3 Major Points to Build Relationship with Guest गेस्ट के साथ रिलेशन बनाने के 3 मेजर पॉइंट्स

3 Major Points to Build Relationship with Guest. आज के इस लेख में मैं आप सभी को 3 ऐसे मेजर पॉइंट्स के बारे में बताऊंगा अगर आप इस मेजर पॉइंट को अपने लाइफ में इंप्लीमेंट कर लेते हैं तो आप किसी भी गेस्ट के साथ अपना रिलेशन बहुत ही अच्छे से बिल्डिंग कर पाएंगे और जब आप अपना रिलेशन बिल्ड कर लेंगे तो 100% आपका गेस्ट तैयार हो जाएगा आपके साथ बिजनेस करने के लिए।

3 Major Points to Build Relationship with Guest-min
3 Major Points to Build Relationship with Guest

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में बहुत लोग के साथ क्या होता है कि जब वह किसी नए गेस्ट को अपने बिजनेस के बारे में समझाते हैं तो वह व्यक्ति उनके साथ जुड़ने से मना कर देता है वह उनका बिजनेस ज्वाइन नहीं करता है।

तो उसका बिजनेस ज्वाइन ना करने का यही कारण होता है कि वह गेस्ट उनके ऊपर ट्रस्ट नहीं करता है यानी कि उसका कोई भी ट्रस्ट नहीं है तभी वह व्यक्ति जुड़ने से मना कर देता है।

तो अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में किसी भी गेस्ट के साथ अपना रिलेशनशिप बिल्ड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस बात को समझना पड़ेगा कि जो नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस है वह पूरी तरह से ट्रस्ट पर ही चलता है। अगर आप किसी भी गेस्ट का ट्रस्ट जीत लेते हैं तो यहां पर 100% चांस बन जाता है कि वह व्यक्ति आपके साथ जरूर जुड़ेगा।

अब यहां पर आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि किसी भी गेस्ट का ट्रस्ट कैसे जीता जा सकता है?

तो मैं आप सभी को बता दू की आप ट्रस्ट तभी जीत सकते हैं जब सामने वाले व्यक्ति को आप पहले से जानते हैं, जैसे कि कोई आपका दोस्त है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

मान लीजिए कि अगर आप हॉट मार्केट में बिजनेस करते हैं तो हॉट मार्केट में कन्वर्जन सबसे ज्यादा आता है क्योंकि हॉट मार्केट में पहले से ही ट्रस्ट होता है।

तो जब इसी चीज को किसी अनजान व्यक्ति के साथ करने जाते हैं तो वह व्यक्ति सबसे पहले आपको ज्वाइन करता है। उसके बाद वो अपके बिजनेस को ज्वाइन करता है, तो जब भी आप किसी नए व्यक्ति को अपने बिजनेस में ज्वाइन कराने के लिए जाइए तो सबसे पहले आप उससे मिलिए उसका हालचाल जाने की कोशिश कीजिए उसको एक अच्छा फ्रेंड बना लीजिए।

क्योंकि जब आप उसके साथ एक अच्छे फ्रेंड की तरह रहेंगे तो वह व्यक्ति धीरे-धीरे अपने दिल की बातों को आप के साथ शेयर करने लगेगा और जो बात आप कहेंगे उसको मानने भी लगेगा और इसी तरह से वह के बिजनेस को ज्वाइन कर लेगा।

अब चलिए यह समझ लेते हैं कि वह 3 मेजर पॉइंट कौन-कौन से हैं?

1. ज्यादातर लोग क्या करते हैं कि जब उनके पास किसी का मैसेज आता है तो उस व्यक्ति के पास अपना लिंक भेजना शुरू कर देते है और वह सोचते हैं कि इसी तरह से टीम बिल्डिंग हो जाएगी,

लेकिन मैं आप सभी को यह बता दूं कि अगर इस तरह से टीम बिल्ड होती तो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में जूड़ने वाला हर व्यक्ति अपना टीम बिल्ड कर लेता लेकिन ऐसा बिल्कुल भी पॉसिबल नहीं है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करना है आप किसी के पास अपना लिंक शेयर मत कीजिए, किसी के पास यह मैसेज मत कीजिए कि आज इतने बजे से जूम मीटिंग हो रही है इस मीटिंग को अटेंड कर लीजिए या फिर किसी भी तरह का कोई भी पोस्टर शेयर मत कीजिए।

अगर आप ऐसे करेंगे तो आपका टाइम बर्बाद होगा और कुछ नहीं,

क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग एक प्रोफेशनल बिजनेस है तो अगर आप इस नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को प्रोफेशनल तरीके से करेंगे तभी आपका टीम बिल्ड होगी और आप अपनी लाइफ में बहुत ही आगे तक पहुंच पाएंगे।

तो जब भी आप किसी गेस्ट को अपने बिजनेस के बारे में बताइए तो आप ज्यादा से ज्यादा अपने गेस्ट को बोलने दीजिए आप अपने बिजनेस के बारे में ज्यादा कुछ बताने की कोशिश मत कीजिए सबसे पहले आप अपने गेस्ट के बातों को सुनिए।

यह मैं आपसे इसलिए बोल रहा हूं कि अगर आप ज्यादातर अपने बिजनेस के बारे में ही बातें करते हैं चाहे उससे मिलकर या मैसेज के माध्यम से या कॉल के माध्यम से तो सामने वाले व्यक्ति को यह डाउट होने लगता है कि मेरे बिजनेस ज्वाइन करने से सबसे ज्यादा फायदा इसका होगा इसीलिए यह हर बार बिजनेस-बिजनेस करता रहता है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

और जब इस तरह का सोच उसके माइंड में आने लगता है तो वह आपके बिजनेस को ज्वाइन करने से इनकार करने लगता है तो इसीलिए जब भी आप उससे बात कीजिए तो सबसे पहले नार्मली बात कीजिए उसके बाद बातों-बातों में ही अपने बिजनेस के बारे में उसको समझाने की कोशिश कीजिए।

रिलेशन बिल्ड करने का सबसे बेस्ट क्वालिटी यह है कि आप अपने बिजनेस को जब समझाते हैं तो उस बिजनेस के साथ-साथ अपने गेस्ट के बातों को सुनिए और यह जानने की कोशिश कीजिए कि आखिर इस व्यक्ति को किस चीज की जरूरत है। यह किस मकसद से इस बिजनेस में आ सकता है। अगर आप इस तरह से करेंगे तो 100%आपके साथ ज्वाइन कर लेगा।

2. जब आप अपने गेस्ट के पास जाते हैं उसको अपने बिजनेस में ज्वाइन कराने के लिए तो सबसे पहले तो आप को ओपन एंडेड सवाल करना चाहिए, जैसे कि आप यह पूछ सकते हैं कि अभी प्रजेंट टाइम में सबसे ज्यादा किस चीज की जरूरत है आपको?

अगर वह आपसे कुछ बताता है तो आप यह पूछिए कि आपको यह किस लिए चाहिए?

जब आप इस तरह से सवाल करेंगे तो वह धीरे-धीरे अपने बीते हुए कल के बारे में बताने के साथ फ्यूचर के बारे में भी बताने लगेगा वह अपने जीवन से जुड़ी समस्याओं को जरूर आपके साथ शेयर करेगा कि मैं ऐसे था और अभी ऐसे हूं और मुझे इस लेवल तक पहुंचना है।

जब वह अपने जीवन से जुड़ी बातों को आप से शेयर करने लगता है तो आप यह समझ जाइए कि आपका गेस्ट आप पर ट्रस्ट करने लगा है।

तो जब भी आपका गेस्ट अपने बारे में कुछ बताएं तो आप उस बातों को ध्यान से सुनिए जब आप उसके बातों को सुने लगेंगे तो आपका गेस्ट आप पर ट्रस्ट करके आपके साथ जुड़ने के लिए तैयार हो जाएगा।

3. अपने गेस्ट को ज्वाइननिंग कराने से पहले या फिर बिलिंग कराने से पहले जो क्लोजिंग होती है उसको आप वीडियो कॉलिंग पर ही क्लोजिंग कीजिए। उसको जूम मीटिंग में लेकर आइए आप अपने अपलाइन से जूम मीटिंग में उनको मिलवा दीजिए।

और अगर आप क्लोजिंग कर रहे हैं तो आप कोशिश कीजिए कि वीडियो कॉलिंग के माध्यम से ही क्लोजिंग कीजिए।

जब आप वीडियो कॉलिंग के माध्यम से क्लोजिंग करते हैं या फिर जूम मीटिंग में लेकर आते हैं और अपने अपलाइन के साथ उनको मिलवाते हैं और जूम मीटिंग में जब आप उनसे बात करते हैं तो उनके मन से सारी डाउट क्लियर हो जाती है। वहां पर ट्रस्ट पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

और आप जूम मीटिंग के जरिए ही यह कोशिश कीजिए कि आप अपने गेस्ट के हर बातों को जान सके समझ सके और आप अपने बिजनेस के बारे में अपने गेस्ट को बताने की कोशिश कीजिए।

आप जिस व्यक्ति को अपने बिजनेस में ज्वाइन कराना चाहते हैं या फिर अगर कोई व्यक्ति आपके बिजनेस में जुड़ चुका है तो आप उन लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग के जरिए बात करना शुरू कर दीजिए।

अगर आप अपने गेस्ट के साथ रिलेशनशिप बिल्ड करना चाहते हैं और अपने बिजनेस में ग्रोथ लाना चाहते हैं तो आज के इस लेख में बताए गए 3 मेजर पॉइंट को अगर आप इंप्लीमेंट कर देते हैं तो 100% ट्रस्ट का प्रॉब्लम दूर हो जाएगा।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (3 Major Points to Build Relationship with Guest गेस्ट के साथ रिलेशन बनाने के 3 मेजर पॉइंट्स) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (3 Major Points to Build Relationship with Guest गेस्ट के साथ रिलेशन बनाने के 3 मेजर पॉइंट्स) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment