Build Worldwide Team in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में दुनियां के किसी भी कोने में टीम बानाने का यह है फार्मूला

Build Worldwide Team in Direct Selling. आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताऊंगा कि कैसे आप दुनिया के किसी भी कोने में रहकर भी बड़ा से बड़ा टीम बना सकते हैं?

मैं आप सभी को कुछ ऐसा फॉर्मूला बताने वाला हूं कि जो सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर ही नहीं बल्कि पूरी सेल्स की दुनिया में कामयाब होने के लिए सबसे इंपॉर्टेंट मानी जाती है।

अगर आपको सेल्स के अंदर कामयाब होना है तो सबसे पहले एक चीज पर महारत हासिल करनी होती है और वह है क्वेश्चन पूछना।

अगर आप इस स्किल को मास्टर नहीं किए हैं तो आप सेल्स इंडस्ट्री में कभी भी कामयाब नहीं हो पाएंगे।

तो आज मैं आप सभी को एक ऐसा फार्मूला बताने वाला हूं जिसको अगर आप अच्छे से समझ गए तो आप दुनिया के किसी भी कोने में किसी से भी बहुत ही आसानी से सवाल कर पाएंगे और इफेक्टिव क्वेश्चन भी पूछ पाएंगे।

Build Worldwide Team in Direct Selling-min

अगर आप इस लेख में बताए गए फार्मूले को सीख लेते हैं और अपनी टीम मेंबर को सिखा देते हैं तो आप यह विश्वास कीजिए कि आज के बाद वह सारी आपकी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी जो आपकी प्रॉब्लम थी क्या पूछना है? कैसे पूछना है? वह सारी प्रॉब्लम भी साल्व हो जाएगी और आपकी सेल्स की क्लोजिंग 10 गुनी हो जाएगी।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

अब आप यह सोचेंगे कि आखिर यह फार्मूला क्या है जिसे जानने के बाद सेल्स की क्लोजिंग 10 गुनी हो जाएगी।

तो चलिए इसे विस्तार से समझ लेते हैं कि आखिर यह फार्मूला क्या है?

Build Worldwide Team in Direct Selling.

3 Level strategy for creating effective questions प्रभावी प्रश्न बनाने के लिए 3 स्तरीय रणनीति

यानीकि इस फार्मूले के बारे में मैं आपसे 3 स्टेप में बताने वाला हूं जिसकी सहायता से आप क्वेश्चन क्रिएट कर पाएंगे।

1. Factual statement तथ्यात्मक कथन

आपको कोई फेक्चुअल स्टेटमेंट का इस्तेमाल करना है यानी कि ऐसा स्टेटमेंट जिसको कोई भी कट ना कर पाए।

यानीकि सबसे पहले आपको कोई ऐसा स्टेटमेंट यूज करना है जो तथ्यों से भरा हो जिसको कोई भी इंकार ना कर पाए।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

2. Observation अवलोकन

यानीकि आपका जो ज्ञान है, जो अनुभव है उसको शो करना है। यानी कि अब आपको कुछ ऐसा स्टेटमेंट बोलना है जहां पर आपका जो एक्सपीरियंस है वह रिफ्लेक्ट हो और सामने वाले को यह लगे कि आपके पास अच्छी नॉलेज है, आपके पास कुछ अच्छा अनुभव है।

3. Open ended question विस्तृत जवाब वाले प्रश्न

यानीकि पहले और दूसरे स्टेप को मिलाकर अब आपको क्वेश्चन पूछना है और अगर आपको अभी भी समझ में नहीं आया है तो मैं आप सभी को एक उदाहरण के माध्यम से समझाना चाहूंगा।

इस उदाहरण के माध्यम से आपको बिल्कुल क्लियर हो जाएगा की आखिर पूछना कैसे हैं? यानीकि 3 स्टेप का इस्तेमाल कैसे करना है?

