7 Morning habits that will give you success in Hindi

7 Morning habits that will give you success सुबह की यह 7 आदतें जो आपको सफलता दिलाएगी

7 Morning habits that will give you success
7 Morning habits

7 Morning habits that will give you success : हमने अक्सर सुना है कि सफल लोग सुबह जल्दी उठ जाते हैं और हमने भी कई किताबें, ब्लॉग और लेख में यही बताया जाता हैं। इन सभी सफल लोगों के बीच सामान्य बात यह नहीं है कि वे किस समय उठते हैं बल्कि वे सभी एक निर्धारित सुबह की दिनचर्या का पालन करते हैं।

वह दिनचर्या जो उन्होंने वर्षों से बनाई है, वह दिनचर्या जो उन्हें दिन की सही शुरुआत करने में मदद करती है, और वह दिनचर्या जो उन्हें दिन के दौरान अधिक काम करने में मदद करती है। अध्ययनों से पता चला है कि किसी भी विकर्षण के आने से पहले सुबह में इच्छाशक्ति सबसे मजबूत होती है। हर किसी की आदर्श सुबह की दिनचर्या अलग होगी, इसलिए यहां सफल लोगों की सुबह की आदतें हैं जिनसे कोई भी प्रेरणा ले सकता है-

1. रात में सोने से पहले कल का योजना बनाएं

7 Morning habits

सुबह एक के बाद एक निरंतर निर्णय लेने की प्रक्रियाओं से भरी होती हैं। इसे कम से कम करने और समय बचाने के लिए रात को पहले से योजना बनाना बेहतर है। इसमें अगले दिन के लिए अपने संगठन की योजना बनाना, अगले दिन के लिए अपने नाश्ते की योजना बनाना या अगले दिन के लिए छोटे लक्ष्य बनाना शामिल हो सकता है।

2. आलस करना बंद करें

7 Morning habits

हम सभी सुबह बहुत बार झपकी लेने और फिर देर से जागने के दोषी रहे हैं। यह एक ख़राब आदत है जिसे हमने समय के साथ बनाया है और यह आदत जिसे हम सभी को छोड़ने की जरूरत है । सफल लोग अलार्म बजने से पहले ही जग जाते हैं और यह एक आदत है जो उन्होंने समय के साथ विकसित की है।

उन्होंने अपने शरीर को हर दिन एक ही समय पर जागने के लिए प्रशिक्षित किया है और यह एक प्राकृतिक सर्कैडियन लय का अनुसरण करता है। जागने का सही तरीका आपके अलार्म बजने से पहले उठ जाना होता है। जब मैं यह कहता हूं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप दौड़ना शुरू कर दें बल्कि अपने बिस्तर से उठ जाएं अपने मुह को धोये, पानी पिए, फ्रेस हो जाये और सुबह में व्यायाम करें । एक बार जब आप इस इरादे से जागना शुरू कर देंगे, तो यह आदत बन जाएगी।

Advertisement

दिन की सही शुरुआत करने के लिए कुछ मजेदार अलार्म घड़ियां-

Click Here Best Alarm Clock

3. हाइड्रेट और खिंचाव

7 Morning habits

जैसा कि पहले बिंदु में बताया गया है, STRETCH! सुबह खिंचाव का कारण आपकी मांसपेशियों, जोड़ों को हिलाना है क्योंकि उनका उपयोग 7-8 घंटे से नहीं किया गया है वह भी रात में 7-8 घंटे बिना पानी के, यही कारण है कि सुबह अपने शरीर को हाइड्रेट करने की जरूरत होती है।

हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि रात को सोते समय हमारा शरीर काम कर रहा होता है। जब हम नींद में होते हैं तो सभी मरम्मत कार्य किए जाते हैं, इसलिए जब हम जागते हैं तो हमें अपने शरीर को कुछ पानी से पोषण देने की आवश्यकता होती है। जल जीवन का अमृत है!

4. अपना फोन चेक करना बंद करें

7 Morning habits

मुझे लगता है कि हम सभी FOMO के मामले से पीड़ित हैं- गुम होने का डर या यह जानने का कि जब हम अपने फोन से दूर थे तब क्या हुआ था। हमें अपने फोन की जांच करने के बजाय सुबह अपने विचारों की सराहना करना शुरू करना चाहिए। जब आप जागते हैं, तो आपका शरीर पहले से ही प्राप्त कोर्टिसोल हिट को संसाधित कर रहा है और इसे बढ़ाने के बजाय, हमें इसे कम करने की आवश्यकता है।

Advertisement

एक काम जो सफल लोग अपने फोन, ईमेल या सोशल मीडिया की जांच करने से पहले करते हैं, वह है सुबह का मौन, या पत्रिका। कभी-कभी हमारे सबसे अच्छे विचार सुबह हमारे पास आते हैं। बोनस टिप- अपने नाइटस्टैंड पर अपने फोन को अपने बगल में रखकर न सोएं। यह आपको सुबह सबसे पहले इसकी जांच करने से बचने में मदद करेगा।

5. व्यायाम

7 Morning habits

सभी सफल लोग दिन में कुछ समय वर्कआउट के लिए निकालते हैं। यह 20 मिनट की कताई कक्षा, जंगल में 30 मिनट की दौड़ या एक घंटे की शक्ति प्रशिक्षण हो सकती है। ये लोग अक्सर कहते हैं कि सुबह की कसरत न केवल उन्हें बाकी दिन के दौरान उत्पादक बनाती है बल्कि यह उनकी टू-डू सूची से एक चीज को भी हटा देती है। स्टारवुड के सीईओ फ्रिट्स वैन पासचेन हर सुबह 10 मील दौड़ते हैं, और क्रिस्टीज के सीईओ स्टीव मर्फी मानसिक स्पष्टता और तनाव को दूर करने के लिए एक घंटे का योग करते हैं।

6. अपना बिस्तर बनाओ

7 Morning habits

जैसा कि विलियम एच मैकरावेन ने कहा है, ‘यदि आप दुनिया को बदलना चाहते हैं, तो अपना बिस्तर बनाकर शुरुआत करें’। अध्ययनों से पता चला है कि आपके बिस्तर का निर्माण उच्च उत्पादकता और बेहतर स्वास्थ्य की भावना से संबंधित है। सुबह अपना बिस्तर बनाने के अन्य कारणों में से एक यह है कि आपके कमरे के बाकी हिस्सों को साफ और व्यवस्थित रखता है।

अपने वातावरण में चीजों को व्यवस्थित रखने से हमारे जीवन में संगठित होना भी जुड़ जाता है और हमारे विचारों का खंडन होता है। तार्किक रूप से कहें तो एक बार आपका बिस्तर बन जाने के बाद, आपके पास बिस्तर पर वापस आने का कम कारण होगा। और एक बार जब आप अपने काम से वापस आ जाते हैं, तो आपके पास आराम करने के लिए एक बना हुआ बिस्तर होगा।

7. दिन के लिए अपनी टू-डू सूची देखें

7 Morning habits

एक बार जब आप अपने विचारों को साफ कर लेते हैं और सुबह से अपने काम पूरा करने में लग जाते है, तो शेष दिन को जीतने के लिए एक टू-डू सूची बनाना महत्वपूर्ण हो जाता है। टू-डू सूची के पीछे का विचार कार्य को प्राथमिकता देना और यह सुनिश्चित करना है कि लक्ष्यों को प्राप्त किया जा रहा है। सुबह मानसिक स्पष्टता सबसे तेज होती है और इस बात की संभावना कम होगी कि आप कुछ भूल जाएंगे।

Advertisement

एक टू-डू सूची होने से आप दिन के दौरान जो योजना बनाई जाती है, उसके लिए आपको जवाबदेह बनाते हैं, आपकी अपेक्षाएं निर्धारित करते हैं, और दिन के दौरान अपना समय व्यवस्थित करने में आपकी सहायता करते हैं। संगठित होने के साथ-साथ यह आपको उपलब्धि का अहसास भी कराता है। जैसा कि हम छोटे लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निर्धारित करते हैं, हम अपने जीवन में बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने के करीब आते हैं।

अपने जीवन को आसान बनाने के लिए टू डू लिस्ट-

Click Here To Do List

ऐसे ही और लेख पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –

Personality Development in Hindi Khud ki Ijjat Karna Sikho

Advertisement

5 Habits of a Successful Student एक सफल छात्र की 5 आदतें

Online paise Kaise kamaye|Ghar se Paise kaise kamaye

Youtube Facts in hindi Youtube रोचक आश्चर्यजनक तथ्य

e-RUPI क्या? e-RUPI के क्या-क्या लाभ हैं और इसके क्या-क्या नुकसान हैं ?

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top