6 Blunder Mistakes of Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में बर्बाद हो जाओगे ये 6 गलतियाँ कभी भूलकर भी ना करना

आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताऊंगा की कौन-कौन सी ऐसी 6 गलतियां है जो डायरेक्ट सेल्लिंग ( 6 Blunder Mistakes of Direct Selling ) में नहीं करनी चाहिए?

तो चलिए इन 6 Blunder Mistakes of Direct Selling के बारे में जान लेते हैं कि यह कौन-कौन से गलतियां हैं जो आपको डायरेक्ट सेल्लिंग के अंदर कभी भूलकर भी नहीं करनी है?

6 Blunder Mistakes of Direct Selling-min

6 Blunder Mistakes of Direct Selling

1. Never do anything new without asking your upline अपलाइन से पूछे बिना कभी भी कुछ नया न करें

अगर आप अपने बिजनेस के लिए कुछ भी नया करने के बारे में सोच रहे हैं या कुछ नया करने जा रहे हैं तो एक बार जरूर अपने अपलाइन से पूछ लें कि सर मैं अपने बिजनेस को बड़ा करने के लिए कुछ नया करने जा रहा हूं।

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बहुत ही समझदार होते हैं वह लोग क्या करते हैं कि अपने तरीके से नये-नये चिजो को इनोवेट करके एक्सपेरिमेंट करना शुरू कर देते हैं।

तो मैं आप सभी से यही कहना चाहूंगा कि डायरेक्ट सेल्लिंग बिजनेस हार्ड वर्क एक्सपेरिमेंट करने का बिजनेस नहीं है, यह बिजनेस स्मार्ट वर्क करने का बिजनेस है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

तो इसके लिए सबसे पहले आपको क्या करना होगा कि आप से पहले जितने भी लोग जो रास्ता अपनाकर सक्सेसफुल बने हैं अपने मुकाम को हासिल किए हैं उसी रास्ते को आपको भी अपनाना चाहिए इसी को बोलते हैं स्मार्ट वर्क, स्मार्ट वर्क को ही बोलते हैं डायरेक्ट सेल्लिंग।

तो आपको कभी भी कुछ भी अगर अपने बिजनेस में करना हो या बिजनेस को बिल्ड करने के लिए कुछ आप अपने तरीके से मीटिंग करना चाह रहे हैं तो सबसे पहले आप एक बार अपने अपलाइन से जरूर पूछ लीजिए कि क्या मैं इस तरीके से मीटिंग कर सकता हूं, क्या इससे मुझे फायदा होगा या नहीं होगा।

जब आप ऐसे अपने अपलाइन से पूछेंगे तो आपको वो जरूर बताएंगे कि यह आपका तरीका सही है या गलत है।

क्योंकि उनके पास आपसे ज्यादा एक्सपीरियंस है, वह आपसे पहले इस बिजनेस में आए थे तो वह आपको सही गाइड करेंगे कि ये करना अच्छा है या ऐसे करने से आपके बिजनेस में नुकसान भी हो सकता है।

आपको अपने अपलाइन के बातो को मानना चाहिए क्योंकि जो आपका अपलाइन होते हैं वह हमेशा आप के फायदे के बारे में ही सोचते हैं।

और आप यह सोचेंगे कि मेरे अपलाइन मेरे फायदे के बारे में क्यों सोचते हैं?

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

तो मैं आप सभी को समझने के लिए ये बता दूं कि आपका अपलाइन आपके फायदे के बारे में इसलिए सोचते हैं क्योंकि अगर आपका बिजनेस ग्रोथ होगा तो उनका भी ग्रोथ होगा।

क्योंकि कोई भी अपलाइन अपने बिजनेस को नीचे जाता हुआ देखना नहीं चाहता है वह हमेशा यह चाहता है कि मेरा बिजनेस हमेशा ऊपर की तरफ जाए यानी कि हमेशा मेरा बिजनेस ग्रोथ करें।

तो इसलिए आप जब भी अपने बिजनेस को बिल्ड करने के बारे में अपने अपलाइन से पूछेंगे तो वो आपको हमेशा सही सजेशन देंगे।

उनके सजेशन को आप ध्यान से सुनिए ,समझिए और उसको अपने डायरेक्ट सेल्लिंग बिजनेस में अप्लाई कीजिए आपकी सफलता 100 %निश्चित है।

2. Never do fake promises to your prospect अपनी गेस्ट से कभी भी झूठे वादे न करें

कभी भी आप अपने गेस्ट से ऐसी प्रॉमिस मत कीजिए जो कभी पूरे ही नहीं होते हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

बहुत ऐसे भी डिस्ट्रीब्यूटर होते हैं जो यह बोलते हैं कि इस बिजनेस में आज आप ₹500 लगाइए और हर महीने की ₹100000 कमाइए।

