7 SUCCESS SECRETS OF SELF MADE MILLIONAIRES IN HINDI

Network Marketing in Hindi

7 SUCCESS SECRETS OF SELF MADE MILLIONAIRES IN HINDI

7 SUCCESS SECRETS OF SELF MADE MILLIONAIRES IN HINDI

7 SUCCESS SECRETS OF SELF MADE MILLIONAIRES IN HINDI कहा गया है कि अगर आप खुद के हार्ड वर्क, अनुभव और अपनी गलतियों को सुधार कर ठोकरें खाकर लाइफ में करोड़पति बनना चाहते हैं तो कई साल लग जायेगा । जो लोग ऑलरेडी Successful Millionaire’s हैं वे लोग जिस रास्ते पर चल के Millionaire बने हैं अगर आप उनकी Secret Ideas, Principal को Follow करते हैं तो आप भी कम समय में करोड़पति बन सकते हैं।

आज हम जिस बुक के बारे में जानने वाले हैं वह हैं SELF MADE MILLIONAIRES by Brain Tracy.

Brain Tracy ने एक बार सोचा कि जो भी Millionaire’s हैं पूरे वर्ल्ड में, वे किस तरह से काम करते हैैं । उन Millionaire’s में क्या बात Common हैं, जो उन्हें अमीर बनाते हैं । यह सब जानने के लिए बुक्स के लेखक ने 15 साल रिसर्च किया , 100 से ज्यादा मिलेनियर लोगों की किताब पढ़े , 1000 से ज्यादा लेखों का अध्ययन किया, उसके बाद खुद उन्होंने खोज लिया कि सभी मिलेनियर कुछ Common Powerful Secret का Use करते हैं। उन्होंने यह प्रिंसिपल को संकलन करके यह बुक्स लिखी हैं ।

अगर आप भी यह Secret Principal को सीख लेते हैं और इस को follow करके खुद के लक्ष्य को हासिल करने के लिए आगे बढ़े तो आप भी बहुत जल्दी करोड़पति बन सकते हैं। अगर आप भी Self Made Millionaire बनना चाहते हैं तो इस लेख को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढें।

क्योंकि आज हम बुक्स के उस Secret Principal को समझने वाले हैं जो हमारी किस्मत बदल सकती हैं और हमें करोड़पि बना सकते हैं।

Advertisement
7 SUCCESS SECRETS OF SELF MADE MILLIONAIRES IN HINDI

1. Big dreams. ( बड़े सपने देखे।)

Self Millionaire’s बनने के लिए आपको अपने mind में बिठा ले की हमें बड़े सपने देखने हैं, आप अभी यह सोचे कि आप कैसा जीवन जीना चाहते हैं, कितना पैसा कमाना चाहते हैं और आप कैसी कार में घूमना पसंद करते हैं। जो आपको चाहिए उसके बारे में सोचिए और महसूस कीजिए।

Great Questions –
” अगर मुझे पता है कि मैं असफल नहीं हो पाऊंगा, तो वो कौन सा सपना है जिसे देखने की हिम्मत करता हूं “

यह Questions करके, जो भी Big Dreams आपके माइंड में आए, उसे आप अपने कॉपी में लिख लीजिए। Visualize ( कल्पना ) करना स्टार्ट कीजिए कि आप उस Dreams को हासिल कर चुके हैं, पीछे मुड़कर देखिए कि आप जहां पर पहुंचना चाहते थे वहां पर पहुंचने के लिए आप ने कितना संघर्ष किया हैं।

वह बात को भी फील करें कि आपने उसके लिए कौन-कौन से कदम उठाए हैं जो आज आपकी सफलता का कारण हैं। आप जो Visualize करें उसे List में लिख दे। जब आप लिख दे तब आपको Visualize की गई कम को करनी है कि आप ने जो लिस्ट की सूची बनाई है उसमें से किसी एक काम को सेलेक्ट करें और उस काम को आज ही से करना start कर दें।

2 Develop a clear sense of direction. ( दिशा की स्पष्ट समझ विकसित करें। )

Successful People ज्यादा टाइम अपने लक्ष्य के बारे में सोचते हैं और वह लगातार अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते हैं और लक्ष्य उनकी ओर। आप ज्यादा टाइम जिस चिझ के बारे में सोचते हैं तो आपके जीवन में उस चीझ का विकास होता हैं। इसलिए आपको हमेशा यह सोचना होगा कि आप अपने लाइफ को किस डायरेक्शन में ले जाना चाहते हैं उस के बारे में सोचना होगा l

Advertisement

यहां पर लेखक ने 7 स्टेप फार्मूला बताइए हैं, जिसको यूज करके आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं।:-

1- यह तय करे कि आप अपने लाइफ में क्या पाना चाहते हैं । ( यह डिसाइड करने का डिसीजन जो ज्यादातर लोग नहीं करते हैं वह इसलिए सफलता को प्राप्त नहीं करते हैं । )

2- अपने लक्ष्य को कॉपी में लिख दीजिए । ( आप ने  जो भी लक्ष्य निर्धारित किये है करने के लिए उस को अपने नोट बुक में लिख लीजिये और प्रति दिन अपने लक्ष को Visualize करे की मैंने अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया हैं. )

3- हर एक लक्ष्य के लिए टाइम डिसाइड करें। ( कि इतने टाइम में लक्ष्य को पूरा कर ही लेना हैं, अगर लक्ष्य बड़े हैं तो उसको कुछ छोटे-छोटे हिस्सों में बांट दें और फिर छोटे पार्ट को निर्धारित टाइम में पूरा करने की कोशिश करें।)

4- सब के बारे में एक Details लिस्ट बनाएं। ( खुद को लक्ष्य तक पहुंचने में आपको जो करना है उनके बारे में डिटेल्स में एक लिस्ट बनाएं अगर आपके मन में न्यू आइडिया आए तो उसे भी नोट करते जाएं।)

Advertisement

5- महत्वपूर्ण कार्य को प्राथमिकता दें यानी पहले करें । ( अपनी लिस्ट के अनुसार कार्य करने की प्लानिंग करें और यह डिसाइड करें कि सबसे पहले आपको क्या करना चाहिए महत्वपूर्ण कार्य को प्राथमिकता दें यानि पहले करें।)

6- काम करना तुरंत स्टार्ट कर दें। (आपने जो प्लान बनाए हैं वह काम करना तुरंत स्टार्ट कर दें कई बार लक्ष्य हमारे टाल मटोल की वजह से पूरा ही नहीं कर पाते हैं इसलिए आप अपने लक्ष्य पर ज्यादा ध्यान दें ।)

7- आपको हर दिन कुछ ऐसा करना है जो आपको लक्ष्य के करीब ले जाए। (अगर आप हर दिन कुछ ऐसा करते हैं तो आप को बड़ी सफलता देगा और बहुत ही जल्दी आप अपने लक्ष्य को हासिल कर लेगें . )

3 See yourself as self-employed. ( खुद को स्वरोजगार के रूप में देखें। )

आज से आप पूरी तरह से यह एक्सेप्ट करें कि आप जो भी हैं, जैसे भी हैं, और जैसे भी फ्यूचर में होंगे, उसके लिए 100% आप स्वयं जिम्मेदार होंगे। काम को ना करने का बहाना छोड़ें और खुद की गलतियों का दोष, दूसरों को मत दें। अगर आपके लाइफ में कुछ ऐसा है जो आप पसंद नहीं करते हैं तो उसके लिए आप स्वयं जिम्मेदार हैं उसे बदलना आपके हाथ में है और वह शक्ति आपके पास में हैं।

4 Do what you love to do. ( आप वही करें जो आपको करना पसंद है। )

जो काम आपको करना पसंद है वही करना, यह सबसे बड़ा secret हैं, जो आपको Financial successfully बनाता हैं। इसलिए life में वही काम करना पसंद करें जो आपको पसंद हो, उसके लिए आपको सबसे पहले यह खोजना होगा कि आपके अंदर क्या different talents हैं ।

Advertisement

अगर आप यह काम करो तो बहुत ही आगे जा सकते हैं। जो भी self made millionaire’s होते हैं वे ऐसी field को ही चुनते हैं जिनमें उनके talents का पूरा यूज होता हो, तो ही वह लोग अच्छी results हासिल कर पाते हैं ।

ज्यादातर millionaire’s यही कहेंगे हमें तो लगता है कि हमने life के किसी भी दिन कुछ भी काम तो किया ही नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप ऐसी field को पसंद करते हैं जिसमें आपका talents हो, तब आप काम को करने में व्यस्त हो जाओगे । आप time को भी भूल जाओगे , जहां पर आपका talents, आपकी योग्यता का पूर्ण use होगा वहां पर आपको अच्छी सफलता भी मिलेगी ।

5 Commit to excellence. ( उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध। )

आज ही यह डिसाइड करें कि आप जो भी कार्य करेंगे, उसमें आप बहुत ही अच्छा करने की कोशिश करेंगे । दोस्तों यह decision आपके life को बदल सकता हैं, क्योंकि जब आप खुद के कार्य में 100% और उससे भी ज्यादा देने की कोशिश करते हो तो वह काम quality work होता हैं, जो आपके कार्य को चार चांद लगा देता हैं। और वह कार्य लोगों को भी पसंद आता हैं, यहां पर success का एक और rule हैं की आपकी लाइफ तभी बेहतर होगी जब आप खुद बेहतर होंगे । इसलिए खुद से ज्यादा बेहतर बनना आज से ही start कर दें ।

6 Work longer and harder. ( लंबी और कड़ी मेहनत करें। )

self made Millionaire’s बहुत ही ज्यादा हार्ड वर्क करते हैं, वे और लोगों से जल्दी काम करना Start करते हैं, ज्यादा कड़ी मेहनत करते हैं और देर समय तक काम करते हैं। यहां पर लेखक Brain Tracy कहते हैं , कि जब आप काम कर रहे हो तो पूरे टाइम काम करें, टाइम को बर्बाद ना करें।

जब आप जल्दी उठते हो तो खुद को काम में लगा दे, जब आप से लोग बात करना चाहे तो उनसे माफी मांगे और कहे कि मुझे मेरे काम को आज पूरा करना हैं। एक बात और दोस्तों आज आप यह decide करें कि खुद कि कंपनी के heard work इंसान बनोगे और 1 दिन यही heard work आपको करोड़पति बना देगी।

Advertisement

7 Dedicate yourself to lifelong learning. ( अपने आप को आजीवन सीखने के लिए समर्पित करें। )

यह एक 21वी सदी का सूत्र हैं-
” अगर आपको millionaire’s बनना है, तो आपको जीवन भर सीखते रहना होगा “

आज ही आप decide करें कि आप जीवन भर student बने रहेंगे, और जीवन भर अपने talents में और ज्यादा कुशलता पाने की उन्नति करने के लिए पढ़ते और सीखते रहोगें । लेखक Brain Tracy कहते हैं कि अगर आपको जीवन भर सीखते रहना है तो यह 3 सूत्र follow करें :-

There are 3 sources to keep learning lifetime:-

1 Read 30 to 60 minutes daily. ( रोजाना 30 से 60 मिनट पढ़ें। )

किसी भी क्षेत्र में आप काम कर रहे हो तो इससे related जो भी books हैं उसको 30 से 60 मिनट daily पढ़े। क्योंकि पढ़ाई और दिमाग का वही रिश्ता है जो कि कसरत और शरीर का होता हैं। हर दिन एक घंटा पढ़ने से आप सप्ताह में एक किताब पढ़ लेंगे, यानी कि 1 साल में आप 50 किताबें, 10 सालों में 500 किताबें । हम में से कई लोग साल में एक books से कम पड़ते हैं इसलिए आप इस तरह से books पढ़ोगे तो आप अपने क्षेत्र में बहुत आगे निकल जाओगे।

2 Listen audio book. ( सुनिए ऑडियो बुक )

कई बार हम travel करते हैं उस time books पढ़ना comfortable नहीं होता हैं, उस time पर आप book के audio को सुनकर भी वह knowledge भी हासिल कर सकते हैं। हमें भी कई बार travel के time book read करना comfortable नहीं होता है उस टाइम हम भी books कि audio files सुन लेते हैं। इसलिए यह great option knowledge gain करने का है , जिसे आप use कर सकते हैं ।

3 Attend seminar. ( सेमिनार में भाग लें। )

seminar या किसी भी कोर्स में हमें जो knowledge सिखाते हैं , उसको सीखने के लिए उन्होंने कई साल heard work की होती है। इतने सालों की मेहनत के बाद जो उन्होंने सीखा है वह हमें सिर्फ 3 से 6 घंटे में मिल जाता है यानी कि आपको हजारों घंटों की बचत, हजारों डालर और सालों की मेहनत बचा सकते हैं तो आप seminar को attend करें और life time सीखने का Decision आज ही ले लीजिए । उससे आपकी life पर प्रभाव पड़ेगा जो आपको self made millionaire’s बनने में सहायता कर सकते हैं।

Advertisement

दोस्तों 21 Success of Secrets of Self Made Millionaire’s by Brain Tracy कि बुक के Powerful Secret Self Made Millionaire ideas को Use करते हैं तो आप भी 100% एक न एक दिन करोड़पति बन ही जाओगे ।

दोस्तों ऐसे तो इस बुक में 21 सक्सेस सीक्रेट्स बताए गए हैं , आज हम 21 secret में से केवल 7 Secrets के बारे में सीखा है और भी बाकी के Secret जानने के लिए, इस बुक को खरीद सकते हैं :-

21 Success of Secrets of Self Made Millionaire's by Brain Tracy.

21 Success of Secrets of Self Made Millionaire’s by Brain Tracy

दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस बुक को खरीद सकते हैं ।

दोस्तों अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें कमेंट करके बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा।

आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद।

Advertisement

इसे भी पढ़ें

Please Share This

1 thought on “7 SUCCESS SECRETS OF SELF MADE MILLIONAIRES IN HINDI”

Leave a Comment