मान के चलिए कि आप एक ट्रेनर हैं और आपकी जो सेल्स ट्रेनिंग है वह किसी और कंपनी से बेचने के लिए गए हैं और वहां पर कंपनी का मालिक आपके पास बैठा हुआ है और आप उस कंपनी के मालिक से बात कर रहे हैं,

और आप उनसे वहां पर कुछ इस तरीके से बात करेंगे यानीकि उनका भी नाम रहेगा उसके आगे मिस्टर लगा कर बात करेंगे।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

आप उनसे यह बोलेंगे कि जैसा कि आप जानते हैं अधिकतर जो से रिप्रेजेंटेटिव होते हैं,अधिकतर जो सेल्स पर्सन होते हैं वो कंपनी के द्वारा जो टारगेट दिए जाते हैं उसे पूरा नहीं कर पाते हैं।

उस सेल्स का जो टारगेट मिलता है उसे वह अचीव नहीं कर पाते हैं, कंपनी जितना भी टारगेट देती है सेल करने के लिए वो सच में अचीव नही हो पाता है।

यह बिल्कुल फैक्ट है, अब आप पहले स्टेप में क्या किए एक फैक्ट बोल दिए जिनको वह इनकार भी नहीं कर सकते हैं।

अब आप दूसरे स्टेप में यह बोल सकते हैं कि जहां तक मैंने देखा है, जहां तक मेरा अनुभव है तो अधिकतर सेल्स पर्सन लैक ऑफ़ ट्रेनिंग के वजह से ऐसा नहीं कर पाते हैं उनको जब सही ट्रेनिंग नहीं मिलती है तो।

अगर वह कुछ सेल नहीं कर पाते हैं, अपना टारगेट अचीव नहीं कर पाते हैं तो फिर वह कंपनी को ब्लेम करते हैं या दूसरे लोगों को करते हैं खुद को ब्लेम नहीं करते हैं।

यह पुअर एटीट्यूड यह सब इसलिए होता है क्योंकि उनको सही ट्रेनिंग नहीं मिली होती है और सही ट्रेनिंग नहीं मिलने की वजह से जब सेल्स में कोई व्यक्ति कामयाब नहीं हो पाता है तो वह ब्लेम करना शुरू कर देता है और इसी के वजह कंपनी लॉस में जाती है।

क्योंकि उस कंपनी के लोग काम नहीं कर पाते हैं।

अब यहां तक आप दो स्टेप पूरा कर लीजिए, अब आपको तीसरे स्टेप में क्वेश्चन पूछना है आपको क्वेश्चन यह पूछना है कि आप कैसे यह सुनिश्चित करते हैं कि आपके सेल्स में जो लोग शामिल हैं वह अपने टारगेट को अचीव कर पाए और उनका एटीट्यूड पॉजिटिव रहे।

Build Worldwide Team in Direct Selling

अब यहां पर आप जो क्वेश्चन पूछे हैं यह open-ended है यानीकि जब आप यह क्वेश्चन पूछते हैं तो कहीं ना कहीं उनके पास बहुत कुछ बोलने का मौका है।

अब आप ये देखिए कि यह कितनी अच्छी स्ट्रेटजी है, पहले स्टेप में आप ये बोले कि अधिकतर लोग अपने टारगेट को अचिव नहीं कर पाते हैं।

और दूसरे स्टेप में आप ये बोले कि मेरा जो अनुभव है उससे मैंने देखा है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनको अच्छी ट्रेनिंग नहीं दी जाती है।

और तीसरे स्टेप में आप यह बोले हैं कि आप कैसे यह सुनिश्चित करते हैं कि आपकी कंपनी में जितने भी लोग हैं यह अपने टारगेट को अचीव कर पाए।

आप यह कैसे सुनिश्चित कर पाते हैं कि उनका एटीट्यूट हमेशा पॉजिटिव रहे।

अब यहां पर आपके पूछने के बाद वह जो कुछ भी बोलेंगे वहीं से आपकी बात बनने वाली है।

एक और उदाहरण से मैं आप सभी को समझाने की कोशिश करूंगा ,

मान के चलिए की आप हेल्थ प्रोडक्ट को सेल कर रहे हैं और आप किसी व्यक्ति के पास गए और आप अपना काम शुरू कर दिए।

आप पहला स्टेप में उस व्यक्ति से यह बोलते हैं कि जैसे कि आप जानते हैं कि अधिकतर लोग आज के समय में अपने हेल्थ पर फोकस नहीं कर पाते हैं।

जबकि आज के समय में तो हेल्थ से अधिक इंपॉर्टेंट और कुछ भी नहीं है। क्योंकि अगर हेल्थ बिगड़ जाए तो फिर सब कुछ बिगड़ जाता है।

हर व्यक्ति के लाइफ में सबसे अधिक इंपॉर्टेंट हेल्थ है।

यह फैक्ट है, पहले ही स्टेप में आप फैक्ट बोलते हैं और दूसरे स्टेप में आप यह बोलते हैं कि जहां तक मेरा अनुभव है की जिन लोगों का हेल्थ अच्छा रहता है वह अपने हेल्थ के बारे में कुछ सोचते भी नहीं और कुछ भी खा लेते हैं

और आपको भी यह बात पता है कि आज के समय में तो बहुत सारी चीजें ऐसी भी हैं जिसमें बहुत ज्यादा केमिकल पड़ रहे हैं जो हेल्थ के लिए अच्छे नहीं हैं।

तो मैं बहुत सारे लोगों को देखा हूं कि जिनका हेल्थ अच्छा रहता है वह अपने हेल्प के ऊपर खर्च नहीं करना चाहते हैं अपनी हेल्थ को अच्छा बनाए रखने के लिए।

लेकिन जब वही लोग बीमार हो जाते हैं तो बहुत ज्यादा पैसा लगाते हैं अपने हेल्थ को अच्छे करने के लिए।

बीमार पड़ते हैं तो यह नही कहते हैं कि मुझे अपने आपको ठीक करवाने के लिए पैसे नहीं है वह कहीं ना कहीं से पैसे का इंतजाम करके अपना हेल्थ ठीक करवाते हैं।

यहां तक तो आप दो स्टेप फाइनल कर लिए अब आपको तीसरा स्टेप पर क्वेश्चन पूछना है आप उस सामने वाले व्यक्ति से यह पूछ सकते हैं कि आप अपने हेल्थ को अच्छा रखने के लिए क्या कर रहे हैं ?

क्या आप कोई हेल्थ सप्लीमेंट लेते हैं, इसमें आप एक और चीज जोडीये अगर आपको उनको प्लान देना है और आप प्लान नहीं दिए हैं तब आप यह बोल सकते हैं कि कैसा रहेगा की आप एक छोटा सा इन्वेस्टमेंट करके आप अपने हेल्थ को बहुत फिट रख सकते हैं।

क्या आप ऐसे किसी चीज के बारे में जानना चाहेंगे 3 स्टेप में आप यह बात उस व्यक्ति से बोले हैं।

और अगर आपको यह बात समझ में आ गई तो आप यह विश्वास कीजिए कि आप किसी से भी और कहीं भी बहुत ही इफेक्टिव क्वेश्चन कर पाएंगें।

पहले स्टेप में आपको कुछ ऐसा बोलना है जिसमें कुछ फैक्ट हो कि सामने वाला व्यक्ति इनकार ही ना कर पाए।

और दूसरे स्टेप में आपको अपना एक्सपीरियंस बताना है की जहां तक मैंने देखा है जहां तक मेरा अनुभव है।

और तीसरे स्टेप में आपको दोनों स्टेप को मिलाकर क्वेश्चन कर देना है।

अगर आप इस तरीके से क्वेश्चन करते हैं तो आपका काम हो जाएगा, अगर आप यह 3 लेवल स्ट्रेटजी सीख लेंगे तो क्वेश्चन करने में आपका कोई तोड़ नहीं होगा।

आप दुनिया के किसी भी कोने में रहेंगे तो आप किसी से भी क्वेश्चन करके अपना बड़ा से बड़ा टीम बना लेंगे।

अगर आपको सेल्स के अंदर कामयाब होना है तो क्वेश्चन करने में आपको मास्टरी हासिल करनी होगी।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख “Build Worldwide Team in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में दुनियां के किसी भी कोने में टीम बानाने का यह है फार्मूला” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी “Build Worldwide Team in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में दुनियां के किसी भी कोने में टीम बानाने का यह है फार्मूला” के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment