ब्रेकिंग न्यूज़ 2022 से कोई भी डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनियां करोड़पति बनाने का सपना नहीं बेच पाएंगी

BREAKING NEWS Direct Selling. 21वीं सदी की सबसे फास्टेस्ट ग्रोइंग इंडस्ट्री डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस है। यहां पर कोई भी आम इंसान अगर मेहनत करके ईमानदारी से 4 से 5 साल काम करता है तो वह सफलता के हर ऊंचाई को छू सकता है।

यहाँ पर आपके मन में एक सवाल आ सकता है कि अगर यह इंडस्ट्री इतनी अच्छी है तो फिर यहां पर इतना ज्यादा धोखाधड़ी या फिर फ्रॉड कैसे हो जाता है। तो मैं आप सभी को बता दूँ की जहां पर अच्छाई होती है तो उस अच्छाई के आड़ में बहुत सारे लोग वह काम करते हैं जो कि गैरकानूनी होता है और फ्रॉड होता है।

डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में हर समय-समय पर इसके नियम कानून में अलग-अलग बदलाव किए जाते हैं। ऐसे ही एक बदलाव किया गया है जिसके बारे में मैं आप सभी को डिटेल्स से बताऊंगा की आखिर वह बदलाव क्या है और डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के लिए क्यों जरूरी है।

BREAKING NEWS From 2022 no direct selling companies will be able to sell the dream of making a millionaire-min

तो चलिए देखते हैं की डायरेक्ट सेलिंग के ऊपर इस समय कौन से नियम बनाए गए हैं। यदि आपको यह लेख अच्छा लगता है तो कृपया करके आप सभी इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरुर शेयर करें ताकि वह लोग भी डायरेक्ट सेलिंग के इस नए बदलाव को जान सके और समझ सके।

BREAKING NEWS From 2022 no direct selling companies will be able to sell the dream of making a millionaire

2022 से कोई भी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी, पिरामिड स्कीम या योजना नहीं चला पाएगी। केंद्र सरकार ने ऐसी कंपनियों के लिए नए नियम अधिसूचित करते हुए उन्हें नकद प्रसार योजनाओं को भी बढ़ावा देने से रोक दिया है। अब सभी डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों को 90 दिन के अंदर नए नियम का अनुपालन करना होगा।

डायरेक्ट सेलर के द्वारा बेचे गए उत्पादों और सेवाओं को लेकर डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों को आने वाली शिकायतों के लिए जवाबदेह बनाया जाएगा।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने उपभोक्ता संरक्षण यानी की सीधी बिक्री नियम 2021 के अधिसूचना जारी की। इस नियम के दायरे में ई-कामर्स प्लेटफार्म पर सीधे ग्राहकों को सामान बेचने वाले विक्रेता भी आएंगी। अब इस नए नियम के तहत डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों पर नजर रखने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों को दे दी गई है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि डायरेक्ट सेलिंग उद्योग के लिए पहली बार नियम कानूनों को उपभोक्ता संरक्षण मंत्रालय के तहत अधिसूचित किया गया है। अगर उन्होंने कानून का उल्लंघन किया तो कानून के तहत उन्हें दंडित किया जाएगा।

जो भी डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां पिरामिड स्कीम या योजना चला रही है वह सभी कंपनियां लोगों को खुद से जुड़ने के लिए तरह-तरह के सपने दिखाती हैं और जो भी नए लोग होते हैं उनको कागज पर बताया जाता है कि अगर उन्होंने अपने नीचे चार या पांच लोगों को यह बिजनेस करने के लिए अपने साथ में जोड़ा तो उन 5 लोगों ने अपने साथ 25 लोगों को शामिल किया तो वह चैन लंबी होती जाएगी।

यह चैन जितनी लंबी होती जाएगी ऊपर वाले लोगों की कमाई और अधिक बढ़ती जाएगी।

पिरामिड योजनाएं या पिरामिड स्कीम किसे कहते हैं

एक ऐसी योजना या फिर एक ऐसा स्कीम जिसमें किसी भी व्यक्ति को यह लालच दिया जाता है कि वह व्यक्ति अपने नीचे जितने लोगों को जोड़ता चला जाएगा तो उसकी कमाई उसी के हिसाब से बढ़ती चली जाएगी । इसमें बहुत जल्द ही नई नियुक्ति की संख्या लगभग खत्म हो जाती है।

ऐसी स्थिति में होता यह है कि जो भी व्यक्ति सबसे नीचे होता है उसकी कमाई काफी कम हो जाती है या फिर हम यह कहें कि ना के बराबर हो जाती है। ऐसी कंपनियों में ज्वाइन करने में कई बार ज्यादा पैसा लिया जाता है और इसके साथ ही इसमें ट्रेनिंग फीस, बिजनेस किट और मेंबरशिप फिस भी शामिल होते हैं।

पिरामिड को और अच्छे से समझने के लिए आप नीचे दिए गए इमेज को देख सकते हैं और समझ सकते हैं कि पिरामिड स्कीम क्या होता है और किस तरीके से काम करता है।

BREAKING NEWS From 2022 no direct selling companies will be able to sell the dream of making a millionaire

डायरेक्ट सेल्लिंग के इस नए नियम के अनुसार

  • किसी भी डायरेक्ट सेलर को किसी नए ग्राहक के पास जाने से पहले उसकी पूर्व अनुमति लेनी होगी।
  • बिना पहचान पत्र का कोई भी डायरेक्ट सेलर किसी भी ग्राहक के पास नहीं जाएगा।
  • विक्रेता अपने ग्राहक से ऐसा कोई वादा नहीं करेगा जो उसकी कंपनी पूरी नहीं कर पाए।
  • विक्रेता को डायरेक्ट सेलिंग कंपनी से किसी भी तरीके का कोई सामान या सेवा की बिक्री का लिखित कान्ट्रेक्ट करना होगा।
  • विक्रेता अपने ग्राहक को डायरेक्ट सेलिंग कंपनी का नाम और पता बताएगा।
  • विक्रेता अपने ग्राहक को बिक्री, भुगतान, रिफंड और उपयोग की शर्तों के बारे में विस्तार से बताएगा।
  • जो भी डायरेक्ट सेलर है यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहक को सही और वास्तविक समान मिले।
  • विक्रेता अपने ग्राहक की निजी सूचना कहीं भी अन्यत्र जाहिर नहीं करेगा।
Direct Selling New Rules 2022 Important Point

इसके साथ ही आप सभी डायरेक्ट सेलिंग के गाइडलाइन को भी पढ़ सकते हैं। डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन पढ़ने के लिए निचे क्लिक करें।

आज के इस लेख में हमने जाना कि 2022 से कोई भी डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग या फिर एमएलएम कंपनी किसी भी ग्राहक को करोड़पति बनाने का सपना ( BREAKING NEWS From 2022 no direct selling companies will be able to sell the dream of making a millionaire ) नहीं बेच पाएगी।

यदि कोई कंपनी किसी भी तरीके की त्रुटि करती है तो उसको दंडित किया जाएगा और अब हर डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के ऊपर राज्य सरकार भी नजर रखेंगी। क्योंकि इसकी देख रेख की पूरी जिम्मेदारी राज्य सरकार को भी दे दिया गया है।

कम्पलीट विडियो यहाँ देखें

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख पसंद आया और आपने इस लेख से कुछ सीखा तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपनी टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह लोग भी इस नए नियम के बारे में जान सके।

यदि आपके मन में कोई सवाल या कोई सुझाव है तो आप सभी नीचे कमेंट भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

1 thought on “ब्रेकिंग न्यूज़ 2022 से कोई भी डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनियां करोड़पति बनाने का सपना नहीं बेच पाएंगी”

  1. Pingback: डायरेक्ट सेल्लिंग या Network Marketing Act 2022 में क्या-क्या हैं खास बातें?

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top