Direct Selling Sales Closing : गेस्ट को प्लान दिखने से पहले यह 3 जादुई सवाल पूछिए 100 प्रतिशत जॉइनिंग आएगी

Direct Selling Sales Closing Techniques in Hindi. जैसे कि आप किसी गेस्ट को प्लान दिखाते हैं तो वह बहुत उत्सुकता से प्लान को देखता है लेकिन प्लान को देखने के बाद वह तुरंत जॉइनिंग नहीं करता है, वह कई सारी अब्जेक्शन सामने रख देता है।

जैसे कि –
मैं अभी जोइनिंग नहीं कर सकता।
मेरे पास अभी इसके लिए समय नहीं है।
मेरे पास पैसे नहीं है।
मैं इसे नहीं कर सकता।
या मैं पापा से पूछ कर बताऊंगा
इस तरह के कई सारे अब्जेक्शन सामने रख देता है।

आखिर ऐसा क्यों होता है, तो सबसे पहली बात यह है कि जब आप किसी को प्लान दिखाते हैं तो उस वक्त आपके मन में सिर्फ एक ही सवाल या एक ही बात चलता है की अगर यह मेरे साथ जॉइनिंग कर लिया तो मेरा टिम बड़ा हो जाएगा, मेरा लेवल बड़ा हो जाएगा, मेरा टारगेट अचीव हो जाएगा, मेरा चेक बड़ा आएगा यानी कि आप सिर्फ अपने बारे में ही सोचते रहते हैं। आपके मन में गेस्ट के बारे में कोई भी ख्याल नहीं आता है।

आप यह नहीं सोचते हैं कि इसकी जरूरत क्या है, इसकी चाहत क्या है, आखिर यह क्यों मेरे साथ ज्वाइन करेगा और इसी वजह से आप किसी गेस्ट के घर जाते हैं और उसके घर जाते ही प्लान दिखाना शुरू कर देते हैं और बहुत अच्छे से प्लान का प्रदर्शन करते हैं लेकिन अंत में रिजल्ट जीरो ही आता है।

गेस्ट को प्लान दिखने से पहले यह 3 जादुई सवाल पूछिए 100 प्रतिशत जॉइनिंग आएगी Direct Selling Sales Closing Techniques in Hindi

आज के इस लेख में मैं आप सभी को 3 ऐसे प्वाइंट बताऊंगा कि जिससे आपको पता चलेगा की गेस्ट की आवश्यकता क्या है उसकी चाहत क्या है और उसका इंटरेस्ट किसमें है यह सारी बातें जानेंगे।

अगर आपने उनकी ताले की सही चाबी पता कर ली तो आप उस खजाने तक पहुंचे ही जाएंगे।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

यानि की आपके गेस्ट आपको तुरंत ज्वाइन करें और आपकी खजाना क्या है आपका गेस्ट ही आप का खजाना है क्योंकि वही तो आपका सपना पूरा करेगा।

प्लान दिखाने से पहले आपको अपने गेस्ट से यह 3 सवाल पूछना है अगर आपने अपने गेस्ट से पूछकर यह 3 सवाल का जवाब पता कर लिया तो आपका गेस्ट 100% आपको जरूर ज्वाइन करेगा।

Direct Selling Sales Closing Techniques in Hindi

1 इस समय आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है? At this time, what is the most important for you?

इस समय आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज क्या है ? गेस्ट से पूछिये कि आप किसके बारे में जानना चाहते हैं या आप क्या जानना चाहते हैं तो ऐसे में आपको गेस्ट के सामने कूछ ऑप्शन रखना है
जैसे कि आपके लिए इस समय सबसे ज्यादा जरूरी चीज क्या है-

1 पैसा Money
2 कैरियर Carrier
3 स्वस्थ्य Health
4 सम्बन्ध Relationship

यह सब ऑप्शन देकर चुप हो जाना है सिर्फ उनका जवाब सुनना है की इसमें से वह क्या जवाब देते हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

2 अब दूसरा सवाल यह पूछना है कि आखिर क्यों ?

यानी कि अगर उन्होंने बोला कि पैसा ( या कुछ और ) तो पूछिए आपके लिए पैसा क्यों जरूरी है

पैसा
कैरियर
हेल्थ
रिलेशनशिप
यह सब आपके लिए क्यों जरूरी है।

तो पैसा को लेकर उनका जवाब यह होगा कि मैं घर बनवाना चाहता हूं-

मैं एक गाड़ी लेना चाहता हूं।
मैं विदेश घूमना चाहता हूं।

या मैं किसी लड़की से प्यार करता हूं और उससे शादी भी करना चाहता हूं तो उसके घर वाले तब तक मेरे से शादी नहीं करेंगे जब तक कि मैं ज्यादा पैसा नहीं कमाता। इसलिए मैं चाहता हूं कि मेरा कैरियर सेट हो जाए।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

अगर कम्युनिकेशन के दौरान आपके गेस्ट चुप हो जाए तो उनकी बातों को पुनः शुरू करने के लिए Pro active word का इस्तेमाल करें इसका एक सही उदाहरण है

जैसे
फिर
मतलब

Pro active word एस्केलेटर जैसे काम करता है। इससे क्या होता है कि गेस्ट अपने बातों को बहुत अच्छे से समझता है। चलिए इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं।

जैसे कि आपने पूछा आपके लिए इस समय सबसे ज्यादा जरूरी चीज क्या है और उन्होंने कहा पैसा तो आपने बोला कि आपके लिए पैसा क्यों जरूरी है तो अगर उन्होंने बोला कि कामयाब होने के लिए पैसे की जरूरत होती है और इतना कह कर वह चुप हो गए तो यहां पर आप Pro active word का इस्तेमाल करें।

आप बोलिए जैसे कि तो वह बोलेंगे गाड़ी लेना है या घर बनवाना है तो पैसा तो कमाना पड़ेगा ही बिना पैसे की गाड़ी नहीं ले पाएंगे या घर नहीं बनवा पाएंगे इसलिए मैं पैसा कमाना चाहता हूं।

एक बात को आपको हमेशा याद रखना है जब भी गेस्ट आपसे बात करें तो उनके बातों को ध्यान से सुने पूरा बात करने दें।

3 क्या होगा ,अगर ऐसा नहीं हुआ तो ?

आपने बोला किसी लड़की से शादी करने के लिए पैसा कमाना चाहते हैं या घर बनवाने के लिए पैसा कमाना चाहते हैं या कामयाब होने के लिए पैसा कमाना चाहते हैं।

तो आप बोलिय आप जितना पैसा कमाना चाहते हैं अगर आपने इतना पैसा नहीं कमाया तो क्या करेंगे यह सवाल पूछ कर चुप हो जाए।

अगर उन्होंने बोला मुझे फोर व्हीलर लेना है तो फिर आप बोलिए अगर फोर व्हीलर नहीं ले पाए तो क्या होगा या बोलिए कि आपने जिस लड़की से शादी करना चाहते हैं उस लड़की से शादी नहीं हो पाई तो आप क्या करेंगे।

इसके बाद वह क्या जवाब दे रहे हैं इसे ध्यान से सुने यह सवाल उनको सोचने में मजबूर कर देगा उनके जवाब का इंतजार करें और उसके बाद आप बोलें।

फिर आप बोलिए कैसा होगा ,अगर मैं इसका Solution दूं तो फिर आप उनके अनुमति लेकर अपने प्लान का प्रदर्शन करें।

अगर आपने यह 3 सवाल पूछ कर अपना प्लान दिखाया तो आपका गेस्ट 100% ज्वाइन करेगा।

क्योंकि आप अपने सपनों को नहीं बल्कि उसके सपनों को पूरा करने के लिए बात कर रहे हैं और आप खुद अपने अमीर बनने के लिए नहीं बल्कि उसे अमीर बनाने के लिए अपने प्लान में ज्वाइनिंग करवाना चाहते हैं।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख Direct Selling Sales Closing Techniques in Hindi पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह सभी लोग भी Direct Selling Sales Closing Techniques in Hindi के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment