9 Signs of an Intelligent Person बुद्धिमान व्यक्ति की पहचान.......

Network Marketing in Hindi

9 Signs of an Intelligent Person

9 Signs of an Intelligent Person. बुद्धिमान व्यक्ति की पहचान

आज हम बात करने वाले हैं बुद्धिमान व्यक्ति के 9 Lesson के बारे में, यानी कि ” 9 Signs of an Intelligent Person “ जो बुद्धिमान व्यक्ति होता है उसके अंदर क्या-क्या Science एवं Lesson पाए जाते हैं। मैं आप सभी को 9 Lesson बताउगां, अगर यह Lesson 5 से ज्यादा आपके साथ मैच करते हैं तो समझ जाइए आप Intelligent हैं ।

9 Signs of an Intelligent Person
9 Signs of an Intelligent Person

1. A wise man likes to be alone. एक बुद्धिमान व्यक्ति अकेले रहना पसंद करता है।

जो बुद्धिमान व्यक्ति होता है वह सामाजिक ज्यादा नहीं होते, वे ज्यादा समाजिक सोशल नहीं होते, इनको सबके साथ यूं ही रहना पसंद नहीं होता, वे बेकार नहीं रहते, वे नहीं बे कारण किसी के साथ रहते हैं, नहीं बे कारण रहना एक्सपेक्ट करते हैं ना इनको पसंद होता है।

वे लोग बहुत ही कम दोस्त बनाते हैं, इनकी दोस्ती बहुत ही कम होती है, वे ज्यादा से ज्यादा दो या चार दोस्त बनाते हैं लेकिन जो भी दोस्त बनाते हैं वह बहुत ही खास सोते हैं । वे अपने दोस्तों के लिए कुछ भी कर गुजरने को आतुर होते हैं ,

अपनी जान भी दे देते हैं समय आने पर, लेकिन यह ऐसा expectation भी रखते हैं की इनके दोस्त भी इनके काम आए, जब इनको जरूरत हो तो इनके दोस्त इनका साथ निभाए, लेकिन होता क्या है कि जब इनको उनका  सबसे ज्यादा जरूरत होती है तभी वह लोग इनका साथ छोड़ देते हैं।

यह लोग हेल्पफुल होते हैं यह लोग दूसरों की भलाई करना चाहते हैं और इनको अच्छा भी लगता है, जरूरी नहीं है कि आप इनकी भलाई करे तभी ये आप की भलाई करेंगे, ये किसी अंजान व्यक्ति की भी भलाई कर देते हैं, इनको भलाई करना अच्छा लगता है लेकिन रिटर्न में भलाई मिलती नहीं है।

Advertisement

आप इनके कितने ही बड़े दुश्मन हो आप इनके लिए कितना ही बुरा कर दें लेकिन जब यह लोग आपको किसी मुसीबत में देखते हैं तो आप का हेल्प करने के लिए पीछे नहीं हट पाते हैं और आपकी हेल्प और भलाई कर ही देते हैं, बेशक आप इनको बाद में कितना ही भला बुरा कह देना लेकिन इनको भलाई करना अच्छा लगता है,

यह किसी को दुख में नहीं देख सकते, यह बहुत ही दयालु होते हैं, इनको बहुत जल्दी दया आ जाती है यह किसी को परेशानी में नहीं देख सकते और यही एक कारण है कि हेल्पफुल होते हैं। ऐसे व्यक्ति अकेले में रहना ज्यादा पसंद करते हैं ।

मैंने आपको बताया कि इनका ज्यादा दोस्त नहीं होते तो यह घर पर भी ज्यादा सबसे मिल जुल कर नहीं रहते हां जब काम होता है तब बोल लेते हैं लेकिन ज्यादातर अकेले रहना पसंद करते हैं। अब सवाल यह उठता है कि यह लोग अकेले में करते क्या हैं?

