Network Marketing in Hindi How to Become Successful All about to network marketing and direct selling in hindi

Network Marketing in Hindi How to Become Successful

Network Marketing in Hindi How to Become Successful in Direct Selling

आज का हमारा यह लेख How to Become Successful in Network Marketing in Hindi आप सभी डायरेक्ट सेलर के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है । क्योंकि इस लेख में मैं आप सभी को Direct Selling or Network Marketing के 4 ऐसे स्तंभ के बारे में बताऊंगा जिसको आप अपनी लाइफ में अपना कर Direct Selling or Network Marketing Business में सफल हो सकते हैं ।

हमें हमारे जीवन में सफल होना है, तो हम जिस भी फिल्ड में काम कर रहे हैं उस फिल्ड से जुडी बहुत अच्छी जानकारी हमारे पास में होनी चाहिए तभी हम उस फिल्ड में सफल हो सकते हैं । How to Become Successful in Network Marketing in Hindi के इस 4 स्तम्भ को अपनाकर आप Network Marketing or Direct Selling Business में सफल हो सकते हैं.

How to Become Successful in Network Marketing in Hindi

1. नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग के बारे में सीखना Learn About Network Marketing or Direct Selling Business

दुनिया के किसी भी क्षेत्र में हमें सफल होना है या सफलता की ऊंचाइयों को छूना है, तो सबसे पहले हमें अपने अंदर यह हैबिट विकसित करनी पड़ेगी । Network Marketing or Direct Selling Business सीखने का बिजनेस है । यदि हम अपनी जिंदगी में कोई भी चीज सिख सकते हैं, तो कहीं भी सफल हो सकते हैं ।

किसी ने बहुत सही कहा है कि हमें ज्ञान कहीं से भी मिले तो ग्रहण कर लेना चाहिए । ज्ञान को लेकर मैं आप सभी के साथ एक छोटी सी कहानी शेयर करना चाहूंगा जिससे आप बहुत ही अच्छे तरीके से समझ पाएंगे कि हमारे लिए सीखना कितना महत्वपूर्ण बात है ।

Advertisement

Learn About Network Marketing or Direct Selling Business

यदि आपने रामायण देखा होगा, तो आपको एग्जैक्ट वह सीन याद होगा । जब हनुमान जी को बांध करके रावण के पास लाया जाता है , तो रावण और हनुमान जी के बीज बहुत सारा बात होता है, तो रावण घमंड में आकर हनुमान जी से राम जी के बारे में बहुत सारी बातें बोलता है । उस पर हनुमान जी रावण को समझाते हैं । रावण को बहुत अधिक गुस्सा आता है और वह बोलता है कि अब मुझे बंदर समझायेंगे , की रावण को क्या करना चाहिए ।

इस बात पर हनुमान जी बड़ी विनम्रता के साथ बोलते हैं, प्रभु, ज्ञान कहीं से भी मिले तो उसे ग्रहण कर लेना चाहिए । इसलिए आप सभी को भी ज्ञान कहीं से मिले तो उसे ग्रहण कर लेना चाहिए । कभी यह ना सोचे सामने वाला व्यक्ति बहुत छोटा है फिर इतना जूनियर है, मैं इससे कैसे सीख सकता हूं । यदि आपके अंदर यह मानसिकता है तो उस मानसिकता को छोड़िए। हमेशा सीखने की आदत विकसित कीजिए ।

2. जो कुछ भी आप जानते हैं उस पर अमल करना Apply in Network Marketing or Direct Selling Business

आप क्या जानते हैं, और कितना जानते हैं, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता । फर्क तो इस बात से पड़ता है कि हम अपने जीवन में जो कुछ भी जानते हैं उस पर अमल कितना करते हैं । क्योंकि जितना अमल करेंगे उसी से हमारे जीवन में कोई परिवर्तन होगा ।

Apply in Network Marketing or Direct Selling Business

Advertisement

आप भले ही थोड़ा सा जानते हो या आपके पास किसी फिल्ड से जुड़ी बहुत थोड़ी जानकारी ही क्यों ना हो आप उसको अपने जीवन में अमल करना शुरू कर दीजिए । जिस दिन से आप जो जानते हैं उस पर अमल करना शुरू कर देंगे उस दिन से आपके जीवन में सबसे ज्यादा रिजल्ट लाएगा ।

किसी ने बहुत अच्छी बात कही है जिस ज्ञान का कोई यूज़ नहीं वह कचरे के समान है ।
हमारे पास भले ही ज्ञान का भंडार क्यों ना हो, लेकिन यदि हम उस ज्ञान का प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो उस ज्ञान का जीवन में कोई महत्व नहीं है ।

3. अपने टीम में नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेल्लिंग के बारे में सीखाना Teach About Network Marketing or Direct Selling Business in Your Team

Network Marketing or Direct Selling Business टाइम फ्रीडम और मनी फ्रीडम का बिजनेस है । Network Marketing or Direct Selling Business में यह तभी संभव हो सकता है जब आप अपने टीम के लीडर को सिखाते हैं ।

Teach About Network Marketing or Direct Selling Business in Your Team

आप जो कुछ भी जानते हैं, वह आपको अपने सभी लीडर्स को जरूर सिखाना चाहिए । जब आपके टीम के लीडर सब कुछ जानते रहेंगे तभी आप इस बिजनेस से Time Freedom और Money Freedom का मजा ले सकते हैं ।

Advertisement

बहुत लोग ऐसा सोचते हैं कि यदि मैं अपने टीम के लीडर्स को ज्यादा सिखा दूंगा तो यह एक दिन मेरा बाप बन कर बैठ जाएगा । आपका यह कहना बिल्कुल सत्य है । क्योंकि ऐसा दुनिया के हर फील्ड में होता है । लेकिन यदि आप Network Marketing or Direct Selling Business से हैं तो आपको किसी बात का टेंशन नहीं होना चाहिए ।

क्योंकि आप जो कुछ भी अपने टीम में सिखाते हैं उसका डायरेक्टली या Indirectly आपका बहुत अधिक लाभ होता है । जब आपके टीम के सभी लीडर बहुत अच्छे तरीके से सब कुछ सीखे रहेंगे तो इससे आपके पास बहुत कम काम का होगा । जब आपके पास किसी काम का टेंसन नहीं होगा तो आप अपने जीवन में Time Freedom और Money Freedom का बहुत अधिक फायदा उठा पाएंगे ।

इसलिए बिना कुछ सोचे आप अपनी के सभी लीडर्स जो जरूरी है वह सब कुछ सिखाना शुरू कर दीजिए । यदि आपका Down-line सब कुछ सीखा रहेगा तो वह बहुत अच्छे तरीके से काम करेगा ।

4. नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में दोहराना Duplication in Network Marketing

Network Marketing or Direct Selling Business के लिए बहुत अच्छी बात है की यह डुप्लीकेशन का बिजनेस है और Network Marketing or Direct Selling Business के लिए यह बहुत बुरी बात भी है यह बिजनेस डुप्लीकेशन का बिजनेस है ।

Duplication in Network Marketing or Direct Selling

Advertisement

यदि Network Marketing or Direct Selling Business में कम समय में बहुत बड़ा कुछ करना चाहते हैं तो आपको अपने सभी टीम में बिज़नेस को डुप्लीकेट करवाना पड़ेगा, या यूं कहें कि दोहराना पड़ेगा ।

आप यदि Network Marketing or Direct Selling Business से हैं तो एक बात का हमेशा ध्यान दीजिए कि टीम के सामने कोई भी गलत काम ना करें। क्योंकि अगर आप अपनी टीम के सामने गलत काम करेंगे तो वह काम डुप्लीकेट होने लगेगा और उसका असर आपके पुरे टीम पर पड़ेगा ।

कभी भी आप अपने किसी डाउनलाइन के सामने सीनियर से बत्तमीजी के साथ बात बिल्कुल ना करें क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे, डाउनलाइन बैठा होगा, वह भी वैसा ही आपके साथ करेगा । मैंने आप सभी से शुरू में ही बताया कि यह बिजनेस डुप्लीकेशन का बिजनेस है यह Network Marketing or Direct Selling Business के लिए बहुत अच्छी बात है और बहुत बुरी बात भी है।

क्योंकि आप यहां जो कुछ भी करते हैं वो वह सब कुछ डुप्लीकेट होने लगता है और जो चीझ डुप्लीकेट होता है वही चीज आपको रिजल्ट में मिलता है ।

मुझे पूरा भरोसा है कि आप सभी को हमारा यह लेख बहुत अधिक पसंद आया होगा । यदि मेरा यह लेख आप सभी को पसंद आया हो तो कृपया करके अपने सभी टीम मेंबर और सभी दोस्तों के साथ जरूर करें ।

Advertisement

Network Marketing or Direct Selling में सफल होने के 4 स्तम्भ Become Successful in Network Marketing

               

इसे भी पढ़ें – Direct Selling 9D Formula Complete Workshop and PowerPoint and pdf Files Download by Angesh Kumar

इसे भी पढ़ें -Direct Selling Guideline in Hindi 2020 PDF Download Network Marketing Guideline

बहुत-बहुत धन्यवाद!

Please Share This

ANGESH KUMAR

Hello Everyone, My Name is Angesh Kumar. I'm hailing to Padruna - Kushinagar (U.P). I have completed my graduation from JSSEI Gonda in 2017.I'm a Digital Marketer and Network Marketer last 2 Years. I'm sharing my knowledge with you, So Please Support me.

Read Previous

Follow Up Kaise Karen Follow Up Tips in Hindi Follow Up Q&A pdf File Download

Read Next

Safe Shop Product List with BV pdf File Download

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *