Biography of Mukesh Ambani in Hindi Biography of Mukesh Ambani

Network Marketing in Hindi

Biography of Mukesh Ambani in Hindi

Biography of Mukesh Ambani in Hindi भारत के सबसे मशहूर कारोबारी मुकेश अम्बानी का जीवन परिचय

मुकेश अंबानी न सिर्फ India के बल्कि पूरे विश्व की सबसे शक्तिशाली व्यपारियो में से एक हैं। वे Reliance Industry Limited के Chairman और MD के रूप में कार्य कर रहे हैं। इसकी यह कंपनी विश्व की सबसे Famous कंपनियों में से एक हैं।

मुकेश अंबानी के पास कितनी संपत्ति है इस बात का अनुमान आप इस चीज से लगा सकते है कि इनकी कुल संपत्ति, 20 दिनों तक भारत देश को चलाने का खर्च उठा सकते हैं। मुकेश अंबानी एक कामयाबी व्यापारी होने के साथ-साथ कई तरह के चैरिटी से जुड़े हुए हैं।

उनकी पत्नीे भी कई तरह के चैरिटी के साथ काम करती हैं। मुकेश अंबानी के अलावा उनके बेटे और बेटी के द्वारा उनके व्यापार को संभाला जा रहा हैं।

Biography of Mukesh Ambani in Hindi

मुकेश अंबानी का जन्म और परिवार

मुकेश अंबानी का जन्म 1957 में यमन कंट्री के एडवर्सिटी में हुआ था। दरअसल जिस वक्त उन का जन्म हुआ था, उनके पिता अपनी पत्नी के साथ उसी शहर में रहा करते थे और यहां पर ही कार्य किया करते थे।

मुकेश अंबानी के अलावा उन के माता पिता के 3 और संतान हैं। जिन में ये सबसे बड़े हैं, इनके छोटे भाई अनिल भी जाने माने बिजनेसमैन हैं । इनके अलावा इनके 2 बहन भी है जिसका विवाह हो चुका हैं। मुकेश अंबानी लगभग 27 साल पहले विवाह किया था।

Advertisement

इनकी wife का नाम नीता हैं, जो कि इनके साथ मिलकर इनका व्यापार संभालती हैं। इस के कुल 3 बच्चे हैं जिसमें एक लड़की हैं और 2 लड़के हैं। हाल ही में इनके बड़े बेटे आकाश का विवाह हो चुका हैं

मुकेश अंबानी की शिक्षा

इन्होंने अपनी शिक्षा मुंबई के हिल ग्रेंज हाई स्कूल से की हुई हैं। जबकि उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई केमिकल इंजीनियरिंग विषय में मुंबई के रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान से की हुई हैं

अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद आगे की शिक्षा हासिल करने के लिए America के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया था। हालांकि उन्होंने बीच में अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी और इंडिया वापस आकर अपने पिता के साथ बिजनेस जॉइन कर लिया था।

अब मुकेश अंबानी के जीवन से जुड़ी निजी जानकारी

मुकेश अंबानी का जिस वक्त जन्म हुआ था, उनका परिवार इतना अमीर नहीं हुआ करता था और वे अपने परिवार के साथ दो रूम के Bedroom में रहा करते थे। मुकेश अंबानी का व्यापार उनके पिता की विरासत में मिला हुआ हैं

ये काफी अच्छे से अपने पिता का व्यापार संभाल भी रहे हैं। मुकेश अंबानी 18 वर्ष की आयु में अपने पिता के साथ मिलकर उनका व्यापार संभालने लगे थे। कहा जाता है कि जब ये 18 वर्ष के थे तब इनके पिता धीरूभाई अंबानी ने अपनी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्डमेंबर में शामिल कर लिया था

Advertisement

मुकेश अंबानी के पिता की मृत्यु के बाद उनका व्यापार दोनों बेटों में बांट दिया गया और तभी से यह दोनों भाई अपना – अपना व्यापार अलग-अलग रूप से संभाल रहें हैं। मुकेश अपने पिता के साथ मिलकर Reliance company का कार्य संभालने में लगे थे और धीरे-धीरे इनकी कंपनी energy petrochemical Textiles Natural Sources में काम करने लगा ।

वर्ष 2002 में धीरूभाई अंबानी का निधन होने के बाद उनकी कंपनी Reliance को दो Group में बांट दिया गया था। जिसमें एक ग्रुप मुकेश अंबानी को दिया गया था, उस कंपनी का नाम मुकेश ने रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड रखा था।

वही अनिल अंबानी को मिले दूसरे ग्रुप का नाम अनिल ने Reliance अनिल धीरूभाई अंबानी ही रखा था। मुकेश अंबानी अपने कैरियर में और भी कार्य किये है जैसे कि वर्ष 2005 में मुकेश अंबानी अपनी कंपनी के चेयरमैन और MD बने थे। और तभी से लेकर अभी तक उन्होंने कई अहम उपलब्धियों को हासिल किया हैं।

इन्होंने गुजरात में पेट्रोकेमिकल रिफायनेरी को स्टार्ट किया था और इस समय यह विश्व कि सबसे बड़ी रिफायनेरी हैं। साल 2010 के एक रिपोर्ट के अनुसार इस रिफायनेरी से हर दिन लगभग 6 लाख 68,000 पेट्रोलियम निकाला जाता हैं

वर्ष 2006 में मुकेश अंबानी ने Reliance फ्रेश स्टोर स्टार्ट किया था। इस वक्त हमारे देश में करीब 700 से ज्यादा स्टोर्स मौजूद है यह स्टोर्स खाद्य पदार्थों और विभिन्न घरेलू उत्पाद को बेचने से जुड़ा स्टोर हैं । मुकेश अंबानी के साथ मिलकर उनका बड़ा बेटा और बेटी भी व्यापार को चला रही है और यह सब साथ मिलकर Reliance Company का कार्य भी देख रहे हैं।

Advertisement

सन 2016 में मुकेश अंबानी कि कंपनी ने telecommunication छेत्र से जुड़ी Jio Company को शुरू किया था और मोबाइल इंटरनेट की ऑपरेटर से जुड़ी इस कंपनी ने बेहद कम समय में telecommunication कि बाजार में काफी अच्छी पकड़ बना ली हैं

हाल ही में उन्होंने अपने बच्चों के साथ मिलकर ‘Jio Gigafiber’ नामक एक Broadband service start की हैं। इसके द्वारा लोगों को तेज गति का इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा। इसके अलावा भी उन्होंने वर्ष 2008 में आईपीएल के मुंबई इंडियन टीम के फ्रेंचाइजी को खरीदा था

यह टीम आईपीएल के सबसे फेमस टीमों में से एक हैं । इस टीम की इस वक्त की कीमत तकरीबन 111 मिलियन डॉलर के आसपास है। मुकेश अंबानी के पास कितनी संपत्ति हैं, विश्व के सबसे अमीर लोगों में शामिल हुए मुकेश अंबानी ने अपने व्यापार के जरिए बहुत ज्यादे पैसे कमा रहे हैं और उन्होंने दुनिया के कई देशों में, बहुत सारी property भी खरीद के रखी हैं

हाल ही में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं और पूरे विश्व के अमीर परिवारों में से इनका नंबर सातवें स्थान पर आता हैं। अगर इनकी नेटवर्क की बात करें तो इनका नेटवर्क 260662 करोड़ रुपिया है इनका सालाना इनकम कि बात करे तो करीब 15 करोड़ हैं ।

मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया के बारे में आपने तो बहुत सारे बातें सुनी होंगी, साल 2010 में मुकेश अंबानी ने मुंबई के Altamount Road के पास, 4532 वर्ग मीटर की एक जगह खरीदी थी और उस जगह पर उन्होंने अपना घर बनाया था।

Advertisement

इस Building का नाम उन्होंने एंटीलिया हाउस रखा और 12 हजार करोड़ की कीमत वाली यह बिल्डिंग दुनिया के सबसे बड़ी और महंगी इमारतों में से एक है। इस Building में कुल 27 फ्लोर है और इसका मेंटेनेंस करने के लिए 500 से भी अधिक लोग हर दिन जुड़े रहते है।

अब मुकेश अंबानी से जुड़ी कुछ रोचक बातें आपको को बताते हैं

इतने अमीर होने के बाद भी ये साधारण सा जीवन जीना पसंद करते हैं और आम तौर पर साधरण सफेद शर्ट और काली पैंट पहनना पसंद करते हैं। स्कूली की दिनों में हाकी का गेम इनको काफी पसंद था लेकिन पढ़ाई की वजह से इस गेम से इनको दूरी बनानी पड़ी ।

हमारे देश के कई बिजनेसमैन जैसे कि आदय गोदरेज, आनंद महिंद्रा , आनंद जैन इनके स्कूल मेठ हुआ करते थे और आज भी इनकी दोस्ती कायम है। मुकेश अंबानी काफी सर्मिले टाइप के व्यक्ति है और ये पब्लिक स्पीच देने में काफी डरते थे।

हालांकि डर के बाद भी इन्होंने कई सारे अच्छी speech दे रखी है। मुकेश अंबानी को फिल्म देखना काफी पसंद है और यह अपने घर पर भी एक थिएटर बना के रखे हैं। यह कम से कम हफ्ते में दो-तीन मूवी जरूर देखते हैं।

उन्होंने अपनी पत्नी के 50 से जन्मदिन पर उनको एक प्राइवेट जेट गिफ्ट किया था और इस प्लेन का कीमत करीब 62 मिलियन डॉलर था मुकेश अंबानी भारत के केवल एक ऐसे व्यापारी जिनका सरकार द्वारा जेट सिक्योरिटी दी गई है और इस वक्त यही सिक्योरिटी के साथ चलते हैं ।

Advertisement

और इसके अलावा इसको सबसे ज्यादा टैक्स भी भारत सरकार को दिया जाता है और भारत के राजस्व के पांच फीसदी हिस्सा इनकी कंपनी द्वारा भरा जाता है।

मुकेश अंबानी की फेवरेट चीजे आपको बताते हैं


उनका फेवरेट खाना ” साउथ इंडियन खाना है” वे गुजराती खाना और मूंगफली बहुत ज्यादा पसंद करते है। इनके फेवरेट एक्टर की बात करें तो बालीवुड के अभिनेता आमिर खान, रितिक रोशन और सारुख खान को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं । अगर फेवरेट बिजनेसमैन की बात करे तो धीरूभाई अंबानी और आनंद महिंद्रा को ज्यादा पसंद करते हैं।

दोस्तों Biography of Mukesh Ambani in Hindi मुकेश अम्बानी से जुड़ी यह बाते कैसी लगी, हमें कमेंट कर के जरुर बताये यदि आप को अछी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ।

आप सभी को बहुत बहुत धन्यवाद ।

इसे भी पढ़ें :- Dhirubhai Ambani Biography in Hindi Reliance Industries Founder

Advertisement

Bill Gates Biography in Hindi बिल गेट्स का जीवन

Warren Buffet Success Story in Hindi

Please Share This

Leave a Comment