या फिर आप इस बिजनेस में आज ₹2000 लगाइए और हर महीने ₹1000000 कमाइए।

ऐसे भी डिस्ट्रीब्यूटर हैं जो अपने गेस्ट से इस तरह के वादे करते हैं।

तो आपको कभी भी अपने गेस्ट से ऐसी प्रॉमिस नहीं करना है जो लोग ऐसे प्रॉमिस करते हैं उन्हीं लोगों के कारण ही यह डायरेक्ट सेल्लिंग जो इंडस्ट्री है यह बदनाम हो गई है।

क्योंकि जब कोई नया गेस्ट आता है और डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा बताए गए प्रॉमिस पूरा नहीं होता है तो वह इस बिजनेस को बदनाम करना स्टार्ट कर देता है।

तो इसिलियेआपको कभी भी अपने गेस्ट से इस तरह के प्रॉमिस नहीं करना है।

क्योंकि जितने भी लोग इस बिजनेस को अपना सब कुछ मानते हैं, अपना रोजी-रोटी मानते हैं ,अपने परिवार को चलाते हैं, उन लोगों का आप पूरा जिंदगी बर्बाद कर रहे हैं एक प्रॉमिस करके।

यह बिल्कुल ही गलत चीजें हैं ऐसी गलतियां बिल्कुल भी मत कीजिए।

अपने लिए ना सही तो इस बिजनेस में लाखों करोड़ों लोग ऐसे हैं जो इस बिजनेस से अपना घर परिवार चला रहे हैं उन लोगों के बारे में सोचिए।

तो कभी भी आप अपने गेस्ट से ऐसे फेंक प्रॉमिस मत कीजिए कि आप 1 महीने में ही करोड़पति बन जाएंगे इस बिजनेस में आने के बाद आप घर बैठे ही हर महीने लाखों रुपए कमाएंगे ,करोड़ों रुपए कमाएंगे ऐसे फेंक प्रॉमिस आप कभी भी मत कीजिए।

आप भी इस बात को हमेशा ध्यान में रखिए और अपनी टीम को भी इस बात के बारे में बता दीजिएम कि अगर आप भी अपने गेस्ट से ऐसे फेंक प्रॉमिस करेंगे तो आपका टीम टूट जाएगा।

आप जितना भी पैसा कमा रहे हैं उससे आप एकदम जीरो पे आ जाएंग तो आप कभी भी अपने गेस्ट से फेंक प्रॉमिस मत कीजिए।

3. Invite prospect properly गेस्ट को ठीक से आमंत्रित करें

बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो इनवाइट करते समय बहुत ही गलत तरीके से इनवाइट करते हैं।

तो अपने गेस्ट को इनवाइट करने का सही तरीका कुछ इस तरह का होना चाहिए।

आप जब भी किसी को भी इनवाइट कीजिए तो उससे आप यह बोलिए कि सर क्या आप उस टाइम रहेंगे जिस टाइम हम लोग आपके पास आ रहे हैं।

क्योंकि सिर्फ मैं अकेला आपके पास नहीं आ रहा हूं मेरे साथ मेरे ग्रेटेस्ट अपलाइन, एक बहुत ही अच्छे लीडर आ रहे हैं तो उनका टाइम बहुत मायने रखता है, क्योंकि वह बहुत ही बिजी रहते हैं आप जिस टाइम बताइए उस टाइम पर मैं उनको बोलूं।

मैं उनसे बोल देता हूं आने के लिए और उस टाइम पर आप नहीं मिलेंगे तो उनको बहुत बुरा लगेगा और उनका टाइम भी बर्बाद होगा तो मैं यह नहीं चाहता हूं कि उनका टाइम बर्बाद हो।

जब भी आप इनवाइट कीजिए तो आप अपने गेस्ट से बात करके एक फिक्स टाइम रखिए।

क्योंकि बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं जो यह बोलते हैं कि मैं इनवाइट किया था और मेरा गेस्ट टाइम भी दिया था लेकिन उस टाइम पर वह नहीं आया।

तो आप कुछ इस तरीके से उनको इनवाइट करें कि उस टाइम वह जरूर आएं।

तो जब कभी भी आप इनवाइट कीजिए तो अपने गेस्ट्स से एक फिक्स टाइम लीजिए और यह बोलिए कि आपको इसी टाइम पर ही आना है।

4. Introduce your upline properly अपनी अपलाइन को ठीक से पेश करें

बहुत सारे ऐसे भी डिस्ट्रीब्यूटर हैं जो अपने अपलाइन का इंट्रोडक्शन सही तरीके से नहीं करवा पाते हैं।

अगर आप इनवाइटिंग करने के बाद किसी भी गेस्ट के पास गए हैं तो आप क्या बोलते हैं कि सर यह मेरे अपलाइन हैं और यह मुझे इस बिजनेस में गाइड करते हैं।

ये बहुत ही अच्छा बिजनेस कर रहे हैं आप अपने अपलाइन को कुछ ऐसा ही इंट्रोडक्शन दे देते हैं।

लेकिन जब आप अपलाइन को प्रोस्पेक्ट का इंट्रोडक्शन देते हैं तो आप यह बोलते हैं कि यह मेरे प्रोस्पेक्ट हैं यह यहां पर नौकरी करते हैं इनके भैया इंजीनियर हैं, डॉक्टर हैं उनके चाचा जी डॉक्टर हैं इस तरह के आप इंट्रोडक्शन देने लगते हैं।

तो आपको इस तरह से इंट्रोडक्शन नहीं देना है।

आप जब भी इंट्रोडक्शन दीजिए तो आप अपने गेस्ट से यह बोलिए कि जो मेरे अपलाइन हैं वह बहुत ही अच्छे अपलाइन हैं वह बहुत ही अच्छे से प्लान दिखाते हैं।

बहुत अच्छे से प्रोस्पेक्टिंग करते हैं, ये बहुत ही अच्छा ट्रेनिंग देते हैं ,ये मार्केटिंग का बहुत ही अच्छे ट्रेनर हैं यानी कि आप अपने अपलाइन को एक्साइटमेंट में तरीके से इंट्रोडक्शन दीजिए।

उस टाइम आप अपने प्रोस्पेक्ट का भी ऐसा इंट्रोडक्शन दीजिएगा आप यह बोलिएगा की जॉब करते हैं और यह बहुत ही अच्छे आदमी हैं।

इस तरह से आपको नॉर्मल इंट्रोडक्शन देना है ताकि आपके गेस्ट को यह लगे कि आपके जो ऑफलाइन है उनके पास इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए बहुत ही जबरदस्त तरीका है उनके पास बहुत ही ज्यादा नॉलेज है।

5. Concentrate on plan show when your upline is showing the plan to your prospect जब आपके अपलाइन आपके गेस्ट को प्लान दिखा रहें हो, तो प्लान दिखाने पर ध्यान दें

जब आपका अपलाइन अपने प्रोस्पेक्ट का प्लान शो कर रहे होते हैं तो लाखों टीम डिसटीब्यूटर क्या करते हैं कि उसी टाइम फोन पर किसी दूसरों से बात करने लगते हैं या इधर-उधर देखने लगते हैं या अपना फोन चलाने लगते हैं तो ऐसा करने से आपके प्रोस्पेक्ट का कंसंट्रेशन खराब हो जाएगा।

और दूसरी बात यह है कि आप इस बिजनेस को लेकर सीरियस नहीं है आपके प्रोस्पेक्ट को ऐसा लगने लगेगा वह सोचेगा कि यह तो इस बिजनेस में अपना टाइम पास कर रहे हैं।

और ऐसे सोचकर वह भी इस बिजनेस को छोड़ देगा और ऐसे आपका भी टीम खराब होता चला जाएगा।

अगर वह ज्वाइन भी करेगा तो इतने अच्छे से काम नहीं करेगा, क्योंकि जब आपको वह देखेगा कि आप इस बिज़नेस में ध्यान नहीं दे रहे हैं तो वह भी ध्यान नहीं देगा।

6. Don’t hurt anybody’s ego किसी के अहंकार को ठेस न पहुंचाएं

आप किसी के भी ईगो को हर्ट मत कीजिए, क्या होता है कि कभी-कभी अपलाइन और डाउनलाइन में बहस हो जाती है क्योंकि हर कोई अपने आप को ग्रेट मानता है।

ग्रेट होना भी चाहिए लेकिन आप अपने आप तक ही सीमित रखिए।

आप यह मत सोचिए कि मैं इस वर्ल्ड में सबसे यूनिक हूं इस तरह का ईगो नहीं होनी चाहिए।

आप यह सोचते हैं कि जो मेरे पास है वह किसी के पास नहीं है और जो और किसी के पास है वह शायद मुझ में भी नहीं है।

इसलिए आप कभी भी दूसरों को छोटा और अपने आप को बड़ा मत समझिए।

आपकी टीम में जितने भी लोग हैं उन लोगों के साथ आप भाई-चारे के साथ रहिए, जब आपका बिहेवियर फ्रेंडली होगा तो आपके साथ मिलकर काम करेंगे और आपका बिजनेस बहुत जल्दी ग्रो करेगा।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (6 Blunder Mistakes of Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में बर्बाद हो जाओगे ये 6 गलतियाँ कभी भूलकर भी ना करना) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (6 Blunder Mistakes of Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में बर्बाद हो जाओगे ये 6 गलतियाँ कभी भूलकर भी ना करना) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment