बिग ब्रेकिंग न्यूज़ 🔥 2022 से डायरेक्ट सेल्लिंग या नेटवर्क मार्केटिंग अब भारत में illegal हो गया ?

DMCA.com Protection Status

Network marketing is now illegal in India. आप सभी को पता ही होगा की 28 दिसंबर 2021 को भारत सरकार ने डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनियों के ऊपर में एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय लिया है और उसके तहत इन सभी कंपनियों के लिए एक बहुत ही तगड़ा कानून बनाया है। जिसको सभी कंपनीयों को और सभी डायरेक्ट सेलर्स को 90 दिन के अंदर मानना ही पड़ेगा।

जबसे यह न्यूज़ सर्कुलेट हो रहा है तब से सभी कंपनी के डायरेक्टर और जो भी डायरेक्ट सेलर्स हैं वे सभी लोग चिंतित हो गए हैं कि अब क्या करें और मेरा क्या होगा?

इसमें बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिनको अभी तक यह क्लियर ही नहीं हो पाया है कि वास्तव में यह कानून क्या है और इस कानून के तहत क्या होने वाला है? क्योंकि सभी लोग इस न्यूज़ को अपने-अपने तरीके से अपने-अपने स्तर से एक्सप्लेन कर रहे हैं और बता रहे हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें
Big Breaking News Direct selling or network marketing is now illegal in India from 2022-min

जिसको सुनकर के सभी लोगों के अंदर बहुत बड़ा कंफ्यूजन क्रिएट हो गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं आप सभी को इस लेख में यह बताऊंगा कि वास्तव में यह न्यूज़ क्या है औरै यह न्यूज़ सभी डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के लिए और सभी डायरेक्ट सेलर्स के लिए क्यों जरूरी है? तो कृपया करके आप सभी इस लेखक को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आपको इस लेख को पढ़ने के बाद से सारी चीजें क्लियर हो जाएंगी।

Big Breaking News Direct selling or network marketing is now illegal in India from 2022?

सबसे पहले हम बात करते हैं कि क्या सच में 2022 से सभी नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां बंद हो जाएँगी तो इसका जवाब है, ऐसा बिल्कुल नहीं होगा।

और अभी भी कोई भी डायरेक्ट सेलिंग या फिर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी बंद नहीं हुई है। जो भी डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां सरकार के नियम के हिसाब से काम कर रही हैं, यानि की जो लीगल कंपनियां हैं वे सभी कंपनियां अच्छी कंपनियां हैं।

इस नियम के अंदर जो सबसे बड़ा बदलाव किया गया है वह कि इस नियम के आ जाने के बाद से कोई भी डायरेक्ट सेलर या कोई भी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी किसी भी व्यक्ति को लालच देकर के टीम बनाकर के बिजनेस करने के लिए नहीं कह सकती हैं।

मतलब कहने का यह है कि आज से पहले हम जिस भी नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के अंदर काम करते थे, वह काम हमारे माध्यम से टीम बनाना और फिर टीम के माध्यम से सेल्स करवाना होता था।

लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नहीं होगा। इस नियम के आ जाने के बाद से आप किसी भी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में है तो आप सभी वहां पर टीम बनाकर के काम नहीं कर सकते हैं।

यहां पर आपके मन में एक सवाल आ सकता है कि जब हम यहां पर टीम बनाकर काम नहीं कर सकते हैं तो आखिर काम करेंगे कैसे? तो इसका जवाब यह है कि अब आप सभी किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग में काम करते हैं तो आप सीधे कंपनी से प्रोडक्ट लेकर के अंतिम कस्टमर को दे सकते हैं और वह भी कुछ नियम और शर्तों के साथ में जो कि नीचे बताया गया है।

जब आप किसी भी व्यक्ति को या कंजूमर को आप प्रोडक्ट सेल करेंगे तो आप वहां पर डायरेक्ट प्रोडक्ट ही सेल करेंगे, इसके अलावा आप किसी भी तरीके का कोई बिजनेस अपॉर्चुनिटी या कोई स्कीम नहीं बताएंगे। यदि आप ऐसा करते हैं तो वह इस नियम के खिलाफ है यानी कि गैरकानूनी है।

पिरामिड योजनाएं या पिरामिड स्कीम किसे कहते हैं

एक ऐसी योजना या फिर एक ऐसा स्कीम जिसमें किसी भी व्यक्ति को यह लालच दिया जाता है कि वह व्यक्ति अपने नीचे जितने लोगों को जोड़ता चला जाएगा तो उसकी कमाई उसी के हिसाब से बढ़ती चली जाएगी । इसमें बहुत जल्द ही नई नियुक्ति की संख्या लगभग खत्म हो जाती है।

ऐसी स्थिति में होता यह है कि जो भी व्यक्ति सबसे नीचे होता है उसकी कमाई काफी कम हो जाती है या फिर हम यह कहें कि ना के बराबर हो जाती है। ऐसी कंपनियों में ज्वाइन करने में कई बार ज्यादा पैसा लिया जाता है और इसके साथ ही इसमें ट्रेनिंग फीस, बिजनेस किट और मेंबरशिप फिस भी शामिल होते हैं।

पिरामिड को और अच्छे से समझने के लिए आप नीचे दिए गए इमेज को देख सकते हैं और समझ सकते हैं कि पिरामिड स्कीम क्या होता है और किस तरीके से काम करता है।

BREAKING NEWS From 2022 no direct selling companies will be able to sell the dream of making a millionaire

Network marketing is now illegal In India

डायरेक्ट सेल्लिंग के इस नए नियम के अनुसार

  • किसी भी डायरेक्ट सेलर को किसी नए ग्राहक के पास जाने से पहले उसकी पूर्व अनुमति लेनी होगी।
  • बिना पहचान पत्र का कोई भी डायरेक्ट सेलर किसी भी ग्राहक के पास नहीं जाएगा।
  • विक्रेता अपने ग्राहक से ऐसा कोई वादा नहीं करेगा जो उसकी कंपनी पूरी नहीं कर पाए।
  • विक्रेता को डायरेक्ट सेलिंग कंपनी से किसी भी तरीके का कोई सामान या सेवा की बिक्री का लिखित कॉन्ट्रैक्ट करना होगा।
  • विक्रेता अपने ग्राहक को डायरेक्ट सेलिंग कंपनी का नाम और पता बताएगा।
  • विक्रेता अपने ग्राहक को बिक्री, भुगतान, रिफंड और उपयोग की शर्तों के बारे में विस्तार से बताएगा।
  • जो भी डायरेक्ट सेलर है यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहक को सही और वास्तविक समान मिले।
  • विक्रेता अपने ग्राहक की निजी सूचना कहीं भी अन्यत्र जाहिर नहीं करेगा।
Direct Selling New Rules 2022 Important Point

इसके साथ ही आप सभी डायरेक्ट सेलिंग के गाइडलाइन को भी पढ़ सकते हैं। डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन पढ़ने के लिए निचे क्लिक करें।

Direct Selling Latest Kanoon 2022 RajPatra in Hindi PDF Files Download

कम्पलीट राजपत्र को हिंदी में पढने के लिए आप निचे Download बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं और सब कुछ डिटेल्स से पढ़ सकते हैं ।

आज के इस लेख में हमने जाना बिग ब्रेकिंग न्यूज़ 🔥 2022 से डायरेक्ट सेल्लिंग या नेटवर्क मार्केटिंग अब भारत में illegal हो गया ? ( Big Breaking News Direct selling or network marketing is now illegal in India from 2022? ) इसके बारे में ।

यदि कोई कंपनी किसी भी तरीके की त्रुटि करती है तो उसको दंडित किया जाएगा और अब हर डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के ऊपर राज्य सरकार भी नजर रखेंगी। क्योंकि इसकी देख रेख की पूरी जिम्मेदारी राज्य सरकार को भी दे दिया गया है।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख पसंद आया और आपने इस लेख से कुछ सीखा तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख बिग ब्रेकिंग न्यूज़ 🔥 2022 से डायरेक्ट सेल्लिंग या नेटवर्क मार्केटिंग अब भारत में illegal हो गया ? ( Big Breaking News Direct selling or network marketing is now illegal in India from 2022? ) को अपनी टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह लोग भी इस नए नियम के बारे में जान सके।

यदि आपके मन में कोई सवाल या कोई सुझाव है तो आप सभी नीचे कमेंट भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

2 thoughts on “बिग ब्रेकिंग न्यूज़ 🔥 2022 से डायरेक्ट सेल्लिंग या नेटवर्क मार्केटिंग अब भारत में illegal हो गया ?”

  1. Pingback: डायरेक्ट सेल्लिंग या Network Marketing Act 2022 में क्या-क्या हैं खास बातें?

  2. Pingback: Direct Selling 2022 का राजपत्र हिंदी में डाउनलोड करें नेटवर्क मार्केटिंग न्यू कानून हिंदी PDF

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top