10 Differences of a Millionaire, Which Makes Him a Millionaire?

Network Marketing in Hindi

10 Differences of a Millionaire, Which Makes Him a Millionaire?

10 Differences of a Millionaire, Which Makes Him a Millionaire? एक करोड़पति के 10 अंतर, जो उन्हें एक करोड़पति बनाता है?

10 Differences of a Millionaire थॉमस और विलियम ने इस टॉपिक पर रिसर्च करना स्टार्ट करा की आखिर कुछ लोग अमीर कैसे बनते हैं ? इतना वेल्थ कैसे बना लेते हैं ? तो इसके लिए उन्होंने सर्वे करना स्टार्ट करा, जिसके लिए ऑपेसिली वे उन ऊंचे एरियाज में गए, टॉप क्लास जगह में जहाँ अमीर लोग रहते थे, पर वहां सर्वे करते-करते उन्हें बहुत ओड बात पता चली ।

उन्हें पता चला की मैक्सिमम लोग रहते थे इतनी महंगी-महंगी गाड़ियां चलाते थे, वे सब एक्चुअल में वेल्थी थे ही नहीं। लेकिन उसी सर्वे को जब उन्होंने और आगे बढ़ाया तो उन्हें एक और उससे भी बड़ी ओड बात पता चली। उन्हें पता चला कि मैक्सिमम लोग जो एक्चुअल में बहुत वेल्थी थे वह लोग तो इन अपस्केल एरियाज में रहते तक नहीं थे ।

10 Differences of a Millionaire, Which Makes Him a Millionaire?
10 Differences of a Millionaire

अब इस पर बहुत लोग सोच सकते हैं यार मैं यह क्या बोल रहा हूं ? महंगे घर में रहने वाले लोग, महंगी गाड़ी चलाने वाले लोग ही, वेल्थी नहीं होते तो फिर वेल्थी लोग होते कौन हैं ? अगर आप भी ऐसा सोचते हो तो फिक्र न करें क्योंकि मैक्सिमम लोग की सोच ऐसे ही होती हैं। जो लेखक बोलते हैं कि सही नहीं हैं।

मैक्सिमम लोग हाई इंकॉम, हाई सैलरी को वेल्थ समझते हैं। मतलब अगर इंसान लाखो में कमाता है तो वह सबके हिसाब से अमीर इंसान होगा । लेकिन ये बात गलत हो सकती है, Example – एक इंसान है जिसको एक घर बनाना है तो वह अब सप्ताह के 5दिन मतलब वीक डेज में घर बनाने के लिए काफी मेहनत करता है और कुछ हिस्सा बना भी लेता है, पर फिर बाकी के दो दिन मतलब वीकेंड में वह उसी घर को तोड़ता है,

तो ऐसे करने से आप बताओ क्या वो घर जल्दी बन पाएगा, जल्दी छोड़ो क्या वह घर बन भी पाएगा, आई डाउट सिमिनली लोग जो सप्ताह के 5 दिन मेहनत करते है , काम करते हैं, हाई सैलरी कमाने के लिए लेकिन फिर वह उसी सैलरी को पूरी जोश के साथ खर्च भी कत देते हैं। महंगी गाड़ी, महंगे घर, महंगे-महंगे डिजाइनर कपड़े खरीद कर, जिसकी वजह से ही कई अमीर लोग बस अमीर दीखते तो है पर आमिर रहते नहीं ।

Advertisement

यह लोग जो है लेखक बोलते हैं कि बस पैसों के नशे में होते हैं, हाई होते हैं, जो हाई इनकम होने के बाद भी वेल्थी नहीं कहलाते हैं । क्योंकि अब आप इस बात को गौर से सुनो, वेल्थ एक्चुअल में Accumulated करना एक्चुअल वेल्थ होती हैं, न कि बस हाई इनकम कमा के उसे स्पेंड करना।

और उसे डिफरेंस करना ही थोमर्स और विलियम को पता चला कि One of the Biggest Reason था । जो कुछ लोगो को एक्चुअल में अमीर और बिलेनियर्स बनाता है, जब कि मैक्सिमम लोग इसका उल्टा कर के जिंदगी भर गरीब रहते हैं । दोनों लेखक के 20 साल के रिसर्च में ऐसे ही कई डिफरेंस पता चले जो बिलेनियर्स नॉर्मल, एवरेज और गरीब लोगो से हट करते है । अभी हम उनमें से टॉप टेन डिफरेंसेंस बताऊंग जो आपको भी बिलेनियर्स बनने में हेल्प करेगा।

10 Differences of a Millionaire

Difference No. 1.

एटी परसेंट ( 80%) मिलेनियरस जो बनते हैं वे फर्स्ट जनरेशन मिलेनियरस होते हैं, मतलब यह बड़े बाप की औलाद नहीं रहते बल्कि अपने मेहनत से अमीर बनते हैं गरीबी से उठके। यह फैक्ट अब कई लोगों के इस सोच को खत्म करने के लिए यह काफी होना चाहिए कि बस आमिर के बच्चा ही अमीर रहता है।

लेकिन यह भी सच है कि यूजुअली आमिर के बच्चे ही और अमीर बनते हैं। लेकिन बस इसलिए नहीं की उनके पास बहुत पहले से पैसे थे, बल्कि इसलिए की उनके अमीर मां-बाप अपने बच्चों को फाइनेंसल इंटेलिजेंट सिखाते हैं, और यही फाइनेंसल इंटेलिजेंट जब एवरेज लोगों में आने लगते हैं तो वे भी अमीर होने लगते है ।

Example आदित्य नाम का लड़का है जो महीने का 1.3Lack कमाता है । अब 1.3 Lack महीने की, मैक्सिमम लोग बहुत अच्छी सैलरी बोलेंगे और आदित्य को एक अमीर इंसान समझेंगे, और समझेगे क्यों न ? आदित्य एक आलीशान घर में रहता है, एक अच्छे एरिया में, लक्सरी गड़ी चलता हैं, एप्पल के प्रोडक्ट यूज करता है और ऐसे ही कई महँगी-महँगी चीजें लेते रहता है।

Advertisement

लेकिन मैक्सिमम लोग यह नहीं देख पाते की 1.3Lack सैलेरी में से आदित्य 50 thousand उस न्यू घर के लिए EMI भरता है। जो एक अच्छा नॉर्मल घर होने के बाद भी, Show के लिए लिया हैं। इसके बाद वह हर महीने गाड़ी के लिए 40,000 का EMI भरता है, जिसके बाद वह 40,000 में पूरे घर को चलाता है, जिसमें से हर महीने उसके बीवी हजारों रुपए की शॉपिंग करती है ।

वह खुद ही कई चीजें क्रेडिट कार्ड से लेते रहता है, जो भी उसे अच्छा लगता हैं। जिस का रिजल्ट इतना पैसा कमाने के बाद भी वह हमेशा क्रेडिट कार्ड के कर्जे में ही रहता है और वह कभी भी मिलेनियर नहीं बन सकता। सबसे बड़ा डिफरेंट जो मिलेनियर में होता है वह यह है कि मिलेनियर लोग हमेशा आपने एक्सपेंसेस को अपनी इनकम से कम ही रखते हैं।

लेखक बताते हैं कि मोरदेन 50% मिलेनियर जिनके उन्होंने इंटरव्यू लिए वह पिछले 20 साल से एक ही नॉर्मल से घर में रहते हैं और नॉर्मल सी गाड़ी चलाते हैं , तो अब आप सोचो आप को कैसे रहना है।

Difference No. 2.

अगर आप कभी स्टॉक मार्केट मार्केटिंग के बारे में पढ़ोगे फंडामेंटल एनेलेसेंस के बारे में पढ़ोगे तो आपको उसमें एक कांसेप्ट के बारे में पता चलेगा जिसका नाम हैं ” Opportunity Cost “ उस कास्ट को बोलते हैं जो आप भरते हो किसी एक चीज में इन्वेस्ट करके, मतलब दूसरी उसे किसी अलग चीज़ में इन्वेस्ट न करके।

Example अगर आप समझो 50Lack रुपए है जिसको आपने सेविंग अकाउंट में रखने का डिसीजन लिया है, जिसे समझो अगर 5 % का इंटरेस्ट मिलता है हर साल, मतलब साल के 2 .5 लाख रुपीज। लेकिन आप अगर 50Lack रुपए में कोई घर खरीद लेते है तो इससे सायद आपको ज्यादा फायदा होता, कुछ अलग बेनिफिट मिल सकते थे।

Advertisement

जो उस घर को न खरीद कर आपने भूल किया है तो इस कास्ट को बोलते हैं ” Opportunity Cost “ डिफरेंट नंबर दो जो मिलिनेयर में होता है कि मिलिनेयर लोग जो ” Opportunity Cost “ को समझते है। वह समझते हैं कि जब वह अपने पैसे कहीं इन्वेस्ट करने के बजाए कुछ खरीदने में इस्पेंट करते हैं तो इससे उन्हें दो तरीके से ” Opportunity Cost “ भरने पड़ते हैं।

  1. फर्स्ट पैसे का, क्योंकि वह उसी पैसे को इन्वेज करके और पैसे कमा सकते थे ।

2. जबकि दूसरा Opportunity cost होता है टाइम का, मतलब जितना टाइम उन्होंने महंगी Car, गेजेस्ट के बारे में रिसर्च करने में , उनके बारे में सीखने में, उनकी शॉप करने में लगाया, उतना टाइम वह कही और पैसे कमाने में लगा सकते थे या फिर अपने फैमली के साथ टाइम स्पेंड कर सकते थे।

Difference No. 3.

मैं भी जॉनिडिक का वीडियो देख रहा था, अब जिनको नहीं पता उन्हें बता दूं जनीडिक बहुत ही फेमस और हॉलीवुड स्टार है जिन्होंने अपने लाइफ में बहुत-बहुत पैसे और स्टारडम कमाए हैं लेकिन आज वह बैंक क्रप्ट हो गए हैं,” रीजन” रीजन आपको यह थर्ड डिफरेंट बताएगा ।

अगर इंसान यह सोचते रह जाए, तो यह सोच सकता है जब बॉडी बिल्डर बॉडी बना लेता है अच्छी खासी, फिर भी वह क्यों रोज रोज GYM जाते हैं ? क्यों डाइट फॉलो करते हैं ? वे ऐसा करते हैं क्योंकि ऐसी हैबिट ही, वह रिजन होता है जिसकी वजह से वाह हेल्दी और गुड लुकिंग बन पाते हैं और उस गुड लुक को मेन्टेन रख पाते हैं।

जब बात Financial Independence की आती है तो मिलेनियर लोग भी ऐसी ही Defensive खेलते हैं। मतलब समझने के लिए चलो आपका एक छोटा सा टेस्ट लेता हूं।

Advertisement

Questions no. 1.

क्या आप लोग एक बजट बनाकर घर चलाते हो? Do you Guys make monthly budget.

Questions no. 2.

क्या आप लोग अपने हर महीने Expenses चेक करते हो, क्या आपने कहा कितने खर्च करा ? Do you count your expenses.

Questions no. 3.

क्या आप कुछ फाइनैंशल गोल सेट करें हैं अपने लिए? Do you set Financial Goals For yourself.

Questions no. 4.

क्या आप फ्यूचर फाइनेंस Goals को पूरा करने के लिए प्लान्स बनाते हो ? Do you make plan to achieve Future Financial Goals.

इस के लिए आपका Answer क्या हैं पता नहीं ? लेकिन मिलेनियर लोग यह सारी चीजें हमेशा करते रहते हैं। अमीर बनने के बाद भी, क्योंकि यह चीजें उन्हें अमीर बनने के लिए और भी अमीर बनाती है और उन्हें अमीर बने रहने देती है जबकि यह सब न करना उन्हें ले डूबता है।

Advertisement

Example जॉनिडिक आज बैक क्रप्ट हो गए, क्योंकि उनके मैनेजर बताते हैं की बस उन्होंने पिछले साल 21Million Dollars खर्च किए थे। वे 24000 Pounds हर महीने बस वाइंन पर खर्च करते थे। वे 238600 Pounds वह हर महीने अपने लग्जरियस घर के मेंटेनेंस में खर्च करते थे, जिनमें 40 स्टॉप थे। 159000 पाउंस वह Private Planes पर खर्च करते थे हर महीने और ऐसे ही कुछ उनके खर्चे थे जो जरा भी डिफेंस्यू नहीं थे, जो इन्हें ले डूबा।

अब मैं जो आपको डिफरेंसेस बताऊंगा वह बहुत सिंपल है जिनके लिए एक्स प्रिंसेस की जरूरत नहीं है इसीलिए मैं बहुत शॉर्ट में बताऊंगा तो आप नोटिस करो कि इनमें से कितने आपके अंदर है कितने नहीं है ।

Difference No. 4.

फाइनैंशल प्लानिंग टाइम, पिछले Difference से निकला एक और Difference जो मिलेनियर में होता है वह यह है कि मिलेनियर आम लोगों से दोगुना अपना टाइम फाइनैंशल प्लानिंग में लगाते हैं, अभी पिछले पॉइंट में जो मैंने 4 क्वेश्चन पूछे उसमें से 63% मिलेनियर ने सब पर yes कहाँ, जबकि सभी ने दो या तीन क्वेश्चन पर हां कहा ही कहा।

Difference No. 5.

गोल ओरिएंटेड 99% मिलेनियर गोल्स ओरिएंटेड होते हैं जबकि मैक्सिमम लोग जो बिलिनियरस या अमीर नहीं होते वह जिंदगी बस जैसे चलाएं उन्होंने वैसे चलते जाते हैं बिना किसी प्लान है या गोल के।

Difference No. 6.

फाइनैंशल फ्रीडम, ज्यादातर लोगों का लाइफ Goals होता है की उनके पास बड़ा घर हो, बड़ी गाड़ी हो, हाथ में रोलेक्स की घड़ी हो, ऐसे ही कई महँगी- महँगी चीजें उनके पास हो। जबकि मिलेनियर का यह गोल होता हैं कि फाइनेंसियल फ्रीडम, मतलब इतने पैसे कमा कर अपने पास रखना की एटलीस्ट वे 10 साल अपनी जिंदगी जी सके बिना एक भी पैसे और रुपए कमाए।

Advertisement

Difference No. 7.

हैवी इन्वेस्टर, एक स्टडी से पता चला है कि मिलेनियर बहुत एग्रेसिव इन्वेस्टर होते हैं , इन फैक्ट वह एटलीस्ट अपने इनकम का 20% इन्वेस्ट करते ही करते हैं। अलग-अलग एसेस्ट में, जैसे बिजनेस में, स्टार्टअप में, लैंड में, हाउस अपार्टमेंट में या फिर स्टॉक या बॉण्ड्स में, जबकि नॉर्मल लोग यह सब कभी नहीं करते । मैक्सिमम लोगों के इन्वेस्टमेंट इससे बहुत कम होता है कई लोगों के इन्वेस्ट अमाउंट हर महीने में जीरो भी होता है।

Difference No. 8.

पैरेंटल गिफ्ट, ज्यादातर लोग जो मिलेनियर बनते हैं उनमें देखा गया है कि उनमें कभी फैमिली से फाइनेंसर गिफ्ट नहीं मिलते रहते मतलब वह ऐसे लोग होते हैं जिनके पेरेंट्स हर छोटी-बड़ी बातों पर उन्हें पैसे देकर या पैसों से रिलेटेड चीजों में हेल्प कर के उन्हें देते नहीं रहते फाइनेंसियल रीजन की वजह से या फाइनेंसियल इंटेलिजेंट सिखाने के लिए।

Difference No. 9.

सेल्फ एंप्लॉयड, मिलेनियर Self-employed होते हैं, मतलब वह ज्यादातर लोगों की तरह जॉब करने की बजाये खुद के बॉस बनते हैं और दूसरों को जॉब्स देते हैं। 75% मिलेनियर अपने आप को Entrepreneur बोलते हैं जो हफ्ते के 45 से 55 घण्टे काम करते हैं और इतना काम वह कैसे करते हैं यह बताता है डिफरेंस नंबर 10

Difference No. 10.

Passion, बिलेनियर इन्वेस्टर वारनबफेट बोलते हैं कि वह इतना पैसा कमाते हैं , वह बस By-product है उस काम को करने का, जो करना उन्हें बहुत पसंद है। मैक्सिमम लोग जो दूसरों के ड्रीम्स पर काम करते हैं, मिलेनियर अपने ड्रीम्स पर काम करते हैं, अपने पैशन पर काम करते हैं इसीलिए ही वह मिलेनियर बन भी पाते हैं।


दोस्तों यह हमारा लेख 10 Differences of a Millionaire कैसा लगा हमें कॉमेंट कर कर के बताएं, यदि आप को यह हमारा लेख 10 Differences of a Millionaire पसन्द आया हैं तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।
आप सभी को बहुत बहुत धन्यवाद।

Advertisement

इसे भी पढ़ें – Mahashay Dharampal Gulati Biography in Hindi महाशय धर्मपाल गुलाटी जीवन परिचय ( एम. डी. एच. मसाले )

Future of Direct Selling in India 2021 भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य

Top 10 Direct Selling Company in India 2021 in Hindi or Top 10 Network Marketing Company in India 2021

12 Brain rules that will change your life (12 मस्तिष्क नियम जो आपके जीवन को बदल देंगे)

Swami Vivekananda’s inspiring ideas for youth ( युवाओं के लिए स्वामी विवेकानंद के प्रेरक विचार )

Advertisement

The Miracle Morning Habits for Success in Hindi सुबह की 6 आदतें जो आपके जीवन को बदल सकती हैं

Please Share This

Leave a Comment