6 Habits of a Successful Person That Always Keep Him Fit

6 Habits of a Successful Person That Always Keep Him Fit एक सफल व्यक्ति की 6 आदतें जो उन्हें हमेशा फिट रखती हैं

6 Habits of a Successful Person That Always Keep Him Fit

6 Habits of a Successful Person That Always Keep Him Fit हम आपको दोष नहीं देंगे। हमारी कभी न खत्म होने वाली टू-डू सूचियों और कामों के कारण अपने लिए समय निकालना मुश्किल हो सकता है। इस पोस्ट में, हम उन सफल व्यक्ति की 6 स्वस्थ आदतों को साझा करतने वाले हैं जो आपको हमेशा फिट रखेगी, आसानी से वजन नहीं बढ़ने देंगी और संतुलित जीवन जीने में मदद करेंगी। तो हम आज इसी टोपीक पर बात करने वाले है की एक सफल व्यक्ति की 6 आदतें जो उन्हें हमेशा फिट रखती हैं

1. हमेशा अपने दिन की शुरुआत नाश्ते से करें

6 Habits of a Successful Person That Always Keep Him Fit

बहुत से लोग काम पर जाने से पहले सप्ताह के दौरान नाश्ता छोड़ देते हैं। ज्यादातर समय की कमी के कारण और कभी-कभी सुबह जल्दी कुछ तैयार करने की इच्छा न होने के कारण। लेकिन मैं आपको बता दूं कि नाश्ता, जैसा कि लोग कहते हैं, दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। आपकी माँ इस बारे में सही थी (अन्य सभी बातों के अलावा) ‘क्योंकि माताएँ सबसे अच्छी तरह जानती हैं ।

नाश्ता दिन के लिए पोषण प्रदान करता है, और भारी नाश्ता आपको दोपहर के भोजन के समय तक बनाए रखेगा। अन्यथा, आप बीच-बीच में खुद को नाश्ता करते हुए पाएंगे, और यह एक स्वस्थ आदत नहीं है। इसे अपने सिस्टम के लिए ईंधन के रूप में सोचें और जैसे आपकी कार को सुबह शुरू करने या आपको कहीं भी ले जाने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है,

शरीर को काम शुरू करने के लिए इस भोजन की आवश्यकता होती है। तो अगली बार, कुछ मिनटों का समय दें और अपने लिए कुछ तैयार करने के लिए पहले उठें या आप पिछली रात को सुबह गर्म करने के लिए कुछ बना सकते हैं और खा सकते हैं।

2. व्यायाम करने या दिन भर Active रहने के लिए समय निकालें

6 Habits of a Successful Person That Always Keep Him Fit

मैं नियमित रूप से इस आदत का पालन करने की कोशिश करता हूं। मैं योग का अभ्यास करता हूं, और मैं पहले से ही अपने आप में Active महसूस करता हूं। तो मैं आपको बताऊं, रोजाना करीब एक घंटा योग करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। योग आपके शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से भी मदद करता है।

Advertisement

ध्यान का आपके मन पर योग के समान प्रभाव पड़ता है, यह आपको शांत करने और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। इससे आपको उन चेकबॉक्सों को अपने टू-डू से बाहर निकालने और अपने लक्ष्यों को तेज़ी से प्राप्त करने में मदद मिलेगी। ध्यान आपके धैर्य और आपकी मानसिक शक्ति को भी बेहतर बनाता है।

इससे मानसिक थकान को दूर करने में मदद मिलेगी। यदि आपके पास एक बगीचा या छत है, तो आप सुबह जल्दी या शाम को इसकी परिधि के चारों ओर एक छोटी सी सैर के लिए जा सकते हैं। आप घर के आस-पास भी चल सकते हैं या सीढ़ियों से ऊपर और नीचे थोड़ा सा चल सकते हैं। यहां तक ​​कि एक घंटे के लिए बुनियादी व्यायाम / कसरत जैसे एक ही स्थान पर जॉगिंग, स्किपिंग, स्ट्रेचिंग और स्क्वैट्स काम करते हैं।

गतिविधि और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का प्रयास करें, आप इन एक्सरसाइज को घर पर भी कर सकते हैं। इसलिए, आपको अब जिम बंद होने के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है। हालांकि सीधे एक घंटे की कसरत के साथ शुरुआत न करें वल्कि छोटी अवधि से शुरू करें और धीरे-धीरे व्यायाम/ध्यान/योग करने के समय को बढ़ाएं। याद रखें अपने शरीर को थोड़ा आराम दें क्योंकि यह उतना ही महत्वपूर्ण है।

3. थोड़ा खाएं लेकिन ताजा खाना खाएं

जंक फूड और पहले से पैक किए गए खाद्य पदार्थों को न खाएं बल्कि पौष्टिक भोजन, स्वस्थ भोजन और घर का बना खाना ही खाएं। आप नहीं जानते कि खाद्य पदार्थ को लंबे समय तक संरक्षित करने के लिए वे कौन से संरक्षक और अन्य पदार्थ जोड़ते हैं। अपने माता-पिता, अपने स्थानीय डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ की तरह लगने के जोखिम पर, अपने शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करने के लिए संतुलित आहार लेने की कोशिश करें और खाएं।

विज्ञान, और बाकी सभी, आपको यह एक कारण से बताते हैं। आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों के संतुलन की आवश्यकता होती है। आप कभी-कभी जंक फूड में लिप्त हो सकते हैं, (आखिरकार हम सभी की लालसा होती है, विशेष रूप से आप जानते हैं कि कब) लेकिन ऐसा संयम से करें, इसे आदत न बनाएं।

Advertisement

जब आप कसरत करते हैं और व्यायाम करते हैं तो पोषक तत्वों से भरपूर भोजन मदद करेगा। यह मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करेगा। अब मुझे पता है कि यह हमारे शेड्यूल को देखते हुए हर समय संभव नहीं हो सकता है, लेकिन आप में से जो लोग इस दहशत के समय में घर वापस आ गए हैं, वे इसका अधिक से अधिक लाभ उठाएं और अपनी मां का खाना खाएं।

आप में से जिनके पास यह विलासिता नहीं है, आप हमेशा कुछ स्वस्थ भोजन और विकल्पों के लिए इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं या अपनी माँ को कॉल करके उनसे पूछ सकते हैं। वहाँ जानकारी का खजाना है, और वैसे भी आपके पास कहीं भी नहीं है, इसलिए, जब आपके पास समय हो तो अपने शरीर की देखभाल करना शुरू करें।

4. कम बार नाश्ता करें, और इसके बजाय नियमित भोजन करें

संयम में किया गया कुछ भी ठीक है और अधिक खाना इस श्रेणी में नहीं आता है। आपको अचानक चॉकलेट की लालसा हो सकती है और अगले मिनट आपको पता चलता है कि आपके सामने पेस्ट्री के दो टुकड़े हैं जिन्हें आप खुद खाने की योजना बना रहे हैं। तनाव और उदासी सभी मीठी चीजों के लिए आपकी अस्वास्थ्यकर लालसा को ट्रिगर करने में योगदान करते हैं।

कोशिश करें पहचानें कि हमारे लिए क्या खाने के लिए सही है और क्या गलत है, यही स्वस्थ लोग करते हैं। यदि आप ऊब चुके हैं, तो अपनी टू-डू सूची में अगला कार्य चुनें या अपने खाली समय में एक शौक सीखें। यदि आप अधिक काम के कारण तनाव महसूस कर रहे हैं, तो 10 मिनट का ब्रेक लें जहां आप ध्यान कर सकते हैं या बस अपनी बालकनी / छत पर बैठकर दुनिया को देख सकते हैं।

अगर आपके पास एक पालतू जानवर है, तो यह और भी अच्छा है। उसके साथ खेलें और इसे थोड़ी देर के लिए गले लगा लें, यह एक बहुत अच्छा व्याकुलता और स्ट्रेस बस्टर साबित होगा। अगर इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो, भोजन के बीच और आधी रात को नाश्ता करना एक अस्वास्थ्यकर आदत है ।

Advertisement

नाश्ता पूरे दिन आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, इसलिए यदि स्वस्थ तरीके से किया जाए तो यह एक बुरी बात नहीं है। अक्सर नाश्ता करने के बजाय, आप नियमित अंतराल पर भोजन के छोटे हिस्से खाने का विकल्प चुन सकते हैं। किसी ने कहा कि आप एक दिन में केवल तीन बार भोजन कर सकते हैं? एक दिनचर्या खोजें जो आपके शरीर और जीवनशैली के अनुकूल हो और नाश्ता सीमित मात्रा में करने का प्रयास करें।

5. हाइड्रेटेड रहें

यह संभवतः इस सूची की सबसे महत्वपूर्ण और स्वास्थ्यप्रद आदत है। सुबह सबसे पहले पानी पिएं और दिन भर में नियमित अंतराल पर पानी पिएं। यह खुद को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। ठीक ही कहा गया है कि जल जीवन का अमृत है। पानी शरीर का एक महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि शरीर लगभग 60% पानी से बना है। हमारे शरीर के बहुत सारे कार्य शरीर में पानी की मात्रा पर निर्भर करते हैं जैसे पाचन, शरीर के तापमान का नियमन और यहां तक ​​कि वजन का नियमन।

पानी आपके आंतरिक तंत्र को साफ करने में मदद करता है और वजन घटाने में भी मदद करता हैं। मैं अब विज्ञान के पाठ के साथ रुकता हूँ, लेकिन मेरा मुख्य बिंदु है… पानी पिएं! फिट लोग तहे दिल से सहमत होंगे। अपने कार्य डेस्क और अपने रात्रिस्तंभ के पास पानी की एक बोतल रखें ताकि आपको खुद को हाइड्रेट करने के लिए उठने में आलस न आए।

आपके नाइटस्टैंड के बगल में पानी भी आपके जागने के बाद सबसे पहले पर्याप्त पानी पीने में मदद करेगा जो रात में आपके पेट में बनने वाले सभी एसिड को कम करके आपके पाचन तंत्र को शुद्ध करने में मदद करता है।

6. अपनी नींद से समझौता न करें

हम सभी अपने पसंदीदा शो को अत्यधिक देखना पसंद करते हैं, और हम गेम ऑफ थ्रोन्स या स्ट्रेंजर थिंग्स के सीज़न को समाप्त करने के लिए बहुत देर तक या रात तक जगे रहते हैं। और वर्तमान में घर पर रहने की स्थिति इस कारण से मदद करती है। आपको उन नवीनतम शो और फिल्मों को पकड़ने के लिए जीवन भर का मौका मिल रहा है जिन्हें आपने अपनी सूची में जोड़ा है रखा है और आप इसे याद नहीं करना चाहेंगे।

Advertisement

लेकिन इससे ज्यादा जरूरी आपकी नींद है। आपका शरीर इस समय का उपयोग खुद को ठीक करने और दिन के दौरान हुई किसी भी क्षति की मरम्मत के लिए करता है। कई शारीरिक कार्य भी बिना किसी रुकावट के अपना काम करने के लिए आराम के इस समय पर निर्भर करते हैं। इसलिए, वयस्कों के लिए 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेना आपके सिस्टम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको स्वस्थ होने में मदद करेगा और आप सुबह उन सुबह के वर्कआउट / योग सत्रों के लिए तरोताजा महसूस करेंगे।

इसे भी पढ़ें –

e-RUPI क्या? e-RUPI के क्या-क्या लाभ हैं और इसके क्या-क्या नुकसान हैं ?

Youtube Facts in hindi Youtube रोचक आश्चर्यजनक तथ्य

Top 10 Indian YouTubers 2021 Top Indian Youtubers Net Worth

Advertisement

The Science of Getting Rich Book Summary in Hindi अमीर बनाने का विज्ञान

सुबह की यह 7 आदतें जो आपको सफलता दिलाएगी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top