसलिए जब आपका होम मीटिंग समाप्त हो जाए तो होम मीटिंग समाप्त होने के बाद ही आप चाय और पानी को ऑफर कीजिए।

3. The owner of the house is the opener and closer of the meeting

जब आप होम मीटिंग करते हैं तो जैसे ही सारे गेस्ट आ जाते हैं तो आप इस मीटिंग को ऑफीशियली शुरू कर सकते हैं यानी कि आप अपने अपलाइन से उन लोगों का परिचय करवाइए और आप अपने गेस्ट से यह बोलिए कि मैं एक बहुत ही अच्छी बिजनेस शुरू कर रहा हूं और मुझे यह लगा कि इस बिजनेस के बारे में मैं ज्यादा से ज्यादा लोगों को बता सकूं

तो उस बिजनेस के बारे में बताने के लिए ही मैं अपने सीनियर को यहां पर आमंत्रित किया हूं जो आपको इस बिजनेस के बारे में पूरी डिटेल में बताएंगे।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

और आप अपने गेस्ट से यह बात जरूर बोलिए कि यह जो मेरे सीनियर हैं इनका समय बहुत ही कीमती है मैं बहुत ही रिक्वेस्ट के बाद उनको अपने होम मीटिंग में आमंत्रित कर पाया हूं।

तो आप लोगों से मेरा एक ही निवेदन है कि आप लोग ध्यान से इनकी बातों को सुनेंगे और इस बिजनेस के बारे में समझेंगे।

और मीटिंग के दौरान अगर आप लोगों के मन में कोई सवाल आ रहा है तो आप लोग उसको अपनी डायरी में नोट कर लीजिए और मीटिंग समाप्त होने के बाद पूछ सकते हैं,

क्योंकि मीटिंग के दौरान जब आप उस सवाल को पूछेंगे तो आपकी एक सवाल की वजह से बाकी सारे लोगों का टाइम वेस्ट हो जाएगा इसलिए आप लोग मीटिंग समाप्त होने के बाद ही अपने सवाल को पूछ सकते हैं।

4. Be a good teammate

आप अपने गेस्ट को यह समझा सकते हैं कि यह जो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस है। यह बिजनेस टीम के आधार पर ही चलता है यह बिजनेस इंडिविजुअलिटी पर काम नहीं करता है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

इस बिजनेस में एक बहुत ही बेहतरीन लीडर के जैसे काम करना है। आप यह मत सोचिए कि मैं बहुत ही अच्छा लीडर बन गया हूं।

आप होम मीटिंग के दौरान अपने कंपनी के सिस्टम के अनुसार ही चलिए आप अपनी कंपनी के सिस्टम को फॉलो कीजिए।

होम मीटिंग के दौरान आपको एक और बात पर ध्यान रखना होगा और वह है जब आपका होम मीटिंग शुरू हो जाए तो आपको अपना फोन नहीं चलाना है।

आपको भी उस मीटिंग में शांति बनाए रखना है और ध्यान से उस बातों को सुनना है जो आपके अपलाइन बता रहे हैं।

क्योंकि जब आप सीरियस होकर उस मीटिंग को अटेंड करेंगे तो आपके आसपास जितने लोग होंगे वह लोग भी सीरियस हो जाएंगे।

और मीटिंग समाप्त होने के बाद आपको अपने अपलाइन से यह बात करना है कि इसमें से जो भी व्यक्ति इस बिजनेस को शुरू कर देता है उस व्यक्ति के लिए जब होम मीटिंग होगी तो उस होम मीटिंग को कौन करेगा आप करेंगे या फिर मैं करूंगा?

तो आपका अपलाइन यही बताएंगे कि आपकी होम मीटिंग में मैं था और जब यह लोग मीटिंग करेंगे तो आपको जाना पड़ेगा।

इसीलिए आपको अपनी होम मीटिंग में बताए गए बातों को बहुत ही ध्यान से सुनना है क्योंकि अगले मीटिंग में आपको ही लोगों को बताना पड़ेगा।

हो सके तो होम मीटिंग समाप्त होने के बाद जब गेस्ट चले जाते हैं तो अगर आपके अपलाइन के पास समय है तो जिस तरह से आपके अपलाइन आपके होम मीटिंग में लोगों को समझा रहे थे।

उस तरह से आप अपने अपलाइन के सामने बोलने की कोशिश कीजिए क्योंकि जहां पर आप से गलती होगी वहां पर आपके अपलाइन आपको समझाएंगे

तभी जाकर आप अपनी टीम के लोगों के जो होम मीटिंग होगी तो उस होम मीटिंग में आप बोल पाएंगे।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Do’s and Don’ts in Home Meeting होम मीटिंग में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (Do’s and Don’ts in Home Meeting होम मीटिंग में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment