7 Diamond Quality in Hindi एक सफल डायमंड के 7 गुण जिन्दगी में कोई भी काम All about to network marketing and direct selling in hindi

7 Diamond Quality in Hindi एक सफल डायमंड के 7 गुण

7 Diamond Quality in Hindi एक सफल डायमंड के 7 गुण

7 Diamond Quality in Hindi जिन्दगी में कोई भी काम करने के लिए किसी न किसी बिशेष ज्ञान की जरुरत होती है , जैसे – यदि आप इंजीनियर बनाना चाहते हैं आपके उस टाइप ज्ञान होना चाहिए , या CA बना है तो आपके पास उस टाइप का ज्ञान हों चाहिए , मतलब क्या आपको जीवन में कुछ भी बनाना है आपको उस फिल्ड का ज्ञान या यूँ कहें की गुण होने चाहिए ..

ठीक वैसे ही यदि आप एक सफल Diamond बनाना चाहते हैं आपके पास कुच्छ खास गुण होने ही चाहिए.

आज मैं आप सभी के साथ 7 ऐसे गुण बताने जा रहा हूँ की जो किसी भी व्यक्ति को अपने कंपनी में एक सफल Diamond बना सकता है ,

7 Diamond Quality in Hindi एक सफल डायमंड के 7 गुण

7 Diamond Quality in Hindi एक सफल डायमंड के 7 गुण

1. Burning Desire – दृढ इच्छा

यदि आप वास्तव में जिन्दगी के किसी भी फिल्ड में कामयाब होना चाहते हैं तो आपके पास एक प्रबल इच्छा होनी चाहिए. चाहे आप अपने फाइनेंस को ठीक करना चाहते हैं या अपने बिज़नेस में सफल होना चाहते हैं, आपको एक दृढ इच्छा होना ही चाहिए.

Advertisement

मैं आपको एक स्टोरी बताता हूँ ,
एक बार एक व्यक्ति ने सुकरात से जिंदगी में सफलता पाने के लिए एक मंत्र पूछे, तो सुकरात ने कहा ठीक है आप अगले सुबह मुझसे तालाब के किनारे मिलिए. वह व्यक्ति अगले सुबह ठीक उसी टाइम पर तलाब के पास पहुंच गया. तो उसको सुकरात ने उनको बताया कि चलिए ठीक है पहले हम स्नान ध्यान कर लेते हैं उसके बाद मैं बताऊंगा कि जिंदगी में सफलता का रहस्य क्या है.

जैसे व्यक्ति पानी में गया त्यों सुकरात ने अपने शिष्यों को इशारा किया कि उसको दबा दीजिए. उन सभी ने मिलकर उसका उसका सर पानी डुबो दिया, जब लगाने लगा की वह मर जाएगा और जब उसका शरीर नीला पड़ने लगा तो सुकरात ने अपने शिष्यों को बोला कि अब इसको बाहर निकालिए.

तो उसको बाहर निकाला गया तो वह व्यक्ति पहले 10 – 15 मिनट तक सांस लिया उसके बाद सुकरात के पास गुस्से से भरा हो कर गया और बोला मैंने तो आपसे जीवन में सफलता का रहस्य पूछा था आपने तो मुझे मार ही दिया होता. तो सुकरात ने कहा ठीक है आपको जितना गुस्सा करना है आप मुझ पर गुस्सा करिए लेकिन उससे पहले मेरा एक सवाल है जिसका आप जवाब दे दीजिए.

सबसे पहले आप यह बताइए जो तालाब में थे तो आपको सबसे अधिक किस चीज का आवश्यकता थी आपके मन में क्या विचार आ रहे थे, तो उस व्यक्ति ने कहा महाराज विचार विचार छोडिये मेरे अंदर तो सिर्फ एक ही चीज चल रही थी वह था कि मैं सांस कैसे लूं. तो सुकरात ने कहा की जैसे सांस लेने के लिए आपके अंदर तड़प है वही तड़प यदि आपको आपके लक्ष्य के लिए होने लगे तो आप जीवन में सफल बन सकता हैं . आपको सफल बनाने से दुनिया की कोई भी ताकत आपको रोक नही पायेगी.

The secret of Success in Network Marketing in Hindi ( नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के सूत्र )

2. Always ready to learn and Change. हमेश शिखने के लिए तैयार रहे और बदलने के लिए तैयार रहे

यदि आप सिखाने के लिए तैयार हैं तो आपको दुनियां की कोई भी ताकत आपको हरा नही सकती और यदि आप सिखने के तैयार नही हैं नही हैं तो आपको दुनिया की कोई भी ताकत आपको जीता नही सकती . यदि आप सिख सकते हैं तो कर सकते हैं . एक कहानी बताता हूँ आप सभी को-

Advertisement

तेनजिंग नार्गे यह सेरपा थे जितने भी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए आदमी आते थे ये उनक सामान लेकर उनको माउंट एवरेस्ट पर ले जाते थे. एक दिन तेनजिंग नोर्गे ने निश्चय किया कि क्यों न मैं माउंट एवरेस्ट पर चढूं.

1935 में पहली बार एक टीम के साथ माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने की कोशिश की लेकिन चढ़ नहीं पाए और 1935 से लेकर के 1952 तक यानी कि 18 साल लगातार कोशिश करते रहे लेकिन वह माउंट एवरेस्ट पर चढ़ नहीं पाए. लेकिन एक बात थी जब भी वह नीचे उतरते थे एवरेस्ट को देखकर एक बात बोलते थे एवरेस्ट तू तो पहाड़ है तू ग्रो नहीं कर सकता, अपने आप को बदल नहीं सकता. मैं इंसान हूं अपने आप ग्रो कर सकता हूं बदल सकता हूं.

एक ना एक दिन मैं तुमको फतेह जरूर कर लूंगा और आप सभी को पता है दोस्तों 29 मई 1953 को इतिहास लिखा गया तेनजिंग नार्गे के नाम. इस व्यक्ति को 18 साल लग गए लेकिन कभी प्रयास करना नहीं छोड़ा. यदि आप सीखने की चाहत रखते हैं तो आप भी जीवन में सब कुछ कर सकते हैं . इसलिए दोस्तों परस्थियाँ कुछ भी क्यू न हो हमेशा सिखाते रहिये.

3. Punctual and Prepared जहाँ आपने जो समय पहुँचाने के लिया दिया है उस समय पर जरुर पहुंचे

जहां आपने जिस समय पहुंचने का समय दिया है हमेशा कोशिश करें कि आप समय से पहले पहुंचे. एक बहुत अच्छी कहावत कही जाती है यदि आप समय से पहले नहीं पहुंच सकते एट-लिस्ट कम से कम समय पर तो पहुंच जाइए. जब आपको जिस समय मीटिंग बुलाई जाए सेमिनार में बुलाया जाए किसी बड़े इवेंट बुलाया जाए आप हमेशा कोशिश कीजिए उसी समय पर पहुंचे.

Prepared हमेशा तैयार रहिये-
इसको मैं तिन भागों में बांटा है – Smile, Dress up, Carry tool with you

Advertisement

Smile

यह डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस लोगों का बिजनेस है और बिल्कुल सही बात है. हमें हर दिन बहुत सारे नए लोगों से मिलना होता है तो. आप हमेशा खुश रहिए जिससे भी मिलिए स्माइल के साथ मिलिए. चेहरे पर हमेशा स्माइल हो. और यदि आप ऐसा करते हैं तो आप सामने वाले के नजर में एक अच्छा व्यक्ति बन जाते हैं. इसलिए बहुत जरूरी होता है कि हम जब भी मिलें इस्माइल के साथ मिलें.कहीं भी जाएं तो इस्माइल के साथ ही मिले.

Dress up

एक बहुत अच्छी कहावत कही जाती है कि आदमी क्या खाता है क्या पीता है कोई नहीं देखता लेकिन वह क्या पहनता है यह पूरी दुनिया देखती है. इसलिए आप हमेशा अच्छे से कपडे पहनें कहीं भी जाएं, मार्केट में जाए या कहीं भी किसी भी कम से जाएँ तो हमेशा वेल ड्रेस्ड रहें. इससे आपके अंदर एक अलग से विश्वास आयेगा.आप खुद भी अपने आप में बहुत अधिक कॉंफिडेंट फिल करेंगें.

Carry tool with you

आप हमेशा अपने tool अपने साथ रखें. आपको जो भी टूल्स मिले हैं कंपनी की तरफ से वह सारे टूल्स हमेशा अपने साथ रखें. कौन जानता है कब कहा किसी की जरूरत पड़ जाए. इसलिए हमेशा आपकी जो भी ब्राउज़र हैं या जो कुछ भी आपको कम्पनी के तरफ से बिजनेस tool मिला है उसको हमेशा साथ रखिये.

7 Diamond Quality in Hindi एक सफल डायमंड के 7 गुण

Indian Direct Selling 2019 Final Report

4. Discipline and Consistency

आप कोई भी काम करें तो अनुशासन में रहकर करें. आपके सीनियर द्वारा जो भी चीजें बताई जाती है हमेशा उस को ध्यान में रखकर कोई भी काम करें. जब आप अनुशासन में होते हैं तो आपके साथ आपकी टीम में भी अनुशासन होती है. जब आप अपने सीनियर की बात मानते हैं , अपनी सीनियर की बताए हुए रास्ते पर चलते हैं तो हंड्रेड परसेंट मेरा दावा है कि आपकी टीम भी आपके बताए हुए रास्ते पर ही चलेगी.

Advertisement

कंसिस्टेंसी का मतलब होता है लगातार कई बार ऐसा होता है कि हम किसी को प्लान बताते हैं और बाद में जब क्लोजिंग करने की बारी आती है उसके बाद वह व्यक्ति हमें समझाने लगता है. हम उसको लगातार समझाते हैं कि उस व्यक्ति को यह बिजनेस ज्वाइन क्यू करना चाहिए. वह भी हमें बताने लगता है कि आपको यह बिजनेस क्यू छोड़ देना चाहिए. तो कभी भी ऐसी बातों से परेशान ना हो. आप अपना कार्य पूरी ईमानदारी और सही तरीके से लगातार करेंगे तो गारंटी है कि आपको उसके अच्छे परिणाम भी मिलेंगे.

5. Emotional Mastery अपने आप पर काबू रखें

किसी भी व्यक्ति को जिंदगी में सफलता के लिए उसको अपने आप पर बहुत ज्यादा कंट्रोल करने की जरूरत होती है. क्योंकि जब हम फिल्ड में जाते हैं तो हमारे सामने बहुत सारी चुनौतीयां आती हैं. जैसे कोई भी व्यक्ति कुछ भी बोल देता है. यहां तक कि हमने देखा है कई बारदेखा है की लोग गाली भी दे देते हैं. तो इसका मतलब यह नहीं कि आप भी उनको उसी तरीके से जवाब दें. ऐसा गलती बिल्कुल ना करें.

जब भी आपको कोई व्यक्ति अशब्द बात करता है या अभद्र व्यवहार करता है तो आप उसके साथ अच्छे से व्यवहार करें. जब आपका व्यवहार अच्छा रहेगा तो हो सकता है वह व्यक्ति अभी नहीं तो भविष्य में फिर कभी जरूर आपके साथ जुड़ना चाहेगा. कई बार ऐसा भी होता है की लोग अपने ही टीम में या कंपनी में किसी लड़की को गलत नजर से देखेते हैं. जब कभी आपको ऐसा लगे तो उस समय अपने इमोशन पर क्चन्त्रोल रखिये. तब ही जाकर आप जीवन में सफल बन सकते हैं.

6. Financial Discipline सही लेखा जोखा

Financial Discipline जिंदगी के किसी भी क्षेत्र में कामयाब होने बहुत अधिक जरूरी है. क्योंकि इसके बिना कोई भी व्यक्ति चाहे कितना भी अमीर हो या कितना भी गरीब हो Financial Discipline के बिना अपने जीवन में सफल नहीं हो सकता. यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस है तो आप को सबसे अधिक जरूरत होती है फाइनैंशल डिसिप्लिन की.

क्योंकि हमारे पास फील्ड से बहुत सारे पैसे आते हैं उन पैसों का सही लेखा-जोखा करना सही तरीके से मैनेज करना, यह हमको आना चाहिए. आप कभी भी अपने टीम के लीडर के साथ उधार बाकी वाला काम ना करें. जो भी आपके टीम के साथ आपका लेन-देन हो कैश होना चाहिए. यदि आप उधार के साथ बाकी लेनदेन करेंगे तो हो सकता है आपको आगे कर बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़े. इसलिए हमेशा अपना हिसाब किताब अपने सीनियर और अपने जूनियर से साफ सुथरा रखें.

Advertisement

7. Perseverance जब तक कामयाब नही होंगे तबतक लगे रहेंगे.

जितने वाले कभी हर नही मानते और हर मानाने वाले कभी जित नही सकते .

आप जिंदगी के किसी फील्ड में क्यों ना हो हर फील्ड में यह बात लागू होती है. क्योंकि कोई भी सफलता रातो रात नहीं मिलती है, हर सफलता के पीछे किसी व्यक्ति का सालों का मेहनत छिपा होता है. और यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में है तो आपको सबसे अधिक जरूरत होती है. आपने दिल और दिमाग में एक बात बैठा लीजिएगा, जब तक सफल नहीं होंगे तब तक इस फील्ड को छोड़ेंगे नहीं. नेटवर्क मार्केटिंग में एक बहुत अच्छा डायलॉग फेमस है. इसको बोलते हैं ” जब तक जोड़ेंगे नहीं ,तब तक छोड़ेंगे नहीं ” वैसे आप भी जब तक कामयाब ना हो तब तक लगे रहें. एक न दिन कामयाबी आपके पास होगी.

यदि आप मेरे द्वारा बताये गए सातों टिप्स को अपनाते हैं तो आप अपनी कंपनी में Diamond जरुर बनेंगे. आपको यह आर्टिकल यदि पसंद आया हो तो आप इसे अपने हर टीम मेम्बर के साथ जरुर शेयर करें . बहुत – बहुत धन्यवाद – www.networkmarketinghindi.com पर Visit करने के लिए.

Please Share This

ANGESH KUMAR

Hello Everyone, My Name is Angesh Kumar. I'm hailing to Padruna - Kushinagar (U.P). I have completed my graduation from JSSEI Gonda in 2017.I'm a Digital Marketer and Network Marketer last 2 Years. I'm sharing my knowledge with you, So Please Support me.

Read Previous

Secret of Success in Network Marketing in Hindi

Read Next

Top 10 Direct Selling Company in India 2020 in Hindi

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *