Direct Selling 9D Formula Complete Workshop and PowerPoint and pdf Files Download in Hindi by Angesh Kumar

Direct Selling 9D Formula Complete Workshop and PowerPoint and pdf Files Download by Angesh Kumar

Direct Selling 9D Formula Complete Workshop. आज का हमारा यह लेख सभी डायरेक्ट सेलर के लिए, चाहे वह किसी भी कंपनी में क्यों ना हो, उन सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. क्योंकि आज के इस लेख में मैं आप सभी को डायरेक्ट सेलिंग का बेसिक ट्रेनिंग का एक कंपलीट वर्क्स शॉप पावरप्वाइंट फाइल और पीडीएफ फाइल देने वाला हूं और साथ ही साथ उसको एक्सप्लेन भी करूंगा ताकि आप अच्छे से समझ सकें.

Direct Selling 9D Formula Complete Workshop

किसी भी डायरेक्ट सेलर के लिए, जब वह इस इंडस्ट्रीज की शुरुआत करता है तो उसको बेसिक ट्रेनिंग की बहुत अधिक जरूरत होती है. 9D फार्मूला आपको डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े बेसिक ट्रेनिंग के सारे सिद्धांत बताएगा.

Direct Selling 9D Formula Complete Workshop in Hindi

आप सभी डायरेक्ट सेलर इस फार्मूले को यूज करके अपनी टीम में आधे घंटे या 1 घंटे का वर्कशॉप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. आप किसी भी लेवल पर क्यों ना हो आपको आपके टीम में लोगों को ट्रेनिंग देना या उनको ट्रेन करना आपके लिए बहुत जरूरी होता है.

9D आप सभी को बहुत अधिक मदद करेगा अपनी टीम को बेसिक ट्रेनिंग देने में. तो चलिए समझते हैं 9D फार्मूले को.

1. Dress Up

ड्रेस अप, जब भी कोई नया व्यक्ति डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस को जॉइन करता है तो वह इस दुनिया से पूरी तरीके से वाकिफ नहीं होता है. वह अपने पुराने वेशभूषा में रहता है. इसलिए हमें सबसे अधिक जरूरी होता है कि अपने हर डायरेक्ट सेलर को इसके बारे में सब कुछ बताएं.

Direct Selling 9D Formula Complete Workshop in Hindi

क्योंकि ड्रेसअप ऐसा चीज है जो हमारे फर्स्ट इंप्रेशन को बढ़ाता है. इसलिए हमेशा अपनी टीम में सबको यह बात समझाना है कि कहीं भी रहे हमेशा ड्रेस अप में रहें. जब कोई व्यक्ति वेल ड्रेस्ड होता है तो उसके अंदर ज्यादा कॉन्फिडेंस दीखता है.

“फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन.”

2. Diary

आप चाहे कोई भी प्रोफेशन में हो या कोई भी व्यक्ति हो, तो आपके पास हमेशा एक डायरी होनी चाहिए. जब हमारे पास कोई डायरी होती है तो हम उस में अपने सारे विचार लिख सकते हैं.

Direct Selling 9D Formula Complete Workshop in Hindi

हम प्रतिदिन कहीं न कहीं किसी न किसी माध्यम से कुछ न कुछ सीखते रहते हैं और जो कुछ सीखते हैं वह कुछ दिनों के बाद भूल जाता है. जब हमारे पास डायरी होता है तो हम अपनी सारे ट्रेनिंग या वर्कशाप अपनी डायरी में नोट कर लेते हैं. जो कि आने वाले समय में जब हम लीडर बनेंगे तो बहुत काम करेगा.

इसलिए आप हमेशा अपने साथ में एक डायरी और पेन जरूर रखें ताकि आप अपने सभी ट्रेनिंग और वर्कशाप को लिख सकें.

3. Discipline

अनुशासन एक ऐसी चीज है जो किसी व्यक्ति को सबसे डिफरेंट बनाती है. विशेषकर जब हम सेल्स में हो तो उस समय हमें औरों उसे अधिक अनुशासित रहना पड़ता है. जब हम खुद अनुशासन में होते हैं तो हमारी टीम भी उसको डुप्लीकेट करती हैं और वह भी अनुशासन बना कर रखती है.

Direct Selling 9D Formula Complete Workshop in Hindi

अनुशासन का मतलब यह है कि आप अपने मीटिंग सेमिनार में बनाए गए नियम को फॉलो करें. अपने सारे सीनियर की हर एक बात को माने और समझे. जब आप अपने सीनियर के हर बात को मानते हैं और समझते हैं तो आपके डाउनलाइन भी वैसे ही करती हैं इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अनुशासन में रहें.

4. Documents

यदि हम डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री से हैं तो हमारे पास हमारी कंपनी का हर ओ लीगल सर्टिफिकेट या हर लीगल डॉक्युमेंट्स होना चाहिए. क्योंकि हर दिन हम कहीं ना कहीं फिल्ड में जाते हैं जिससे हमको बहुत सारे लोगों को डील करना होता है. कहीं ना कहीं ऐसे लोग मिल ही जाते हैं जो हमसे हमारे कंपनी का लीगल डॉक्यूमेंट मांगने लगते हैं.

Direct Selling 9D Formula Complete Workshop in Hindi

जब हमारे पास कंपनी के सारे लीगल डाक्यूमेंट्स होते हैं तो हम पूरे विश्वास के साथ सामने वाले को कन्वेंस कर पाते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप कहीं भी जाएं तो अपने साथ में अपने कंपनी का सारा का सारा लेकर लीगल डाक्यूमेंट्स अपने साथ अवश्य लेकर जाएँ. ताकि आपको फील्ड में किसी भी प्रकार का कोई भी प्रॉब्लम ना आए.

अपनी कंपनी के हर legal डाक्यूमेंट्स के बारे अपने हर एक एसोसिएट्स को जरुर बताएं.

5.Desire

हमें अपने जीवन में कौन-कौन सी चिझें हांसिल करनी है उसकी इच्छा बनाकर रखनी पड़ेगी. जब हम किसी चीज की पाने की चाहत रखते हैं या इच्छा रखते हैं तो वह चीज बहुत जल्दी ही हमारे सामने होती है.

Direct Selling 9D Formula Complete Workshop in Hindi

विशेषकर डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में हमें अपने जीवन में क्या पाना है इसकी इच्छा बना कर रखना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि जब तक हमारी कोई इच्छा नहीं होगी तब तक हम किसी चीज को कैसे हासिल कर पाएंगे.

इसलिए जरूरी है कि आप जीवन में जो भी कुछ पाना चाहते हैं उसकी एक मजबूत इच्छा होनी चाहिए.

6. Duplication

डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री का सबसे खूबसूरत बात यह है कि यह बिजनेस डुप्लीकेशन का बिजनेस है. यहां पर हम कोई भी काम करते हैं तो हमारी टीम में भी लोग हमें फॉलो करके वही काम करते हैं.

डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस डुप्लीकेशन का बिजनेस है यह इस बिजनेस का सबसे अच्छी बात है और यह इस बिजनेस का सबसे बुरी बात भी है.

Direct Selling 9D Formula Complete Workshop in Hindi

क्योंकि यहां पर हम यदि अच्छा काम करते हैं तो हमारे टीम में भी डुप्लीकेट होता है. और यदि हम कोई गलत काम करते हैं तो वह भी हमारे टीम में डुप्लीकेट होता है.
इसलिए हमेशा ध्यान दीजिए कि आप अपनी टीम में हमेशा अच्छा कार्य करें.

जब अच्छा कार्य डुप्लीकेट होगा तो आप अपने जीवन में बहुत अधिक ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे.

7. Dream

ऐसा बोला जाता है कि डायरेक्ट सेल्लिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री उन लोगों के लिए है जो लोग बड़े सपने देखना चाहते हैं और उनको पूरा करना चाहते हैं. क्योंकि डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री एकमात्र ऐसी इंडस्ट्रीज है जहां पर आप जो सोच सकते हैं वह कर सकते हैं.

Direct Selling 9D Formula Complete Workshop in Hindi

जब हम इस बिजनेस में आते हैं तो हमें बहुत बड़े-बड़े सपने दिखाए जाते हैं और उस सारे सपने को पूरे भी करवाए जाते हैं. जब भी आप इस इंडस्ट्रीज में आए तो आपके सपने बहुत बड़े होने चाहिए.

जब आपके सपने बहुत बड़े होंगे तो आप बहुत अधिक मन से पूरी जी जान लगाकर अपने काम पर फोकस करेंगे. तो आपके क्या सपने हैं और आप अपने जीवन में क्या-क्या करना चाहते हैं उसको अभी अपने चार्ट पर लिख दीजिए.

उस चार्ट को अपने रूम में अपने दीवाल पर चिपका कर रखें ताकि आप जब भी सो कर जागे या कहीं भी जाएं तो आपकी नजर उस दीवाल पर पडनी चाहिए.

8. Demotion

डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्रीज एक लांग टर्म बिजनेस है. इस बिजनेस में आपको थोड़ा समय लगता है अपने सारे सपने पूरे करने में. क्योंकि यह बिजनेस बहुत स्लो चलता है शुरुआती दिनों में.

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो बिजनेस स्लो चलते होने के कारण बिजनेस को छोड़ कर चले जाते हैं और ओ लोग हताश और निराश हो जाते हैं.

Direct Selling 9D Formula

आप जब भी इस बिजनेस में आए तो अपने आप पर इतना भरोसा रखिए कि आने वाले 3 से 4 सालों में ये इंडस्ट्रीज हमारे सारे सपने को पूरा कर सकती हैं. आप कभी भी हताश और निराश ना हो.

हताश और निराश हो जाएंगे तो आपके सपने अधूरे के अधूरे ही रह जाएंगे. जब भी परिस्थितियां आप के विपरीत हों उस समय भी अपने आप को मोटिवेट रखिए ताकि आप इस बिजनेस में जो सपने लेकर के आए हैं वह सारे सपने पूरे कर सकें.

9. Diamond

जब आप पूरी इमानदारी से इन 8D को फॉलो करेंगे तो आप अपने कंपनी में बहुत जल्दी ही डायमंड ( 9D ) बन जाएंगे. आपने जो भी सपने देखे थे इस इंडस्ट्री में वह आपके सारे सपने को पूरा कर देगी और आप डायमंड बन कर अपने कंपनी में अपना नाम सबसे अधिक रोशन करेंगे.

Direct Selling 9D Formula

कोई व्यक्ति इस बिजनेस को ज्वाइन करता है तो उसके मन में यह बातें जरूर होती हैं कि वहां कुछ करें या ना करें डायमंड तो एक बार जरूर बने. आप इस बिजनेस में जो भी सपने लेकर आये हैं वो आपके सारे सपने पुरे होंगे, यदि आप इन 9D को फॉलो करते हैं तो.

तो आज के लिए बस इतना ही. मुझे भरोसा है कि आप सभी को आज का हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा यदि पसंद आया हो तो आप अपने सभी टीम मेंबर के साथ व्हाट्सएप पर शेयर जरूर करें ताकि वह लोग भी इस 9D को अपना कर अपने जीवन में सब कुछ कर सकें.

पावर पॉइंट फाइल को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड नाउ पॉवरपॉइंट फाइल पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं. और पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड नाउ पीडीऍफ़ फाइल पर क्लिक करके पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं.

Direct Selling 9D Formula Complete Workshop Download

Download Now PowerPoint File

Download Now PDF File

 

 

आप इस पीडीऍफ़ फाइल को और पॉवरपॉइंट फाइल को अपने मोबाइल में भी यूज कर सकते हैं. इस फाइल्स की मदद से आप कभी भी कहीं भी अपनी टीम में आधे घंटे का या एक घंटे का वर्कशाप बिल्कुल आसानी से दे सकते हैं.

बहुत-बहुत धन्यवाद.

इसे भी पढ़ें – Hindi Kahani Best Hindi Kahani for You Moral Story in Hindi

इसे भी पढ़ें – Direct Selling Guideline in Hindi 2020 PDF Download Network Marketing Guideline

1Shares

ANGESH KUMAR

Hello Everyone, My Name is Angesh Kumar. I'm hailing to Padruna - Kushinagar (U.P). I have completed my graduation from JSSEI Gonda in 2017.I'm a Digital Marketer and Network Marketer last 2 Years. I'm sharing my knowledge with you, So Please Support me.

Read Previous

Hindi Kahani Best Hindi Kahani for You Moral Story in Hindi

Read Next

Follow Up Kaise Karen Follow Up Tips in Hindi Follow Up Q&A pdf File Download

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Calendar

February 2020
MTWTFSS
« Jan  
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829 
1Shares