5 Habits of a Successful Student एक सफल छात्र की 5 आदतें

Network Marketing in Hindi

5 Habits of a Successful Student एक सफल छात्र की 5 आदतें

5 आदतों वाले स्टूडेंट , अपने कैरियर में हमेशा टॉप करते हैं

5 Habits of a Successful Student : मैं आप सभी को ऐसी पांच आदतों के बारे में बताऊंगा जो आपको जिंदगी के किसी भी प्रॉब्लम को फेस करने में आपकी मदद करेगी। यदि आपने यह पांच आदतें अपने जीवन में अपना लिया तो आप भी एक सक्सेसफुल व्यक्ति बन जाएंगे। यदि आप इन 5 आदतों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

5 Habits of a Successful Student
5 Habits of a Successful Student

1. फुल कॉन्फिडेंस के साथ अपने माइंड खुद कंट्रोल करिए

Eleanor Roosevelt ने कहाँ हैं की – ” भविष्य उन्हीं का है जिन्हें अपने सपनों के सौंदर्य में विश्वास है। “

हमारे दिमाग में लगभग 10 अरब कोशिकाएं होती हैं जो आपस में एक दूसरे के साथ जुड़ी हुई होती है, खास बात यह है कि सभी कोशिकाएं अपने अनुसार काम करने के लिए बनी होती हैं। इससे भी ज्यादा खास बात यह है कि दुनिया के जितने भी बुद्धिमान व्यक्ति है इन शक्तियों का पूरा उपयोग नहीं कर पाए हैं।

एक बुद्धिमान व्यक्ति का आइक्यू भी एक औसत व्यक्ति की तुलना में थोड़ा सा ज्यादा होता है। ऐसा इसलिए हो पाता है क्योंकि वे अपने दिमाग का सही तरीके से प्रयोग करते है। बुद्धिमान व्यक्तियों का पॉजिटिव मेंटल एटीट्यूड का लेवल हाई होता है।

2. आप अपने दिमाग को उन चीजों पर काम करने के लिए लगाइए जो चीज आपको चाहिए न की उन चीजों पर जो आपको नहीं चाहिए।

Dorothea Brande ने कहां है कि –
” इस तरह से काम करिए कि असफल होना असंभव हो “

Advertisement

अधिकतर लोग उन चीजों के बारे में सोचते हैं, जो उनको नहीं चाहिए और अपना समय और एनर्जी बर्बाद कर देते हैं। इसी की वजह से उनको वह नहीं मिलता जो उनको चाहिए। जब आप अपने दिमाग को कंट्रोल करना सीख जाएंगे तो आप वह सब कुछ प्राप्त कर सकते हैं,जो आपको चाहिए। इसके लिए आपको अपने काम पर एक जगह फोकस करना होगा ऐसा करने से आपका दिमाग आपके कंट्रोल में हो जाएगा।

3. Golden rule

आप सोच रहे होंगे कि गोल्डन रूल क्या है? तो मैं आप सभी को मै बता दूं यह वह रूल है जिसके जरिए आप जो चाहे वह हासिल कर सकते हैं। Thucydides ने कहा है की- ” हमें दूसरों के उपकार स्वीकार करने से मित्रता नहीं मिलती हैं, बल्कि उनके प्रति उपकार करके मिलती है ।”

आपको लोगों से जो कुछ भी चाहिए उसके लिए आपको सबसे पहले वह चीज देना होगा, जो चीज आपको चाहिए। सबसे पहले लोगों को वह चीज देना होगा, क्योंकि प्रकृति का नियम है, कि प्रकृति आपको कुछ देती नहीं है सिर्फ आपको लौटाती आती है। ( ” जैसे बोवोगे वैसे काटोगे ” )

इसीलिए कहा जाता है कि जो चीज आप किसी दूसरे को देते हैं वही चीज आपके पास ब्याज के साथ लौट कर आती है । अगर आप कुछ ऐसा ही कर रहे हो तो फ्यूचर में इसका उल्टा होने वाला है। आप लोगों से क्या उम्मीद रखते हैं, उसका एक लिस्ट बनाइए जैसे कि- आप चाहते हैं कि लोग आपके ऊपर भरोसा करें,