यह लोग अकेले में भी या तो खुद से बातें करते हैं या ज्यादा सोचते रहते हैं कुछ भी, कुछ नया या पुराना या अभी का कुछ भी सोचते हैं बस सोचते रहते हैं इसके बारे में हम आगे बात करते रहेंगे। यह लोग बहुत ही चुनिंदा होते हैं यह लोग चुनाव बहुत ही सोच समझ कर करते हैं।

चाहे दोस्ती का हो या बाकी चीजों का यह सोच समझकर ही Selection करते हैं, यह यूं ही किसी चीज को पिक नहीं करते, यूं ही किसी से दोस्ती नहीं करते हैं। ऐसा नहीं होता कि आप इन से दोस्ती करने आए और  हाय हेलो हो गया और इन्होंने आपसे दोस्ती कर ली, जी नहीं ऐसा सोचेगा भी मत,

Advertisement

यह लोग बहुत ही समय के बाद दोस्ती करते हैं और निभाते हैं लेकिन एक बार दोस्ती कर लेते हैं तो फिर समझ जाइए कि बहुत अच्छा दोस्त आपको मिल चुका है।

2. Intelligent people talk to themselves and think more बुद्धिमान लोग खुद से बात करते हैं और अधिक सोचते हैं

यह लोग खुद से बातें करते हैं और ज्यादा सोचते हैं, यह इनकी बहुत ही अच्छी आदत होती है, बुरी आदत नहीं , अच्छी आदत होती है क्यों होती है मैं आपको बताता हूं। मान लीजिए कि आपकी किसी के साथ तू तू मै मै हो गई, बहस बाजी हो गई, थोड़ी लड़ाई हो गई, नोकझोंक हो गई,

तो अगर आप उनके साथ अपने भड़ास निकाल लेंगे तो आपकी दुश्मनी और बढ़ जाएगी और हो सकता है आने वाले समय में भी आपको ही खाए जाए, तो यह लोग क्या करते हैं उस समय रिएक्ट नहीं करते हैं मगर घर पर आकर सोच रहे होते हैं कि मैं उसको यह भी बोल सकता था …?

जब उसने ऐसा बोला तो मैं उसको ऐसे बोल देता .. तो करारा जवाब मिल जाता और कितना मजा आ जाता और अगली बार उसने यह कहा तो मैं यह कहूंगा फिर वह यह कहेगा और मैं ऐसा जवाब दूंगा उसकी बोलती बंद हो जाएगी यह लोग पुरानी चीजों को भी याद करते हैं और नई चीजों को भी याद करते हैं।

पुराने समय में क्या हुआ था? कैसे हुआ था? क्यों हुआ था? उसके बारे में विचार कर रहे होते हैं और फ्यूचर के बारे में भी की कल मैं यहां जाऊंगा तो मैं ऐसे जाऊंगा मैं यह करूंगा मैं यह खरीद लूंगा इसके साथ जाऊंगा इसके साथ बातें करूंगा कैसे बात करूंगा कहां बात करूंगा बहुत सोचते हैं पुराना भी और नया भी ।

Advertisement

यह लोग मुसीबत से दूर ही रहना पसंद करते हैं, लड़ाई झगड़ा से दूर ही रहना पसंद करते हैं इनको ना तो ज्यादा भीड़ भाड़ पसंद होती है और ना तो ज्यादा लड़ाई झगड़ा, यह लो ज्यादा चे चे पे पे मे मे भी नहीं रहते है। आपने देखा होगा कि एक ग्रुप ऐसा होता है कि जिसने सब लोगों कुछ ना कुछ बोल रहे होते हैं,

कुछ ना कुछ ऐसे बकर बकर कर रहे होते हैं यह लोग उनसे दूर ही रहना पसंद करते हैं क्योंकि इनको ज्यादा मुसीबत झेलना पसंद नहीं है, इनको ज्यादा बकर बकर करने वाले लोग पसंद नहीं है, इन लोगों का एक रुल होता है कि अकेले रहूंगा मगर सुखी से रहूंगा, बेशक मुझे सिंगल रहना पड़े, अकेले रहना पड़े, मगर मुझे खुश रहना है मैं कोई मुसीबत नहीं झेलना चाहता ।

3. Intelligent people are positive बुद्धिमान लोग सकारात्मक होते हैं

यह लोग पॉजिटिव होते हैं, यह लोग सकारात्मक विचार के होते हैं , सकारात्मक सोच के होते हैं , यह हर चीज में कुछ ना कुछ पॉजिटिव ढूंढ लेते हैं, मगर कई बार ढूंढना चाहते नहीं हैं लेकिन यह बुराई भी ढूंढ लेते हैं। इनकी एक अच्छी आदत यह होती है की आप कितने भी बुरे हो, आपके अंदर यह कुछ ना कुछ अच्छा ही ढूंढ ही लेते हैं ।

इन लोगों को ज्यादा चुगली करना पसंद होता नहीं है, इन्हें लोगों के सामने आप चुगली करेंगे तो यह लोग आप को चुप करा देंगे यह कह कर कि छोड़ न यार उसकी जिंदगी है उसको करने दो न यार, हमें क्या फर्क पड़ता है। यह लोग ज्यादा बुराई नहीं करते, कभी कभार करते हैं जब हद से ज्यादा हो जाता है तभी,

लेकिन यहां लोग अच्छाई करना जानते हैं, यह लोगों की अच्छाई करते हैं, यह लोगों में अच्छाई देखते हैं और एक्सपेक्ट करते हैं की लोग भी इनमें अच्छाई देखें, मगर होता क्या है आपको पता है न, लोग इनमें अच्छाई नहीं देख पाते हैं और इनको लोग बुरा समझ लेता हैं।

Advertisement

इनकी अक्सर यही शिकायत होती है कि लोग मुझको समझते ही नहीं है, मैं उनके लिए कितना कुछ कर जाता हूं या कर जाती हूं मैं उनके लिए सब कुछ करता हूं सब कुछ करती हूं लेकिन लोग मुझको समझते ही नहीं हैं। इनकी रिलेशनशिप में भी यही परेशानी होती है कि लोग इनको समझते नहीं हैं।

मेरा पार्टनर मुझको समझता नहीं है, वह हमेशा मेरे बारे में यह कहता रहता है, वह कहता रहता है, यह लोग हमेशा परेशान रहते हैं कि लोग इनको समझे यह चाहते हैं कि जिस तरीके से यह दयालु होते हैं, जिस तरीके से यह दूसरों की गलतियों को माफ कर देते हैं,

ठीक उसी प्रकार लोग भी उनकी गलतियों को माफ कर दे, मगर ऐसा नहीं हो पाता। यह चाहते हैं कि लोग इनके जैसे हो जाए, दुनिया इनके जैसी हो जाए, जैसे यह सब में अच्छाई देखना चाहते हैं और पॉजिटिव है ऐसी दुनिया भी अच्छाई देखें पॉजिटिव हो जाए ।

लेकिन कोई अच्छा है ही नहीं , इनके अनुसार यह लोग बहुत ही कम ही लोगों में अच्छाई देख पाते हैं और जिन में भी अच्छाई देखते हैं उनको अपना अच्छा दोस्त बना लेते हैं और दोस्त इनके 2 , 4 , तो होते ही हैं यानी कि अच्छाई भी दो-चार लोगों में ही देखते हैं।

4. The handwriting of intelligent people is not good. बुद्धिमान लोगों की लिखावट अच्छी नहीं होती

इन लोगों की हैंड राइटिंग ज्यादातर अच्छी नहीं होती, हो सकता है कि आपकी हैंड राइटिंग अच्छी हो और आप बुद्धिमान भी हो या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हो जिसकी हैंडराइटिंग भी अच्छी है और वह बुद्धिमान भी है तो ऐसा हो सकता है लेकिन 80 से 90% लोगों कि हैंड राइटिंग अच्छी नहीं होती है जो लोग बुद्धिमान होते हैं।

Advertisement

मगर ऐसा नहीं है कि यह लोग ज्ञानी नहीं होते, आपके क्लास में कुछ ऐसे बच्चे जरूर होंगे जिनकी हैंडराइटिंग तो अच्छी नहीं होती मगर वह बुद्धिमान होते हैं। बुद्धिमान किस तरीके से थे, क्लास में पढ़ने में, ज्ञान में, ज्यादातर लोगों के चीजें बिखरी रहती हैं, इनके घर के आसपास की चीजें बिखरी रहती है,

इधर-उधर बेड पर पड़ी रहेंगी, टेबल पर पड़ी रहेंगे, यह लोग उसको समेटते नहीं है बल्कि लोग देखकर यह कहते हैं कि इसके लिए यह कितना असुविधाजनक चीज है। यह चीजें इसको मिल कैसे जाती होंगी लेकिन यह बहुत बड़ी सुविधा होती है,

बाकी लोगों को जहां इन चीजों को बिखरा हुआ समझते हैं, यह समझते हैं कि यह चीज है इनके लिए सही है ऐसी बिखरी हुई चीजें ही इनको जल्दी मिल जाती है और अगर यह चीजों को समेट कर रखना शुरू कर देते हैं। अच्छा दिखाना शुरू कर देते हैं,

तो इनको चीजें मिलती ही नहीं है, यह भुलक्कड़ भी थोड़े होते हैं, भुलक्कड़ कब जब यह चीजों को समेटने लग जाते हैं लेकिन जब चीजें बिखरी होती हैं बाकी लोगों के अनुसार तो इनके लिए वह चीजें सही होती है एकदम परफेक्ट प्लेस पर होती है इनके बेड पर ज्यादातर चीजें रखी रहती हैं।

खाने पीने का सामान फोन लैपटॉप यह जो भी चीज है वे यूज करते हैं ज्यादातर इनके आसपास बेड पर ही बिखरे रहते है कैसे की  बुक्स हो गई, मोबाइल हो गया इत्यादि वह सब बिखरे रहेंगे।

Advertisement

5. Intelligent people are emotional बुद्धिमान लोग भावुक होते हैं

इंटेलिजेंट व्यक्ति इमोशनल होते हैं यह बहुत इमोशनल होते हैं, यह नहीं कि जो व्यक्ति ईमोशनल होगा वह ज्यादातर इंटेलीजेंट ही होगा, इन्हें लोगों की दिल की बात बहुत जल्दी टच कर जाती है। यह किसी की बातों को जल्द बुरा भी मान जाते हैं और जल्दअच्छा भी मान जाते,

छोटी सी तारीफ इनको बहुत बड़ी तारीफ लगने लग जाती है कि आपने पता नहीं क्या कह दिया है, छोटी सी बात इनको कई बार चुभ जाती है, दिल में धक्का दे देती है यह सोचते हैं कि इसने कितनी बड़ी बात कह दी। हालांकि वह व्यक्ति ऐसे यूं ही कोई बात कह दी होगी।

लेकिन इनको बात बहुत ही बड़ी लग जाती है और वह तो जल्दी चुभ जाती है, यह लोग छोटी-छोटी बातों पर आंसू बहाना जानते हैं, छोटी सी बात जब इनको चुभती है तब इनकी आंख में आंसू आ जाते हैं, यह लोग चाहते हैं कि लोग इनको समझे जैसे की मैंने आपको पहले बताया है,

पर लोग इनको समझते नहीं है और जब लोग इनको समझते नहीं हैं तो यह सोचते हैं कि कोई हमको समझता नहीं है मैं कितना इमोशनल हूं लोग ऐसे हैं लोग वैसे है और आशु फिर बहाने लगते हैं। ऐसे लोगों की कुछ आदत होती है कि खुद को ऐसी परिस्थिति में डाल देते हैं जो कि शायद हुई भी नहीं थी।

मगर ऐसी परिस्थिति में डालकर खुद के लिए ही दया दिखा रहे होते हैं बात इतनी बड़ी नहीं होती मगर सोच सोच कर बात को बड़ा कर देते हैं कि लोग मेरे साथ ऐसे करते हैं, लोग मेरे साथ यह करते हैं, वह करते हैं और उसके बाद क्या आंसू बहाते हैं,

Advertisement

कई लोगों का तो ऐसा भी देखा गया है कि जब तक कि वे रात में आंसू ना बहाए तब तक इनको नींद भी नहीं आती है। इन लोगों का मानना होता है कि इनको आंसू बहार निकाल कर सोना बहुत अच्छी नीद आती है एक संतुष्टि मिलती है तो ध्यान रखिए ज्यादा रोना अच्छी बात नहीं होती है, तो ज्यादा रोए मत।

6. Intelligent people don’t trust too much. बुद्धिमान लोग बहुत ज्यादा भरोसा नहीं करते हैं

ज्यादा लोगों पर ट्रस्ट नहीं करते यह लोग विश्वास जल्दी नहीं करते इन लोगों का मानना है कि लोग विश्वास तोड़ ही देते हैं तो उन पर विश्वास करें ही क्यों लेकिन कैसे भी करके विश्वास कर ही लेते हैं और अपना विश्वास तोड़वाते रहते हैं।

यह कितनी भी कोशिश कर ले कि लोग इनका दिल न तोड़े, कितना भी यह अपने आप को सजक कर ले लेकिन इनका दिल टूट ही जाता है। यह लोगों को ऐसे दिखाते हैं कि जैसे कि यह कितने कठोर है और यह अंदर से कितने इमोशनल है,

अंदर से कितने नाजुक से है और यह चाहते नहीं है कि लोगों को यह पता चले कि वे अन्दर से कितने सॉफ्ट हैं क्योंकि इनको लगता है कि अगर लोगों को पता लग गया कि मैं सॉफ्ट हूं तो लोग मेरा यूज करेंगे, लोग मेरा फायदा उठाने लगेंगे,

तो यह लोगों को दिखाते हैं कि मैं कितना कठोर हूं मुझे फर्क ही नहीं पड़ता ऐसे लोगों का एक बहुत अच्छा पॉइंट होता है कि मुझे तो फर्क ही नहीं पड़ता वह क्या कर रहा है क्या नहीं कर रहा। लेकिन सच मायने में बताऊं आपको भी पता होगा कि,

Advertisement

आपको बहुत फर्क पड़ता है आप लोगों को कितना है दिखा दे कि आपको छोटी-छोटी बातों से फर्क नहीं पड़ता आप इमोशनल नहीं है आपको छोटी-छोटी बातें टच नहीं करती, लेकिन सच मायने में तो आप बहुत नाजुक है आप बहुत ही सॉफ्ट हैं।

6. Intelligent people are romantic. बुद्धिमान लोग रोमांटिक होते हैं

यह बहुत ही रोमांटिक होते हैं दुनिया के अनुसार इनको रोमांस अच्छा नहीं लगता, यह लोग बिल्कुल रोमांटिक नहीं है न यह रोमांस को समझते हैं न प्यार को समझते हैं, यह भी कई बार ऐसा दिखाते हैं कि हां मुझे प्यार मोहब्बत पसंद नहीं है रोमांस क्या होता है मुझे नहीं पता,

लेकिन सच मायने में आपको भी पता है कि आप बहुत रोमांटिक है आपको बहुत ज्यादा रोमांस पसंद है आपको कई बार कोई मूवीस और कोई सीन इतना ज्यादा रोमांटिक लगता है कि आप अपने आप को उसमें देख रहे होते हैं । रात को सोने से पहले उस सीन में अपने आप को डालते हैं,

और सामने वाले पार्टनर को जानते हैं और डालते हैं जिसको आप पसंद करते हैं आप ही इमेजिंग कर रहे होते हैं न कि किस तरह की सेम चीज आपके पाटनर आपके साथ करेगा या फिर आप उसको कैसे रिएक्ट करेंगे आप उसे कैसे बोलेंगे जब आप उसके लिए चीजें करेंगे तो वह क्या कहेगा आप क्या कहेंगे।

उस सीन में अपने आप को इमेजिंग करते हो न तो रोमांटिक तो हुए तो फिर छुपाते क्यों हो आप कोई नहीं जैसे हो वैसे रहो छुपाते रहो दुनिया को अगर पता चल गया न तो दुनिया धोखा बड़ी जल्दी दे देती है अब क्योंकि रोमांटिक होते हैं तो यह ज्यादातर रोमांटिक सोंग्स भी पसंद होते हैं और रोमांटिक मूवीज भी पसंद होती है इनको ज्यादातर एक्शन मूवी पसंद नहीं आती जो मारधाड़ की होती है शोर-शराबे वाली नहीं यह सब पसंद नहीं आती है।

Advertisement

इन को एकदम पीस वाली मूवीज पसंद आती है थोड़ी रोमांटिक हो उसमें कुछ ना कुछ 1 गुण हाउस में कुछ ना कुछ सिखाया जाए उसमें एक ज्ञान हो वे चाहते हैं कि मूवी ने एक शिक्षा दी गई हो एक सीख दी गई हो जिससे लोग अवेयर हो सके लोगों को कुछ सीखने को मिले।

8. A wise man likes to learn something new. एक बुद्धिमान व्यक्ति कुछ नया सीखना पसंद करता है

इनको कुछ न कुछ नया सीखना अच्छा लगता है यह नया सीखते रहते हैं इनके अनुसार कोई भी ज्ञान Loss नहीं जाता ,कोई भी ज्ञान ऐसे ही नहीं होता, उसका कोई न कोई काम तो जरूर ही होता है । इनका मानना है कि कुछ भी सीख लेना चाहिए,

क्योंकि कभी ना कभी वह ज्ञान काम तो आएगा ही तो कुछ भी सीख लो चाहे वह आपकी मतलब का हो चाहे ना हो और यह किसी न किसी चीज से सीखे जाते हैं यह व्यक्ति से और व्यक्ति में कुछ न कुछ सीखे जाते हैं क्योंकि अच्छाई भी देख लेते हैं बुराई भी देख लेते हैं तो इनको पता होता है कि क्या चीजें सीखने वाली है और क्या चीज नजर अंदाज करने वाली है।

9. Wise people are very lazy. बुद्धिमान व्यक्ति बहुत आलसी होते हैं।

यह लोग बहुत आलसी होते हैं इन लोगों को आलस बहुत पसंद होता है यह कामचोर भी होते हैं यह हर चीज में शॉर्टकट लगाना जानते हैं इनको आलस बहुत पसंद होता है, यह नहीं चाहते कि इनको हर वक्त काम करने के लिए कहा जाये ,

यह लोग काम करवाना जानते हैं काम करना नहीं इनका एक रूल होता है कि जिंदगी में लोगों से काम करवाने वाला काम करो, काम करने वाला नहीं। यह चाहते हैं कि लोग इनके अंडर में काम करें लोगों से काम करवाएं लोगों को बताएं।

Advertisement

ऐसा नहीं है कि इनको पता नहीं है कि कम कैसे होता है उनको बहुत अच्छी तरह पता है कि यह काम कैसे होगा लेकिन यह करना नहीं चाहते, यह नहीं चाहते कि काम इनको करना पड़े और यह बता सकते हैं कि काम ऐसे होगा यह काम ऐसे होगा और वह सही फैसला होता है लेकिन वे काम करना नहीं चाहते।

उम्मीद करता हु की आप सभी को यह हमारा लेख ” 9 Signs of an Intelligent Person ” पसंद आया होगा यदि पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

आप सभी बहुत बहुत धन्यवाद ।।

इसे भी पढ़ें :- 10 Differences of a Millionaire, Which Makes Him a Millionaire? एक करोड़पति के 10 अंतर, जो उन्हें एक करोड़पति बनाता है?

What is UPI Pin in Hindi UPI पिन क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में,

Advertisement

These 5 Things To Be Successful in Life जीवन में सफल होने के लिए ये 5 बातें जान ले, यह पांच आदतें हमारी सफलता की भावनाओं को बढ़ा देती हैं –

What is Domain name in Hindi डोमेन Name क्या होता है ?

Please Share This

Leave a Comment