10 Powerful Techniques by Chanakya Niti in Hindi Chanakya

Network Marketing in Hindi

10 Powerful Techniques by Chanakya Niti in Hindi

10 Powerful Techniques by Chanakya Niti in Hindi

Chanakya Niti in Hindi. चाणक्य के पिता का नाम ऋषि चाणक्य था। चाणक्य का नाम चाणक्य परिवार में जन्म लेने के कारण चाणक्य नाम पड़ा । मगर चाणक्य के कुशल चालों के बारे में उनके दुश्मन नही समझ पाते थे और ना ही दुश्मन उन चालों को भाँप पाते थे।

अपनी इन्हीं कुशल चालों की वजह से चाणक्य को कौटिल्य कहा जाने लगा । चाणक्य इकोनॉमिक्स और पॉलिटिक्स में एक्सपर्ट होने के कारण राजा चंद्रगुप्त के एडवाइजर थे। आज भी मॉडर्न जमाने के बिजनेस, चाणक्य नीति से बहुत ही ज्यादा मेल खाते हैं ।

आपने चाणक्य नीति के बारे में बहुत कुछ पढ़ा होगा लेकिन मैं आप सभी को कुछ ऐसे चाणक्य नीति के बारे में बताऊंगा जिसको अपना कर आप अपने बिजनेस को सबसे टॉप लेवल पर ले जा सकते हैं और मैं कुछ स्टोरी के माध्यम से भी बताऊंगा जो चाणक्य नीति को समझने में बहुत ही Helpful होगी ।

प्राचीन काल में एक शहर में दो व्यापारी थे दोनों सहद बेचा करते थे। एक व्यापारी का सहद बहुत ही मीठा था लेकिन उसका सेल बहुत ही कम होता था और दूसरे व्यापारी का सहद न ही मीठा था और न ही क्वालिटी में बहुत ही अच्छा था लेकिन फिर भी सेल बहुत ही ज्यादा थी।

10 Powerful Techniques by Chanakya Niti in Hindi

कारण यह था कि जिस व्यापारी का सहद मीठा नहीं था उसकी बातें बहुत ही मीठी थी और जिस व्यापारी का सहद मीठा और अच्छा था लेकिन उसकी जुबान बहुत ही कड़वी थी जिसके कारण से उसका सेल बहुत ही कम होता था।

Advertisement

दोस्तों आचार्य चाणक्य जी बताते हैं कि जो व्यक्ति गंदी भाषा का प्रयोग करता है वह बहुत ही जल्दी बर्बाद हो जाता है। आप यकीन मानिए आज भी बिजनेस व्यापारी की जुबान पर ही टिका हुआ है।

” Those who use foul language, soon moves toward destruction “

दोस्तों Next चाणक्य नीति जो हर एक छोटे व्यापारी को जरूर उपयोग में लाना चाहिए । आज भी बहुत सारे बिजनेस फेल होने का मुख्य कारण यह है कि बैंक या लोगों से लिया गया कर्ज़ा । आचार्य चाणक्य जी कहते हैं कि व्यक्ति को मुसीबत के समय के लिए धन को इकट्ठा करना चाहिए लेकिन धन से भी इंपोर्टेंट है वाइफ यानी पत्नी क्योंकि वाईफ इज्जत है, इसी तरह से बिजनेसमैन कि इज्जत है उसका नाम, उसका Goodwill है.

इसी तरह एक व्यापारी को धन इकट्ठा करने से भी ज्यादा इंपॉर्टेंट है Business का Goodwill यानी कि नाम बचाना । हर एक बिजनेसमैन के सामने दो ऑप्शन आते हैं पहला अपने नाम को बचाए या पैसा कमाए । तो बिना सोचे समझे उसे अपने नाम को बचाना चाहिए ।

इसका सबसे अच्छा एग्जांपल देखने को मिला सैमसंग कंपनी की मोबाइल में, जब सैमसंग गैलेक्सी 7 में बैटरी के कारण मोबाइल ब्लास्ट होने लगे तब सैमसंग ने पैसे की परवाह नहीं की, सैमसंग की ब्रैंड यानी कि अपना नाम बचाने के लिए सारी की सारी मॉडल वापस ले लिए और कस्टमर को पूरे पैसे वापस कर दिए ।

Advertisement

दोस्तों, आचार्य चाणक्य जी यह भी बताते हैं कि ” एक इंसान की जान उसकी इज्जत से ज्यादा इंपोर्टेंट नहीं है “।

Honesty is the best policy.

ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है यह बात आप ने कई बार सुना होगा । लेकिन हमें आज के रियल वर्ल्ड में रहना है तो आज की दुनिया में बहुत ही ज्यादा Honest बनकर नही रह सकतें , हमें तो थोड़ी बहुत चलाकि सीखनी ही पड़ेगी।

मान लीजिए, जैसे कि गुजरात में शराब पीना पूरी तरह से बैन है । एक व्यक्ति अपने शराबी दोस्त के साथ बैठकर कोल्ड ड्रिंक पी रहा है और बाकी सब शराब पी रहे हैं यदि वहां पर रेड पड़ता है तो क्या होगा, जाहिर सी बात है साथ में वह भी गिरफ्तार हो जाएगा।

आचार्य चाणक्य की यह नीति हम यह सिखाती है कि हमें बहुत ही ज्यादा ईमानदार होना भी नहीं चाहिए क्योंकि ” सीधे पेड़ बहुत ही जल्दी कटते हैं “

Advertisement

” We should not be too honest as the straight trees are cut first in the forest.”

Chanakya Niti in Hindi

इसी तरह एक Businessman को Honesty के साथ अपनी बात को हर किसी से नहीं कहनी चाहिए ।

कोका कोला एक ऐसी कंपनी है जो पानी का टेस्ट चेंज करके और कुछ Ingrideant मिलाकर के बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट में बेचता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कोका कोला का सीक्रेट फार्मूला है , यह फॉर्मूला दुनिया में सिर्फ दो ही लोग को मालूम है ।

यही कारण है कि दुनिया में बहुत सारी कंपनी कोका कोला के जैसी कोका कोला बनाने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुए ।

आप किसी अपने आस पास फेमस हलवाई के बारे में सोचिए उसके पास कोई ऐसी चीज होगी जो आसानी से कॉपी नहीं की जा सकती, वह टेस्ट और स्वाद केवल उसी के मिठाई में ही मिलती होगी और कोई उसके जैसा इतना स्वादिष्ट और टेस्टिंग नहीं बनाता होगा।

Advertisement

आचार्य चाणक्य जी कहते हैं कि अपनी सीक्रेट किसी दूसरे के साथ शेयर मत करो क्योंकि वह आपको बर्बाद कर सकता है । लंका को बर्बाद होने में विभीषण का हाथ था क्योंकि वो रावण का सारा राज जानता था।

” Never share your secrets with anybody, It will destroy you.”

दोस्तों अगर आप बिजनेस में सक्सेसफुल होना चाहते हैं तो दुखी लोगों से दूर ही रहो । एक सड़ा सेव टोकरी में रखे सारे सेव को खराब कर देता है , ठीक इसी तरह एक ऑर्गेनाइजेशन में एक दुखी इंसान सारे ऑर्गेनाइजेशन के मेहनत को खराब कर देता है और बाकी लोगों को भी डीमोटिवेट करता है।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि आचार्य चाणक्य ने यहां यह नहीं कहा कि दुखी लोगों को मदद ही ना करो, केवल यह कहा है कि ऐसे लोगों से दुरी बनाए रखें । आचार्य चाणक्य कहते हैं कि एक ज्ञानी व्यक्ति भी दुखी हो जाता है जब एक मूर्ख व्यक्ति की उपदेश सुनता है या दुखी व्यक्ति से गहरे संबंध बनाता है ।

दोस्तों अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि एक office की रिसेप्शनिस्ट एक सुंदर लेडी होती है, न्यूज़पेपर में अक्सर लोग विज्ञापन देते हैं कि एक सुंदर रिसेप्शनिस्ट की आवश्यकता है, एयरप्लेन में भी सुंदर स्त्री को ही एयर होस्टेस रखा जाता है, ऐसा इसलिए होता है कि ताकि कस्टमर को अट्रैक्ट किया जा सके ।

Advertisement

इसी तरह से अच्छी कंपनियां जवान लोगों को ही काम पर रखना ज्यादा पसंद करती है और केवल हायर पोस्ट के लिए ही ओल्ड और एक्सपीरियंस होल्डर व्यक्ति को ही रखा जाता है।

इन दोनों के बीच भी आचार्य चाणक्य की नीति ही काम करती है, वें कहते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी शक्ति युथ और सुंदर स्त्री होती है।

Chanakya Niti in Hindi

” The world’s biggest power is youth & beauty of a woman.”

दोस्तों, बिजनेस में अपने से बड़े और छोटे लोगों के साथ डील करना पड़ता है यहां पर बड़े से मतलब है जो आपसे फाइनेंसलि ज्यादा स्ट्रांग है एक फैक्ट्री ओनर को कच्चा माल हो सकता है उस व्यक्ति से लेना पड़े जो उससे बहुत ज्यादा ताकतवर हो, ऐसे में फैक्ट्री के मालिक को अपनी कमजोरी रामटेरियल को सप्लायर के साथ रखना जरूरी नहीं है।

आचार्य चाणक्य जी कहते हैं कि यदि एक सांप जहरीला ना हो तो उसको ऐसे ही दिखाना चाहिए कि वह जहरीला है।

Advertisement

” Even if a snake is not poisonous it should pretend to be venomous. “

दोस्तों एक बिजनेसमैन को कई प्रकार के लोगों के साथ डील करना पड़ता है और कई प्रकार के लोगों को खुश रखना पड़ता है आचार्य चाणक्य जी कहते हैं की अलग-अलग प्रकार के लोगों के साथ डील करने के लिए अलग अलग तरीका है और उनके साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए, हर एक बिजनेसमैन को यह बात पता होना चाहिए।

आचार्य चाणक्य जी बताते हैं कि एक घमंडी व्यक्ति को रिस्पेक्ट देकर जीत सकते हैं। एक व्यक्ति को मूर्खता करने दो वह खुश रहेगा। और केवल एक समझदार व्यक्ति को ही सच बोलकर जीता जा सकता है।

आचार्य चाणक्य जी कहते हैं कि हर फ्रेंडशिप के पीछे कोई ना कोई स्वार्थ छिपा होता है।

” Behind every friendship, there is some self-interest.”

Advertisement

यदि कोई व्यक्ति किसी के बर्थडे पर सबसे महंगा गिफ्ट देता है तो हो सकता है उसके पीछे बहुत बड़ा स्वार्थ हो और यह बात एक बिजनेसमैन को अच्छे से समझ लेना चाहिए ताकि कोई फ्रेंडशिप की आड़ में उसका फायदा न उठा सके।

दोस्तों, आचार्य चाणक्य जी कहते हैं की जो व्यक्ति आर्थिक व्यवहार में, ज्ञान को ग्रहण करने में, खाने और पीने में और काम धंधा करने में शर्माता नहीं है वह व्यक्ति सुखी जीवन जीता है।

” He who given up shyness in monetary dealings, in acquiring knowledge, in eating and business, lives a happy life. “

लास्ट में हम इसको एक बार दोहरा लेते हैं कि हमने इस से क्या सीखा

10 Powerful Techniques by Chanakya Niti in Hindi हर बिज़नसमैन को पता होना चाहिए

  1. गंदी भाषा का प्रयोग ना करें Never use foul language.
  2. गुडविल ज्यादा इंपोर्टेंट है Goodwill is more important.
  3. एक व्यक्ति को बहुत ज्यादा भी सीधा होना नहीं चाहिए One should not be too honest as the straight trees are cut first the forest.
  4. अपनी राज किसी के साथ मत शेयर करो यह आपको बर्बाद कर देगा Never share your secrets with anybody It will destroy you.
  5. दुखी लोगों से दूर रहो Stay away from depression & sab people.
  6. औरत और युथ दोनो ताकतवर शक्तियां हैं the world’s biggest power is youth and the beauty of a woman.
  7. यदि एक सांप जहरीला नहीं है तो उसको ऐसे ही दिखना चाहिए कि जैसे लगे वह जहरीला है even if a snake is not poisonous it should pretend to be venomous.
  8. एक घमंडी व्यक्ति को रिस्पेक्ट देकर उसको जीता जा सकता है, एक व्यक्ति मूर्खता करता है तो उसको करने दो उसमें वह खुश रहेगा और केवल समझदार व्यक्ति को सच बोल कर ही जीत सकते हो an egoist can be won over by being respected, a crazy person can be won over by allowing him to behave in an Insane manner & a wise person can be won over by truth.
  9. हर एक दोस्ती के पीछे एक स्वार्थ छिपा होता है Behind every friendship, there is some self-interest.
  10. जो व्यक्ति आर्थिक व्यवहार करने में, ज्ञान अर्जित करने में, खाने में और काम धंधा करने में शर्माता नहीं है वह व्यक्ति सुखी जीवन जीता है he who given up shyness in monetary dealings, in acquiring knowledge, in eating and in business, live in a happy life.

दोस्तों , यह कुछ थे 10 Powerful Techniques by Chanakya Niti in Hindi जो हर एक बिजनेसमैन को पता होना चाहिए उम्मीद करते हैं आपको पसंद आया होगा यदि पसंद आया है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें ।

आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद

Advertisement

इसे भी पढ़ें – Goal Setting in Hindi लक्ष्य निर्धारित कैसे करें

Please Share This

1 thought on “10 Powerful Techniques by Chanakya Niti in Hindi”

Leave a Comment