आपके साथ अच्छा व्यवहार करें, आपको इज्जत दे, आपकी मदद करें, आप से प्यार करें, और आपको जिम्मेदारी दे, इसके अलावा आपको जो भी ख्वाहिश है उसकी पूरी लिस्ट आप बना लीजिए और उस लिस्ट को पलट दीजिए यानीकि उल्टा कर दीजिए। जो चीज आपको दूसरों से चाहिए वह चीज आप दूसरों को देना सीखिए तभी आपको वह मिलेगा जो आपको चाहिए, यही है गोल्डन रूल ।

Advertisement

4. स्वयं के द्वारा टेस्ट लेना सीखिए

Ralph Waldo Emerson का कहना है कि-
” आत्मविश्वास सफलता का पहला रहस्य है ।”

आप स्वयं खुद से ही समझने का प्रयास कीजिए, कहा जाता है कि आप जो कुछ भी करते हैं, उसका आपको रिजल्ट मिलता है, लेकिन क्या आप हर वक्त कुछ सीखते हैं, या उसके बारे में बिना कुछ सोचे बगैर ही आगे की तरफ बढ़ जाते है, अगर आप संयम कुछ सीखकर आगे बढ़ते हैं, तो ठीक है बरना एक न एक दिन आपको आगे चलकर पछताना ही पड़ेगा ।

अगर आपने खुद का टेस्ट नहीं लिया तो आप अपने आप को गलती दोहराते हुए आगे बढ़ते चले जाएंगे और आपको पछताना ही पड़ेगा, इसलिए आपको स्वयं का टेस्ट लेना जरूरी है।

5. हर वक्त हर दिन स्टडी कीजिए

Benjamin Franklin कहते हैं कि –
” परिश्रम सौभाग्य की मां है और मेहनत करने वालों को ईश्वर सब कुछ देता है। “

कहा जाता है कि इस दुनिया में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है, जो हर हफ्ते के 7 दिन 24 घंटे मोटिवेट रहे, यह इंपॉसिबल है, और जिस तरह से हमें अपने बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए खाने की आवश्यकता पड़ती है । उसी तरह हमे अपने मंजिल तक पहुंचने के लिए हम सभी को daily मोटिवेशनल की आवश्यकता होती है इसलिए कम पढ़े मगर रोज पढ़ें।

Advertisement

” consistency is the key of success “( निरंतरता सफलता की कुंजी है )

अगर आप स्टूडेंट है तो डेफिनेटली आप सभी हर दिन हर वक्त पढ़ाई करते होंगे, लेकिन मेरा मतलब यह है कि आप उस गोल्स के बारे में भी पढ़े जो आपको चाहिए, आप जो हासिल करना चाहते हैं, उसके बारे में आप हर दिन स्टडी कीजिए, कभी-कभी आप डिमोटिवेट हो जाते हैं, उस वक्त आपको mind फ्रेस करने के लिए मोटिवेशनल बुक पढ़ना चाहिए। ताकि आपको आसानी से समझ में भी आएगा और आपका दिमाग शांत हो जाएगा।

उम्मीद करते हैं कि आप सभी को यह हमारा लेख ” 5 Habits of a Successful Student ” पसंद आया होगा यदि पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें- Very Power Full Motivational Story in Hindi 2021 एक गरीब लड़के की कहानी

Only 4 Rules of Success in Hindi सफलता के केवल 4 नियम

Advertisement

Online paise Kaise kamaye|Ghar se Paise kaise kamaye

UPSC Kya Hai Full Details in Hindi UPSC की पूरी जानकारी

क्या आप एक सफल लीडर बनाना चाहते हैं ?डायरेक्ट सेल्लिंग या जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए यह किताबें जरुर पढ़ें

(  500+ बेस्ट हिंदी eBooks )
ये सभी किताबें आपको डायरेक्ट सेल्लिंग में नंबर 1 लीडर बना देंगी. इसलिए आप सभी इन किताबों को जरुर पढ़ें और अपने टीम के हर मेम्बर्स को भी पढने के लिए कहें.

Please Share This

Leave a Comment

(  500+ बेस्ट हिंदी eBooks )
ये सभी किताबें आपको डायरेक्ट सेल्लिंग में नंबर 1 लीडर बना देंगी. इसलिए आप सभी इन किताबों को जरुर पढ़ें और अपने टीम के हर मेम्बर्स को भी पढने के लिए कहें.

(  500+ बेस्ट हिंदी eBooks )
ये सभी किताबें आपको डायरेक्ट सेल्लिंग में नंबर 1 लीडर बना देंगी. इसलिए आप सभी इन किताबों को जरुर पढ़ें और अपने टीम के हर मेम्बर्स को भी पढने के लिए कहें.